ekterya.com

पुराने सेल फोन से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें

क्या आपके पास अपने दराज में या कहीं और में एक पुराने सेल फोन है? क्या आप जानते हैं कि आपके पास खतरनाक सामग्री है जो पर्यावरण को दूषित कर सकती है? क्या आप उस सेल फोन के साथ कुछ उपयोगी करना चाहते हैं?

चरणों

एक पुरानी सेल फोन चरण 1 के जाओ रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
1
इसे हटाने के लिए अपने पुराने सेल फोन तैयार करें अपने आप से निम्न प्रश्न पूछें:
  • क्या मैंने पहले से ही अपने सभी संपर्कों को हटा दिया है?
एक पुरानी सेल फोन कदम 1 बुलेट 1 के जाओ रिड ऑफ इमेज
  • क्या मेरा सेल फोन एक रक्षक है जिसे मुझे पहले हटाने की आवश्यकता है?
    एक पुरानी सेल फोन कदम 1 बुलेट 2 के जाओ रिड ऑफ इमेज
  • क्या मैंने पहले ही बैटरी हटा दी है?
    एक पुरानी सेल फोन कदम 1 बुलेट 3 के जाओ रिड ऑफ इमेज
  • एक पुराने सेल फ़ोन चरण 2 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    अपने सेवा प्रदाता को कॉल करें आपको इस लाइन को भुगतान करना बंद करना पड़ सकता है या एक नई टीम को अपना नंबर स्थानांतरित करना पड़ सकता है।
  • Video: त्रिफला चूर्ण से करें मोटापे समेत सभी रोगों का रामबाण इलाज | Triphala powder-all diseases, obesity

    3
    सेल संग्रह केंद्र खोजें आप अपना सेल फ़ोन स्टेपल्स, सर्वश्रेष्ठ खरीदें, सद्भावना या व्यवसायों के बाहर के बक्से में भी छोड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सेल फोन संग्रह एक अच्छा कारण के लिए है।
  • एक पुरानी सेल फोन के चरण 4 जाओ Get Rid का शीर्षक छवि

    Video: नारियल तेल के ये 7 इस्तेमाल चौंका देंगे आपको Health Benefits of Coconut Oil




    4
    ईबे पर किसी को इसे बेचना शायद वे इसके लिए आपको एक अच्छी कीमत दे देंगे
  • एक पुरानी सेल फोन के कदम उठाने के बारे में जानें
    5
    सेल फोन की मरम्मत के लिए एक किट के साथ इसे मरम्मत। यदि आप इसे मरम्मत कर सकते हैं, तो आप एक नया खरीदने के बजाय पैसे बचा सकते हैं
  • एक पुरानी सेल फोन से छुटकारा पाने वाला छवि 6
    6
    इसे दान करें
  • 7

    Video: सिर्फ 5 मिनट में जुकाम कफ और खांसी से पाये छुटकारा-How to Get Rid of Cough & Cold Fast in 5 Minutes

    इसे किसी को देने की जरूरत है
  • युक्तियाँ

    • सर्वश्रेष्ठ खरीदें या सर्किट सिटी और स्टेपल जैसे विक्रेताओं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रीसाइक्लिंग कार्यक्रम प्रायोजित करते हैं, जहां ग्राहक न केवल अपने सेल फोन छोड़ सकते हैं बल्कि कंप्यूटर, मॉनिटर, टेलीविज़न आदि भी कर सकते हैं। वे जानते हैं कि पुरानी सेल फोन की वापसी सबसे सुविधाजनक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रीसाइक्लिंग मॉडल है, लेकिन वे इसे बढ़ावा नहीं देते हैं।
    • दुर्भाग्य से, इन कार्यक्रमों में अच्छी पदोन्नति नहीं है और असंगत हैं। केवल सेल्यूलर स्टोर्स का एक अंश ग्राहकों को रीसाइक्लिंग विकल्प प्रदान करता है। सर्वेक्षणों ने लगातार यह दिखाया है कि रीसाइक्लिंग विकल्प वाले स्टोअर कर्मचारी ग्राहकों को सूचित करने से इनकार नहीं करते हैं या नहीं पता कि विकल्प मौजूद है। अन्य सर्वेक्षणों का कहना है कि यदि एक सुविधाजनक तरीका था तो अमेरिकी नागरिकों के 90% अपने सेल फोन रीसायकल करेंगे। एक अन्य हाल के सर्वेक्षण में यह दिखाया गया कि 20% सेल फोन विक्रेताओं ने अपने ग्राहकों को कचरे में अपने उपकरण फेंकने का निर्देश दिया है।
    • मॉडल पर निर्भर करते हुए कीमत आप कुछ डॉलर से लेकर $ 100 तक कर सकते हैं। यदि आपका सेल फ़ोन कुछ साल पुराना है, तो यह अंतर यह है कि आपके पास अभी भी इसे cellforcash.com पर बेचने का अवसर है। आज, 600 से अधिक सेल फोन मॉडल योग्य हैं और हर महीने बढ़ता है क्योंकि नए मॉडल को बाजार में पेश किया जाता है।
    • कई संगठन सेल फोन रिसाइकिलर्स से मिलते हैं और अपने कारणों को निधि देने के लिए सेल फोन स्वीकार करके धन उगाहने वाले कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं।
    • यदि आप जो कुछ भी प्रयास करते हैं विफल हो जाते हैं, तो निशुल्क रीसाइक्लिंग सेवाएं उपलब्ध हैं। संयुक्त राज्य भर में लॉकर से रिसाइक्लिंग सेल फोन स्क्रैप धातु में लाखों डॉलर की वसूली पैदा कर सकते हैं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, देश से हटाए गए सेल फोन 314 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के हैं।
    • बैंक ऑफ सेल फ़ोन 911 (911cellphonebank.org), एक सार्वजनिक दान, आपातकालीन सेल फोन के रूप में उपयोग करने के लिए दान स्वीकार करता है किसी भी निष्क्रिय सेल जो एक संचार टावर की रेंज में है एक फोन 911 को यह संगठन देश भर में 600 से अधिक कानून प्रवर्तन एजेंसियों और शिकार सेवा एजेंसियों के साथ काम करता है अपराध के शिकार लोगों को नि: शुल्क आपातकालीन फोन प्रदान करने के लिए कर सकते हैं, अपराधों और पुराने वयस्कों के गवाह
    • मोबाइल सेवा प्रदाता, जैसे वेरिज़न, ऑलटेल और एटी&टी ने स्वैच्छिक रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों को भी लागू किया है। ये कंपनियां अपने पसंदीदा संगठनों के लिए धन जुटाने के लिए स्टोर पर मुफ्त रीसाइक्लिंग प्रदान करती हैं।
    • कई कंपनियों जैसे cellforcash.com revalue इस्तेमाल किया सेल फोन है कि उपयोग से बाहर हैं, ऑनलाइन सेवाओं जो उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक हैं और समान कंपनियों के लिए प्रदान करते हैं। अधिकांश सेवाएं शिपिंग के लिए भुगतान करती हैं और यहां तक ​​कि बक्से भी शामिल हैं
    • भले ही आप अपने पुराने सेल फोन नहीं चाहते हो, शायद आपके घर के पास रहने वाले बच्चे इसका उपयोग कर सकते हैं। माता-पिता अपने बच्चों के स्थान का विचार रखते हैं, जब वे उनके साथ नहीं हैं, इसलिए छोटे बच्चों वाले किसी भी व्यक्ति को आपका पुराना सेल फोन प्राप्त करने में खुशी होगी।
    • सेलफोन जैसे सैमसंग, मोटोरोला और नोकिया के निर्माताओं ने रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों को लागू किया है। अधिकांश अपने वेब पृष्ठों पर मुफ्त रिसाइकिलिंग सेवाएं प्रदान करते हैं या आपको एक नया भुगतान करते समय अपने पुराने सेल फोन को रीसायकल करने के लिए आपको प्रीपेड लिफाफा प्रदान करते हैं।
    • कुछ मौकों पर, सेल फोन की मरम्मत संभव है। कुछ लोगों को अपने सेल से इतना जोड़ा जाता है कि वे किसी दूसरे का उपयोग करने के बारे में जानने के लिए तैयार नहीं हैं, फिर भी, मरम्मत एक नया खरीदने से सस्ता हो सकता है
    • वेबसाइट wirelessfundraiser.com में 400 से अधिक संगठन हैं जो पूरे देश में दाताओं को अपने सेलफोन को अपने पसंदीदा दान में वेबसाइट के माध्यम से भेजने की अनुमति देते हैं।

    चेतावनी

    • सीटीआईए (सेल फोन एसोसिएशन) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में 230 मिलियन से अधिक सेलफोन ग्राहक हैं 4 में से 3 अमेरिकियों ने एक सेल फोन का इस्तेमाल किया। नई सुविधाओं और अविश्वसनीय तकनीक सेल फोन उपयोगकर्ताओं को नए और अधिक वांछनीय उपकरण चाहते हैं।
    • अनुसार इंक, एक अनुसंधान संगठन गैर लाभ है कि इन नंबरों का ट्रैक रखता है के बारे में सूचित करने के लिए, वहाँ 500 मिलियन से अधिक पुराने सेल दराज, closets और देश भर के डेस्क में छिपा हुआ है। इन सभी उपकरणों में रसायनों और पदार्थ होते हैं जो पर्यावरण के लिए हानिकारक होते हैं यदि वे उचित तरीके से निपटान नहीं करते हैं
    • कल्पना कीजिए कि सभी सेल फोन, कुल में 500 मिलियन, पूरे साल के लिए घरेलू कचरे में खारिज किए जाते हैं। अतिरिक्त कचरे के 80,000 टन से अधिक उत्पन्न होगा। यह उपकरण घरेलू अपशिष्ट का प्रतिनिधित्व नहीं करता है जिसे उर्वरक में परिवर्तित किया जाता है। उनके पास पर्यावरण को प्रदूषित करने की क्षमता है
    • उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, मोबाइल टेलीफोनी का औसत ग्राहक, अपने पुराने सेल को हर 18 महीनों में अद्यतन करता है। नवीनतम मॉडल सेल फोन और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के लिए इस लालची इच्छा को खिलाने के लिए, निर्माता हर साल लगभग 200 मॉडल जारी करते हैं। कुछ पुराने मॉडलों में बस सुधार हैं, लेकिन अन्य उनकी शैली और कार्यों में काफी भिन्न हैं।
    • एक डिस्पोजेबल सोसायटी के मुख्य उत्पादों में से एक होने के नाते, सेल फोन संभावित रूप से ई-कचरे की आसन्न समस्या के लिए सबसे बड़ा योगदानकर्ता है। हर साल, लगभग 130 मिलियन सेल फोन निकाल दिए जाते हैं: ज्यादातर केवल एक दराज में जमा किए जाते हैं ताकि धूल एकत्र किया जा सके। इस लेख के निर्माण के समय, उन सेलफोनों के 5% से कम का उपयोग पुन: उपयोग या पुनर्नवीनीकरण करने के लिए किया जाता है।
    • आपको लगता है कि नहीं हो सकता है कि कचरे सेल एक बड़ी समस्या औसत सेल फोन के बाद से आज कम से कम 170 ग्राम (6 औंस) वजन का होता है, हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि औसत सेल के छोटे आकार की वजह से, यह उपभोक्ता के लिए आसान है बस इसे फेंक दो। हो सकता है कि कोई व्यक्ति अपने सेल फोन दूर खींचते हुए एक समस्या नहीं लगता है, लेकिन 230 मिलियन ग्राहकों उन्होंने किया में से प्रत्येक के हैं, तो हम एक पारिस्थितिकी आपदा होगा।
    • क्यों मेरे सेल फोन से छुटकारा?
    • यह सामान्य ज्ञान है कि इलेक्ट्रॉनिक या तकनीकी अपशिष्ट में विषाक्त पदार्थ होते हैं जो पर्यावरण के लिए खतरनाक होते हैं। सेल सर्किट आर्सेनिक, सुरमा, बेरिलियम, कैडमियम, तांबा, सीसा, पारा, निकल और जस्ता के रूप में विषाक्त पदार्थों की एक किस्म के होते हैं। सेलफोन, सर्किट और केबल्स के प्लास्टिक कवर में ब्रोमिन के बने अग्निरोधक होते हैं लिथियम आयन बैटरी और निकल हाइड्रेट्स में भारी धातुएं जैसे कोबाल्ट, जस्ता और तांबे शामिल हैं।
    • इन रसायनों में से कई विषाक्त पदार्थों जैव जमा लगातार (PBT) कर रहे हैं और संभावित,, हवा या पानी में नष्ट करता है, तो incinerators या जमीन की भराई में जला दिया इसलिए लोगों और पर्यावरण खतरों में से अनावश्यक स्वास्थ्य बनाने के लिए है। यूनिवर्सिटी फ्लोरिडा के डॉ। टिमोथी टाउनसेंड द्वारा अनुसंधान ने यह भी पाया है कि जब सेलफ़ोन में लैंडफिल का निपटान किया जाता है, तो लीड के खतरनाक स्तर को छानते हैं।
    • कैलिफ़ोर्निया के राज्य में, सेल फोन खतरनाक कचरे के रूप में माना जाता है और सार्वभौमिक अपशिष्ट नियमों के अंतर्गत रीसाइक्लिंग की आवश्यकता होती है। इन अपशिष्टों को पुनर्नवीनीकरण या खतरनाक कचरे के रूप में संभाला जाना चाहिए। लैंडफिल या अनधिकृत साइट में एक सेल फोन से छुटकारा एक अपराध और एक पर्यावरण खतरे है। अन्य राज्यों, जैसे न्यूयॉर्क या मेन, समान नियमों का पालन कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com