ekterya.com

संख्याओं की एक श्रृंखला के फैशन को कैसे खोजें

आँकड़ों में, संख्याओं की एक श्रृंखला का फैशन है वह संख्या जो सबसे अधिक बार कहा गया श्रृंखला में होती है

. डेटा की एक श्रृंखला में जरूरी नहीं कि एक ही फ़ैशन हो। यदि दो या अधिक मान "लिंक" हैं क्योंकि वे सबसे आम हैं, तो हम यह कह सकते हैं कि श्रृंखला है बिमोदल या मल्टीमॉडल, क्रमशः दूसरे शब्दों में, सभी सबसे आम मूल्य श्रृंखला के फैशन हैं ताकि आप डेटा की एक श्रृंखला के फैशन (एस) को खोजने के लिए प्रक्रिया का अधिक से अधिक अवसर प्राप्त कर सकते हैं, निम्न चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

डेटा की एक श्रृंखला में फैशन खोजना
नंबर का चित्र नंबर का एक सेट का मोड खोजें चरण 1

Video: Week 3, continued

1
डेटा श्रृंखला की संख्या लिखें आमतौर पर, फैशन सांख्यिकीय आंकड़ों के अंक या संख्यात्मक मूल्यों की सूची की श्रृंखला से लिया जाता है। इसलिए, एक फैशन खोजने के लिए, डेटा की एक श्रृंखला की आवश्यकता है। यह सब डेटा सेट में रुझान का अनुमान लगाने के मानसिक गणना करने के लिए मुश्किल है, जब तक वे छोटे तो कर रहे हैं, ज्यादातर मामलों में, इसे लिखने (या टाइपिंग) डेटा सेट शुरू करने के लिए सलाह दी जाती है। यदि आप पेपर और पेंसिल के साथ काम करते हैं, तो यह श्रृंखला के मूल्यों को एक क्रम में लिखने के लिए पर्याप्त होगा। यदि आप किसी कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आप उपयोग करना पसंद कर सकते हैं एक स्प्रैडशीट प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए
  • एक डेटा श्रृंखला के फैशन को खोजने के लिए प्रक्रिया को समझना आसान है यदि आप एक उदाहरण के साथ अभ्यास करते हैं इस खंड में, हम एक उदाहरण के रूप में मूल्यों की निम्न श्रृंखला का प्रयोग करेंगे: [18, 21, 11, 21, 15, 1 9, 17, 21, 17]. अगले चरणों में हम इस श्रृंखला का फैशन पाएंगे।
  • संख्या का एक सेट का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 2
    2
    कम से कम सबसे बड़ी संख्याओं को क्रमबद्ध करें अक्सर डेटा श्रेणी के मूल्यों को आरोही क्रम में रखने के लिए यह एक अच्छा विचार है। हालांकि यह सख्ती से जरूरी नहीं है, यह प्रक्रिया को खोजने के लिए सुविधा प्रदान करता है क्योंकि यह समान मूल्यों को समूह करता है बड़ी श्रृंखला के लिए, इन्हें मूल्यों की लंबी सूची में वर्गीकृत करने के लिए व्यावहारिक रूप से एक आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि मानसिक संख्या में प्रत्येक संख्या सूची में कितनी बार दिखाई देती है, यह बहुत मुश्किल है और त्रुटियों को जन्म दे सकता है।
  • यदि आप पेपर और पेंसिल के साथ काम करते हैं, तो आपको पुन: लिखना दीर्घ अवधि में समय बचा सकता है। सबसे कम संख्या के साथ शुरू होने वाली संख्याओं की श्रृंखला का विश्लेषण करें और जब आप इसे खोजते हैं, तो डेटा की पहली श्रृंखला में इसे पार करें और अपने नए डेटा श्रृंखला में इसे फिर से लिखिए। तीसरी सबसे कम संख्या के लिए दूसरी सबसे कम संख्या के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं, और इसी तरह, प्रत्येक संख्या को कई बार लिखना सुनिश्चित करें क्योंकि यह मूल डेटा श्रृंखला में प्रस्तुत किया गया है।
  • एक कंप्यूटर के साथ आपके विकल्प अधिक व्यापक होते हैं। उदाहरण के लिए, अधिकांश स्प्रैडशीट्स में केवल कुछ क्लिक्स वाले मूल्यों की सूचियों को कम से कम से बड़ा करने के विकल्प को पुन: क्रमित करने का विकल्प होता है।
  • हमारे उदाहरण में, इसे पुनर्क्रमित करने के बाद, मूल्यों की हमारी नई सूची इस तरह दिखनी चाहिए: [11, 15, 17, 17, 18, 1 9, 21, 21, 21].
  • नंबर का चित्र नंबर 3 के सेट का मोड ढूँढें चरण 3
    3
    बार की संख्या को दोबारा दोहराएं अगली चीज आपको करना है I संख्याओं की संख्या प्रत्येक श्रृंखला संख्या प्रकट होती है उस डेटा का पता लगाएं जो डेटा श्रृंखला में सबसे अधिक बार आती है। आरोही क्रम में व्यवस्थित अंकों के साथ तुलनात्मक रूप से छोटी सी डाटा श्रृंखला के लिए, यह आमतौर पर केवल समान मानों का सबसे बड़ा "समूह" खोजने की घटना है और घटनाओं की संख्या की गणना करना है।
  • यदि आप अपने खातों का ट्रैक रखने के लिए पेन और पेपर के साथ काम करते हैं, तो समान संख्याओं के प्रत्येक समूह के ऊपर प्रत्येक मान प्रस्तुत की जाने वाली बार की संख्या लिखने का प्रयास करें। यदि आप किसी कंप्यूटर पर एक स्प्रैडशीट का उपयोग करते हैं, तो आप आसन्न कोशिकाओं में कुल योग लिखकर या वैकल्पिक रूप से, डेटा बिंदुओं की गणना करने के लिए कार्यक्रम के एक विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  • हमारे उदाहरण में, [11, 15, 17, 17, 18, 19, 21, 21, 21], संख्या 11 एक बार दिखाई देता है, संख्या 15 एक बार दिखाई देता है, 17 नंबर दो बार प्रकट होता है, संख्या 18 से एक दिखाई देता है एक बार, नंबर 1 एक बार प्रकट होता है, और संख्या 21 तीन बार प्रकट होता है. इस डेटा श्रृंखला में नंबर 21 सबसे आम मान है
  • संख्या का एक सेट का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 4
    4
    मान (या मूल्य) पहचानें जो सबसे अधिक बार दिखाई देते हैं एक बार जब आप जानते हैं कि डेटा सीरीज़ में प्रत्येक मान कितनी बार दिखाई देता है, तो उस मूल्य का पता लगाएं जो सबसे अधिक बार दिखाई देता है। यह मान आपके डेटा श्रृंखला का फैशन होगा. ध्यान रखें कि डेटा की एक श्रृंखला में एक से अधिक फैशन नहीं हो सकते. यदि दो लिंक्ड वैल्यू हैं क्योंकि वे श्रृंखला में सबसे सामान्य मान हैं, तो यह कहा जा सकता है कि डेटा श्रृंखला है बिमोदल, जबकि अगर तीन जुड़े मूल्य हैं, तो श्रृंखला है trimodal, और इतने पर।
  • हमारे उदाहरण में, [11, 15, 17, 17, 18, 1 9, 21, 21, 21], क्योंकि संख्या 21 किसी भी अन्य मूल्य की तुलना में अधिक बार प्रकट होता है, यह मूल्य फैशन है.
  • अगर 21 के अलावा अन्य मूल्य भी तीन गुना दिखाई देता है (उदाहरण के लिए, अगर डेटा सीरीज़ में 17 और अधिक होते हैं), दोनों संख्या फैशन होगी
  • संख्या का एक सेट का शीर्षक टाइप करें छवि चरण 5
    5
    औसत या मध्यक के साथ डेटा की एक श्रृंखला के फैशन को भ्रमित न करें। तीन सांख्यिकीय अवधारणाएं हैं जिन्हें अक्सर एक साथ विश्लेषण किया जाता है: माध्य, माध्य और फैशन। इन अवधारणाओं को भ्रमित करना आसान है क्योंकि उनके पास समान नाम हैं और एक ही डाटा सीरीज़ के लिए, एक मान भी हो सकता है तीनों का मूल्य हालांकि, चाहे डेटा सीरीज़ का मोड भी माध्य या माध्य हो, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये तीन अवधारणा पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। निम्नलिखित का विश्लेषण करें:
  • डेटा की श्रृंखला की औसत आपकी औसत है। मतलब खोजने के लिए, सभी मूल्यों को डेटा श्रृंखला में जोड़ दिया जाता है और इस परिणाम को श्रृंखला में मानों की संख्या से विभाजित किया जाता है। हमारे उदाहरण के लिए, [11, 15, 17, 17, 18, 19, 21, 21, 21], औसत होगा: 11 + 15 + 17 + 17 18 + + 19 + 21 + 21 + 21 = 160/9 = 17.78. ध्यान दें कि हमने 9 अंकों के योग को विभाजित किया है क्योंकि डेटा श्रृंखला में कुल 9 मान हैं


    नंबर का एक चित्र, नंबर 5 के सेट का पता लगाएं
  • डेटा की एक श्रृंखला का औसत "औसत संख्या" है जो श्रृंखला के निम्नतम और उच्चतम मूल्यों को दो बराबर हिस्सों में अलग करता है। हमारे उदाहरण में, [11, 15, 17, 17, 18, 1 9, 21, 21, 21], संख्या 18 मध्य है क्योंकि यह बीच में है (इसमें चार और चार कम संख्याएं हैं)। ध्यान रखें कि यदि डेटा सीरीज़ में मूल्यों की एक भी संख्या है, तो कोई भी औसत नहीं है इन मामलों में, मध्य सामान्यतः दोनों औसत संख्याओं के मतलब से लिया जाता है।
    संख्या का एक सेट का शीर्षक शीर्षक छवि 5 बुलेट 2
  • विधि 2

    विशेष मामलों में फैशन खोजें
    नंबर का चित्र नंबर 6 के सेट का मोड ढूँढें चरण 6
    1
    डेटा श्रृंखला के लिए कोई फ़ैशन नहीं है जिसमें सभी मान एक ही संख्या में दिखाई देते हैं। यदि एक निश्चित श्रृंखला के सभी मूल्यों की संख्या एक ही संख्या में दिखाई देती है, तो डेटा की श्रृंखला में फैशन नहीं होता क्योंकि कोई अन्य संख्या दूसरे से ज्यादा आम नहीं है। उदाहरण के लिए, डेटा श्रृंखला जिसमें सभी मान केवल एक बार दिखाई देते हैं, कोई फ़ैशन नहीं होता है। डेटा श्रृंखला के लिए भी यही सच है जिसमें प्रत्येक मान दो बार, तीन बार होता है, आदि।
    • यदि हम हमारे उदाहरण के डेटा को [11, 15, 17, 18, 1 9, 21] द्वारा बदलते हैं, ताकि प्रत्येक मान केवल एक बार प्रकट हो, अब डेटा श्रृंखला मैं फैशन नहीं होता. ऐसा ही होता है यदि हम डेटा की श्रृंखला को बदलते हैं ताकि प्रत्येक मान दो बार दिखाई दे: [11, 11, 15, 15, 17, 17, 18, 18, 1 9, 1 9, 21, 21]।
  • संख्या का एक सेट का शीर्षक शीर्षक चित्र 7 का सेट करें
    2
    संख्यात्मक डेटा श्रृंखला के लिए फ़ैशन संख्यात्मक डेटा श्रृंखला के लिए उसी प्रकार से प्राप्त किया जा सकता है सामान्य तौर पर, अधिकांश डेटा श्रृंखलाएं हैं मात्रात्मक (वे संख्याओं के रूप में डेटा से निपटते हैं) हालांकि, कुछ श्रृंखला में डेटा होते हैं जो संख्याओं के रूप में व्यक्त नहीं किए जाते हैं। इन मामलों में, यह कहा जा सकता है कि "फैशन" केवल एकमात्र मूल्य है जो डेटा श्रृंखला में अधिक बार प्रकट होता है (जैसा कि संख्यात्मक डेटा की श्रृंखला के लिए है)। इन मामलों में, एक फैशन को खोजने के लिए बहुत संभव है, जबकि एक महत्वपूर्ण माध्य या औसत खोजने के लिए लगभग असंभव है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि एक जैविक अध्ययन का उद्देश्य एक छोटे से स्थानीय क्षेत्र में प्रत्येक पेड़ की प्रजातियों को निर्धारित करना है। पार्क में पेड़ों के प्रकार के लिए डेटा श्रृंखला {देवदार, अल्डर, देवदार, पाइन, देवदार, देवदार, अल्डर, अल्डर, पाइन, देवदार} है। इस प्रकार की श्रृंखला को नाममात्र डेटा श्रृंखला कहा जाता है क्योंकि डेटा बिंदु केवल उनके नामों से अलग हैं। इस मामले में, फैशन है देवदार क्योंकि यह अधिक बार प्रकट होता है (पांच बार बनाम "अल्डर" के लिए तीन और "पाइन" के लिए दो)
  • ध्यान रखें कि, पिछले उदाहरण के लिए, किसी माध्य या एक माध्य की गणना करना असंभव है क्योंकि डेटा के अंक में कोई संख्यात्मक मूल्य नहीं है।
  • नंबर का चित्र नंबर 8 के सेट का मोड ढूंढें चरण 8
    3
    Unimodal सममित वितरण के लिए, मोड, माध्य और औसत दर्जे का है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, संभव है कि फैशन, मध्य और मीडिया कुछ मामलों में ओवरलैप हो। विशेष मामलों में जहां डेटा श्रृंखला का घनत्व समारोह एक एकल मोड के साथ एक पूरी तरह से सममित वक्र (उदाहरण के लिए, सामान्य वितरण या घंटी वक्र) फैशन, माध्य और मध्यिका सभी एक ही मूल्य है है । क्योंकि वितरण फ़ंक्शन ग्राफ़िक डेटा बिंदुओं की सापेक्ष घटना को दर्शाता है, फ़ैशन स्वाभाविक रूप से एक सममित वितरण वक्र के सही केंद्र पर होगा क्योंकि यह ग्राफ पर सबसे ऊंचा बिंदु है और सबसे अधिक आम। क्योंकि डेटा श्रृंखला सममित है, ग्राफ पर यह बिंदु माध्य (डेटा श्रृंखला में माध्य मूल्य) से मेल खाती है और माध्य (डेटा श्रृंखला का औसत)।
  • उदाहरण के लिए, निम्न डेटा श्रृंखला पर विचार करें: [1, 2, 2, 3, 3, 3, 4, 4, 5] हम इस श्रृंखला के वितरण साजिश थे, तो हम एक सममित वक्र जो एक्स = 3 में 3 की ऊंचाई तक पहुँच जाता है और 1 x = 1 पर और एक्स = 5 की ऊंचाई तक tapers प्राप्त क्योंकि नंबर 3 मूल्य है सबसे आम, यह मूल्य फैशन है. क्योंकि डेटा श्रृंखला में केंद्रीय 3 में प्रत्येक पक्ष के 4 मान हैं, यह मान यह भी औसत दर्जे का है. अंत में, डेटा श्रृंखला का औसत है: 1 + 2 + 2 + 3 + 3 + 3 + 4 + 4 + 5 = 27/ 9 = 3, जिसका अर्थ है कि औसत भी 3 है.
  • इस नियम का अपवाद एक से अधिक मोड के साथ सममित डेटा श्रृंखला के लिए है। इस मामले में, क्योंकि डेटा श्रृंखला के लिए केवल एक औसत और एक मध्यक नहीं हो सकता है, दोनों मोड इन अन्य बिंदुओं के साथ मेल नहीं होंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक से अधिक फैशन खोजना संभव है।
    • अगर कोई संख्या केवल एक बार प्रकट होती है तो कोई फैशन नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज, पेंसिल और इरेज़र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com