ekterya.com

आंकड़ों के साथ झूठ कैसे करें

जैसा कि किसी भी अच्छे प्रेक्षक को पता है, आँकड़े बहुत भ्रमित हो सकते हैं यदि आपके पास उनकी व्याख्या के लिए पिछले ज्ञान नहीं है भ्रामक और जटिल आंकड़ों को समझने के लिए, और एक लाभ के रूप में उस ज्ञान का उपयोग करने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
औसत के साथ झूठ बोलना

चित्र शीर्षक के साथ झूठ सांख्यिकी चरण 1
1
शब्दावली को समझें शब्द "औसत" यह सांख्यिकीय डेटा पर चर्चा करते समय व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है पहली नज़र में, यह शब्द काफी सरल लगता है: औसत वह राशि है जो बीच में अधिक या कम हो जाती है। हालांकि, वास्तव में विभिन्न प्रकार के औसत हैं, जो सभी त्रुटियों तक पहुंच सकते हैं यदि वे ठीक से समझाए नहीं जाते हैं।
  • अंकगणित मतलब यह एक डेटा सेट में सभी संख्याओं का योग और उस में आइटम्स की संख्या के बीच विभाजन पहुंच पाती हैं। दूसरे शब्दों में, अगर आप संख्या 3, 3, 5, 4 और 7 है, अंकगणितीय औसत उन्हें (22 के लिए) को जोड़ने और 5 से राशि विभाजित (के रूप में वहाँ सेट में 5 नंबर दिए गए हैं) के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।
  • इस उदाहरण में, अंकगणित माध्य 4.4 है।
  • मंझला एक डेटा सेट में वह संख्या है जो निम्नतम और उच्चतम संख्याओं के बीच है पहले (3, 3, 5, 4, और 7) के समान डेटा का उपयोग करना, औसत 4 है, क्योंकि संख्याओं में से 2 छोटे होते हैं और 2 बड़े होते हैं
  • फ़ैशन यह सेट में सबसे आम संख्या का प्रतिनिधित्व है उसी उदाहरण का प्रयोग करना, फैशन 3 है, क्योंकि यह दो बार दिखाई देता है
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 2
    2

    Video: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से ये पांच झूठ कहे

    अंकगणित मोज़ा के साथ झूठ बोलना अंकगणित का मतलब ऊपर वर्णित सभी विधियों की सबसे अचूक तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में मामला नहीं है। इसका कारण यह है कि डेटा सेट में असामान्य रूप से उच्च या निम्न संख्याएं औसत से काफी हो सकती हैं। अंकगणित माध्य के साथ झूठ बोलना, परिधीय डेटा एकत्र करना और समीकरण में इसका उपयोग करना।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप पड़ोस में 50 घरों की अपनी आय के बारे में सर्वेक्षण करते हैं ज्यादातर परिवार प्रति वर्ष $ 40,000 और $ 60,000 के बीच कमाते हैं, लेकिन एक घर के रहने वालों में से एक वर्ष में $ 5 मिलियन कमाता है। अंकगणित माध्य की गणना करते समय, संख्या आय की औसत से काफी अधिक होगी "असली" उस क्षेत्र में, क्योंकि 5 मिलियन डॉलर की राशि दूसरों की तुलना में बहुत अधिक है
  • इसी तरह, आप दिखा रहा है कि 9 लोगों को उनके बैंक खातों में प्रत्येक $ 1,000, लेकिन केवल एक दसवें व्यक्ति $ 1 $ 900.10 का समांतर माध्य है लगभग 10% मात्रा अधिक से कम होगी पड़ा डेटा था आम।
  • सम्मानित सर्वेक्षण अक्सर अंकगणित माध्य की गणना के पहले बहुत उच्च और बहुत कम संख्याओं को खारिज करते हैं। हालांकि, खबरों में दिखाई देने वाले सभी सर्वेक्षणों में अच्छी प्रतिष्ठा नहीं है। जब तक आप खुद डेटा सेट तक पहुंच नहीं पाते हैं, या आप एक लिखित गारंटी देखते हैं कि चरम मूल्यों को हटा दिया गया था, यह मानना ​​सुरक्षित है कि उन्हें हटाया नहीं गया था।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 3
    3
    मध्यस्थों के साथ झूठ बोलना औसत, वास्तव में, "झूठ" के साथ सबसे कठिन संख्या है, क्योंकि यह अधिकतर डेटा सेटों की तुलना में बहुत अधिक या बहुत कम नहीं हो सकता। यह आवश्यक रूप से केंद्र में होना चाहिए। हालांकि, आप एक बहुत बड़ी या छोटी संख्या को छिपाने के लिए औसत उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि सेट के तत्व 1, 1, 2, 3, 4, 5, 3000 हैं, तो औसत 3 है।
  • जब आपके पास तत्वों की समान संख्या होती है, तो आप मध्य में प्राप्त कर सकते हैं यदि आपको केंद्र में दो प्रविष्टियों का औसत मिलता है। यह आउटलायर के लिए अभी तक गिनती नहीं है
  • अंतिम मिनट में परिवर्तनों का वर्णन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मध्यस्थों से सावधान रहें एक कंपनी जो अपनी सेवाओं की कीमतों में 3% की बढ़ोतरी करती है, इस साल 20% तक बढ़ सकती है और पिछले 9 वर्षों में औसत 3% की प्रस्तुति के साथ इसे छुपा सकती है।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 4
    4
    फैशन के साथ झूठ बोलना कुछ मामलों में, फैशन के साथ झूठ बोलना लगभग असंभव है उदाहरण के लिए, गेंद गेम के लिए प्रति व्यक्ति खरीदे गए टिकटों की औसत संख्या लगभग हमेशा फैशन द्वारा सही रूप से प्रतिबिंबित होगी हालांकि, फैशन भी विशेष रूप से छोटे सेटों में महत्वपूर्ण डेटा को बाहर कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप 1 से 100 तक सभी नंबरों का एक सेट है, लेकिन संख्या 1 शामिल किया गया है 3 बार 1 अगर फैशनेबल सेट का औसत, यहां तक ​​कि औसत यद्यपि (है और इस मामले में, और अधिक उचित ) 50 के करीब है
  • कोई भी सर्वेक्षण जो फैशन के लिए जोर देने के लिए व्यापक स्तर का अनुमान लगाया जा सकता है। यदि आप एक विषय के बारे में उनकी राय के बारे में 1 से 10 के पैमाने का उपयोग करते हुए 100 लोगों का सर्वेक्षण करते हैं, और अधिक लोग इसके साथ अर्हता प्राप्त करते हैं " 10 " किसी भी अन्य नंबर की तुलना में, भले ही केवल एक अन्य व्यक्ति 1 के स्थान पर 10 के एक रेटिंग दे, फिर 10 फैशन है
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 5
    5
    प्रतिनिधि संख्याओं के साथ झूठ बोलना आप सार संख्या के बजाय विशिष्ट संख्या से परिभाषित किया गया डेटा है, तो (उदाहरण के लिए, एक ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण) डरावनी आसान है कि सेट के साथ झूठ है। आप लोगों को 1 से 3 के पैमाने, जरूरी है कि साबित नहीं होता है पर उनके संतुष्टि रेट करने के लिए पूछते हैं कि ग्राहकों को जो चुना 3 जो लोग को मोड़ने के लिए गणित में इसका मतलब है प्रयोग किया जाता है 1. इस के लिए चुना से खुश तीन बार कर रहे हैं विशेष रूप से, लेकिन यह मध्य और कभी-कभी, यहां तक ​​कि फ़ैशन के लिए भी लागू किया जा सकता है।
  • विधि 2
    डेटा सेट के साथ झूठ बोलना

    चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 6
    1
    एक छोटा सेट का उपयोग करें आँकड़ों में कोई विशेषज्ञ जानता है कि एक उपयोगी औसत से संपर्क करने या एक वास्तविक प्रवृत्ति का पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि संभवतया व्यापक सेट से डेटा एकत्र करना है। यदि आप 100 लोगों से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, यह अच्छा है - 10,000 भी बेहतर है जितना अधिक डेटा आप सेट में डालते हैं, उतना सटीक है कि आप सटीक औसत प्राप्त करें। 3 या 5 डेटा के एक समूह का उपयोग करके, आप उन परिणामों का उत्पादन कर सकते हैं जो मामलों की स्थिति को ठीक से प्रदर्शित नहीं करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप दो लोग हैं, जो हाल ही में कुछ मूर्ख, एक तकिया तरह से आहत किया गया है, और अपने डेटा सेट के भाग के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं, आप तर्क दे सकते हैं कि तकिए हर किसी के लिए स्पष्ट रूप से खतरनाक हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि तुम क्या कोई प्रकटीकरण नमूने का आकार केवल 2 लोगों है कि के रूप में औसत लंबे दिखाने के लिए तय करें, आपकी बयान का खंडन करने के लिए कोई स्पष्ट तरीका है।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 7
    2
    एक नियंत्रित सेट का उपयोग करें सबसे सटीक डेटा सेट केवल बड़े नहीं हैं, वे भी व्यापक हैं एक भूवैज्ञानिक जो रेगिस्तान में खनिजों के प्रकार का अध्ययन करता है, उन्हें एक ही जगह से 1000 नमूनों को इकट्ठा करने के बजाय, रेगिस्तान के सभी हिस्सों से कई नमूने एकत्र करने पर एक अधिक सटीक सूची होगी। यदि आप डेटा सेट के दायरे को सीमित करते हैं, तो इससे परिणाम प्रभावित हो सकते हैं।
  • कभी-कभी, यह उपयोगी है और उद्देश्य पर किया जाता है। जो लोग जनसांख्यिकीय डेटा का उपयोग करते हुए अनुसंधान करते हैं, उदाहरण के लिए, विशेष रूप से पुरुषों के प्रकार की नौकरियों के प्रकार के बारे में जानना चाहते हैं, और इसलिए केवल पुरुषों का सर्वेक्षण किया जाएगा हालांकि यह स्पष्ट रूप से डेटा में व्यक्त किया गया है, इसके बारे में कुछ भी अंधेरा नहीं है।
  • विशेष रूप से, छोटे विश्वविद्यालय अनुसंधान परियोजनाओं से डेटा एक डाटासेट एक समग्र परिणाम के साथ नियंत्रित मैच के लिए दुरुपयोग किया जा करते हैं। इसका कारण यह है विश्वविद्यालय स्तर पर अनुसंधान परियोजनाओं में से कई के लिए पर्याप्त समय या संसाधनों आम नागरिकों की यादृच्छिक एक बड़े नमूना उपयोग करने के लिए नहीं है, और इसके बजाय कॉलेज के छात्रों पर केवल भरोसा है। फिर, यह ठीक है जब तक कि जानकारी स्पष्ट रूप से बैठे छोड़ दिया है, की मांग सनसनीखेज सुर्खियों में अक्सर एक छोटी सी विश्वविद्यालय अध्ययन के विवरण छिपा हुआ है यह भी बहुत कुछ सामान्य लग रहे बनाने के लिए है, हालांकि समाचार संगठनों,।



  • छवि शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 8
    3

    Video: सृष्टि की शुरुआत कैसे हुई और पहला इंसान कौन था ? The Origins of Everything in 10 Minutes

    असंतुलित सेट का उपयोग करें यह तकनीक बहुत चालाक है, क्योंकि आप दर्शकों के लिए प्रदान किए गए विवरण के साथ झूठ बोल सकते हैं। चाल यहाँ डेटा कि काफी तुलना नहीं की जा सकता है, और इलाज कर रहे हैं जैसे कि वे बराबर थे उपयोग करने के लिए है। उदाहरण के लिए, यदि आप 100,000 है कि 10 साल में 10 000 निवासियों जीता का एक शहर है, और 10 की आबादी है जो 10 निवासियों पिछले 10 वर्षों में अधिक जीता से तुलना करते हुए प्रत्येक वृद्धि का प्रतिशत दिखाने के लिए कि छोटे से शहर बढ़ी दिखाई अधिक तेज़ी से
  • कभी कभी, लोग हैं, जो बाजार डेटा का विश्लेषण इस का उपयोग बिक्री के आंकड़े की एक भ्रामक तस्वीर पेश करने के लिए। कहते हैं कि तुम सेब और संतरे का ट्रैक बिक्री कर रहे हैं, लेकिन आधे रास्ते अध्ययन के माध्यम से, वहाँ कोई नारंगी है कमी है क्योंकि वहाँ। आप अध्ययन के बाकी की तुलना डेटा रखने है, वहाँ, नारंगी की बिक्री के बारे में सेब की बिक्री में एक बड़ी वृद्धि हो हालांकि सेब अचानक नहीं लोकप्रिय हो जाएगा।
  • विधि 3
    ग्राफिक्स के साथ झूठ बोलना

    Video: फूली हुई रोटी कैसे बनाएं | Kitchen Tips in Hindi

    चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 9
    1

    Video: Punya Prasun Bajpai का बड़ा खुलासा। Debate में कैसे चिल्लाते हुए झूठ बोलता है Sambit Patra?

    Y अक्ष रिक्त छोड़ें ग्राफ़ या तालिका से डेटा के लिए कोई स्पष्ट छवि नहीं है, लेकिन इन्हें अलग-अलग प्रभाव देने के लिए आसानी से हेरफेर किया जा सकता है। इसका कारण यह है कि लोग उनसे जुड़े संख्यात्मक विवरणों की जांच करने के लिए परेशान करने से पहले ग्राफिक्स में आकार और आकार देख सकते हैं। वाई अक्ष को हेरफेर करने का सबसे आसान तरीका यह लेबल नहीं है।
    • अगर आपके पास एक्स अक्ष पर 5 सलाखों का एक सेट है, लेकिन यह दूसरों के सापेक्ष कितना ऊंचा है, इसका कोई संकेत नहीं है, इस बात का कोई उपाय नहीं है कि उनके बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 10
    2
    वाई अक्ष पर बहुत बड़ी या छोटी संख्या का उपयोग करें अपने डेटा को 1 और 50 के बीच सीमा सेट मतभेद को छुपाने के लिए कहते हैं, 100- की वृद्धि के साथ Y अक्ष जानबूझ बढ़ दसवां 1/10 की वृद्धि के साथ Y अक्ष उपायों को मापता है। 3 और 10 के बीच एक अंतर यह भारी जब (वे 70 इकाइयों द्वारा अलग सेट कर रहे हैं!) दसवां में मापा जाता है, लेकिन एक ग्राफ जहां 100 पहली वृद्धि हुई है पर शायद ही ध्यान देने योग्य है (यह बहुत, बहुत कम इकाई 1 से एकांत है! )।
  • छवि शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 11
    3
    सीमा के माध्यम से वाई अक्ष आधे रास्ते शुरू करें यदि डेटा 11 से 51 के बीच बदलता है, तो आप कम संख्या को भी कम देख सकते हैं और उच्च संख्या भी अधिक दिखती है, अपने वाई अक्ष को लेबल करते हुए यह 10 से शुरू होता है। यह बार को दर्शाता है संख्या 11 एक्स अक्ष से बमुश्किल अधिक है। यह लगभग कुछ भी नहीं दिखाई देगा, जब तक कि कोई व्यक्ति चतुर पर्याप्त रूप से देखने के लिए पर्याप्त नहीं है और यह देखते हुए कि चार्ट 10 के बजाय 10 से शुरू हुआ।
  • जो बार 51 का प्रतिनिधित्व करता है वह बार से बारह गुना अधिक होता है जो इस प्रकार के ग्राफ पर 11 का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि सबसे छोटा बार केवल 1 यूनिट उच्च है। यदि ग्राफ 0 पर शुरू हो गया था, तो 51 का प्रतिनिधित्व करने वाला बार बार की ऊंचाई 5 गुना से अधिक होगा जो 11 का प्रतिनिधित्व करता है
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 12
    4
    अपर्याप्त पैमाने का उपयोग करें हर बार जब आप शब्द देखते हैं " यह पैमाने पर नहीं है " ठीक प्रिंट में, यह संभव है कि आपको इस का एक उदाहरण मिला है यह हमेशा द्वेष के साथ नहीं होता, कभी-कभी इसमें शामिल संख्या इतनी अलग होती है कि उन्हें एक ही पृष्ठ पर सटीक रूप से प्रतिनिधित्व करने का कोई रास्ता नहीं है। हालांकि, यह आसानी से अवांछनीय प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, आकार का एक दृश्य प्रतिनिधित्व ऊँचाई पर खींचा जा सकता है, लेकिन चौड़ाई के पैमाने पर नहीं, जो एक उच्च वस्तु बनाता है (उदाहरण के लिए, एक इमारत) यह वास्तव में बहुत पतली या व्यापक है ।
  • चित्र शीर्षक के साथ झूठ आंकड़े चरण 13
    5
    डेटा छोड़ने के लिए ग्राफिक्स का उपयोग करें यह आम तौर पर सामान्य सर्वेक्षणों में देखा जाता है जो परिणामों को कुछ श्रेणियों में विभाजित करता है, जैसे प्रसिद्ध चार्ट, जो दिखाता है कि संयुक्त राज्य में किसी विशेष काउंटी में शीतल पेय के लिए सबसे लोकप्रिय शब्द है। पहली नज़र में, यह जानकारी बहुत विस्तृत लगता है, लेकिन जल्द ही प्रश्न उठते हैं: सर्वेक्षण डेटा कितने व्यापक हैं? परिणाम निर्धारित करने के लिए सीमा क्या है? औसत, औसत या फैशन का इस्तेमाल होता है?
  • यदि आप अपने द्वारा सर्वेक्षण किए गए सभी क्षेत्रों के परिणामों में से केवल एक का उपयोग करने जा रहे हैं, और आप सब कुछ छोड़ दिया है, तो आप आसानी से क्षेत्र के परिणामों को बिना बताए नियंत्रित कर सकते हैं कि प्रत्येक क्षेत्र का नमूना आकार बहुत छोटा था एक बार फिर, ठोस जानकारी की कमी है जो परिणामों को मापने में बहुत मुश्किल बना देता है।
  • युक्तियाँ

    • संदेह के मामले में, चेक करें। यदि आप आंकड़ों के पीछे आकार, गुंजाइश और नमूनाकरण विधियों के बारे में विस्तृत और पूर्ण जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो उस पर भरोसा मत करो।

    चेतावनी

    • आंकड़ों के साथ झूठ बोलना बहुत आसान है, लेकिन यह बिल्कुल नैतिक नहीं है। आपके द्वारा प्राप्त ज्ञान का उपयोग करने में सावधान रहें इसे चोट, धोखा देने या घोटाले के लिए किसी का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com