ekterya.com

बादलों के माध्यम से मौसम की भविष्यवाणी कैसे करें

वर्तमान में, मौसम की भविष्यवाणी करने के लिए, हम में से अधिकांश बस इंटरनेट पर सर्फ करते हैं, टेलीविजन देखते हैं या रेडियो सुनते हैं हालांकि, यदि आप ऐसी जगह पर हैं जहां आप इन संसाधनों में से किसी का उपयोग नहीं कर सकते हैं और आपको जल्द से जल्द होने की जानकारी हो, तो आप मदद के लिए बादलों को देख सकते हैं। बादलों में पूर्वानुमान को पढ़ने के तरीके जानने के लिए जारी रखें।

चरणों

विधि 1

बादलों के प्रकार को पहचानें
क्लाउड का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
विभिन्न प्रकार के बादल जानें। बादलों के बारे में समझने में थोड़ा समय लगता है और जलवायु में उनके विभिन्न प्रकार के परिवर्तन कैसे दिखाते हैं। मूल प्रकार सिरस, क्यूम्यलस, निम्बुस और स्ट्रैटम हैं।
  • क्लाउड का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि चरण 2
    2

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    पता है कि उच्च बादल क्या हैं ये बादल समुद्र तल से 6,0 9 6 मीटर (20,000 फीट) की ऊंचाई पर स्थित हैं। सामान्य तौर पर, ये बादल केवल बर्फ क्रिस्टल से बना होते हैं
  • जानें कि साइरस बादलों की पहचान कैसे करें और विश्लेषण करें। सिरस बादल एक उच्च स्तर पर सभी बादलों के सबसे प्रचुर मात्रा में हैं। ये बर्फ से बने होते हैं और लंबे समय तक प्रसारकों में तेज हवाओं और फटने से ढके पतले और विरल बादल होते हैं। आम तौर पर, ये हल्का बादल पूरे आकाश में फैले हुए हैं। यद्यपि एक या शायद कुछ साइरस बादल संकेत दे सकते हैं कि एक अच्छा समय आ रहा है, एक सिरस बादल कवर जो धीरे-धीरे बढ़ता है, एक गर्म मोर्चा आ सकता है। साइरस बादलों की आवाजाही देख कर आप जान सकते हैं कि वे किस दिशा से आते हैं। जब आप सिरस के बादल देखते हैं, तो यह आमतौर पर इंगित करता है कि जलवायु में परिवर्तन 24 घंटों के भीतर हो जाएगा।
  • सर्दरोक्यूम्यलस बादलों के बारे में जानें। ये बादल छोटे तरंगों की तरह दिखते हैं या दानेदार दिखते हैं जब सिरस के बादलों को सीस्ट्रोक्यूलामस बादल बनने लगते हैं, तो एक तूफान रास्ते में हो सकता है। सामान्य तौर पर, सर्दोक्यूम्यलस बादल सर्दियों में दिखते हैं और एक ठंडा लेकिन अनुकूल जलवायु दर्शाते हैं। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, वे संकेत दे सकते हैं कि एक तूफान निकट आ रही है।
  • सिरोस्ट्रेट्स बादलों की पहचान कैसे करें ये बादल पतले चादरें जैसा दिखते हैं जो पूरे आकाश में फैल जाते हैं। कभी-कभी, वे बिल्कुल अलग बादल नहीं लगते- हालांकि, वे आकाश को एक पीला, सफेद रंग की उपस्थिति देते हैं। ये बादल बारिश के आगमन का संकेत दे सकते हैं। अक्सर, इन बादलों के माध्यम से सूरज और चंद्रमा को देखने के लिए पर्याप्त पतले होते हैं। आम तौर पर, सीर्रॉस्ट्रेट्स बादल बारिश या हिमपात से 12 से 24 घंटे पहले आते हैं।
  • क्लाउड का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि चरण 3
    3
    मध्यम स्तर पर बादलों से मिलो ये बादल 1981.2 और 60 9 6 (6500 और 20,000 फीट) के बीच ऊंचाई पर आधार बनाते हैं ये मुख्य रूप से पानी की बूंदों से बना है, लेकिन इसमें बर्फ क्रिस्टल भी शामिल हो सकते हैं। इन बादलों को अक्सर नीले रंग की ग्रे शीट्स के रूप में देखा जाता है जो समान रूप से सभी या अधिकांश आकाश को कवर करते हैं। कभी-कभी, ये बहुत मोटी हैं कि वे सूर्य को छुपते हैं, जो तब आकाश में प्रकाश के एक क्षेत्र से अधिक कुछ नहीं होता है।
  • Altocumulus बादल पहचानने में सक्षम हो। आल्टोक्यूम्यलस बादल मध्यम स्तर के बादल हैं जो पानी की बूंदों से बने होते हैं और अनियमित, सूजन, ग्रे ऑब्जेक्ट जैसी दिखती हैं। ये बादल अक्सर छोटे, गोल, सूजन वाले बादलों के पहचानने योग्य परतों में दिखाई देते हैं। यदि आप चिपचिपा, गीला, गर्म सुबह पर आल्टोक्यूम्यलस बादल देखते हैं, दोपहर के मध्य में एक तूफान देखने के लिए तैयार हो जाओ। एक समान प्रकार का बादल, स्ट्रैटस क्लाउड, अक्सर गर्म मोर्चे से कुछ घंटों पहले दिखाई देता है जो वर्षा को कम करता है।
  • क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    कम बादलों को जानें ये बादल ऊंचाई 1,981.2 मीटर (6,500 फीट) ऊंचाई के नीचे स्थित हैं। ये मुख्य रूप से केवल पानी की छोटी बूंदों से बना होते हैं और शायद ही बर्फ में होते हैं
  • ढेर बादलों का अध्ययन करें आमतौर पर, क्यूम्यलस बादल को "अच्छा मौसम बादल" कहा जाता है और वे बहुत ही चमकदार बादलों को देखते हैं जो आप ज्यादातर धूप दिन पर देखते हैं। आम तौर पर, प्रत्येक बादल का निचला भाग फ्लैट होता है, जबकि ऊपरी हिस्से में कई गोलाकार किनार होते हैं, जो अक्सर सूज दिखाई देते हैं। क्यूम्यलस बादल सफेद सूती गेंदों की तरह दिखाई देते हैं और आमतौर पर सूखी और अच्छी स्थिति दर्शाते हैं। अच्छे मौसम के क्यूम्यलस बादल केवल थोड़े समय तक चले गए। जब वे बारिश उत्पन्न करते हैं, वर्षा लगभग हमेशा ठीक और सरल होती है, कभी-कभी यह केवल कुछ ही मिनटों तक रहता है।
  • जानते हैं कि क्यूम्युलोनिंबस बादल क्या मतलब है Cumulonimbus बादल तूफान बादल हैं मजबूत हवाएं बादल के शीर्ष को समतल कर सकती हैं और इसे एक आंगन का आकार दे सकती हैं। इन बादलों, जिसे तूफान बादल भी कहा जाता है, आम तौर पर अंधेरे नीचे होते हैं। इन बादलों में भारी बारिश, ओलों या बर्फ, तूफान, तूफान और तूफान सहित सबसे चरम मौसम में से एक का पूर्वानुमान हो सकता है। आम तौर पर, चलती तूफान की दिशा में एविल अंक।

  • एक फ़नल बादल पहचानने में सक्षम हो। एक फ़नल बादल एक बड़ा बादल के आधार से एक बादल की पतली आकृति है। यह एक क्लासिक सिग्नल है जो इंगित करता है कि एक तूफान जल्दी हो जाएगा जब तूफान आकाश की हिंसक गति और चारों ओर मलबे के बादल के साथ जमीन पर पहुंचते हैं तो तूफान बनता है।
  • स्ट्रेट बादलों को पहचानें स्ट्रेटस बादल भूरे रंग के बादल हैं जो अक्सर पूरे आकाश में फैले हुए हैं और इसे एक सुस्त ग्रे रंग के साथ कवर करते हैं। ये कोहरे की तरह दिखते हैं जो जमीन पर नहीं है। इसे बादल कहा जाता है। यदि निचले हिस्से जमीन पर पहुंचते हैं, तो वे बन जाते हैं कोहरा. स्ट्रैटस बादल केवल बूंदा बांदी या अच्छे बर्फ का उत्पादन करते हैं यदि यह किसी भी उत्पन्न करता है
  • स्ट्रैटोक्यूमस बादलों का विश्लेषण करें स्ट्रेटोक्यूम्यलस बादल कम, सूजन और ग्रे हैं। लगभग सभी पंक्तियों में उनके बीच दिखाई देने वाले नीले आकाश के साथ बनते हैं। ये बादल कभी-कभी बारिश उत्पन्न करते हैं - हालांकि, वे निंबोस्ट्रेट्स बादल बन सकते हैं। निंबोस्ट्रेट्स बादलों से भरा एक आकाश एक शुष्क जलवायु को इंगित करता है, दिन और रात के बीच एक छोटा तापमान अंतर है, और कभी-कभी हल्की वर्षा
  • निंबोस्ट्रेट्स बादलों में काले भूरे रंग की एक बादली परत होती है जो गीला और बहुत मोटी लगती है जो कि यह पूरी तरह से सूरज को रोकता है। अक्सर, ये बारिश या बर्फ के रूप में एक वर्षा का उत्पादन करते हैं वर्षा बहुत अधिक रह सकती है।
  • 5
    अन्य बादलों से मिलो बादलों का एक समूह है जो शायद ही कभी कभी या कभी-कभी मनाया जाता है वर्गीकरण की कमी के बावजूद, वे अभी भी मौसम को अच्छी तरह से अनुमान लगा सकते हैं।
  • बादल जो आकाश से लटका हुआ बंडलों जैसा दिखता है, उन्हें विशाल बादल कहते हैं ये बादल उतरते हवा से बनते हैं और संकेत देते हैं कि तूफान फैल रहा है।
    क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान वाला चित्र शीर्षक चरण 5 बुलेट 1
  • कोहरे में लगभग अरबों पानी की सूक्ष्म बूंद होते हैं। यह तब होता है जब पृथ्वी की सतह के निकट वायुमंडल की क्षमता 1 किमी (0.62 मील) कम या कम हो जाती है यह विभिन्न जलवायु परिस्थितियों, आम तौर पर एक बादल और ठंड के मौसम, और कभी कभी बरसात से संकेत मिलता है।


    क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान वाली छवि चरण 5 बुलेट 2
  • ग्रीन बादल अक्सर खराब मौसम से संबंधित होते हैं। रंग प्रकाश द्वारा बना है जो कि हरी वनस्पति से परिलक्षित होता है, जैसे कि मकई क्षेत्र या बहुत पत्तेदार जंगल। अक्सर, वे तूफान और टॉर्नेडो की भविष्यवाणी करते हैं
    क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान वाला चित्र शीर्षक चरण 5 बुलेट 3
  • मोती का बादल दिन में पीला सिरस के बादलों के समान होता है, लेकिन सूर्यास्त के बाद, वे चमकीले रंगों की विशेषता रखते हैं। यह एक ऊंचाई पर होती है जो 21 और 30 किमी (70,000 और 100,000 फीट) के बीच भिन्न होती है। मोती के बादलों का भौतिक गठन अभी भी अज्ञात है। हालांकि, अधिक या कम अनियमित पैटर्न में कई विवर्तन रंगों की एक साथ घटना छोटे कणों की उपस्थिति को इंगित करता है, संभवतः बर्फ के गोलाकार कण.
    क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान वाला चित्र शीर्षक चरण 5 बुलेट 4
  • नोक्लिउसेन्ट बादल भी पतली चक्कर के समान होते हैं, लेकिन आमतौर पर एक नीले, चांदी या कभी-कभी नारंगी-लाल रंग के साथ होते हैं जो कि एक अंधेरे आकाश के खिलाफ खड़ा होता है। माप से पता चला है कि इसकी ऊंचाई 75 से 90 किमी (250,000 और 300,000 फीट के बीच) के बीच बदलती है। इसकी भौतिक संरचना भी अज्ञात है, लेकिन यह माना जाता है कि वे ब्रह्मांडीय धूल के ठीक कणों से बने होते हैं, संभवतः बर्फ की पतली बाहरी परत के साथ। सूर्यास्त के बाद नक्षत्रमंडल बादल दिखाई देते हैं शुरुआत में वे भूरे रंग के होते हैं, फिर उज्ज्वल होते हैं और जैसे-जैसे समय बढ़ता जाता है, वे ऑक्सीडित चांदी की तरह नीले सफेद में दिखाई देते हैं।
    क्लाउड का उपयोग करके मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक वाला चित्र चरण 5 बुलेट 5
  • लहर के बादल अस्थिर राज्य से उत्पन्न होते हैं जो हवा के प्रवाह से जुड़ा होता है अक्सर, ये एक ठंडा या गर्म सामने की संभावना का संकेत देते हैं।

    Video: [Hindi] मॉनसून 2018: स्काइमेट का क्षेत्रवार मॉनसून वर्षा का पूर्वानुमान

    क्लाउड का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक छवि 5 बुलेट 6
  • विधि 2

    जानकारी का उपयोग करें
    बादल का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि चरण 6
    1
    आपके द्वारा सीखी जानकारी के साथ अभ्यास करना शुरू करें बादलों की मदद से कई दिनों तक मौसम की भविष्यवाणी करने और अपने अवलोकनों के साथ-साथ आपकी सफलता दर को रिकॉर्ड करने की कोशिश करें। यदि आप चाहें, तो आप चित्र भी ले सकते हैं
  • क्लाउड का उपयोग करने वाले मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि 7

    Video: 21-22 October mosam news || मौसम न्यूज़ हमेशा | मौसम जानकारी हिंदी में | 21-22 अक्टूबर मौसम जानकारी

    2
    अपने क्षेत्र में मौसम की तरह क्या होना चाहिए, इसकी जांच करें। अपने क्षेत्र की जलवायु को जानने और मौसम अक्सर कैसे हो सकता है मौसम की भविष्यवाणी में मदद कर सकता है।
  • बादल का उपयोग करते हुए मौसम का पूर्वानुमान शीर्षक चित्र छवि चरण 8
    3
    धीरज रखो यह निश्चित समय की सटीकता के साथ भविष्यवाणी करने के लिए आपको कुछ समय लगेगा, इसलिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।
  • चेतावनी

    • कुछ बादल परमाणु ऊर्जा के साथ जुड़े हुए हैं सभी बादल सामान्य रूप से बनते हैं, कुछ बादल भी धूम्रपान हो सकते हैं इन खतरों को ध्यान में रखें और यदि कोई भी दृष्टि में है, तो यह एक अच्छा विचार है कि इन स्थितियों पर खुद को न खोलें।
    • यदि आप तूफान बादलों को देखते हैं, तो सुरक्षा पहले आती है। जब आप खराब मौसम के बादल देखते हैं तो दर्ज करेंनहीं आप मौसम का पालन करने के लिए अपने जीवन का जोखिम उठाते हैं!
    • मुझे पता है बहुत नागरिक जब एक पतला क्यूम्युलोनिम्बस बादल प्रकट होता है। हमेशा के नियमों का पालन करें तूफान के मामलों में सुरक्षा.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com