ekterya.com

बच्चों के लिए एक किताब कैसे लिखनी है

क्या आपको याद है कि जब आप एक बच्चा थे, तो इतिहास की दुनिया में पूरी तरह से अवशोषित होने पर अपनी पसंदीदा पुस्तक के साथ बैठना पसंद था? हम बच्चों के लिए कहानियां लिखते हैं ताकि हम उन सबक को सीख सकें जो हमने सीखा है, उन्हें खुशी और प्रेरणा के स्रोत देते हैं - और शायद, हमारे साथ उन भावनाओं को पुनः प्राप्त किया गया। यह लेख कदम, एक बच्चों की किताब लिखने के लिए की जरूरत प्रकाशकों को अपने समाप्त पांडुलिपि पेश करने के लिए विचारों को उत्पन्न से दिखाता है।

चरणों

विधि 1
अनुसंधान और बुद्धिमानी

एक बच्चा लिखें`s Book Step 1
1
बच्चों के लिए कई किताबें पढ़ें जैसा कि आप अपनी पुस्तक के लिए विचार करते हैं, दूसरों के काम को पढ़ने के लिए बहुत उपयोगी है। अपनी लाइब्रेरी या बच्चों के किताबों की दुकान पर जाएं और कुछ घंटों तक देखें। इस बारे में सोचें कि किस पुस्तक में आपका ध्यान सबसे अधिक है, और क्यों
  • क्या आप चाहते हैं कि आपकी पुस्तक में चित्र हों, या क्या यह सिर्फ पाठ है?
  • क्या आप उपन्यास या गैर-कथा लिखना चाहते हैं? गैर-फैंसी या सूचनात्मक पुस्तकों को विषय के अनुसंधान या ज्ञान की आवश्यकता होती है और डायनासोर या उल्कापिशी या मशीनरी जैसे कुछ पर एक विशेषज्ञ होने के लिए यह बहुत उपयोगी है
  • प्रेरणा के लिए अच्छी कथा लिखने के लिए, क्लासिक्स पढ़ें हाल के कार्यों में खुद को सीमित न करें- समय पर वापस जाएं और कहानियां पढ़ लें, जो समय की कसौटी पर खड़ी हो गई हैं और उनको खोजने का प्रयास करें जो उन्हें अनन्त बना देता है। उदाहरण के लिए, जैसे किताबें चेक करें शुभ रात्रि, लुना, जहां राक्षस रहते हैं, ध्रुवीय एक्सप्रेस, और अन्य पसंदीदा।
  • परियों की कहानियों को पढ़ें। मनोरंजन उद्योग को फिर से परियों की कहानियों में बहुत रुचि है लेकिन उनका आधुनिकीकरण करना है। चूंकि ज्यादातर परियों की कहानी सार्वजनिक क्षेत्र में है, इसलिए आप किसी भी चरित्र और इतिहास को लेने और उन्हें पूरी तरह से नए दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से अलग-अलग जगहों पर ले जाने के लिए स्वतंत्र हैं!
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 2
    2
    उन युगों पर विचार करें जो आपको एक लेखक के रूप में रुचि रखते हैं शब्द "बच्चों की किताब" किताबों, उपन्यासों और गैर-फिक्शन माध्यमिक (युवा वयस्कों) में बच्चों और किशोरों के लिए लिखी पुस्तकों के लिए कई अध्यायों के साथ प्रति पृष्ठ एक शब्द के साथ बोर्ड किताबों से सब कुछ शामिल है। भूखंड, सामग्री और अपनी पुस्तक के विषयों अपने पाठकों को अपने ध्यान कॉल करने के लिए वर्ष की आयु के लिए उपयुक्त होना चाहिए (याद है कि माता पिता अंत जो यह निर्धारित किया जाए या नहीं एक बच्चे को अपनी पुस्तक पढ़ रहे हैं)।
  • तस्वीर की किताबें छोटे बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं वे रंगी होते हैं, जो मुद्रण करते समय उन्हें और अधिक महंगी बनाता है, इसलिए इसे ध्यान में रखें दूसरी ओर, वे कम होते हैं, लेकिन फिर कहानी को कम रखने के दौरान आपका लेखन बहुत अच्छा होना चाहिए।
  • अध्याय और गैर-कल्पना / सूचनात्मक पुस्तकें बड़े बच्चों के लिए हैं आसानी से पढ़ने वाली पुस्तकों के साथ शुरू करें और फिर किशोर उपन्यासों पर आगे बढ़ें, आपके पास अधिक पहुंच है, लेकिन इसमें बहुत अधिक लेखन और अनुसंधान भी शामिल हैं।
  • किसी पुस्तक कविताओं या लघु कथाओं की क्षमता को त्याग नहींें यदि आप या तो लिखते हैं, तो आप पाएंगे कि उनके जैसे बच्चे भी।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 3
    3
    तय करें कि आप अपनी किताब को अधिक शब्द, अधिक चित्र या दोनों का थोड़ा सा चाहते हैं। यदि आपकी पुस्तक छोटे पाठकों के लिए है, तो आप कई चित्रों और चित्रों को शामिल करना चाहेंगे जो आपके लेखन के पूरक हैं। यदि आप एक कलाकार हैं, तो आप अपने चित्रों को आकर्षित कर सकते हैं - बच्चों की पुस्तकों के कई लेखक ऐसा करते हैं यदि नहीं, तो आप अपनी पुस्तक की ग्राफिक सामग्री बनाने के लिए बेहतर पेशेवर किराया कर सकते हैं। पुराने बच्चों के लिए, आरेख, चित्र, और कभी-कभी रंगीन चित्र पर्याप्त हो सकते हैं - कुछ मामलों में, चित्र न डालने से भी मदद मिल सकती है
  • इससे पहले कि आप एक चित्रकार की तलाश में जाते हैं, अपने विचारों को आकर्षित चित्रों प्रत्येक पृष्ठ के साथ जाने के लिए, यह अगले कदम के संपादन के साथ में मदद मिलेगी, और आप इतना है कि वह या वह आप क्या चाहते हैं की एक विचार है चित्रकार अपने ड्राफ्ट दे सकते हैं ।
  • इलस्ट्रेटर के पास अलग-अलग शैलियों हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि निर्णय लेने से पहले आप पूरी तरह से जांच करें। चित्रकारों को ढूंढने और उनके पेशेवर पोर्टफोलियो देखने के लिए ऑनलाइन शोध करें। यदि पेशेवर को काम पर रखने से आपके बजट में फिट नहीं होता है, तो आप अपने परिवार के किसी दोस्त या सदस्य को कलात्मक बनाने के लिए कह सकते हैं जो कि आपकी कहानी के ग्राफिक सामग्री को बनाता है।
  • अपनी पुस्तक में छवियां जोड़ने के लिए एक और विकल्प के रूप में फोटोग्राफी पर विचार करें। यदि आप तस्वीरें लेना पसंद करते हैं, तो आप वास्तविक जीवन परिदृश्य, खिलौने की छवियों आदि का उपयोग कर सकते हैं। आप उन तत्वों को जोड़ने के लिए भी डिजिटल फोटो प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें आप आसानी से तस्वीर नहीं ले सकते।
  • विधि 2
    किताब की सामग्री तैयार करें

    एक बच्चा लिखें`s Book Step 4
    1
    अपनी कहानी के मुख्य घटक तय करें अपने विचारों को नोटबुक में लिखें कुछ बुनियादी विचारों को ध्यान में रखना शामिल हैं:
    • एक मुख्य चरित्र, सहायक पात्रों, एक दिलचस्प परिदृश्य और एक साजिश है कि एक केंद्रीय संघर्ष, समस्याओं एक चरमोत्कर्ष और संकल्प को जन्म दे रही शामिल हैं: आप वयस्कों या बच्चों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, सबसे कहानियों कुछ बुनियादी तत्वों को साझा करें।
    • सूचनात्मक या गैर-फिक्शन पुस्तकों के लिए: पुस्तक को रीडर को इतिहास, लोगों, घटनाओं, वास्तविक चीज़ों या निर्देशों के बारे में सूचित करना होगा।
    • छवि पुस्तकों: इन्हें कई चित्रों की आवश्यकता होती है, जो आम तौर पर रंग में होती है, जो मुद्रण को और अधिक महंगा बना सकता है पाठ सीमित है, लेकिन शब्दों को अच्छा और मूल-सीमित करना और एक उत्कृष्ट कहानी कैसे पेश करना है, यह एक कला है।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 5

    Video: अंग्रेजी कैसे सीखे-अंग्रेजी कैसे बोले:अंग्रेजी सीखने का आसान तरीका: How To Speak English : In Hindi

    2
    कल्पना काम करता है के लिए एक संदेश को शामिल करने पर विचार करें बच्चों के लिए कई किताबें, एक सकारात्मक संदेश में शामिल हैं ", दूसरों के साथ साझा" पाठ करने के लिए और अधिक जटिल जीवन कैसे एक प्यार करता था या कैसे पर्यावरण और अन्य सम्मान की रक्षा करने जैसे बड़े मुद्दों के बारे में सोचने के लिए की मौत को संभालने के लिए की तरह साधारण मानकों से लेकर संस्कृतियों। यह एक सीधा संदेश शामिल करने के लिए आवश्यक नहीं है, तो यह मजबूर नहीं है - अगर आप ऐसा करेंगे, तो आपका संदेश बहुत भारी लग सकता है, और है कि बच्चों के लिए आकर्षक नहीं होगा।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 6
    3
    रचनात्मक रहें कथा लेखन करते समय, यह आपके लिए कुछ मूर्ख, अजीब, मूर्ख, शानदार या स्वप्न लिखने का मौका है। जब आप एक बच्चा थे तो क्या प्रेरित हुआ? वहां जाओ, उन विचारों का अन्वेषण करें लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ कारणों से अविश्वसनीय रूप से कुछ पागल बनाना है। उन भावनाओं की खोज करें जो ईमानदार और क्रियाएं हैं जो आपके चरित्र के लिए समझें। पाठक जल्दी से झूठी पढ़ने की खोज कर सकते हैं और इस कारण से वे किताब छोड़ते हैं। और अगर आप गैर-कथा लिख ​​रहे हैं, तो शेफ, इंजीनियरों और कलाकारों की अगली पीढ़ियों के साथ अपने ज्ञान और शोध को साझा करने का यह मौका है! यह महत्वपूर्ण है कि आप रचनात्मक हो लेकिन सटीक भी हो - पढ़ने की रोशनी रखने और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सामग्री सटीक और बच्चों के लिए समझने योग्य है, इसके बीच एक संतुलन है।
  • विधि 3
    ड्राफ्ट बनाना

    एक बच्चा लिखें`s Book Step 7
    1
    अपना पहला ड्राफ्ट लिखें यह कैसे लगता है के बारे में चिंता मत करो - आप इसे दूसरों को अभी तक नहीं दिखाएगा अपनी कहानी या कागज पर अपनी पुस्तक का विषय कैप्चर करने पर ध्यान केंद्रित करें, और फिर आप उसे चमकाने की चिंता करते हैं। कई पुस्तकों को गुमराहपूर्ण पूर्णता से खत्म नहीं किया गया है - लाल पेन आने दो शब्दों के बाद पत्र पर लिखा गया है।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 8



    2
    अपने पाठकों की उम्र के बारे में जागरूक रहें जैसा कि आप लिखते हैं। आपकी शब्दावली और आपके वाक्य की संरचना और लंबाई आपके पाठकों की आयु के लिए उपयुक्त होनी चाहिए। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो जिस उम्र के लिए आप लिख रहे हैं, उसके कई बच्चे से बात करें और उन कुछ शब्दों को साझा करें, जिनका आप उपयोग करेंगे, उनकी समझ की सीमा का विचार प्राप्त करें। हालाँकि नए चीजें सीखने के लिए बच्चों को धक्का देना अच्छा है, एक और बात यह है कि प्रत्येक दो शब्दों को शब्दकोश में खोज करने की आवश्यकता होती है
  • संक्षिप्त वाक्यों को लिखें, जो उन विचारों को स्पष्ट रूप से बताएं जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं। यह सभी उम्र के लिए लिखने का एक बुनियादी सिद्धांत है और यह उन बच्चों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो चीजों की जटिलता की भावना को समझना सीख रहे हैं।
  • अपने पाठकों की बुद्धि को कम मत समझो बच्चे बहुत सुंदर हैं, और यदि आप की गलती करते हैं "डाउनलोड "अपने पढ़ने का स्तर, आप जल्दी से अपनी किताब के साथ ऊब जाएगा यहां तक ​​कि अगर विषय आपकी उम्र के लिए उपयुक्त है और वाक्यों को लिखा गया है, तो आपकी अवधारणाओं को पाठकों को आकर्षित करना चाहिए।
  • अप टू डेट रहें। बस कुछ आपको रुचिकर नहीं लगता या बहुत ही तकनीकी का मतलब है कि आप बच सकते हैं, क्योंकि। बच्चे भाषा और अवधारणाओं के मामले में अब यह सुनना चाहते हैं, तो यह है कि अगर अपनी कहानी या वास्तविक प्रदर्शित करने के लिए जानकारी के लिए प्रोग्रामिंग भाषा या संदेशों के हिम्मत के बारे में सीखने का मतलब है, उत्साह के साथ सीखने का अवसर ले!
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 9
    3
    यह एक फिक्शन किताब के अंत में एक संकल्प या यथार्थवादी समापन प्रदान करता है क्योंकि जीवन खुश अंत से भरा नहीं है कि हालांकि कुछ एक युवा पाठक के लिए हानिकारक हो सकता है - अंत हमेशा खुश होने के लिए नहीं है। अंत अपनी किताब के बाकी के रूप में मजबूत होना चाहिए और इसे अचानक या असुविधाजनक नहीं होना चाहिए। कभी-कभी यह एक ब्रेक लेने और बाद में वापस आने में मदद करता है, जब आपके अवचेतन में एक अकेले निष्कर्ष तैयार हो गया है - जबकि अन्य लोगों के लिए, किताब को लिखना शुरू होने से पहले ही समाप्त हो जाता है!
  • गैर-फीता के लिए, यह हमेशा एक निश्चित तरीके से अंत की पेशकश करना चाहता है, ताकि काम को साफ तौर पर खत्म कर सके। यह भविष्य का विषय है कि इस विषय में भविष्य की ओर बढ़ रहा है या मुख्य बिंदुओं का सार है, जिसे पुस्तक से लिया जा सकता है या शायद पाठक क्या कर सकता / पढ़ता / पढ़ सकता / सकती है। जो कुछ भी अपने निर्णय है, यह कम करते हैं, यह है कि एक युवा पाठक एक nonfiction किताब के अंत पर आधे से एक पेज से अधिक समय कुछ पढ़ा करना चाहता है संभावना नहीं है।
  • विधि 4
    सुधार की समीक्षा

    एक बच्चा लिखें`s Book Step 10
    1
    अपनी पांडुलिपि देखें यह कदम दोबारा दोहराया जाना चाहिए जब तक कि यह पूरी तरह सुधार न हो। आप पा सकते हैं कि आपकी कहानी का बड़ा भाग काम नहीं कर रहा है, या आपको एक नया चरित्र जोड़ने की जरूरत है यदि आप एक चित्रकार के साथ काम कर रहे हैं, तो आप पाएंगे कि छवियां आपकी कहानी के स्वर को बदल सकती हैं। जब तक आप पांडुलिपि के साथ समाप्त न करें तब तक विभिन्न संशोधन करें जब आप लोगों को दिखा सकते हैं।
    • जाने के लिए जानें हालांकि काम को दूर करने के लिए कठिन काम हो सकता है, जब आप घंटों का काम पूरा करते हैं, बस यह पता चलता है कि यह वास्तव में कहानी में नहीं है, यह एक लेखक का हिस्सा है जानने के लिए कि बाहर क्या छोड़ना लेखन की कला का एक अनिवार्य हिस्सा है। निष्पक्षता प्राप्त करने के लिए, थोड़ी देर के लिए अपनी नौकरी छोड़ दें और फिर अधिक शांति से वापस आएँ।
    • वर्तनी और व्याकरण की जांच करें प्रत्येक संशोधन आपकी पुस्तक की गुणवत्ता में सुधार करने में आपकी सहायता करता है
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 11
    2
    पांडुलिपि दूसरों को दिखाएं अपने परिवार और दोस्तों के साथ शुरू करो अपने प्रियजनों से प्रत्यक्ष और ईमानदार प्रतिक्रिया प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता है, जो शायद आपकी भावनाओं को चोट पहुँचना चाहते हैं, इसलिए अपनी पांडुलिपि के बारे में एक ईमानदार उत्तर प्राप्त करने के लिए एक कार्य समूह या लेखकों के समूह में भी शामिल होने पर विचार करें।
  • अपनी प्राथमिक श्रोताओं को अपनी पुस्तक दिखाने के लिए याद रखें: बच्चों अपनी पांडुलिपि बच्चों को पढ़ें और ध्यान दें कि क्या वे इसे "समझ" करते हैं, किन हिस्सों ने उन्हें बोर किया, आदि।
  • यदि आपकी पुस्तक माता-पिता, शिक्षकों और पुस्तकालयों का ध्यान आकर्षित करती है, तो विचार करें। वे लोग हैं जो आखिरकार आपकी पुस्तक खरीद लेंगे, इसलिए उन्हें उनके लिए दिलचस्प भी होना चाहिए।
  • एक बार जब आप अलग-अलग लोगों से टिप्पणियां करते हैं, तो अपनी पांडुलिपि एक बार संपादित करें।
  • विधि 5
    अपनी पुस्तक प्रकाशित करना

    एक बच्चा लिखें`s Book Step 12
    1
    स्व प्रकाशन। वर्तमान प्रकाशन दुनिया में यह एक व्यवहार्य और सम्मानजनक विकल्प है अपनी पुस्तक प्रकाशित करने में सहायता के लिए ऑनलाइन कंपनियों खोजें आप एक ईबुक बनाना चाह सकते हैं, या आप अपनी पुस्तक की प्रतियां मुद्रित करना चाह सकते हैं। जब आप पुस्तक को खुद प्रकाशित करते हैं तो आप जितना चाहते हैं उतना या जितना छोटा पैसा खर्च कर सकते हैं, और आप अधिक परंपरागत मीडिया के माध्यम से एक पुस्तक को प्रकाशित करने की लंबी प्रक्रिया से बचें।
    • कुछ स्वयं-प्रकाशन कंपनियां दूसरों की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाले सेवाएं प्रदान करती हैं किसी कंपनी को चुनने से पहले, उन पेपर के प्रकार की तलाश करें, जो वे उपयोग करते हैं, और उन्होंने प्रकाशित अन्य पुस्तकों के नमूने प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।
    • जब आप अपनी पुस्तक को स्वयं प्रकाशित करते हैं, तो आपके पास एक प्रकाशन घर के रास्ते पर प्रकाशित करने का एक अवसर है। वास्तव में, आपको अपने विचार के साथ भेजने के लिए अपनी पुरानी किताब का एक नमूना होगा। अगर यह अच्छा लगता है, तो यह आपको अन्य प्रस्तुतियों पर एक अतिरिक्त दे सकता है।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 13
    2
    एक साहित्यिक एजेंट खोजें यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप अपनी पुस्तक को एक पारंपरिक प्रकाशन घर के साथ प्रकाशित करना चाहते हैं, तो प्रक्रिया के दौरान आपकी मदद करने के लिए सबसे पहले किसी एजेंट को ढूंढना बेहतर होगा। ऐसे एजेंट खोजें जो बच्चों के लिए पुस्तकों के साथ काम करते हैं यदि आप संयुक्त राज्य में हैं तो आप उन्हें writersmarket.com पर पा सकते हैं लेकिन अन्य देशों में भी ऐसे संगठन हैं।
  • एजेंसियों को जांच का एक पत्र और पुस्तक का संक्षिप्त विवरण भेजें। यदि एजेंट दिलचस्पी रखते हैं, तो वे आपको पूरी पांडुलिपि देखने के अनुरोध के साथ जवाब देंगे। प्रतिक्रिया प्राप्त करने में यह सप्ताह या महीने लग सकते हैं
  • अगर आपकी किताब किसी एजेंट द्वारा चुने नहीं गई है, तो आप पत्र और सारांश सीधे एक प्रकाशक को भेज सकते हैं जो अनुरोध के बिना पांडुलिपियों को स्वीकार करता है। एक शोध करने से पहले पुस्तकों को प्रकाशित करने वाले विभिन्न प्रकाशकों का अनुसंधान करें
  • यदि आपकी पुस्तक को किसी एजेंट द्वारा चुना गया है, तो वह आपको पांडुलिपि को संशोधित करने के लिए संभावित प्रकाशकों के लिए इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए कह सकता है। तैयार होने पर, एजेंट उचित प्रकाशकों को इस विचार को भेज देगा। फिर, इस प्रक्रिया में महीनों लग सकते हैं, और इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आपकी पुस्तक प्रकाशित हो जाएगी।
  • एक बच्चा लिखें`s Book Step 14
    3

    Video: Chote Bachon ko Likhna (लेखन) Ke Liye Kaise को प्रोत्साहित करे / Sikhayen | Satvik जिंदगी

    केवल स्थानीय खर्चे के लिए पुस्तक प्रकाशित करें बच्चों के लिए लेखन एक प्रभावशाली उपलब्धि है। यदि आप नहीं चाहते हैं तो व्यापक प्रकाशन की खोज करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी यह केवल उन लोगों के साथ साझा करने के लिए और अधिक व्यक्तिगत होता है, जिनकी बात है। पांडुलिपि को छाप स्टोर में प्रिंट करने और अपने परिवार के कुछ दोस्तों या बच्चों को बाध्य करने पर विचार करें। कई प्रिंटिंग जगहों पर एक पेशेवर फिनिश के साथ रंग पुस्तकें मुद्रित और बाँटने की सेवा है।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों की किताबें आम तौर पर सहयोगी कार्य करती हैं यदि आप एक चित्रकार को काम पर रख रहे हैं, तो आपको क्रेडिट साझा करने के लिए तैयार होना चाहिए।
    • भाषा के साथ चंचल रहें बच्चे अपनी रचनात्मकता और हास्य व्यक्त करने से डरते नहीं हैं, इसलिए अजीब शब्द और दिलचस्प वाक्यांशों का उपयोग करके उन्हें कहानी में रुचि रखने में मदद मिलेगी।
    • मानवकृष्णता के बारे में दो बार सोचो संपादकों को टर्निपिप, ट्राउट समूह और खनिजों से बात करने के बारे में कई कहानियां मिलती हैं, इसलिए इस तकनीक का उपयोग करना तब तक बेचना मुश्किल हो सकता है जब तक कि अच्छा नहीं किया गया।
    • कविता, विशेषकर कविता में कविता, सही हाथों में अद्भुत हो सकती है आमतौर पर ऐसा नहीं है। यदि आप अपनी कहानी किसी अन्य तरीके से नहीं बता सकते हैं, तो कविता उपयुक्त है यदि आप ब्योरा देना चाहते हैं, तो मुफ्त पद्य का उपयोग करें यदि आप कविता में बताना चाहते हैं, तो एक छद्म शब्दकोश का उपयोग करें

    चेतावनी

    • कुछ लोग जीवित लेखन बच्चों की किताबें बनाते हैं यह मुनाफा बनाने और उन पर रहने के मामले में एक मुश्किल उद्योग है, और यद्यपि यह संभव है, आप अभी तक अपना काम छोड़ने नहीं जा रहे हैं। यह एक अद्भुत मनोरंजन है और यदि आप कई पाठकों को प्राप्त करने और अच्छे पैसे कमाते हैं, तो आप पहले से ही इसे पूर्णकालिक कैरियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com