ekterya.com

बच्चों की पुस्तक प्रकाशित करने के तरीके

अगर आपने बच्चों की किताब लिखी है, तो आप शायद इसे प्रकाशित करना पसंद करेंगे। अपनी पुस्तक को सफलतापूर्वक प्रकाशित करने के लिए चरणों को जानने के लिए पढ़ना जारी रखो

चरणों

विधि 1

स्वयं प्रकाशित
एक बच्चे प्रकाशित करें शीर्षक वाला चित्र` class=
1
जोखिम को समझें हालांकि स्वयं-प्रकाशन के लिए कुछ विकल्प सस्ती हैं, आत्म-प्रकाशन बच्चों की पुस्तकों और सफल होने के लिए आसान नहीं है ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके दर्शकों तक पहुंचने के लिए, लगभग सभी मामलों में आपको उन्हें कागज पर प्रिंट करना चाहिए क्योंकि अधिकांश बच्चे ई-पुस्तक पाठकों को नहीं पढ़ते हैं। इसके अलावा, बच्चों की पुस्तकों के लिए बाजार बेहद प्रतिस्पर्धी है, और मुनाफा मार्जिन अक्सर छोटे होते हैं, भले ही पुस्तक सफल हो गयी हो।
  • एक बच्चे प्रकाशित करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    एक साधन चुनें लेखक प्रकाशन गृह आमतौर पर अपने बच्चों की पुस्तक प्रकाशित करने का सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि यह फैलाने के लिए हाथों पर भौतिक प्रतियां हैं यह महत्वपूर्ण है लेखक प्रकाशक आपको अपनी पुस्तक की एक निश्चित संख्या की प्रतियां, आमतौर पर 50 और 100 के बीच मुद्रित करने के लिए एक राशि चार्ज करेंगे, और फिर उन्हें अपने पते पर वितरित किया जाएगा एक और विकल्प यह है कि मांग पर प्रिंट करने वाले प्रकाशक, इसलिए हर बार जब वे आदेश प्राप्त करते हैं, तो वे एक कॉपी प्रिंट करेंगे, और वे प्रत्येक प्रिंट के लिए आपको अलग-अलग शुल्क लगाएंगे। इंटरनेट पर उन्हें ढूंढना आसान होगा सबसे उपयुक्त लगने वाला एक ढूंढने के लिए कीमतों की तुलना करने और कीमतों की तुलना करने के लिए समय निकालें
  • रंग में मुद्रण महंगा है आप छवियों या चित्रों के बिना या चित्र या काले और सफेद छवियों के बिना किसी किताब के लिए रंग की छवियों के साथ एक पुस्तक के लिए और अधिक भुगतान करेंगे।
  • एक बच्चे प्रकाशित करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    आवश्यक धन इकट्ठा करें एक बार जब आप अपनी सुविधा की छपाई सेवा प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको अपनी पुस्तक की प्रतियों के लिए भुगतान करने का एक तरीका खोजना होगा। (यहां तक ​​कि अगर आप मांग पर मुद्रित करने के लिए एक प्रकाशक चुनते हैं, तो आप की दुकानों और संभावित पाठकों में प्रदर्शित करने के लिए कम से कम 20 प्रतियां की जरूरत है शुरू करने के लिए।) अपने मित्रों और परिवार पूछ कुछ पैसे के साथ सहयोग करने से शुरू, और के साथ कुल पूरा अपने बचत। अपनी उदारता के लिए धन्यवाद करने के लिए, एक बार जब आप अपनी पुस्तक मुद्रित करते हैं, तो उन्हें एक कॉपी दें
  • अन्य लोकप्रिय विकल्प जिन्हें विचार किया जा सकता है सामूहिक वित्तपोषण परियोजनाएं या सप्ताह में एक या दो बार एक और नौकरी शुरू कर रहा है।
  • अन्य विकी की जाँच करें लेख जो आपको अपनी कहानी प्रकाशित करने के लिए आवश्यक धन प्राप्त करने के लिए अन्य सुझाव दे सकते हैं।
  • एक बच्चे प्रकाशित करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    प्रिंट और फैलाना प्रकाशक को अपनी पुस्तकें देने के लिए भुगतान करने के बाद, यह बाहर जाने का समय है उस क्षेत्र में स्वतंत्र बुकस्टोर्स से शुरू करें जहां आप रहते हैं। मालिक या प्रबंधक को अपनी पुस्तक दिखाएं और पूछें कि क्या आप बिक्री पर कमीशन के बदले बिक्री के लिए इसे छोड़ सकते हैं। बड़े बुकस्टोर्स में भी जांच करें, लेकिन उन्हें उम्मीद नहीं है कि वे हमेशा सकारात्मक जवाब दें। किताबों की दुकानों में जोर से पढ़ने की पेशकश करें जहां आपकी किताब बेची जाती है। यह आपके और स्टोर के मालिक के लिए व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि अगर आपने इसे बेचने को स्वीकार कर लिया है, तो निश्चित रूप से ध्यान न दें कि आप रीडिंग करते हैं
  • बुकस्टोर्स को कवर करने के बाद, पुस्तकालयों में जाना अपनी पुस्तक की एक प्रति अपने क्षेत्र में पुस्तकालयों के लिए दान करें और लाइब्रेरियन से पूछें कि यदि ऐसा स्थान है जहां आप उन लोगों के लिए इसे पढ़ सकते हैं
  • स्कूलों में इसे पेश करने के बारे में सोचें प्राथमिक विद्यालय आपकी पुस्तक को बच्चों से प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन आप किसी कक्षा में शायद ही प्रवेश कर पढ़ सकते हैं। सबसे पहले, अपनी पुस्तक की एक प्रति की पेशकश करके स्कूल लाइब्रेरी मैनेजर से बात करें और फिर बच्चों के लिए शुरू करने और पढ़ने की संभावना के बारे में स्कूल प्रिंसिपल से बात करें। अगर वे कहते हैं, तो नहीं आग्रह करें।
  • इंटरनेट पर बेचना सुनिश्चित करें कि आपकी पुस्तक को बढ़ावा देने के लिए आपके पास कम से कम एक "प्रशंसक पृष्ठ" है। उसमें रुचि रखने वाले लोगों को आसानी से एक कॉपी प्राप्त करने की संभावना होनी चाहिए। आप खरीद करने से पहले अपने बारे में और पुस्तक के बारे में अधिक जानने के लिए माता-पिता को पर्याप्त तरीके प्रदान करते हैं
  • विधि 2

    पारंपरिक प्रकाशन
    एक बच्चे प्रकाशित करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    1



    निर्णय लें कि क्या आप एक एजेंट का काम करेंगे आपके पास पहले से ही पांडुलिपि है, इसलिए अगले चरण के संपादकों से संपर्क करना होगा। दुर्भाग्य से, कई प्रकाशक आपकी पुस्तक पर ध्यान नहीं देंगे, यदि कोई साहित्यिक एजेंट इसके लिए नहीं मांगता है। अपने बिक्री पर कमीशन के बदले में (15% लगभग।), एजेंट पढ़ा जाएगा और अपने पांडुलिपि पर टिप्पणी करने, को बढ़ावा देने और संभावित प्रकाशकों के साथ प्रकाशन अनुबंध बातचीत।
    • एक अच्छा एजेंट खोजें, जो आपके साथ काम करने से पहले आपको कुछ भी प्रकाशित किए बिना काम करने से सहमत होता है, आपको मुश्किल लगता है, और ध्यान रखें कि ऐसे कई एजेंट हैं जो अपना काम अच्छी तरह से करते हैं और कई जो धोखा देने की कोशिश करेंगे। सावधान रहें, केवल उन एजेंटों के साथ काम करें जो आपको विश्वसनीय स्रोतों के माध्यम से मिलते हैं:
  • Video: 'वाह ! ये ओरतें' एक अनोखा उपन्यास By माधवी श्री | पुस्तक मेला | प्रगति मैदान दिल्ली

    एक बच्चे प्रकाशित करें शीर्षक वाला चित्र` class=

    Video: विश्व पुस्तक मेला 2018 | प्रगति मैदान नई दिल्ली

    2
    संपादक खोजें यदि आप किसी एजेंट को किराया न लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि कौन-से प्रकाशक अनावश्यक पांडुलिपियों को स्वीकार करते हैं इंटरनेट विशिष्ट प्रकाशनों पर अनुसंधान जो आपको संपर्क करने के लिए मूल्यवान संपर्क दे सकते हैं।
  • प्रकाशन गाइडों और पांडुलिपियों को भेजने के लिए सुझावों पर ध्यान दें। यदि ये इन दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं है तो कई प्रकाशक आपकी पांडुलिपि पढ़ना भी नहीं चाहते हैं। यदि आपको आवश्यक विवरण नहीं मिल सकता है, तो ईमेल या एक लिफाफे को भुगतान शिपिंग के साथ भेजें ताकि संपादक औपचारिक दिशानिर्देशों का संकेत दे सके।
  • आपके विषय और श्रोताओं पर लिखे गए बच्चों के समान बच्चों की पुस्तकों का पता लगाएं और उन प्रकाशकों की याद रखें जो उन्हें प्रकाशित किए हैं। वे आपकी पांडुलिपि प्राप्त करने और इसे स्वीकार करने की अधिक संभावना है।
  • एक बच्चे प्रकाशित करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    अपनी पांडुलिपि सबमिट करें अपनी पांडुलिपि को उन सभी एजेंटों या संपादकों के लिए भेजें जिन्हें आपने उनमें से प्रत्येक द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के बाद चुना है। प्रारूप का आदर करना और किसी अन्य आवश्यकता एजेंसी या प्रकाशक से तीन महीने के भीतर फिर से सुनना रुको। अगर उस समय आपके पास खबर नहीं है, तो निश्चित रूप से आप उनसे फिर से नहीं सुनेंगे।
  • जब तक आप एक पेशेवर कार्टूनिस्ट नहीं हैं, चित्र न भेजें कॉपीराइट समस्याओं से बचने के लिए प्रकाशक अक्सर अपने कलाकारों का चयन करते हैं यदि आप अपनी पुस्तक को अपने चित्रों के साथ प्रकाशित करने के लिए हर तरह से चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप एक एजेंट को बदल दें, जो आपके सामने प्रकाशकों के सामने बेहतर तर्क दे सकता है।
  • एक बच्चे प्रकाशित करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    लगातार रहें अपनी पुस्तक की प्रतियां प्रिंट करना और उन्हें भेजना। दोहराएँ, दोहराना, दोहराना कई सफल लेखकों को उनकी पहली पुस्तक प्रकाशित करने से पहले 50 बार से अधिक खारिज कर दिया गया था। अस्वीकृति कुछ भी संकेत नहीं करता है, यह संपादन प्रक्रिया का हिस्सा है। समय के साथ कोई आपको एक अनुबंध प्रदान करेगा, या आपको प्रकाशकों या एजेंटों से संपर्क करने के लिए छोड़ दिया जाएगा। तब तक मत रोको
  • जब वे आपको अनुबंध प्रदान करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि यह उचित अनुबंध है यदि आपके पास कोई एजेंट है, तो वह इस का ख्याल रखेगा - अन्यथा, एक विशेषज्ञ से पूछें जो अनुबंध की पेशकश के संबंध में परामर्श किया जा सकता है।
  • यदि आपको सैकड़ों बार खारिज कर दिया गया है और एजेंट रुचि नहीं दिखा रहे हैं, तो शर्त लगाने का समय हो सकता है एक लेखन कार्यशाला में शामिल हों, या एक किताब पढ़ो जो आपको अपनी शैली के लिए नए दृष्टिकोण दे सकती है। आप पा सकते हैं कि शैली के एक या दो दोषों को सुलझाने पर आपकी कहानी का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई संपादक आपको अपनी पांडुलिपि की समीक्षा करने के लिए कहता है, तो अपना अहंकार एक तरफ ले जाएं और उसकी सलाह का पालन करें फिर इसे एक अनुस्मारक के साथ वापस भेजें, जिसे आपने इसे समीक्षा की है, जैसा कि वह समय पर सुझाया गया है।
    • दिल से लिखें बच्चों के लिए पैसे बनाने के लिए कहानियां न लिखें: कुछ बच्चों की किताबें हैं जो पैसे देती हैं, और अंतिम उत्पाद में यह भी ध्यान दिया जाएगा। अपनी पुस्तक के विकास में प्रेम रखो, इसे समीक्षा करने और इसे फिर से लिखने के लिए तैयार रहें, और अंत में आप इसे प्रकाशित कर सकेंगे

    चेतावनी

    • कोई भी गंभीर प्रकाशक आपको "पढ़ने की फीस" या किसी प्रकार के आरोपों से शुल्क नहीं लेगा वे आपकी पुस्तक की बिक्री से पहले अपने पैसे अर्जित करेंगे, न कि पहले अपनी पुस्तक के लिए संपादक चुनने से पहले सावधान रहें
    • जब आप स्वयं को प्रकाशित करते हैं, तो अपने कर्तव्यों का ध्यान रखें। इसमें उन खर्चों को शामिल किया गया है जो कि दृश्यमान और अतिरिक्त शुल्क नहीं हैं, खासकर जब वे एक प्रतिशत के रूप में लिखे जाते हैं परियोजना में प्रवेश न करें यदि आपके पास स्पष्ट अनुमान न हो कि अंतिम लागत क्या होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com