ekterya.com

पहली नज़र में संगीत कैसे पढ़ा जाए

एक संगीतकार के रूप में अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए, अपने व्यापार में अग्रिम और बनें "सेवा योग्य", आपको पता होना चाहिए कि पहली नज़र में स्कोर कैसे पढ़ें। दृष्टि पढ़ने सबसे ऑडिशन और भी बहुत कुछ एक ऑर्केस्ट्रा, गाना बजानेवालों या बैंड भाग के साथ तालमेल रखने के लिए की जरूरत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप अपने साधन खेलने या कान से गाते हैं, पहली नजर में संगीत को पढ़ने के लिए आप एक संगीतकार और कलाकार और अधिक आत्मविश्वास और प्रभावी बनने में मदद मिलेगी सीखने के बारे में जानें।

चरणों

भाग 1
संगीत सिद्धांत को संशोधित करें

गेंट म्यूजिक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
1
विभिन्न प्रकार के नोट्स को समझें पहली नज़र में स्कोर पढ़ते समय, आप दौर, सफ़ेद, काले, आठवें नोट्स और सोलहवीं नोट देखेंगे। ये नोट्स एक अलग अवधि या उस समय की लंबाई की विशेषता है, जिसके द्वारा वे खेले जाते हैं। गोल सबसे लंबा है और इसमें से नोट छोटा हो गया है। उदाहरण के लिए, एक अर्धचार्य है एक दौर का 1/16
  • जब आपको लगता है कि संगीत और गणित के समान कुछ भी नहीं है, तो विभिन्न प्रकार के संगीत नोट्स को समझना मूलभूत भिन्नों को समझने के लिए उतना आसान नहीं है। उदाहरण के लिए, एक चौथाई नोट एक दौर के 1/4 है। दूसरे शब्दों में, आप उस दौर में चार ब्लैक खेल सकते हैं जब आप गोल चले जाएंगे
  • प्रत्येक नोट का एक अलग प्रतीक है। प्रतीकों के कुछ भाग सिर होते हैं, जो कि नोट का गोल हिस्सा है - स्टेम, जो कि सिर से फैली हुई रेखा है - और ब्रैकेट, जो घुमावदार रेखा है जो स्लैम से निकलता है, जैसे एक झंडा ।
  • एक गोल केवल एक खोखले सिर के साथ, एस्क्रौ या अकवार बिना चिह्नित है। एक सफेद एक खोखले सिर और एक स्टेम है। एक काली औरत का एक रंग का सिर और एक स्टेम है आठवें नोट में एक रंग का सिर, एक स्टेम और एक अकवार होता है। एक अर्धविराम में एक रंग का सिर, एक स्टेम और दो ब्रैकेट हैं।
  • छवि रीड म्यूजिक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    खुद को टाइमस्टैम्प से परिचित कराएं टाइमस्टैंप सभी स्कोर पर प्रकट होते हैं और प्रत्येक माप में आपको राशि और प्रकार के नोट्स बताते हैं सरल शब्दों में, टाइमस्टैम्प आपको बताते हैं कि गाना कितनी तेजी से या धीमा होगा पहली नज़र में स्कोर पढ़ने की बात आती है, यह पहली चीज़ है जिसे आप एक टुकड़े के बारे में ध्यान देंगे, इसलिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप टाइमस्टैंप को पूरी तरह से समझें। अलग-अलग टाइमस्टैम्प के साथ काम करने में अधिक आराम महसूस करने के लिए अलग-अलग ताल अभ्यास करें।
  • यदि टाइमस्टैम्प है 4/4, इसका अर्थ है कि प्रत्येक कम्पास में चार ब्लैक होते हैं ऊपरी संख्या में नोट्स की संख्या को संदर्भित करता है और निचले एक नोट के प्रकार को संदर्भित करता है।
  • का एक समय टिकट 3/4 इसका मतलब है कि तीन ब्लैक हैं, 6/8 इसका मतलब है कि छह आठवें नोट हैं, 3/2 इसका मतलब है कि तीन सफेद, आदि हैं
  • टेम्पो का पालन करने में आपकी सहायता करने के लिए एक मेट्रोनीम का उपयोग करें।
  • छवि रीड म्यूजिक चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुंजी रीनफोमेंट्स याद रखें कुंजी कवच ​​कवच का समूह है जो आपको सामान्य रूप से अधिक से कम या कम से कम एक सेमटोन पर एक निश्चित नोट खेलने के लिए कहता है असल में, प्रमुख कवच आपको बताता है कि संगीतकार किस तरह से इसे पेश करने का तरीका खेलते हैं और इसलिए पहली नजर में पढ़ने का एक महत्वपूर्ण घटक है। महत्वपूर्ण हस्ताक्षर स्टाफ के बगल में, आमतौर पर संगीत संकेतन रेखा की शुरुआत में पाया जा सकता है
  • प्रमुख कवच को सरपंस (प्रमुख) के साथ पढ़ने के लिए, कुंजी कवच ​​में रखने वाले अंतिम एक को देखो और इसके ऊपर सेमटोन ले जाएं। तो, अगर अंतिम तेज है, तो कुंजी डी प्रमुख में है।
  • फ्लैट्स (नाबालिग) के साथ मुख्य फ़्रेमों को पढ़ने के लिए, अंतिम सपाट को देखो (फ्लैट्स को बाएं से दाएं पढ़िए) यदि सबसे पहले फ्लैट मेरा है, तो गीत ई फ्लैट प्रमुख में है।
  • एफ प्रमुख (या डी अल्पवयीन) इस नियम के अपवाद है क्योंकि इस विशिष्ट कुंजी हस्ताक्षर में केवल एक फ्लैट है (यदि फ्लैट है)।
  • साइट शीर्षक छवि पढ़ें चरण 3
    4
    स्टाफ पर प्रत्येक नोट के स्थान में जानें दो प्रकार की चाबियां हैं, तिहरा चुप और एफए क्लफ, और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चाबी के आधार पर नोट अलग दिखते हैं। दोनों प्रकार की चाबियाँ और अभ्यास में प्रत्येक नोट के स्थान को जानें, जब तक कि आप उन्हें देखकर नोट पहचानते हैं।
  • तिहरा की चाबी में, ऊपर से नीचे तक प्रत्येक पंक्ति में नोट्स मेरे, सूरज, हां, रे और एफए हैं I मेमनिक संसाधन का उपयोग करें "मेरा सूर्य आसानी से चमक रहा है"।
  • सूरज की चाबी में, ऊपर से नीचे तक के प्रत्येक स्थान पर नोट्स एफए, ला, डू और मील हैं
  • पिता की कुंजी में, ऊपर से नीचे तक प्रत्येक पंक्ति में नोट्स सूरज, हाँ, पुनः, एफए और ला हैं मेमनिक संसाधन का उपयोग करें "सूर्य झील पर आसानी से चमकते हैं"।
  • पिता की कुंजी में, प्रत्येक स्थान में ऊपर से नीचे तक के नोट, मी, मील और सूरज हैं मेमनिक संसाधन का उपयोग करें "सुनहरा शहद बना रहता है"।
  • छवि रीड म्यूजिक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने तराजू का अभ्यास करें प्रैक्टिंग स्केल में मदद मिलेगी कि दोनों गायक और वाद्य यंत्र प्रत्येक नोट के नाम से और अधिक परिचित हो जाते हैं और जहां प्रत्येक कर्मचारी स्टाफ पर स्थित होता है यदि आप एक वादक हैं, तो अपने हाथों को देखे बिना तराजू का अभ्यास करें।
  • यदि आप अपने हाथों को देखते हैं, तो आप अपनी आँखें स्कोर को पढ़ने पर ध्यान नहीं दे सकते।
  • वाद्ययंत्रियों को पहली नज़र में गायन का अभ्यास करना चाहिए। यह आपकी मदद करेंगे phrasing, स्वर और संगीत पर काम करते हैं।
  • भाग 2
    अपने पढ़ने के कौशल को पहली नजर में सुधारें

    Video: अंग्रेजी में लिखा हुआ आपको हिंदी में नजर आएगा इस एप्लीकेशन का कमाल है ये आप भी देखो

    छवि रीड म्यूजिक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके सामने स्कोर पर अपना ध्यान केंद्रित करें दूसरे शब्दों में, यह अगर संगीत के हर भाग को आप को पढ़ने के लिए जा रहे हैं, उस समय दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है अन्य distractions और रोजमर्रा की चिंताओं में से अपने मन को साफ करने के रूप में कार्य करता है। दृष्टि पढ़ने कई भागों चलती शामिल है: आप नोट, लय, कुंजी चर और हजारों में परिवर्तन का पालन करने के लिए है। उस कार्य पर अपने सभी दिमाग को ध्यान में रखते हुए पूरी तरह से पहली नजर में पढ़ना असंभव है।
    • किसी भी ग़लती के बिना पहली नज़र में अपने पूरे संगीत को पढ़ने के लिए चुनौती दें।
    • हर बार जब आपका मन घूमता रहता है, फिर से फ़ोकस करता है और फिर से शुरू होता है।
  • छवि रीड म्यूजिक चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    2
    बड़े टुकड़ों में स्कोर को विभाजित करें जब आप पहली नजर में पढ़ना शुरू करते हैं, तो आप प्रत्येक बीट पर भरोसा करने की कोशिश कर सकते हैं, प्रत्येक बीट को विभाजित कर सकते हैं और एक पागल हरा की तरह टैप कर सकते हैं। धैर्य रखें! संगीत के प्रत्येक टुकड़े में सैकड़ों नोट हैं और गणना करने की कोशिश कर रहे हैं और उनमें से प्रत्येक को थकाऊ और असंभव हो सकता है। इसके बजाय, टुकड़े को बड़े टुकड़ों में विभाजित करें और इस तरह से स्कोर को पढ़ने का प्रयास करें।
  • प्रत्येक कम्पास को दो में विभाजित करें और देखें कि मजबूत समय कहाँ है। यह एक अधिक आराम और संगीत के रास्ते में संगीत की व्याख्या करने का एक तरीका है।
  • अब, आप एक ही समय में, दो बार या पूर्ण समय देख सकते हैं। यह प्रत्येक और हर बार गणना करने की कोशिश करने की तुलना में बहुत कम अराजक है
  • छवि रीड म्यूजिक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    परिचित लय खोजें जबकि आप का सामना करते हुए संगीत का प्रत्येक टुकड़ा बहुत ही अनोखा है, फिर भी कुछ दोहराए गए पैटर्न होते हैं, जिनका आप अक्सर सामना करेंगे। पहली नजर में पढ़ने के लिए अभ्यास सामग्री खरीदें कई किताबें पढ़ने के द्वारा बच्चे शब्द पढ़ने में सुधार करते हैं और संगीतकार कई टुकड़ों को पढ़ कर पहली नज़र में पढ़ने के स्कोर में सुधार करते हैं। पियानोमर्वल जैसी वेबसाइटों को देखने-पढ़ने के अभ्यास और संगीत के टुकड़ों तक पहुंच प्राप्त करने का प्रयास करें, जिन्हें आप अभ्यास कर सकते हैं।
  • उन वेबसाइटों के लिए ऑनलाइन खोज करें जो मुफ्त स्कोर प्रदान करते हैं
  • अपने संगीत शिक्षक से पूछें कि क्या उनके पास अतिरिक्त स्कोर हैं जो वह आपको प्रतिलिपि बनाने के लिए तैयार होंगे।
  • छवि रीड म्यूजिक स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    अभ्यास पत्रिका रखें अक्सर अभ्यास करें पहली नजर में सबसे अच्छा स्कोर पाठक संगीतकार हैं जो अपनी क्षमताओं में आराम और विश्वास रखते हैं। एक अनुभवी पहले व्यक्ति के पाठक बनने में कई सालों लग सकते हैं, लेकिन अच्छे अभ्यास की आदतों को लागू करना आप अभी कर सकते हैं। प्रत्येक दिन कम से कम 15 मिनट के लिए पहली नजर में पढ़ने का अभ्यास करें।
  • अपनी जर्नल में लिखें जो आपने किया और आपने इसे कब तक किया।
  • धीरे-धीरे एक नज़र में पढ़ने का अभ्यास करें स्कोर के साथ अधिक सहज महसूस करने के बाद आप हमेशा गति बढ़ा सकते हैं।
  • पास ऑल आपका जीसीएसई चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: निरहुआ के भोजपुरी भाषा अउर संस्कृति खातिर समर्पित पारिवारिक भोजपुरी फिल्म HD- हमका अइसा वइसा ना समझs

    5
    अभ्यास में सुधार करने के लिए उपयोग करें अभ्यास अभ्यास केवल आपको कुछ पैटर्न पहचानने और नोटों, कुंजी फ़्रेम और समय के टिकटों के प्रकार को याद करने में मदद नहीं करेगा, बल्कि आपको अधिक आत्मविश्वास संगीतकार बनने में भी मदद करेगा। TheSightReadingProject.com जैसी वेबसाइटों से आप मुफ्त में ऑनलाइन अभ्यास कर सकते हैं। स्कोर की एक सस्ता पुस्तक लें, उसे एक यादृच्छिक पृष्ठ पर खोलें और पहली नज़र में कुछ पढ़ना शुरू करें। किसी भी कौशल के साथ, जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतना अधिक आत्मविश्वास और सक्षम हो जाएगा। जैसा कि आप मूलभूतताओं के साथ अधिक सहज हो जाते हैं, आप अपने कौशल को सुधारना शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 3
    पहली नजर में पढ़ना तैयार करें

    छवि रीड म्यूजिक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    पूरे स्कोर को पढ़ें। जब आप पहली बार टुकड़ा देखते हैं, तो अपने इंस्ट्रूमेंट के बिना इसे समीक्षा करने के लिए एक क्षण चुनें। लय को टैप करने की कोशिश करें, नोट्स पढ़ें और संरचना को देखने के लिए देखें कि कौन-से उपायों को दोहराया जाएगा। हर बार जब आप एक नए संगीत संगीत में आते हैं, तो आपको अपने सिर में मूल चेकलिस्ट की समीक्षा करनी चाहिए।
    • कुंजी कवच ​​याद रखें, ऊपर बताए अनुसार संगीत को टुकड़ों में विभाजित करें, किसी भी दोहराया ताल और किसी भी जटिल अंक को ध्यान में रखें और दिन के विकर्षण से डिस्कनेक्ट करें।
    • किसी भी संकेत को देखें जो गति, मात्रा या परिवर्तनों में बदलाव को दर्शाता है।
    • यदि आपको अनुमति है, तो पेंसिल के साथ स्कोर में इन परिवर्तनों को चिह्नित करें।
  • छवि रीड म्यूजिक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने सिर में पूरे टुकड़े को स्पर्श करें इस टुकड़े की जांच करने के लिए कुछ समय निकालें और स्कोर के भीतर पैटर्न ढूंढें। देखें कि क्या ऐसी जगहें हैं जहां धुन दोहराए जाते हैं। जितना भी हो सके उतना जितना टुकड़ा पढ़िए, इससे पहले कि आप अपना साधन भी लें।
  • स्केल में जगह ढूंढें जहां स्केल या आर्पेगियोज हैं
  • जितना परिचित आप स्कोर के साथ हैं, आपके हाथ में अपना साधन होने पर पहली नजर में पढ़ना आसान होगा।
  • छवि रीड म्यूजिक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    साँसें और गलतियों पर ध्यान न दें पहली नजर में पढ़ना भारी हो सकता है, लेकिन साँस लेने से आपको ध्यान केंद्रित रखने में मदद मिल सकती है और आप इसे गति में भी रख सकते हैं। अपने शरीर और मन को आराम करो, और कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। अगर आप कोई गलती करते हैं, तो चलते रहें क्योंकि आपको अवरुद्ध करना ही समस्या को भी बदतर बना सकता है उस भाग को अभ्यास करने के लिए एक मानसिक नोट बनाएं जिससे आपको समस्याएं आती हैं और फिर अधिक ध्यान देना नहीं है वहाँ खेलने के लिए बहुत अधिक संगीत है और आप आश्चर्यचकित होंगे कि दर्शक कितनी बार छोटी गलती नहीं देख पाएंगे।
  • यदि आप एक गायक हैं या यदि आप एक वायु उपकरण खेलते हैं, तो एक पेंसिल का उपयोग करें जहां आपको सांस लेना चाहिए।
  • अगर आप पूरी तरह से पहली बार स्कोर नहीं पढ़ते हैं, तो अपने आप को दोष मत दो। पहली नजर में पढ़ना एक ऐसा कौशल है जिसे विकसित करने में समय लगता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com