ekterya.com

क्लैरिनेट पर रंगीन पैमाने कैसे खेलेंगे

यद्यपि तराजू, चाहे प्रमुख, नाबालिग, रंगीन या किसी अन्य प्रकार के, क्लेरनेट पर खेलने के लिए सबसे रोमांचक नहीं हैं, वे संगीत शिक्षा का एक आवश्यक हिस्सा हैं। क्लैरिनेट पर रंगीन स्केल अद्वितीय है क्योंकि अन्य वाद्यवृत्तों के विपरीत क्लीरिनेट, अधिक सीमित रेंज के साथ, तीन ओक्टेवर्ड्स खेल सकते हैं, एक बार संगीतकार ने ऑल्टिसिमो नोट्स में महारत हासिल कर ली है। इस पैमाने को ऑडिशन के लिए कभी-कभी जरूरी होता है, और अपने छूटेंग चार्ट को मास्टर करने, वैकल्पिक फ़िंगरिंग सीखने, और जल्दी और आसानी से खेलने के लिए शानदार अवसर प्रदान करता है।

चरणों

छवि रीड म्यूजिक चरण 8 शीर्षक वाली छवि

Video: रंगीन स्केल 1 सप्टक शहनाई ट्यूटोरियल

1

Video: शहनाई सबक: क्रोमेटिक Fingerings भाग 1

समझें कि एक रंगीन पैमाने क्या है. बड़े पैमाने है, जो टन और semitones के एक पैटर्न का पालन के विपरीत, रंगीन पैमाने नोट में शुरू हो रहा है खेला और कालानुक्रमिक क्रम में सभी मध्यवर्ती नोटों खेल, एक और सप्तक में एक ही नोट खेल, और रिवर्स में एक ही दोहरा मूल नोट तक पहुंचने तक। यदि उपर्युक्त आप को समझ नहीं आ रहा है, तो लिखित रंगीन स्केल के उदाहरण को देखें, जो कि शुरूआत में है:
  • छवि रीड म्यूजिक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    वृद्धिकर्मियों को समझें एनहरमोनिक्स नोट्स हैं जो समान ध्वनि देते हैं लेकिन अलग तरह से लिखे गए हैं यदि आप पियानो के कीबोर्ड लेआउट से परिचित हैं, तो आपको यह पता चलना चाहिए कि यह कैसे काम करता है। निरंतर नोट एक semitone ऊपर चला जाता है समतल कम एक सेमटोन पियानो की सफेद चाबियाँ प्राकृतिक नोट हैं, और काले रंग वाले तेज और सपाट हैं। फिर से और मील के बीच काली कुंजी फिर से # / mib कुंजी है, क्योंकि यह मील के नीचे और आधे टोन से ऊपर आधा टोन है, इसलिए वे बढ़ते हुए हैं कई नोट हैं जिनमें दो नाम हैं, और जब आप एक रंगीन पैमाने पर खेलने के लिए स्कोर पढ़ रहे हैं तो आपको निश्चित रूप से यह मिलेगा।
  • क्लैरिनेट चरण 5 पर प्लेलिस्ट Altissimo नोट्स शीर्षक वाली छवि

    Video: रंगीन शहनाई fingerings

    3
    अपने आप को क्लैरिनेट रिकॉर्ड सिस्टम से परिचित कराएं ज्यादातर उपकरणों में, फिर से तीव्र और फिर तीव्र एक ही तरीके से लिखा जाता है, साथ ही आठवें को बदलने के लिए आठवें की कुंजी। हालांकि, क्लैरिनेट के डिजाइन के कारण, पीठ पर चाबी को "पंजीकरण कुंजी" कहा जाता है, और जब दबाया जाता है तो नोट एक दर्जन से ऊपर चला जाता है, नहीं एक आक्साव इस वजह से, क्लैरिनेट पर सबसे अधिक उंगलियां दो नाम हैं उदाहरण के लिए, अंगूठे के लिए छेद और कवर टोन के पहले तीन छेद से सी का उत्पादन होता है, और जब पंजीकरण कुंजी को जोड़ा जाता है, तो नोट तेज सूरज बन जाता है खासकर यदि आप क्लेरनेट से टेयर सैक्सोफोन, या कुछ अन्य सप्टक कुंजी उपकरण से बदल गए हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण होगा कि यह क्या है।
  • प्ले करा द क्लैरिनेट स्टेप 11 नामक छवि
    4
    गर्म हो जाओ तरल पदार्थ को साफ करने के लिए और रंगीन पैमाने को साफ करने के लिए आपको अपने हाथ और गन्ना गर्म करना होगा और खेलने के लिए तैयार होगा।
  • द क्लेननेट प्लेस 14 नामक छवि



    5
    एक प्रारंभिक नोट चुनें याद रखें कि जो भी नोट आप चुनते हैं, आपको कम से कम एक ही खेलना पड़ेगा जो कि ऊपर एक आक्तेव है। चयन करने के लिए एक अच्छा टिप्पणी गंभीर सूरज (सूर्य, जब एक सुनवाई के हिस्से के रूप में एक रंगीन पैमाने अनुरोध किया जाता है, कर्मचारियों के नीचे है, खासकर यदि आप एक अपेक्षाकृत नए प्रवेशी कर रहे हैं। आम तौर पर यह माना जाता है कि में शुरू होता है हो सकता है गंभीर सूर्य या मुझ में जो नीचे है। ध्यान रखें कि आप देख सकते हैं कि ये नोट कॉन्सर्ट एफए और कॉन्सर्ट री हैं, क्रमशः।
  • द क्लेननेट स्टेप 12 नामक छवि का चित्रण
    6
    उंगलियों के एक टेबल का उपयोग करके एक चौथाई पैमाने पर खेलें (आप शीर्ष नोट तक पहुंचने तक सभी "बक्से" खेलेंगे) या पैमाने की एक लिखित प्रति। आप गंभीर सूरज (पिता संगीत कार्यक्रम) में शुरू कर दिया है, तो आप गंभीर, सूरज # कब्र, एसआईबी, स्पर्श करेगा अगर और इतने पर जब तक अगले सूरज (इस मामले में, नीचे से ऊपर स्टाफ की दूसरी पंक्ति का सूरज तक पहुंच गया ) और फिर आप गंभीर सूरज की ओर ऊपर से शुरू करेंगे: सूरज, एफए #, एफए, मील, एमआईबी और इतने पर। इसे गोल, सफ़ेद, काले, एट से अभ्यास करें, और देखें कि आप इसे कितनी तेजी से खेल सकते हैं। आप हर स्पष्ट रूप से परिभाषित नोट को सुन सकेंगे, भले ही आप सोलहवीं नोट्स में खेल रहे हों।
  • क्लैरिनेट चरण 4 पर एटिटिसीमो नोट्स प्लेस शीर्षक वाली छवि
    7
    जब तक आप दो या तीन अक्तूबर तक नहीं पहुंचते तब तक अभ्यास करें। अगर आप एक या दो साल के लिए खेल रहे हैं, तो दूसरी सप्तक कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। यदि आप गंभीर सूरज में शुरू करते हैं, तो आपको तब तक जारी रखना चाहिए जब तक आप इसके ऊपर दूसरे सूरज तक नहीं पहुंच पाते, जो स्टाफ़ के ऊपर सूर्य होना चाहिए और फिर प्रारंभिक नोट पर वापस जाना चाहिए। तीसरा अक्तूबर मास्टर के लिए अधिक समय लगेगा, लेकिन अगर आप अपने अल्टिशिमो नोट्स का अभ्यास और काम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आपको समय के साथ इसे छूने में परेशानी नहीं होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको उच्च नोट्स के साथ समस्याएं हैं, तो एक कठिन रॉड पर विचार करें
    • सभी नोटों में शुरू होने वाले पैमाने पर अभ्यास करें, न कि सिर्फ सूरज। आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको प्रयोगशाला की तरह "दुर्लभ" नोट से एक रंगीन स्केल को छूना होगा। आपको तैयार होना चाहिए।
    • कई पद्धति पुस्तकों में रंगीन तराजू शामिल हैं जो कुछ निश्चित नोटों और / या रंगीन पैमाने पर अभ्यास में शुरू होती हैं। ये आपकी शैली के लिए बहुत उपयोगी होंगे, और मजेदार भी हो सकते हैं।
    • याद रंगीन पैमाने उपयोगी हो सकता है, और इससे पहले कहीं भी एक स्कोर बिना आप तुरंत गर्म देता है, और आप एक कदम आगे रहने यदि आप एक ऑडिशन जिसमें आप यह याद किया जाना चाहिए था के लिए तैयार करने के लिए शुरू करने में मदद।
    • ध्यान रखें कि ऑडिशन के साथ, अधिक ऑक्टेव्स = अधिक अंक। ज्यादातर ऑडिशन में एक तैयार टुकड़ा, प्रमुख तराजू, और एक रंगमंच पैमाने से मिलकर, क्लैरिनेट के पास सभी उपकरणों के उच्चतम अंक अर्जित करने की संभावना है जो पैमाने पर एक आक्साव अधिक खेलने में सक्षम है। यह तीसरा अष्टकोना एक सम्मान बैंड में पहली कुर्सी या एक बहुत नीच स्थिति के बीच अंतर हो सकता है
    • वैकल्पिक उंगलियों के साथ प्रयोग, विशेष रूप से अल्टिसिमो रिकॉर्ड में, जहां आप एक बड़ा अंतर बना सकते हैं।
    limeade गन्ना (बड़ा आकार देखने के लिए क्लिक करें) हैं.यदि आप तेजी से खेलने की कोशिश करें और अपने गन्ना काफी तेजी से ध्वनि पैमाने साफ करने के लिए जवाब नहीं है, समतल नरकट (नरकट या फ्रेंच कट) पर विचार करने के लिए आधार थोड़ा मुंडा है कि प्रतिक्रिया समय तेजी से है

    चेतावनी

    • रंगीन पैमाने (जो अक्सर ऑडिशन के लिए आवश्यक है याद करके, "नोट" नहीं "fingerings" याद करने के लिए। दूसरे शब्दों में सुनिश्चित हो, अगर आप पैमाने के बीच में विचलित हो, तो आप वापस नहीं लौट सकते हैं, और आप से शुरू कर दिया है शुरुआत फिर से, जो भी अधिक अंक कम हो जाएगा
    • कोशिश न करें आप निराश. विशेषकर जब सबसे ऊंचे ओक्टेव्स में खेलना, जहां नोट्स बाहर निकलना बहुत कठिन है, अपने आप में पागल होना आसान है अगर ऐसा होता है, तो बस अपने क्लेरनेट को किसी सुरक्षित जगह पर छोड़ दें, एक ब्रेक लें और फिर पुन: प्रयास करें। समय के साथ आप इसे सीखेंगे, इसमें समय लगता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शहनाई
    • उंगली और / या लिखित रंगीन पैमाने की तालिका
    • समय
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com