ekterya.com

पियानो को पुनर्स्थापित कैसे करें

पियानो को बहाल करना एक गहन कार्य है, लेकिन आप इसे कुछ उपकरणों और कुछ फर्नीचर बहाली आइटम के साथ अपने आप कर सकते हैं। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप एक पियानो को अपनी तरफ से बहाल करें अगर यह एक बहुमूल्य एंटीक है यह बेहतर है कि आप उस काम को एक पेशेवर के साथ छोड़ दें जो कि अनुभव का एक बड़ा डिग्री है। हालांकि, अपने आप पर एक पियानो को बहाल करना एक मजेदार और संतोषजनक प्रोजेक्ट हो सकता है यदि आपके पास शानदार दिन हो गए हों

चरणों

विधि 1

अपने पियानो के मूल्य को निर्धारित करने के लिए पेशेवर से परामर्श करें
चित्र पुनर्स्थापित करें एक पियानो चरण 1
1
अपने पियानो के मूल्य को जानने के लिए एक विशेषज्ञ को बुलाएं पियानो को पुनर्स्थापित करने के लिए आपको एक बड़ा बजट खर्च करना पड़ सकता है, और यदि आप इस काम के लिए नए हैं, तो आपको पियानो को बर्बाद करने का जोखिम नहीं उठाना चाहिए, खासकर यदि यह एक पुरातनता है अपने पुनर्स्थापना पर बहुत पैसा खर्च करने से पहले पियानो के मूल्य और सामान्य स्थिति का एक विचार प्राप्त करने का प्रयास करें आप एक पियानो व्यापारी के साथ संवाद कर सकते हैं जो शहर में रहता है, जो पियानो की संरचनात्मक और संगीत स्थिति निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है। सबसे अधिक संभावना यह एक पियानो बहाल करने लायक है अगर यह "युवा" (तीस साल या उससे कम) है। एक पुराने पियानो में सामान्य रूप से खराब गुणवत्ता हो सकती है (या यह एक प्राचीन हो सकता है) आप पियानो की उम्र निर्धारित कर सकते हैं यदि आप इसे तब तक नहीं जानते हैं जब तक आपको पता है कि निर्माता कौन है और पियानो के सीरियल नंबर

विधि 2

अपने पियानो के मूल्य को अपने दम पर निर्धारित करें
चित्र पुनर्स्थापित करें एक पियानो चरण 2
1
सीरियल नंबर ढूंढें आम तौर पर, यह बास और अवधि तारों के बीच पियानो थाली पर स्थित है। जब आप ढक्कन खोलते हैं तो कभी-कभी यह पियानो के ऊपर होता है
  • छवि पुनर्स्थापित करें एक पियानो चरण 3

    Video: XPS-10 Expandable Synthesizer Tutorial Video Chapter 1: Tones

    2
    अपनी उम्र देखने के लिए बॉक्स में पियानो को रखें। ध्यान रखें कि आभूषण या अलंकारों के नक्काशियों और अलंकरणों को आपकी बहुमूल्य बना सकती है, चाहे उम्र या पियानो के निर्माता और वर्तमान में उनकी स्थिति की परवाह किए बिना।
  • पुनर्स्थापित एक पियानो चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक व्यापारी के साथ पियानो की उम्र और सामान्य संगीत और संरचनात्मक स्थिति पर चर्चा करें जिसे आप पर भरोसा करते हैं। यदि आप अपने खुद के लकड़ी को पुनर्स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो एक पेशेवर आपको सर्वोत्तम तरीकों का सुझाव दे सकता है। जब तक आप पियानो को पुनर्स्थापित करना नहीं चाहते हैं, तो यह सिर्फ फर्नीचर का एक टुकड़ा है, एक पियानो ट्यूनर से परामर्श करने पर विचार करें कि आपका अच्छा लग रहा है या नहीं। एक पेशेवर ट्यूनर आपको कुछ पहना या क्षतिग्रस्त कुंजियों को बदलने के बारे में सलाह दे सकता है।
  • विधि 3

    बहाली के साथ शुरू करें
    छवि पुनर्स्थापित करें एक पियानो चरण 5
    1
    पियानो को निरस्त करें इसके लिए भागों को हटाने और उन्हें लेबलिंग की आवश्यकता होगी ताकि आप पियानो को पुनः जोड़ सकें। आप निरोधक प्रक्रिया को याद रखने के लिए जो बताते हैं, उसके नोट्स लेना चाहते हैं, क्योंकि परियोजना को बहुत समय लग सकता है इसके अलावा, यह इससे पहले और उन्हें हटाने के बाद प्रत्येक टुकड़े की तस्वीरें लेने में मदद करता है।
  • पुनर्निर्मित एक पियानो चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह सभी आंतरिक भागों को कवर करता है। प्लास्टिक शीट का प्रयोग करें और इंटीरियर के प्रत्येक भाग को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • विधि 4

    वार्निश निकालें
    पुनर्स्थापित एक पियानो चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    पुरानी वार्निश को निकालने के लिए एक फर्नीचर का रंग हटानेवाला का उपयोग करें इसके लिए कई अनुप्रयोगों की आवश्यकता हो सकती है, खासकर यदि आपके पियानो के अलंकृत भाग या स्क्रॉल गहने हैं अगर आप पियानो में वार्निश या पेंट नहीं हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं।
  • छवि पुनर्स्थापित करें एक पियानो चरण 8
    2
    वार्निश को निकालने के बाद लकड़ी को साफ करें एक तरल का उपयोग करें जो रंग को ढंकता है, एक ठीक इस्पात ऊन और ढीले धागे के बिना एक पुराने राग।
  • चित्र पुनर्स्थापित करें एक पियानो चरण 9
    3
    रेत साफ लकड़ी एक अच्छा सैंडपाप का प्रयोग करें और हल्के ढंग से इसका इस्तेमाल करें। रेत की नसों
  • पुनर्स्थापना एक पियानो चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    यह कपड़े के साथ लकड़ी को साफ करने के बाद साफ करें कपड़ा सैंडपापर और अन्य लकड़ी के मलबे से धूल एकत्र करेगा। इसी तरह, आप धूल को उड़ाने के लिए हेयर ड्रायर (शांत वातावरण का उपयोग करें) का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको कपड़े के साथ लकड़ी को साफ करना होगा।
  • चित्र पुनर्स्थापित करें एक पियानो चरण 11
    5
    दंतों और छेदों की मरम्मत के लिए एक लकड़ी भराव का उपयोग करें। आपको एक फ़िलर का उपयोग करना चाहिए जो फिनिश वार्निश के समान रासायनिक है यदि आप एक को खत्म कोट के लिए उपयोग करना चाहते हैं। यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंग की प्रतिक्रिया को रोक देगा, जो लकड़ी के चित्र के बाद असमान रंग का कारण हो सकता है



  • पुनर्निर्मित एक पियानो चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    लकड़ी का रंग चुनें ज्यादातर खत्म लकड़ी के रंग के अधिकांश प्रकार के साथ लागू किया जा सकता है, लेकिन कुछ पेंटों के ऊपर पॉलिरुरेथेन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
  • छवि पुनर्स्थापित करें एक पियानो चरण 13
    7
    रंग के पहले कोट को लागू करें एक वायरलेस कपड़े का उपयोग करें इसी तरह, आप एक फोम ब्रश का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल एक ही है जो कि नया है एक समय में एक छोटा सा क्षेत्र पेंट करें और स्पॉट से बचने के लिए अधिक से अधिक निकालें।
  • पुनर्स्थापना एक पियानो चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    पहले कोट को पूरी तरह सूखा दें आप इच्छित रंग के सभी परतों को लागू कर सकते हैं। प्रत्येक नई परत रंग को तेज करेगी।
  • विधि 5

    अंतिम कोट को लागू करें
    पुनर्निर्मित एक पियानो चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    अंतिम समापन को लागू करना शुरू करें पॉल्यूरिथिएन एक बहुत ही अच्छी तरह से काम करता है जैसे कि एक परिष्करण कोट। यह पेंट को सील कर देगा और पियानो को नमी क्षति से बचाएगा। समाप्त कोट जल्दी से सूख जाएगा, लेकिन आपको उन्हें प्रत्येक आवेदन के बीच कम से कम आधे से आठ घंटे सूखा देना चाहिए।
  • Video: Roland XPS-10 Sample Import, Audio Play Pad and Panel Introduction

    पुनर्स्थापना एक पियानो चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्येक परत के बीच हल्के रेत ठीक पतला पट्टी या एक पतली फिनिश परत रेत के लिए एक संख्या 000 स्टील ऊन का उपयोग करें। खत्म होने के दो या तीन पतली परत आपके पियानो को एक पेशेवर चमक देंगे हालांकि, ऐसा करने के लिए बेहतर है, केवल एक मोटी परत लगाने के बजाय
  • पुनर्स्थापित एक पियानो चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    लकड़ी को साफ करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें प्रत्येक आवेदन को रेत करने के बाद, कपड़े से लकड़ी को साफ करें ताकि पॉलीयुरेथेन की अगली परत को लागू करने से पहले सभी धूल और कण हटा दिए जाएं। यदि आप इस कदम से बचते हैं, तो आप एक बदसूरत और ऊबड़ खत्म कोट के साथ खत्म हो जाएगा।
  • विधि 6

    पियानो को वापस एक साथ रखो
    पुनर्स्थापित एक पियानो चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि पियानो को एक साथ वापस करने से पहले सभी भागों सूख रहे हैं। प्रत्येक टुकड़ा और टुकड़ों का हिस्सा स्पर्श करें वे चिपचिपा महसूस कर रहे हैं, अगर वे पूरी तरह से सूखा नहीं हो सकता है।
  • छवि पुनर्स्थापित करें एक पियानो चरण 1 9 शीर्षक
    2
    विधानसभा की शुरुआत से पहले फर्श पर एक कालीन रखें। उसी तरह, आप एक कार्डबोर्ड या एक बड़े, सपाट शीट का उपयोग कर सकते हैं। यह एक निवारणीय कदम है जो पियानो को एक साथ वापस डालते समय लकड़ी में रिप्स को रोकने में मदद करेगा।
  • पुनर्स्थापित एक पियानो चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    विस्फोट के रिवर्स ऑर्डर में टुकड़ों को फिर से जोड़ना। अपनी तस्वीरों और नोट्स को देखें
  • युक्तियाँ

    • यह पियानो की बहाली के लिए कई हफ्तों का आयोजन करता है जितना संभव हो उतना संभव है, गैरेज में पुनर्स्थापना कर लें या किसी काम के स्थान पर जो कोई भी परेशान नहीं करता।
    • कुछ लोग लकड़ी की पेंटिंग की प्रक्रिया को दोहराते हैं और केवल पेंडिया को रेत के बाद और सफाई करते हैं। यदि आपके पियानो की मूल लकड़ी का अनाज अच्छी स्थिति में है, तो एक लकड़ी का रंग का उपयोग करके आपको शिराओं की सुंदरता दिखाने की अनुमति मिल जाएगी, लेकिन रंग की कुछ परत लकड़ी की प्राकृतिक सुंदरता को खत्म कर देंगे।
    • जब आप अपने पियानो को निशस्त्र बनाते हैं, तो आप इसे फिर से जोड़ने से पहले कुछ आंतरिक हिस्सों को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • लकड़ी के रिमूवर और पेंट के साथ काम करते समय व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन (ओएसएए) द्वारा अनुमोदित उपयुक्त व्यक्तिगत संरक्षण का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लकड़ी के लिए हटानेवाला
    • लत्ता
    • ललित sandpaper
    • ठीक स्टील ऊन (वैकल्पिक)
    • लकड़ी के लिए चित्रकारी
    • polyurethane
    • फोम ब्रश
    • पेचक्री और अन्य उपकरण
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com