ekterya.com

कैसे सीडी का उपयोग कर एक नृत्य संगीत डीजे बनें

"डीजे" या "डिस्क-जॉकी" वह व्यक्ति है जो पार्टियों, विशेष घटनाओं में संगीत या मस्ती के लिए मिक्स करता है। डीजे के कई प्रकार हैं, वे संगीत का इस्तेमाल करने वाली व्यवस्था, शैली और शैली के अनुसार। यह गाइड सीडी खिलाड़ियों के साथ नृत्य संगीत मिश्रण के बारे में है

चरणों

सीडी के प्रयोग से बने एक नृत्य संगीत डीजे का शीर्षक चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आप ऑर्डर के लिए पेपर की एक शीट डालते हैं। यदि लोग एक गीत के लिए पूछना चाहते हैं, तो आमतौर पर वे ऐसा ही करेंगे, अगर कागज़ की शीट होती है संगीत बजाना शुरू करने से पहले आपको यह कुछ मिनट करना चाहिए। अन्य कारणों से आपको कागज की शीट क्यों डालनी चाहिए यह है कि कुछ लोग डीजे से बात करने के लिए बहुत शर्मीले हैं या बस आपको ऑर्डर देने के लिए नहीं मिल सकता है। नतीजतन, उन कष्टप्रद ग्राहकों को वह गीत नहीं सुनना चाहिए जो वे चाहते हैं यदि आप आदेश लेने का इरादा नहीं रखते तो यह कदम आवश्यक नहीं है
  • सीडी के साथ रहो एक नृत्य संगीत डीजे का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    डीजे बूथ पर कदम रखने से पहले एक प्लेलिस्ट है चुनें कि कौन सा गीत रखा जाए और किस क्रम में आपको गीत, लिंग और रंग-शैली के अनुसार गाने चुनना चाहिए ऐसे गीतों का चयन करें जो "प्रवाह" अच्छी तरह से एक साथ। गीतों का चयन एक ही शैली या बहुत ही समान शैलियों के संगीत संग्रह के भीतर किया जाना चाहिए।
  • आप आदिवासी घर के पटरियों से बना गीतों का एक समूह मिश्रण कर सकते हैं या संगीत को क्लासिक घर और न्यू यॉर्क हाउस से मिला सकते हैं। हालांकि, आपको ड्रम और बास के साथ घर को मिश्रण नहीं करना चाहिए।
  • छवि सीडी के साथ रहो एक नृत्य संगीत डीजे का शीर्षक चरण 3
    3
    पहला चयन डालें और सीडी प्लेयर पर प्लेबैक दबाएं, जिसे हम गीत खेलना शुरू करने के लिए प्लेट 1 को कॉल करेंगे। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि डिश 1 के लिए चैनल का वॉल्यूम उच्च है और यह कि मुख्य वॉल्यूम एक मध्यम स्तर पर है यदि आप क्रॉसफ़ाडर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह प्लेट 1 के पक्ष में आधी या पूरी तरह से है।
  • Video: चुंबक के साथ 6 प्रयोग

    सीडी के प्रयोग से बने एक नृत्य संगीत डीजे का शीर्षक चित्र 4
    4

    Video: CG PANTHI तै गाले जी सतनाम धनीराम चान्दने शारदा चन्दन छत्तीसगढ़ी विडियो पंथी AVM STUDIO 9301523929

    प्लेट 2 (अन्य सीडी प्लेयर) पर अगला चयन डालें। सुनिश्चित करें कि डिश 2 के लिए वॉल्यूम चैनल पूरी तरह से नीचे है या यदि आप क्रॉसफ़ाडर का उपयोग करते हैं, जो बतख 1 पक्ष के लिए पूरी तरह से है और डिश पर प्लेबैक दबाएं 2. आप अपने हेडफ़ोन में डिश 2 पर संगीत सुन सकते हैं लेकिन यह ध्वनि नहीं होगा वक्ताओं पर यह वह जगह है जहां "मिश्रण" शुरू होता है।
  • नोट: यदि आपके मिक्सर में क्यू बटन या स्विचेस हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन चैनलों के लिए दबाया या सक्रिय किया जाता है जो आप अपने हेडफोन पर सुनना चाहते हैं।
  • सीडी के प्रयोग से बने एक नृत्य संगीत डीजे का शीर्षक चरण 5
    5
    प्लेट 2 पर अगली ट्रैक के एक हिस्से को सुनो और टेप का परीक्षण करने और प्लेट 1 पर ट्रैक के मिलान के लिए पिच या टेम्पा फडर को समायोजित करने का प्रयास करें। इसे "बीटमैचिंग" कहा जाता है और इसमें यह सुनिश्चित करना शामिल है कि प्लेट 1 और प्लेट 2 की गति बिल्कुल समान गति और मैच है। जितना अधिक आप खेलना चाहते हैं, उस शैली या शैली से परिचित हो जाते हैं, उतना आसान यह कदम होगा।
  • सीडी के साथ बी डी नृत्य संगीत डीजे का शीर्षक चित्र 6



    6
    प्लेट 2 पर वापस नया गीत रखो और अपने कट प्वाइंट का अनुमानित स्थान ढूंढें। एक कट प्वाइंट वह गीत है जिसमें आप खेलना चाहते हैं जब आप खेलना चाहते हैं, तो वह सही बिंदु है। आम तौर पर, आप कटऑफ बिंदु के रूप में पहली किक ड्रम ध्वनि का उपयोग करेंगे। आम तौर पर, यह खिलाड़ी पर क्यू बटन दबाकर और खोज बटन या जोग पहिया से खोज कर तब तक किया जाता है जब तक आप वांछित ध्वनि से पहले नहीं होते। जब आप क्यू बटन दबाते हैं, तब तक आपको एक ताल को सुनना चाहिए, जब तक कि आप इसे पकड़ नहीं रखेंगे।
  • सीडी के प्रयोग से बने एक नृत्य संगीत डीजे का शीर्षक चित्र 7

    Video: बूंद बूंद मिलके बने लहर - with Lyrics | "Boond Boond Milke Bane Laher"- Kavita Krishnamurthy

    7
    यह सुनिश्चित करने के लिए हेडफ़ोन का उपयोग करें कि डिश 2 पर खेलने के लिए आपके गीत पूरी तरह गठबंधन हो। ऐसा करने के लिए, पहले अपने हेडफ़ोन में ध्वनियों को अच्छी तरह से मिलाएं और यह सुनिश्चित करें कि वे वक्ताओं के माध्यम से उन्हें भेजने की कोशिश करने से पहले उचित गति पर हैं।
  • सीडी के प्रयोग से बने एक नृत्य संगीत डीजे का शीर्षक चित्र 8
    8
    प्लेट 1 पर गीत के बिंदु की प्रतीक्षा करें, जहां आप प्लेट 2 पर गीत को मिलाकर शुरू करने जा रहे हैं इस बिंदु पर, या तो 50% (मध्य) को crossfader या crossfader प्लेट 1 के साथ साथ थाली 2 पर प्रेस खेल, धीरे-धीरे केंद्र की ओर बढ़ रहा है जब तक पूरी तरह से थाली 2 के किनारे तक पहुँचता है। इस प्रकार, केवल गीत प्लेट 2. ध्वनि होगा यह संभव है आप इस कारण कई डीजे हेडफोन एक खुला पक्ष उपयोग करती हैं इसलिए वे क्या से बाहर आ रहा है पता कर सकते हैं के लिए इयरफ़ोन के साथ मात्रा परिवर्तन नहीं सुन सकते हैं उनके नज़र रखता है, साथ ही साथ मिक्सर से बाहर आने से पहले क्या होता है
  • नोट: क्रॉसफ़ाडर का उपयोग आवश्यक नहीं है आप चैनल के वॉल्यूम स्तर के साथ मिश्रण भी कर सकते हैं और क्रॉसफेडर पूरी तरह से निष्क्रिय कर सकते हैं।
  • उस समय की अवधि जब आप पहली बार ट्रैक को काटने से पहले एक ही समय में दोनों गाने छोड़ने के लिए छोड़ देते हैं तो आप पर पूरी तरह से निर्भर होगा। हालांकि, अधिकांश नृत्य संगीत लगभग 1 मिनट और एक आउटरो की शुरुआत के साथ बनाया गया है। आप दूसरे गीत के ट्रैक पर एक गीत मिक्सर की शुरूआत को बिना किसी चिंता के पूरी तरह से छोड़ सकते हैं, क्योंकि दोनों आवागमन टकराने या अचानक परिवर्तन होता है। आप अभ्यास के साथ ऐसा करने के लिए सीखेंगे और जब आप अपने संगीत को अच्छी तरह जानते हैं।
  • सीडी के प्रयोग से बने एक नृत्य संगीत डीजे का शीर्षक चित्र 9
    9
    प्लेटों के बीच वैकल्पिक के लिए जारी रखें वहाँ कई "चाल" और तकनीक क्योंकि इस गाइड शुरुआती या जिज्ञासु लोगों के पता है कि नरक है कि जब "मिश्रण" पुरुष डीजे बूथ पर तो शांत केंद्रित चाहते हैं के लिए केवल एक बुनियादी स्पष्टीकरण यह है कि विचार विमर्श नहीं किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप किसी ईवेंट से पहले अपने उपकरणों का परीक्षण करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके उपकरण में कोई समस्या नहीं है आपको टीम के साथ अपने आप को भी परिचित करना चाहिए, अगर यह घर पर आपके जैसा नहीं है।
    • एक कान के मुख्य श्रोताओं से सुनें जो संगीत को आम जनता तक पहुंचाते हैं। यद्यपि आपके हेडफ़ोन उच्च गुणवत्ता वाले हो सकते हैं और किसी भी स्तर पर स्पष्ट रूप से संगीत के पुनरुत्पादन के लिए तैयार किया जा सकता है, तो आपके हेडफ़ोन में सुना जाने वाला ध्वनि स्पीकर पर सुनाई देने वाली ध्वनि का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। वही कैब मॉनिटर पर लागू होता है आप अपने डीजे बूथ में एक सिम्फनी पूरी तरह से तकनीकी-स्वर्ग के लिए सुन रहे हैं, लेकिन लोगों को एक बहरापन वाली ट्रेन ध्वनि प्राप्त हो रही है।
    • इन परिस्थितियों के लिए मॉनिटर का एक समूह होना उपयोगी है। मॉनिटर डीजे बूथ में स्पीकर हैं जो डांस फ्लोर पर स्पीकर से निकलने वाले एक ही आवाज़ को पुन: उत्पन्न करते हैं।
    • जब आप अभ्यास करते हैं, यदि आपका मिक्सर इसकी अनुमति देता है, तो कंप्यूटर (गैरेजबैंड, माइक्रोसॉफ्ट साउंड रिकॉर्डर, एम्ब्रोसिया सॉफ्टवेयर वायरटैप प्रो, आदि) के साथ अपना रिकॉर्ड रिकॉर्ड करें या रिकॉर्डर के साथ। अपने मिक्स को सुनें ताकि आप जान सकें कि आपके अगले अभ्यास सत्र के दौरान आप पर क्या काम करना चाहिए और उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। एक बार जब आपको लगता है कि आप इसे अच्छी तरह से करते हैं, तो एक घंटे के मिश्रण की योजना बनाएं और रिकॉर्ड करें - इसे रिकॉर्ड करें और प्रचार उद्देश्यों (आपके नए व्यवसाय कार्ड) के लिए सीडी पर जला दें।
    • कई डीजे अपने प्लेलिस्ट को आसानी से चुनते हैं और जब मिश्रण करते हैं - विशेष रूप से क्षेत्र में अधिक अनुभव वाले डीजे ऐसा करने के लिए, आपको अपने स्वयं के संगीत संग्रह को अच्छी तरह से जानने की जरूरत है और इसे दूसरों के लिए सर्वोत्तम तरीके से व्यवस्थित करना होगा। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो एक तैयार प्लेलिस्ट रखने की सिफारिश की गई है
    • डीजे के सभी आंदोलनों की योजना नहीं बनाई जानी चाहिए। डांस फ्लोर की भावनाओं और ऊर्जा के अनुसार एक अच्छा डीजे अपने दर्शकों को पढ़ने के लिए सक्षम होना चाहिए। अपनी गान सूची को संशोधित करें जिस पर रात के कुछ समय पर लोग उन गाने पर प्रतिक्रिया करते हैं।
    • बहुत ज़ोर से आवाज़ के साथ एक गीत शुरू न करें। एक मध्यम मात्रा के साथ आरंभ करें और धीरे-धीरे बढ़ें जब तक कि गीत आधा न हो।

    चेतावनी

    • यदि आप अपनी सुनवाई की सराहना करते हैं, तो ईयरप्लग में निवेश करें। ऐसे कंपनियां हैं जो टोपी बनाते हैं जो आपके कान के अनुकूल होते हैं, जो सभी हानिकारक आवृत्तियों को अवरुद्ध करते हैं जो आपके कानों को दर्ज और क्षति पहुंचा सकते हैं। पूर्ण मात्रा में संगीत आपकी सुनवाई को नुकसान पहुंचाएगा यदि यह आपकी सुनवाई सीमा से अधिक है सब के बाद, एक अच्छा डीजे एक है जो बहरे नहीं है।
    • एक प्रसिद्ध डीजे द्वारा गारंटीकृत एक "डीजे पैकेज" खरीदें न करें संभावित बात यह है कि उस बॉक्स में पहली गुणवत्ता का कचरा होता है। संगीत स्टोरों ("खरीदें 2 न्यूमर एक्सिस 9 एस खरीदें और निम्मार डीएम -10 दो चैनल मिक्सर आधा मूल्य पर प्राप्त करें!" ... या कुछ इसी तरह के) पर पैकेज सौदों की तलाश करें।
    • यदि आप अपने उपकरण का मूल्य रखते हैं, तो मात्रा कम रखें स्पीकर सिस्टम के अधिकांश एम्पलीफायरों का मैनुअल नियंत्रण होता है जो अधिकतम मात्रा निर्धारित कर सकता है। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप मात्रा बढ़ाने के लिए जारी रख सकते हैं, क्योंकि इससे विरूपण की बढ़ती हुई राशि का कारण होगा और संगीत भयानक आवाज देगा।
    • सावधान रहें कि आप अपने पेय कहाँ डालते हैं फैल के कारण होने वाले नुकसान से बचने के लिए हमेशा अपने डीजे उपकरण से अपने पेय को दूर रखें।
    • सुनिश्चित करें कि पटरियों की मात्रा का स्तर है। यदि ऐसा नहीं है, तो संगीत का वॉल्यूम स्तर प्रत्येक गीत में अलग होगा। यह आपको एक बुरा डीजे की तरह दिखाई देगा और आप लगातार शिकायतें प्राप्त करेंगे कि संगीत की मात्रा बहुत ज़्यादा नहीं है या यह बहुत जोर से है
    • बेहतर परिशुद्धता के साथ व्यक्तिगत ट्रैक के स्तर को समायोजित करने के लिए मिक्सर के लाभ नियंत्रण का उपयोग करें
    • सुनिश्चित करें कि आप उस संगीत के "स्वामी" हैं जो आप डाल रहे हैं, या कम से कम, इसे सार्वजनिक रूप से पुन: पेश करने का अधिकार है RIAA अतीत में के रूप में इंटरनेट से संगीत डाउनलोड करने के बारे में इस तरह के एक उपद्रव नहीं कर सकते, लेकिन आप अवैध रूप से कॉपी किया संगीत लगा रहे हैं, तो आप अपने काम, अपनी प्रतिष्ठा, अपनी टीम, अपने संगीत और आप यह सब लौट कोई मौका खो सकता है। यहां तक ​​कि उचित अनुमति के बिना कानूनी रूप से कॉपी किए गए संगीत कॉपीराइट का उल्लंघन है। बीमा के लिए ऑप्ट
    • नोट: यदि आप किसी व्यावसायिक जगह में संगीत को नाइट क्लब में डालते हैं, तो आपके पास संगीत के लिए एक निष्पादन परमिट होना चाहिए, जिस पर डीएनए को "केवल बढ़ावा देने के लिए" या संगीत में बेचा जाने वाले संगीत को संगीत में शामिल किया गया हो। निष्पादन।

    Video: किरण भारती | पंथी गीत | मैं कौन रंग फुलुवा चढ़ावा chhattisgarhi satnam bhajan cg panthi song 2017

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संगीत की एक ही शैली की सीडी का अच्छा चयन
    • आपके संगीत के लिए एक निष्पादन लाइसेंस, अगर आप एक वाणिज्यिक जगह में मौजूद हैं
    • डीजे के लिए 2 पेशेवर सीडी प्लेयर
    • एक 2 चैनल डीजे मिक्सर
    • क्वालिटी हेडफ़ोन (जिसका अर्थ है कि वे उच्च मात्रा में बिगाड़ते नहीं हैं।) इससे आप सुन सकते हैं कि हेडफ़ोन में जो खेल रहा है, उतना ज़ोर से स्पीकर पर खेला जा रहा है।
    • "डीजे प्रकार" हेडफ़ोन "पेशेवर डीजे" हेडफ़ोन के समान नहीं हैं आपको एक म्यूजिक स्टोर पर जाना होगा, न कि अच्छा हेडफ़ोन ढूंढने के लिए सुपरमार्केट में।
    • एक सभ्य ध्वनि प्रणाली जिसमें स्पीकर, सबवोफर्स, मॉनिटर और, अगर वक्ताओं काम नहीं करते हैं, तो एक एम्पलीफायर।
    • सीखना और सुधार करने की इच्छा (यह भी दूसरों की रचनात्मक आलोचना को स्वीकार करने का अर्थ है, क्योंकि यह आपको सीखने की भी सेवा देगा)। एक अच्छा डीजे न केवल अच्छे गाने बजाता है, बल्कि उन्हें सुनता है।
    • धैर्य और अभ्यास
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com