ekterya.com

कैसे एक टर्नटेबलिस्ट खरोंच या होना चाहिए

यहां आपके पास टर्नटेब्लिज़्म की मूल बातें, या संगीत को बनाने के लिए डिस्क या सीडी और क्रॉसफ़ैडर को कैसे हेरफेर करने का परिचय दिया गया है। यह शुरुआती के लिए एक गाइड नहीं है

चरणों

Video: स्क्रैच ट्यूटोरियल 1 (बच्चा खरोंच)

1
संगीत सिद्धांत सीखें पेशेवर DJs सहित कई डीजे, संगीत सिद्धांत नहीं जानते अपनी शिक्षा अब शुरू करें एक टर्नस्टैलिस्ट एक पर्ससिजनवादी है, जिसका अर्थ है कि आपको ताल की अच्छी समझ होनी चाहिए। आप संगीत को खरोंच करने का अभ्यास करेंगे, हाल ही में, अभिलेखों का उपयोग कर संगीत बनाते हैं। जब आप खरोंच कर रहे हैं, तो आप स्क्रैचिंग से एक ताल बना रहे हैं। यदि आपको ताल की संपूर्ण जानकारी है, तो आप इसे ठीक से पुनः बनाने के लिए अपने कौशल का विकास कर सकते हैं।
  • 2
    लय के बारे में जानें: अधिकांश हिप हॉप और नृत्य संगीत 4/4 में है इसका अर्थ है कि प्रत्येक माप में 4 संगीत दालों या ताल हैं। प्रत्येक नाड़ी को सीमित मात्रा में ही विभाजित किया जा सकता है। जब आप संगीत सुनते हैं तो उन्हें ज़ोर से बताएं प्रत्येक नाड़ी कोष्ठक में रखा जाएगा []:
  • [1] [2] [3] [4]
  • [1 y] [2 y] [3 y] [4 y]
  • [1 ई यू ए] [2 ई यू ए] [3 ई यू ए] [4 ई यू ए]
  • [1 ट्रिपलट] [2 ट्रिपलट] [3 ट्रिपलट] [4 ट्रिपलट]
  • [1 त्रयी और त्रिपक्षीय] [2 त्रयस्थ] [3 तिप्पट और त्रिगुंठ] [4 तिप्पट और त्रिपक्षीय]
  • यहां क्रमशः अश्वेतों, आठवीं, सोलहवां, आठवें नोट्स के तीन बार, और सोलहवां दशक के तीनों, क्रमशः हैं। उन गीतों की लय के अनुसार उन्हें गिनना सीखें, जो आपको पसंद हैं। आप प्रगति के रूप में अपनी गिनती की गति में वृद्धि करेंगे। याद रखें कि तीनों में एक ही समय में 3 नोट होते हैं जो आमतौर पर दो लेती हैं। एक बार जब आप इन सब-डिविजनों को हासिल कर लेंगे तो आप ताल की जटिलताओं की सही समझ पाने के लिए चुप्पी निष्पादित कर सकेंगे। # याद रखें कि एक सीमित रूप है जिसमें प्रत्येक पल्स को विभाजित किया जा सकता है। अपने आप को लय में पेश करने का एक अच्छा तरीका छोटा सैन्य ड्रमर (ढोलकिया) खेलना है। आप ध्वनि यात्रा कर सकते हैं विक फर्थ की वेबसाइट सूची पर दिखाए जाने वाले है, इन उप-विभाजन के कैसे प्रत्येक की एक विचार प्राप्त करने के लिए, या नहीं, मौन युक्त (उत्तरार्द्ध यहाँ दिखाया गया है नहीं किया गया है),। आप इन लय गा सकते हैं जब या कम से कम जोर से उन्हें बाहर का कहना है, तो आप उन्हें खरोंच के लिये एक आधार के रूप में उपयोग शुरू कर सकते।
  • 3
    एक मिक्सर खोजें जिसमें एक समायोजन वक्र है इसका मतलब यह है कि एक नए चैनल में ध्वनि पूरी तरह से मिश्रित होने से पहले क्रॉसफ़ाडर को मध्य में बिल्कुल नहीं होना चाहिए। आपको इस प्रकार के मिक्सर होने की ज़रूरत नहीं है, हालांकि, आप उन्नत तकनीकों को निष्पादित करने के बाद इन मिश्रणों को मिश्रण करने की सुविधा प्रदान करते हैं
  • 4
    टर्नटेबल और रिकार्ड के बीच जगह रखने के लिए एक स्लिपमैट खोजें। यह डिस्क को स्वतंत्र रूप से घुमाने की अनुमति देगा (अधिकतर बारीकियों में रबर डिस्क के साथ आते हैं जो डिस्क को जगह में रखता है, कुछ ऐसा नहीं जो आप चाहते हैं)। आप जो चाहते हैं वह अपनी उंगली या अपने हाथ को डिस्क पर रखने और टर्नटेबल को रोक दिए बिना अपनी गति को रोकना है। आप एक सस्ते सेट tornamesas है, तो आपको लगता है कि Slipmat फिट, ताकि घर्षण को कम करने और इस प्रकार को रोकने के लिए (इस के लिए शॉपिंग बैग प्लास्टिक किराने काम बहुत अच्छी तरह से) अतिरिक्त प्लास्टिक, मोम या चर्मपत्र परिपत्र टुकड़े काट करना पड़ सकता है प्लेट बंद हो जाती है जब डिस्क बंद हो जाती है आप "मैजिक कार्पेट" नाम से कुछ खरीद सकते हैं जो घर्षण को कम करने में आपकी सहायता करेगा। आप अपने खुद के slipmats का उपयोग करें या ड्राइव को रोकने के साथ एक समस्या है चाहते हैं, आप एक उत्पाद "मक्खन कालीनों" कहा जाता है खोजने के लिए और उन लोगों के रूप में स्थायी slipmats उपयोग कर सकते हैं। ये सबसे आसान स्लिपमैट हैं जो उपलब्ध हैं। हालांकि, आपको घर्षण को और भी कम करना पड़ सकता है, यह आपके अपने स्वाद और उपकरणों पर निर्भर करता है।
  • 5

    Video: कैसे स्क्रैच करने के लिए | डीजे सबक

    कुछ खरोंच एल्बमों को चुनें आप एक कैपेला डिस्क्स का उपयोग कर सकते हैं या आपके पास पहले से डिस्क के बीच एक नमूना चुन सकते हैं, लेकिन ज्यादातर डीजे आमतौर पर अभ्यास और लड़ाई दोनों में उपयोग करने के लिए कुछ स्क्रैच डिस्क चुनते हैं। अधिकांश स्क्रैच डिस्क्स में नमूने की एक श्रृंखला है, फिर एक ताल, फिर अधिक नमूनों, एक अलग लय, और इसी तरह। इंटरनेट पर मिलने वाली कोई भी डिस्क खरीदना न भूलें, यह सुनिश्चित करने के लिए डिस्क को सुनने के लिए बेहतर है कि उन्हें आपके अभ्यास या प्रस्तुति के लिए उपयोगी चीजें हैं ऐसे डिस्क हैं जो "छोड़े" (गैर-स्किप करने योग्य) नहीं हो सकते, यानी वे ऐसे नमूनों को ऐसे तरीके से दोहराते हैं कि यदि आपकी सुई कूदता है (जैसा कि वे आमतौर पर करते हैं) आप उपयोग करने की कोशिश करते हुए ध्वनियों में फंसेंगे। यदि आपके पास "गैर-स्किप करने योग्य" डिस्क की कमी है, तो आपको नमूनों को थोड़ी देर में पहनने का प्रयास करें, फिर आप नमूनों को ढूंढें, फिर सुई और ताल को स्थिर करने के लिए डिस्क को आगे और पीछे चलाएं।
  • 6
    खरोंच का अभ्यास करने के लिए अपनी डिस्क पर एक नमूना या ध्वनि खोजें लांग ध्वनियां सर्वश्रेष्ठ हैं
  • 7
    डिस्क पर सुई डालें और चुने ध्वनि के शुरू होने से पहले इसे खेलें।
  • 8



    डिस्क पर कहीं एक मार्कर या लेबल का उपयोग करें ताकि आपके नमूने की शुरुआत का दृश्य संकेत हो। यह vinyl पर होना जरूरी नहीं है आप इसे कागज पर रख सकते हैं, और जब आप अपने प्रदर्शन में सुधार करते हैं तो आप अपने डिस्क्स को लेबल्स के साथ इंगित करने के बारे में चिंता कर सकते हैं जो वास्तव में एक ही vinyl पर हैं, जो आपको कागज पर सुई डालने की अनुमति देगा और इस तरह प्लेबैक के लिए ध्वनि तैयार हो जाएंगे।
  • 9
    फारेडर के किसी भी आंदोलन के बिना शुरू - बस डिस्क पर अपना हाथ रखो। जब आप खरोंच कर रहे हैं, तो पहले उन्हें धीमी गति से करें, और फिर आप जितनी तेज़ी से चलते हैं। जब आप अच्छी गति से लय कर सकते हैं, तो लय के प्रदर्शन में तालियों को खेलने के द्वारा तालों को अलग करने की कोशिश करें।
  • 10
    नमूना आगे सामान्य गति से चलें।
  • 11
    डिस्क को अपने हाथ या उंगली से जब ध्वनि समाप्त हो जाती है और फिर धीरे-धीरे डिस्क को उसी गति से पीछे की ओर खींचना जैसे कि इसे आगे बढ़ाया गया था बहाना है कि आपने टर्नटेबल पर बस रिवर्स बटन दबाया है और ध्वनि की नकल करने का प्रयास करें।
  • 12
    एक और गीत रखो और ताल का अनुसरण करके इसे करें
  • 13
    डिस्क पर अपना हाथ रखें और धीरे-धीरे डिस्क को आगे बढ़ाएं - एक ही गति से पिछड़े करें तो यह संगीत के साथ करते हैं
  • 14
    सामान्य गति पर खेलने या ध्वनि को धीमा करने की अनुमति देने के बजाय नमूना पर डिस्क को आगे बढ़ाएं आप एक उच्च गति वाला आवाज सुनेंगे रिवर्स में भी यही करें, समान गति से वापस खींचें। फिर, यह संगीत की लय के लिए करते हैं इसे के रूप में जाना जाता है "बच्चे को खरोंच" (बच्चे को खरोंच)
  • युक्तियाँ

    • इंटरनेट पर डीजे प्रस्तुतियों के लिए देखो
    • अपने कानों को सुरक्षित रखें ताकि आप अपनी सुनवाई को बाद में नहीं खो सकें।
    • किराए पर या पुस्तक "वॉल्यूम्स 1 और 2 को खरीदें" खुद करो स्कर्चिंग करना" (खुद के लिए खरोंच करो) डीजे क्यू-बर्ट
    • डीएमसी वेबसाइट पर जाएं और देखें कि सर्वश्रेष्ठ डीजे की वार्षिक प्रतियोगिताओं के विजेता कौन हैं।
    • डीजे शॉर्टवी द्वारा "डीजे 101" और "डीजे 102" किराए पर या डीवीडी खरीदें

    Video: उपकरण स्क्रैच डीजे की आवश्यकता - 1 - टर्नटेबल्स

    चेतावनी

    • अपने कानों को सुरक्षित रखें! इयरफ़ोन या हेडफोन का उपयोग करें यदि आप मात्रा के साथ खेलना चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com