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गीत के प्रति मिनट (बीपीएम) की धड़कन की गणना कैसे करें

यदि आपका विचार एक डीजे बनना है, तो यह जरूरी है कि आप एक गीत के अंत को पूरी तरह से शुरू करने के साथ ही मर्ज करने में सक्षम हो जाएं, बिना संक्रमण के बावजूद अजीब या अचानक जब आप कई गीतों को गठबंधन करना चाहते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक के चरम सीमाओं से मेल खाते हैं, यह सब कुछ अच्छी तरह से उपयुक्त है! और काम करने के लिए, यह बहुत ही महत्वपूर्ण है, कि आप बीपीएम को खोजते हैं ("धड़क रहा है" या प्रत्येक मिनट में धड़कता है), ताकि आप जान सकें कि उनकी गति में तेजी लाने या धीमा करने के लिए आवश्यक है ताकि दोनों मैचों की ताल हो।

चरणों

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ताल पर विशेष ध्यान देकर, गीत सुनें ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है अपनी आंखों को बंद करके, संगीत की नब्ज को आराम और महसूस करना। पैर के साथ या हाथ की उंगलियों से टैप करके, या सिर को ले जाने के द्वारा प्रत्येक धड़कन को चिह्नित करें
  • यदि उपरोक्त मुश्किल है, तो ड्रमों की आवाज़ को अलग करने की कोशिश करें ताकि इसे शेष उपकरणों और आवाज से अलग कर सकें। यदि आप इस के लिए नए हैं, तो पहले एक गीत के सहायक संस्करण के साथ आज़माएं, अगर कोई उपलब्ध हो। इससे आपके लिए यह आसान हो जाएगा
एक गीत चरण 1 की बीट्स प्रति मिनट (बीपीएम) की गणना शीर्षक वाली छवि
  • एक गीत के चरण 3 की बीट्स प्रति मिनट (बीपीएम) को कैटलॉग करें
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    एक दूसरे हाथ के साथ एक घड़ी का उपयोग करें आप स्टॉपवॉच का उपयोग भी कर सकते हैं (लगभग सभी फोन एक के साथ आते हैं) जब आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपने गीत की लय को सही तरीके से उठाया है, तो 15 सेकंड के लिए धड़कता (जो कि आपके सिर के आंदोलनों, आपके पैर या अपनी अंगुलियों के क्लिक) के साथ गिनें।
  • आपके द्वारा गिनती की गई बीटों की कुल संख्या 4 में गुणा करें: इस तरह आपको एक मिनट में होने वाली बीटों की संख्या मिलती है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 24 बीटों की गणना 15 सेकंड में करते हैं, तो आप 24 बी 4 = 96 गुणा करते हैं। इसका अर्थ है कि संगीत की ताल या गति 96 बीपीएम है। चार गुणा करने का अनुपात 60 सेकेंड का हिस्सा 15 सेकंड = 4 है।
  • अधिक सटीकता प्राप्त करने के लिए, लंबी अवधि के लिए पल्सेशन की गणना करें और फिर इसी वेग की गणना करें पिछले उदाहरण के गीत में वापस चले जाते हैं: यदि आप 15 की जगह 30 सेकंड के लिए गिनती करते हैं, तो यह हो सकता है कि आप 48 की बजाय 50 बीट प्राप्त करें, जिसका मतलब होगा कि गति थोड़ी तेजी से है: 50 x 2 = 100. (यहाँ हम गुणा करें दो के कारण 60 सेकेंड्स सेकेंड 30 सेकंड = 2)
  • युक्तियाँ

    • किसी भी डीजे के लिए यह डिस्क मामले में प्रत्येक गीत के शीर्षक के बगल में बीपीएम लिखने के लिए बहुत उपयोगी है, और फिर निम्न से उच्च गति के लिए उन्हें आदेश देता है यह आपको एक विचार देता है कि कौन से गीत एक साथ पेस्ट करना आसान है।
    • अधिकांश हिप हॉप गाने 88 और 112 बीपीएम के बीच होते हैं। घर के गाने आमतौर पर 120 और 130 बीपीएम के बीच की सीमा में होते हैं।
    • ऐसे गाने मिश्रण न करें जो 5 बीपीएम से अधिक हैं, और उन्हें ऐसे तरीके से व्यवस्थित न करें कि प्रत्येक गाना पिछले गीत की तुलना में हमेशा अधिक बीपीएम है। यदि आप नए गाने के समूह के साथ शुरू कर रहे हैं, या आप पहले से ही पहुंच चुके हैं तो आप इस छोटे से बड़े नियम को अपवाद बना सकते हैं "शिखर" आपके मौजूदा गीत समूह का और आप मिश्रण के लिए गति को कम करने के लिए मजबूर हैं।
    • कई मुफ्त स्मार्टफ़ोन एप्स हैं जो स्क्रीन पर आपके द्वारा टक गए नल की गणना करके बीपीएम की गणना करते हैं।
    • कुछ मशीनें बीपीएम यंत्रवत् अधिक सटीक रूप से गणना कर सकती हैं। ऐसे मिश्रणर हैं जो पहले से ही इंस्टॉल किए गए डिवाइस के साथ आते हैं।
    • यदि आप संगीत मिश्रण कर रहे हैं तो अस्सी के दशक के पहले दर्ज किया गया था, आप पाएंगे कि बीपीएम एक ही गीत में स्थिर नहीं है। गति थोड़ा कम होती है क्योंकि बैटरी का हिस्सा स्टूडियो में लाइव दर्ज किया गया था।
    • अगर आप एक संगीत वाद्ययंत्र बजते हैं, तो आपके पास शायद एक मेट्रोनीम है कई मेट्रोमॉम्स एक बटन के साथ आते हैं, जिसकी गति को मापकर बीपीएम की गणना करता है, जिस पर बार-बार बटन दबाते हैं। यदि आप किसी गीत की लय के बाद ऐसा करते हैं, तो आपको 1-2 बीपीएम के मानव त्रुटि मार्जिन के साथ सेकंड के संदर्भ में बीपीएम मिलेगा।
    • ध्यान रखें कि मिश्रण दो गीतों में शामिल होने का एकमात्र तरीका नहीं है: आप एक गाना से दूसरे तक सीधे कट कर सकते हैं, जो आपको दोनों की बीपीएम से मेल खाएंगे।
    • जैसे कार्यक्रम आभासी डीजे वे आपको एक गीत के बीपीएमएस को और अधिक तेज़ी से ढूंढने में मदद करेंगे (आंख जो 100% विश्वसनीय नहीं है)।

    चेतावनी

    • बीपीएम को भ्रमित न करें ("प्रति मिनट धड़कता है" या प्रति मिनट की धड़कन) आरपीएम (क्रांतियों प्रति मिनट) के साथ। आरपीएम उस गति को संदर्भित करता है जिस पर एक डिस्क खेलना चाहिए। वर्तमान विनील रिकॉर्ड 33 आरपीएम और 45 आरपीएम में खेले जाते हैं। 78 आरपीएम में कुछ पुरानी डिस्क बजाई गई

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक संगीत स्रोत (यह किसी भी प्रकार का हो सकता है, उदाहरण के लिए विनाइल रिकॉर्ड या सीडी।)
    • सुनवाई एड्स या स्पीकर
    • समय के लिए उपकरण (कालकोठरी, घड़ी, टाइमर, सेकंड के साथ कलाई घड़ी)
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