ekterya.com

हार्मोनिका कैसे खेलें

हार्मोनिका एक छोटा और बहुमुखी उपकरण है जो लगभग सभी प्रकार के संगीत और दुनिया भर की अधिकांश संस्कृतियों में खेला जाता है। हालांकि शुरुआत में सीखना मुश्किल लग सकता है, हार्मोनिका वास्तव में एक आसान और मजेदार साधन है जिसके साथ आप खेलना शुरू कर सकते हैं। हार्मोनिका खेलने के लिए सीखना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ
1
एक हार्मोनिका चुनें बिक्री के लिए कई प्रकार के हार्मोनिका उपलब्ध हैं, जो मूल्य और उपयोग में भिन्न हैं। अभी के लिए, एक diatonic या रंगीन हारमोनिका खरीदें या तो एक का उपयोग लोकप्रिय संगीत, जैसे ब्लूज़ या लोक संगीत खेलने के लिए किया जा सकता है
  • डायटोनीक हार्मोनिका हार्मोनिका का सबसे सामान्य और आर्थिक प्रकार है यह एक विशिष्ट कुंजी के लिए ट्यून है जिसे संशोधित नहीं किया जा सकता। सी डायरेक्टोनिक हार्मोनिकस सी प्रमुख कुंजी (सी कुंजी) में देखते हैं। हार्मोनिका के इस प्रकार में उपप्रकार "ब्लूज़ हार्मोनिका", "ट्रेमोलो हार्मोनिका" और "ऑक्टेव हार्मोनिका" शामिल हैं।
  • पश्चिमी दुनिया में, ब्लूज़ हार्मोनिका सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है - पूर्वी एशिया में, थरमोलो हार्मोनिका सबसे अधिक बार देखा जाता है
  • रंगीन हारमोनिका हार्मोनिका का एक प्रकार है जो एक यांत्रिक यंत्र का उपयोग करता है जो छेद को नियंत्रित करता है जो ध्वनि उत्पन्न करता है। बुनियादी रंगीन हार्मोनिका 10 नोट एक भी पूर्णांक कुंजी (एक diatonic हारमोनिका के रूप में ही), लेकिन रंगीन हार्मोनिका 12 से 15 स्लॉट किसी भी कुंजी में नियोजित किया जा सकता खेल सकते हैं। हार्मोनिकस के इस प्रकार के अधिकांश डायटेओनिक हार्मोनिकस की तुलना में अधिक महंगे हैं - एक अच्छी गुणवत्ता वाले रंगीन हारमोनिका को कई सौ डॉलर खर्च कर सकते हैं।
  • इसकी लचीलेपन के कारण, जाज संगीत खेलने के लिए 12 से अधिक स्लॉट के साथ रंगीन हर्मोनिक हैं।
  • हार्मोनिका के लिए एक आम संक्षिप्त नाम "वीणा" है उपरोक्त अन्य पारंपरिक नामों से समझाया जा सकता है जिसके साथ हार्मोनिका कहा जाता है, जैसे कि "फ्रांसीसी वीणा" और "ब्लूज़ वीणा"। जब तक संदर्भ स्पष्ट हो जाता है, शब्द "हार्मोनिका" और "वीणा" को बड़ी समस्याओं के बिना आदान-प्रदान किया जा सकता है।
  • 2
    हार्मोनिका के बारे में जानें हार्मोनिका एक रीड उपकरण है जो ब्रास टैब का उपयोग करता है। टैब्स हैं जो नोट्स बनाने के लिए स्लॉट्स के माध्यम से हवा निकालते या पुश करते हैं। टैब्स को एक संवेदनशील प्लेट पर रखा जाता है जिसे कहा जाता है जीभ की थाली, जो आमतौर पर पीतल का बना होता है हार्मोनिका का हिस्सा जिस पर जीभ की थाली लगाई जाती है उसे कहा जाता है कंघी और यह आमतौर पर प्लास्टिक या धातु से बना है हार्मोनिका मुखपत्र कंघी में एकीकृत किया जा सकता है या अलग-अलग रंगीन हार्मोनिकस में भी खराब हो सकता है। ऊपरी कवर में शेष उपकरण शामिल हैं और लकड़ी, धातु या प्लास्टिक से बना सकते हैं
  • रंगीन हारोनिकस का स्लाइडिंग बार आमतौर पर धातु से बना होता है।
  • आप हार्मोनिका के माध्यम से श्वास या बाष्पीभवन के आधार पर, टैब अलग-अलग नोट्स का उत्पादन करते हैं। सी प्रमुख कुंजी (सी) में छापा जब एक सामान्य diatonic हार्मोनिका, अधिक से अधिक सूर्य की एक कुंजी बन जाता है (जी) जब inhaling। दो तराजू एक दूसरे को कुशलता से पूरक करते हैं, प्रत्येक अतिरिक्त स्लॉट्स लगाने की आवश्यकता के बिना दूसरे को पूरक बनाती है।
  • हार्मोनिका के अंदर के टैब नाजुक होते हैं और समय के साथ पहनते हैं। धीरे-धीरे खेलते हैं और संभवतः लंबे समय तक अच्छे नोट्स बनाने के लिए नियमित रूप से हार्मोनिका को साफ करें।
  • 3
    हार्मोनिका टैब पढ़ने के लिए जानें किसी भी अन्य साधन के साथ, तालिकाओं के बाद हार्मोनिका खेला जा सकता है, जो स्लॉट्स और साँस पैटर्नों का आसान-पालन करने वाला पैटर्न के साथ संगीत की एक पत्र में नोटों को कम करता है। टैब्स बड़े रंगीन हार्मोनिक्स के लिए भी उपयोगी होते हैं, लेकिन डायनाटोनिक हार्मोनिक्स के लिए वे कुछ अलग होते हैं और बहुत आम नहीं होते हैं।
  • तीर को तीरों से चिह्नित किया गया है। ऊपर तीर का मतलब है साँस छोड़ना - एक तीर का मतलब श्वास से होता है।
  • diatonic उत्पादन में अधिकांश खांचे "पड़ोसी" पैमाने में संगीत-नोटों तो प्रमुख (सी) खेलने के लिए और घ प्रमुख (डी) एक ही पैमाने पर पहले उपयुक्त स्लॉट में उड़ा होगा और फिर साँस उसी स्थान से
  • स्लॉट को एक संख्या के साथ चिह्नित किया जाता है, जो कम से कम टोन में शुरू होता है और आरोही बढ़ रहा है। इसलिए, दो सबसे कम नोट्स (ऊपर) 1 और (नीचे) 1. 10 स्लॉट्स के हार्मोनिक पर, सर्वोच्च नोट (नीचे) 10 होगा
  • 10 स्लॉट्स की सामान्य हार्मोनिका में कुछ नोट्स, विशेष रूप से (नीचे) 2 और (ऊपर) 3 में ओवरलैप करते हैं। पिछले एक आवश्यक है क्योंकि यह तराजू खेलने के लिए उचित श्रेणी की अनुमति देता है।
  • सबसे उन्नत तकनीक विकर्ण सलाखों या अन्य ब्रांडों के साथ चिह्नित हैं तीर के माध्यम से विकर्ण सलाखों से पता चलता है कि उचित टोन प्राप्त करने के लिए नोट को फ्लेक्स किया जाना चाहिए (बाद में इसे कवर करें)। एक शेरोन या क्रोमेटिक टैब में स्लेश बटन को पकड़ने का संकेत भी कर सकते हैं।
  • कोई मानक टैब्लेट सिस्टम नहीं है जो सभी हार्मोनिका संगीतकारों द्वारा उपयोग किया जाता है हालांकि, एक बार जब आप एक प्रकार के टैब्लेचर के साथ अभ्यास और सहज महसूस करते हैं, तो आप आसानी से अन्य प्रकारों को समझ सकेंगे।
  • विधि 2

    हार्मोनिका खेलने के लिए बेसिक तकनीक
    1
    हार्मोनिका उड़ाने के द्वारा एक नोट का उत्पादन करता है पहली बात आपको अभ्यास करना चाहिए नोट बनाना है नोजल में स्लॉट या स्लॉट का एक सेट चुनें और धीरे से झटका। पड़ोसी स्लॉट आमतौर पर एक-दूसरे के साथ स्वचालित रूप से एकजुट करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, इसलिए यह एक सुखद ध्वनि बनाने के लिए एक ही समय में 3 स्लॉट पर चलती है। एक स्लॉट खेलने और कई स्लॉट्स में कॉर्ड खेलना
    • इस प्रकार की तकनीक को "सीधे वीणा" या "पहले स्थान" कहा जाता है।
    • जैसा कि आपको संदेह हो सकता है, छेद की संख्या जिसके माध्यम से आप उड़ते हैं वह आंशिक रूप से होंठों द्वारा नियंत्रित होता है। आप खेलते हैं नोटों पर अधिक नियंत्रण के लिए, आप स्लॉट ब्लॉक करने के लिए अपनी जीभ का उपयोग करना सीखना होगा। बाद में इस प्रक्रिया को समझाया गया है।
  • 2
    नोटों को बदलने के लिए हवा ले लो टैब्स के माध्यम से हवा को निकालने के लिए याद रखें, फिर प्रत्येक नोट को टोन बढ़ाने के लिए हवा को फिर से शुरू करें मुंह के माध्यम से साँस लेने और बाहर निकालने से, आप सभी नोट्स का उपयोग कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं।
  • इस प्रकार की तकनीक को "क्रॉस्ड हार्प" या "दूसरा स्थान" कहा जाता है। इस तकनीक के नोट्स ब्लूज़ रिफ्स में बिल्कुल फिट हैं।
  • यदि आपके पास एक रंगीन हारमोनिका है, तो आप अपने नोटों को नियंत्रित करने के लिए स्लाइड बार बटन दबाकर अभ्यास करें।
  • Video: कैसे हारमोनिका खेलने के लिए

    3
    पैमाने को छूने की कोशिश करें में एक हार्मोनिक देखते सी प्रमुख (सी) में diatonic, पैमाने (ऊपर) के साथ शुरू होता है और 4 (ऊपर) 7. पैटर्न साँस-साँस छोड़ते सातवें स्लॉट, जहां क्रम उलट है सिवाय दोहराया है (पहले तक बढ़ जाता है श्वास तो साँस छोड़ते हैं)। यह पैमाने सी हार्मोनिका पर एकमात्र पूर्ण पैमाने पर है, लेकिन आप अन्य तराजू पर कुछ गाने भी खेल सकते हैं, यह मानते हुए कि हार्मोनिका पैमाने पर लापता नोट का उपयोग नहीं किया जाता है।



  • 4
    अभ्यास। तराजू और व्यक्तिगत नोट्स का अभ्यास करते रहें, जब तक आपको एक ही समय में एक नोट खेलने में सहज महसूस न हो। एक बार जब आप साधन पर नियंत्रण के उस स्तर पर होते हैं, तो कुछ सरल गीतों को ढूंढें और उनका अभ्यास करें। यदि आप प्रगति नहीं कर सकते हैं, तो "मारिया के भेड़ के बच्चे" और "सुसाना" जैसे गाने के लिए ऑनलाइन टैब लगाना आसान है।
  • एक समय में कई नोट्स खेलकर बनावट जोड़ें अपने अभ्यास में अगला कदम थोड़ा नियंत्रण को आराम करने और एक ही समय में दो या तीन आसन्न स्लॉट्स खेलने के लिए अभ्यास करने वाले गाने को दो और तीन नोट्स के जोड़ जोड़ना है। यह आपके मुंह और श्वास के साथ अधिक नियंत्रण विकसित करने में मदद करता है, इसके अलावा गाने को जटिलता जोड़ने के अलावा।
  • Chords के साथ सब कुछ मत खेलो! एक कविता या वाक्यांश के अंत में एक तार जोड़ें। व्यक्तिगत नोट्स और नोट्स के समूहों के बीच स्विच करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह सहज महसूस करती है।
  • विधि 3

    उन्नत तकनीक
    1

    Video: उदास वीणा - - कैसे उदास हारमोनिका खेलने के लिए शुरुआती सबक

    हार्मोनिका सबक प्राप्त करें इस बिंदु से, हालांकि आप अपने दम पर सीखना जारी रख सकते हैं, यदि आप एक अनुभवी संगीतकार के संरक्षण के तहत अभ्यास करते हैं तो आप तीव्र परिणाम और ध्वनि में सुधार प्राप्त कर सकते हैं। हार्मोनिका सबक मूल्य और आवृत्ति में भिन्नता है - एक शिक्षक के साथ कुछ सबक की कोशिश करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और फिर किसी अन्य व्यक्ति से मिलें जब तक कि आप अपनी अपेक्षाओं को पूरा न करें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप सबक लेते हैं, तो अपनी तकनीक को बेहतर बनाने के लिए गाइड और पुस्तकें पढ़ना जारी रखें। पुस्तकों को एक तरफ रखने के लिए कोई कारण नहीं है क्योंकि आप एक पेशेवर से सबक के साथ अपने सीखने के पूरक हैं।
  • 2
    स्लॉट कूदो हवा को लगातार मजबूर करने के एक पैटर्न में गिरना आसान है, लेकिन जैसा कि आप और अधिक उन्नत गाने खेलना शुरू करते हैं, आपको दूसरों तक पहुंचने के लिए कुछ स्लॉट्स कूदने का अभ्यास करना होगा। गाने निभाता है आप एक या दो स्लॉट को छोड़ करने की आवश्यकता है के लिए पारंपरिक अमेरिकी गीत, "Shenandoah," जो एक त्वरित (दूसरे वाक्य के अंत में छठे स्थान तक पहुँचने के चौथे से कूद एक सामंजस्यपूर्ण धुन में सी प्रमुख में मानक diatonic है की तरह )।
  • अभ्यास कूद थोड़ा धक्का और फिर उचित स्थिति में इसे वापस डाल हार्मोनिक नोट्स (प्रत्येक स्लॉट की स्थिति से परिचित होने के) और हार्मोनिक (सांस पर अधिक नियंत्रण के लिए) को हटाए बिना हवा के प्रवाह को रोकने के।
  • Video: चरण हारमोनिका सबक द्वारा कदम - पाठ 1।

    3
    एक गिलास की कवच ​​बनाने वाले हाथों से स्पर्श करें सबसे पहले, आप शायद हार्मोनिका को तर्जनी और बांह के हाथ (या गैर-प्रबल हाथ) के अंगूठे के साथ रखते हैं, जैसा कि आप खेलने के रूप में हार्मोनिका स्लाइडिंग करते हैं। दाएं हाथ (या प्रमुख हाथ) का उपयोग करके अपनी तकनीक को सही करें बाएं हाथ के अंगूठे के नीचे दाहिने हाथ के निचले हिस्से को आराम करो और फिर दाएं हाथ को बाएं हाथ के सामने रखें ताकि आप बाएं हाथ की छोटी उंगली के आसपास अपनी उंगलियों को मोड़ ले सकें। यह एक "गूंज छेद" बनाता है जिसका उपयोग हार्मोनिका से बाहर आती हुई आवाज को संशोधित करने के लिए किया जा सकता है
  • एक झंकार जोड़ें या गूंज छेद झुका करके इसे खोलकर बंद करो। इसे पसंद करने के लिए गीत के भाग में भावनाओं को जोड़ने या अभ्यास करने के लिए कविता के अंत में इसका उपयोग करें
  • एक ट्रेन सीटी के समान प्रभाव बनाएं, ओपन होल से शुरू करें और फिर इसे अंत में फिर से खोलने के लिए इसे बंद कर दें।
  • एक नरम और बेहोश ध्वनि चलायें प्रतिध्वनि छेद छोड़ लगभग पूरी तरह से बंद
  • आपको शायद यह पता चल जाएगा कि इस स्थिति में आप एक कोण पर हार्मोनिका धारण करने के लिए मजबूर करते हैं, बाएं छोर के साथ थोड़ा नीचे और नीचे देख रहे हैं यह स्थिति अन्य तकनीकों में माहिर रखने में मदद करती है, इसलिए इसका उपयोग करें
  • 4
    अपनी जीभ के साथ ग्रंथियों को ब्लॉक करना सीखें जीभ के साथ ताला लगा मूल नोट को तोड़ने के बिना व्यक्तिगत नोटों को सुंदर स्वर में परिवर्तित करने का एक शानदार तरीका है। जीभ की तरफ का उपयोग करके आप तार के कुछ नोटों को ब्लॉक कर सकते हैं और फिर ब्लॉक हटा सकते हैं और नोट जोड़ सकते हैं। इस तकनीक को बहुत सारा अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन ध्वनि उत्पन्न करने वाली नाली की स्थिति आपको मुखपत्र में स्वाभाविक रूप से जीभ रखने में मदद करनी चाहिए।
  • पहले हारोनिका के पहले चार स्लॉट्स को कवर करने के लिए अपना मुंह खोलें अपनी जीभ का प्रयोग करके, स्लॉट्स को 1 से 3 में ब्लॉक करें और स्लॉट में एक सीधी स्थिति में एक नोट बजाएं 4. यदि आपने इसे सही किया है, तो आपको केवल (ऊपर) की आवाज़ सुननी चाहिए 4. जब आप ऊपर से आसानी से कर सकते हैं, स्पर्श करें एक निरंतर ध्यान दें और फिर अपनी जीभ को आधे रास्ते बढ़ाएं ताकि सभी सद्भाव का परिचय दें।
  • जीभ के साथ ब्लॉक गाने के लिए वाल्ट्ज या पोल्का का एक स्पर्श जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, ब्लॉक को अलग-अलग नोटों के साथ या विभिन्न संयोजनों के किसी अन्य नंबर में बदल सकता है। यह एक बहुत ही लचीला आंदोलन है इसका प्रयोग करें जब तक आप इसे सुधारने में सहज महसूस नहीं करते।
  • 5
    नोट फ्लेक्स करने के लिए जानें संभवतः जीभ के मास्टर के लिए आवश्यक अभ्यास के संदर्भ में सबसे उन्नत तकनीक नोटों का झुकाव है। एक नोट को फ्लेक्स करने के लिए नोटों को बदलने की कला है कि हार्मोनिका हवा का प्रवाह चमक या सूजन से उत्पन्न होता है। कुशल संगीतकार एक diatonic harmonica को एक रंगीन हारमोनिका में बदल सकते हैं केवल इस आंदोलन के उपयोग के साथ ही वास्तविक अभी के लिए, फ्लैट नोट्स का उत्पादन करने के लिए इसका उपयोग करें और अपने प्रदर्शनों की सूची बढ़ाएं।
  • नोटों को ठोके जाने की बुनियादी तकनीक होंठों के उद्घाटन को बहुत, बहुत छोटा और नाली में होंठों से हल्के ढंग से हवा में चूसना है, जिसमें आप प्रभाव लागू करना चाहते हैं। दूसरी स्थिति का एक नोट बनाएं और धीरे-धीरे अपने होंठों की नाली को कम करें, जब तक कि आप टोन के बदलाव को नहीं सुनें। अपने होंठों के उद्घाटन के सिकुड़ने या बढ़ाना, आप नोट के स्वर को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • जब आप इस तकनीक का अभ्यास करते हैं तो बहुत सावधानी बरतें। क्योंकि हवा अचानक टैब के माध्यम से जाती है, आप उपकरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं, उन्हें ढीला कर सकते हैं या मोड़ सकते हैं। नोट को झुकने और अचानक इसे झुकने के बीच एक मध्यम टोन खोजने के लिए आपको धैर्य और देखभाल की आवश्यकता है
  • Video: How to play single notes on the harmonica (C harmonica needed)

    युक्तियाँ

    • अधिकांश उपकरणों के साथ, हर कोई बुरा लग रहा है जब वे हार्मोनिका के साथ नवप्रवर्तन करते हैं और कुछ लोगों को एक अच्छी आवाज विकसित करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक समय लगता है। हर दिन अभ्यास करें और हार न दें
    • जब आप नोटों को दबाते हैं, तो अपने फेफड़ों में हवा का उपयोग करें हार्मोनिका पर एक नोट फ्लेक्स करने के लिए आपको ध्यान रखने में सक्षम होने के लिए मजबूत फेफड़े की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com