ekterya.com

गिटार कैसे खेलें

आप से खेलने के लिए एक गिटार का उपयोग कर सकते हैं मौत धातु

ऊपर शास्त्रीय संगीत. एक बार जब आप कुछ मूल बातें हासिल कर लेते हैं, तो इसे खेलने के लिए सीखना अन्य कई उपकरणों की तुलना में कुछ आसान होगा। आप यह स्वयं को स्वयं करने के लिए भी सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

मूल बातें जानें
चित्र शीर्षक वाला गिटार चरण 1
1
गिटार के कुछ हिस्सों की पहचान करें भले ही यह एक इलेक्ट्रिक गिटार या ध्वनिक गिटार है, यह उपकरण मूल रूप से लकड़ी और धातु से बना है तांबे के तारों को हिलाने के द्वारा ध्वनि का उत्पादन होता है। लकड़ी के ढांचे से हम एक गिटार के साथ जोड़ते हुए गर्म टोन बनाने के लिए ध्वनि का प्रतिवाद करते हैं।
  • स्ट्रिंग्स की ओर से जाते हैं pegbox गिटार का, जहां उन्हें तय किया जाता है खूंटे कि जब तक आप समायोजित और उन्हें ढीला करने के लिए बारी कर सकते हैं पुल, जहां उन्हें गिटार की संरचना के लिए तय किया जाता है एक ध्वनिक गिटार में, तार को हटाने योग्य प्लग के माध्यम से पुल तक तय किया जाता है, जबकि ध्वनिक में आमतौर पर एक सुराख़ के माध्यम से तय किया जाता है।
  • गरदन गिटार का लकड़ी का लंबा टुकड़ा है जिसमें एक सपाट पक्ष है (जिसे के रूप में जाना जाता है कीबोर्ड) और एक घुमावदार एक फ़िंगरबोर्ड में है पर्दों एम्बेडेड धातु का, जो विभिन्न संगीत नोटों को सीमाबद्ध करता है
  • एक ध्वनिक गिटार में एक है ध्वनिक खोलने संरचना में, जहां ध्वनि प्रतिध्वनित होती है, जबकि अधिकतम में एक बिजली के पास तीन होते हैं गोलियाँ चुंबकीय उपकरण जो एक एम्पलीफायर के माध्यम से चैनल ध्वनि
  • 2
    गिटार को सही तरीके से पकड़ो. जिमी हेंड्रिक्स की तरह चिल्लाना शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप गिटार को सही ढंग से पकड़ते हैं। यदि आप सही हाथ हैं, तो आपको ध्वनिक खोलने और पुल के बीच स्थित दाहिने हाथ से घूमना चाहिए, और बाएं हाथ का उपयोग करके गले पर स्ट्रिंग्स दबाएं।
  • गिटार खेलने के लिए, आपको एक सीधे पीठ या मल के साथ एक कुर्सी पर बैठना होगा। जब आप गिटार को अपने शरीर की ओर देखते हैं, तो पतली स्ट्रिंग जमीन की ओर बढ़नी चाहिए, जबकि मोटा स्ट्रिंग छत की तरफ बढ़नी चाहिए। गिटार की पीठ को पकड़ो ताकि यह आपके पेट और छाती के संपर्क में आ जाए, और उस तरफ पैर पर आराम कर दें जहां आप जिस हाथ को झकझोर कर रहे हैं वह है
  • आपको मुख्य रूप से पैर में गिटार का समर्थन करना और शरीर को पकड़ना होगा। बाएं हाथ गर्दन को स्थिर करने और तारों को दबाए जाने के लिए कार्य करता है। में गर्दन पकड़ो v अंगूठे और सूचकांक द्वारा बनाई गई आपको गर्दन के बिना धीरे-धीरे अपने बाएं हाथ को ऊपर और नीचे ले जाना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आप गिटार को सही तरीके से पकड़ लेते हैं, तो आपको तब तक कुछ असुविधा महसूस हो सकती है जब तक आप इसका उपयोग नहीं करते। अगर आपकी कंधे अपनी गर्दन, हथियार और हाथों से चोट लगी तो हतोत्साहित न करें। समय के साथ, आप इसे इस्तेमाल करेंगे
  • 3

    Video: सा रे गा मा गिटार पर कैसे बजाये !! कैसे गिटार पर सा रे गा मा खेलने के लिए !!

    गिटार ट्यून करें. धुन गिटार के बाहर खेलने के लिए मज़ेदार नहीं है, इसके अलावा यह एक गिटारवादक के रूप में अपनी शुरूआत में कुछ बुरी आदतों का उत्पादन कर सकता है। ट्यूनिंग को नियमित रूप से प्रदर्शित करने से आप अपने आप को तार के साथ परिचित कर सकते हैं और प्रत्येक नोट के अनुरूप संयोजनों को झेल सकेंगे।
  • प्रत्येक स्ट्रिंग का नाम जानें। सबसे तेज़ स्वर में गहरातम स्वर के साथ शुरू करने से (जो कि सबसे पतला है), स्ट्रिंग निम्न प्रकार से ज्ञात है: मील, ला, रे, सोल, सी और मील (खेलने के बाद स्ट्रिंग दबाने के बिना नोट)। यदि आप चाहें, तो आप इस आदेश को याद रखने में मदद करने के लिए एक स्मरणीय आविष्कार कर सकते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर्स का उपयोग करना आसान है और बहुत सटीक है। आपको इसे गिटार के किनारे तक पकड़ना है और ध्यान दें कि मेरी तेज ट्यूनर आपको बताएगा कि क्या गिटार बहुत अधिक या बहुत कम है प्रत्येक नोट खेलते हैं और उन्हें उच्चतम पिच बनाने के लिए समायोजित करें या उन्हें अधिक गंभीर ध्वनि बनाने के लिए ढीले करें। सुनिश्चित करें कि जिस स्थान पर आप ट्यूनर का उपयोग करते हैं वहां कोई शोर नहीं है, क्योंकि आपके पास माइक्रोफोन अन्य ध्वनियों को चुन सकते हैं
  • यदि आप एक ट्यूनर प्राप्त नहीं कर सकते, तो आप भी कर सकते हैं एक की आवश्यकता के बिना गिटार को धुनें पियानो पर संबंधित नोट के साथ प्रत्येक नोट को मेल करना
  • Video: Hare Ram Hare Ram Guitar Lesson - How to Play Hare Ram Hare Ram on Guitar Easy

    4
    Frets दबाने शुरू करें फ्री स्ट्रिप्स हैं जो प्रत्येक नोट को चिह्नित करने वाले तारों के लिए लंबवत धातु का स्ट्रिप्स हैं एक नोट खेलने के लिए, अपनी उंगली धातु स्ट्रिप्स के बीच दबाएं, न कि उन पर। तीसरे झल्लाहट को खेलने के लिए, आपको अपनी अंगुली को दूसरी और तीसरे frets के बीच की जगह में स्ट्रिंग पर रखना चाहिए। यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी उंगली गुलजार के उत्पादन से बचने के लिए निचले झुकाव के करीब है। स्ट्रिंग को मजबूती से दबाएं ताकि आपकी उंगली और हाथ के बीच का केवल भाग ही कंपन हो। ध्यान रखें कि आपको उंगलियों के साथ दबाव डालना चाहिए
  • हर बार जब आप एक झल्लाहट अन्य गुजरती हैं, जिसके परिणामस्वरूप टिप्पणी पिछले बजट से आधा स्वर उच्च के रूप में आप कम गिटार और आधा स्वर के शरीर में आप ले के रूप में आप आप हैडस्टॉक में स्थानांतरित किया जाएगा। फ्रेट को दबाकर फ्रेचबोर्ड को ऊपर और नीचे स्क्रॉल करें और एक नोट खेलने के लिए दबाव की एक विचार प्राप्त करें।
  • Video: Happy Birthday EASY Guitar Tutorial (How to play)

    प्ले गिटार चरण 5 नामक छवि
    5
    पिक का उपयोग करें. एक पिक, या पेंट्रम, एक छोटा सा टिड्ड्रॉप-आकार का टुकड़ा है जो प्लास्टिक से बना होता है जिसे व्यक्तिगत नोट्स खेलने के लिए और गिटार को घुमाया जाता है। ये उपकरण सस्ते हैं और कई संगीत स्टोरों पर उपलब्ध हैं। यद्यपि एक पिक के साथ खेलना सीखना जरूरी नहीं है, यह खेलना शुरू करने का सबसे आम तरीका है।
  • अपने अंगूठे से अपने अंगूठे से घूमने के लिए हाथ का उपयोग करने वाली हाथ से एक मुट्ठी बनाएं अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच, अपनी मुट्ठी के झुकाव को झुकाएं, अपने हाथ से निकलने वाली छोटी छोर से केवल कुछ इंच।
  • भाग 2

    Chords चलायें
    1
    पहली स्थिति के दायरे जानें एक स्वर कम से कम तीन नोटों का एक हार्मोनिक समूह है। जिन लोगों ने अभी शुरुआत की है, उनके मामले में दो मूल प्रकार के chords हैं: पहली स्थिति के chords और टोपी के साथ chords। पहले खुले तार के संयोजन के साथ खेला जा सकता है और गिटार के पहले तीन भागों पर दबाया जाता है।
    • सबसे आम प्रमुख chords हैं और अधिक करने के, सबसे बड़ा, अधिक सूर्य, मेरी सबसे बड़ी और डी प्रमुख.
    • एक बार जब आप सही स्थिति सीखते हैं, तब तक अभ्यास करें जब तक कि आप जितनी जल्दी हो सके एक से दूसरे तक नहीं जा सकें। बेतरतीब ढंग से उन स्ट्रिंग्स की व्यवस्था लिखें जो आप खेलते हैं और उन दोनों के बीच घूमते हैं, प्रत्येक एक पर झांकना।
    • सुनिश्चित करें कि आप सही नोट्स खेलते हैं उदाहरण के लिए, प्रमुख की तार में, बास स्ट्रिंग नहीं की जाती है। इसलिए, टैब्लेट को "एक्स" से चिह्नित किया जाएगा शुरुआत में अच्छी आदतें विकसित करना, भविष्य में सफल होने के लिए।
  • Video: गिटार बजाना सीखे बहुत आसान तरीके से! सबसे अच्छा गिटार सबक कैसे मान की बात से गिटार बजाना

    2
    प्रत्येक तार में उंगलियों के स्थान को जानें। इसके बाद, आप संबंधित chords (पहले प्रमुख और बाद में) के लिए उंगलियों का क्रम देखेंगे:
  • सी प्रमुख तार: दूसरी मोटी स्ट्रिंग के तीसरे झल्लाहट पर अंगूठी की अंगूठी को रखें। तीसरी सबसे बड़ी स्ट्रिंग के दूसरी झल्लाहट और दूसरी सबसे पतली तार की पहली झुकाव पर सूचकांक मध्य उंगली रखें। स्ट्रम और फिर प्रत्येक तार अलग-अलग खेलते हैं, जबकि आप तार खेलना जारी रखते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक स्ट्रिंग स्पष्ट हो।
  • प्रमुख के अनुसार: क्रमशः दूसरे, तीसरे और चौथे thinnest स्ट्रिंग के झुंड पर सूचकांक, मध्य और अंगूठी उंगलियों जगह (इन तीन नीचे एक नि: शुल्क तार होगा)। शीर्ष स्ट्रिंग को छोड़कर प्रत्येक स्ट्रिंग को स्पर्श करें
  • प्रमुख सूर्य की तार: सबसे तेज़ तार के तीसरे झल्लाहट पर मध्य उंगली रखें दूसरी मोटी स्ट्रिंग के दूसरे झल्लाहट पर सूचक उंगली रखें और तीसरे थ्रिल स्ट्रिंग के तीसरे झल्लाहट पर। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक स्ट्रिंग स्पष्ट हो।
  • मेरे सबसे पुराने के अनुसार: यह सबसे सरल chords में से एक है। दूसरी और तीसरी सबसे बड़ी तार की दूसरी झुकाव पर मध्य और अंगूठी उंगलियां रखें। आपकी सूचक उंगली सबसे पतली तीसरी स्ट्रिंग के पहले झल्लाहट पर स्थित होनी चाहिए।
  • सी प्रमुख तार: तीसरे स्ट्रिंग के दूसरे झल्लाहट पर सूचक उंगली रखें, तीसरे झुकाव के बीच में सबसे पतला तार, और तीसरे तीसरे झुकाव पर दूसरी पतली स्ट्रिंग। बस पहले चार तार खेलें
  • मेरे बच्चे के अनुसार: यह तार बिल्कुल प्रमुख मील के समान है, सिवाय इसके कि आप तर्जनी उंगली का उपयोग नहीं करना चाहिए दूसरी और तीसरी सबसे बड़ी तार की दूसरी झुकाव पर मध्य और अंगूठी उंगलियां रखें।
  • नाबालिग के अनुसार: तीसरी और चौथी सबसे बड़ी स्ट्रिंग के दूसरे झल्लाहट पर बीच और अंगूठी उंगलियां रखें, और दूसरी पतली स्ट्रिंग के पहले झल्लाहट पर सूचकांक। यह मेरे सबसे बड़े जीवा के समान है, बस नीचे एक स्ट्रिंग। एक बार फिर, शीर्ष रस्सी को अनदेखा करें
  • डी नाबालिग तार: एक बार फिर, यह राग बहुत प्रमुख के समान है। सबसे पुरानी तीसरी स्ट्रिंग के दूसरे झल्लाहट पर मध्य उंगली रखें, सबसे पतला स्ट्रिंग के पहले झल्लाहट पर सूचकांक, और दूसरे पतले तार के तीसरे झल्लाहट पर तीसरे केवल पहली चार तार खेलें
  • 3
    जब तक आप तार की प्रत्येक स्ट्रिंग पर एक साफ ध्वनि न लें तब तक अभ्यास करें। फ्रेट्बट पर सभी उंगलियों को रखने के बाद, तार की प्रत्येक स्ट्रिंग खेलते हैं सुनिश्चित करें कि जो तार ध्वनि चाहिए, वह मस्त या कमजोर ध्वनि का उत्पादन न करें।
  • अगर नोट्स सही तरीके से नहीं बोलते हैं, तो संभावना है कि आप पर्याप्त दबाव नहीं लागू कर रहे हैं या आपकी उंगलियों का वह हिस्सा तारों को छू रहा है, उन्हें स्पष्ट रूप से ध्वनि देने से रोका जा रहा है जांचें कि आप जिस उंगलियों का उपयोग नहीं करते हैं, वो तार को छू रहे हैं।
  • तारों को खेलते समय, अपनी उंगलियों को फ्रेट्बट पर घुमाकर रखें, जैसे कि आप एक काल्पनिक क्रिस्टल बॉल पर आराम कर रहे थे या आपके प्रत्येक अंगुली पर एक संगमरमर था इस तरह, खुले तारों के लिए आसानी से आवाज़ करने के लिए कमरे होंगे।



  • 4
    एक ढीले और आराम से आंदोलन में गिटार Strum. स्ट्रिंग में विभिन्न संयोजनों में आरोही और अवरोही आंदोलनों का प्रदर्शन होता है, समानता और लय के साथ तार के सभी नोट्स खेलना। नरम आंदोलनों को ऊपर से नीचे तक अभ्यास करने के लिए गुड़िया का उपयोग करें। कोहनी को गिटार के ऊपर थोड़ी दूरी पर रखें और सभी तारों के लिए उठाएं। आपकी कोहनी को बहुत ज्यादा नहीं जाना चाहिए, क्योंकि झटके का आंदोलन मुख्य रूप से कलाई से आना चाहिए।
  • 5
    सीखना कैपो के साथ झुकाव. टोपी (या चलने वाली कुर्सियां) के साथ chords बेहद उपयोगी गाने के लिए खेलना शुरू कर रहे हैं। एक टोपी के साथ एक तार में, फ्रेच बटन पर हाथ की तर्जनी एक झटके के सभी नोटों को दबा देती है उदाहरण के लिए, बीच की उँगली, अंगूठी और छोटे उंगलियों के साथ, एक पिता, जो पहले की स्थिति में Capo, प्रेस तर्जनी का उपयोग और मूल रूप से तार मेरी एक खेलते हैं पहली झल्लाहट पर सभी स्ट्रिंग्स ऊपर चिंता के साथ एक तार है खेलने के लिए।
  • दूसरे झल्लाहट में एक पंजे के रूप में उंगलियों की यही स्थिति स्थिति बना देती है, जबकि तीसरे चरण में तार रूपों का सूर्य उग आया। यह सीखना मुश्किल है, लेकिन आप किसी भी अपेक्षाकृत तेजी से रॉक या पॉप गीत की तर्ज पर खेलना शुरू कर सकते हैं जब आप सीढ़ियों के साथ झुकाव और चोर सीखते हैं। उदाहरण के लिए, बैंड रामोनेस ने टोपी के साथ केवल कुंडली का इस्तेमाल किया और इस प्रकार एक महान प्रभाव हासिल किया।
  • भाग 3

    अभ्यास करना जारी रखें
    प्ले गिटार चरण 11 नामक छवि
    1
    को नियंत्रित करें उंगलियों में दर्द. एक बिंदु है जहां कोई बात बिगड़ जाए लगते होंगे: आप के रूप में तेजी से आप चाहते हैं के रूप में chords नहीं बदल सकते, अपनी उंगलियों को आप एक बहुत चोट लगी और उसके मामले में गिटार रखना आसान लगेगा। कई गिटारवादियों को कुछ हफ्तों के लिए खेलना बंद करने का कारण यह है कि वे महसूस कर रहे हैं। महीने या खेल के कुछ साल बाद, calluses उंगलियों कि बर्तन, जो काफी लंबी अवधि के लिए रस्सियों दबाने की वजह से दर्द को कम करने को छूने पर बनेगी। गिटार खेलने के लिए सीखने वाले सभी लोग शुरुआत में उंगलियों के दर्द से निपटना चाहिए। इस दर्द को प्यार करना सीखो और इसे संगीत और गिटार की तरह आपको कितना पसंद किया जाए।
    • दर्द को कम करने के लिए थोड़ा सा सेब साइडर सिरका में छूने या उन्हें सोखने के बाद अपनी उंगलियों को ठंडा दबाएं।
    • छूने के बाद आइसोप्राइकल अल्कोहल में भिगोने वाली उंगलियां कलाई गठन को गति दे सकती हैं। बस गिटार बजाने से पहले ऐसा करने से बचें
  • 2
    कुछ गाने खेलना सीखें गाना खेलने के लिए बहुत मज़ेदार है, जिसे आप केवल चिंराट या नोट्स के सेट के बजाय पहचान सकते हैं इससे भी बेहतर, संगीत का 90% केवल 3 या 4 तुर्ताओं के होते हैं। गानों को खोजने के लिए पाठ के आंतरिक लिंक की जांच करें, जिसे आप केवल चार कोर के साथ खेल सकते हैं
  • कुछ और धीरे-धीरे प्रगति करें जैसा कि आप ताल के लिए उपयोग करते हैं। शुरुआत में, यह आप निराशाजनक हो सकता है कि आप कैसे मैकेनिकल ध्वनि लेते हैं, लेकिन जैसा कि आप अधिक आरामदायक बदलते हैं, आप एक विशेषज्ञ बनने के करीब होंगे।
  • जैसा कि आप सबसे सरल गीतों में मास्टर करते हैं, अधिक जटिल लोगों के लिए आगे बढ़ें उदाहरण के लिए, Lynyrd Skynyrd द्वारा "स्वीट होम अलाबामा" गीत मूल रूप से chords पुनरावृत्ति है, फिर भी (उस क्रम में), लेकिन यह बहुत अधिक जटिल कारण लगता है licks कि गिटारवादक कहते हैं।
  • प्ले गिटार चरण 13 नामक छवि
    3
    जानने के लिए टैब पढ़ें. गिटारवादियों के पास अपने संगीत तंत्र की प्रणाली है जिसे "टैब्लेचर" कहा जाता है। मूल विचार यह है कि जिस तरह से आप गिटार को देख रहे हैं उसी तरह स्टाफ पर प्रत्येक पंक्ति को देखना है। प्रत्येक पंक्ति एक स्ट्रिंग से मेल खाती है और प्रत्येक नंबर आपको बताता है कि उस स्ट्रिंग को खेलने के दौरान दबाकर दबाएं उदाहरण के लिए, टैबलेचर Lynyrd Skynyrd गीत खेलने के लिए, "स्वीट होम अलबामा" यदि आप दो नोट फिर से खुला स्ट्रिंग पर, खेलने चाहिए स्ट्रिंग अगर तीसरे झल्लाहट, दूसरे में जी स्ट्रिंग, आदि
  • मेरा | ------------------------------------------------ - ||
  • हां | ------- 3 --------- 3 ---------- 3 ------------------- - ||
  • सूर्य | --------- 2 --------- 0 -------- 0 --------------- 2p0-- | |
  • फिर से -0-0 ------------------------ 0--0 ---- 0h2p0 -------- ||
  • | ------------ 3-3 ------------- 2 --- 0p2 ------- 0 ------ | |
  • मेरी | ----------------------- 3-3--3 ------------------- - ||
  • बीच स्विच करें लिक्स और कॉर्ड रोमांचक है आपको लगता होगा जैसे कि गिटार बजाना सीखने के बजाय आप वास्तव में संगीत बनाते हैं सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से chords मास्टर और ताल पूरी तरह से खोना नहीं जब आप एक खेलते हैं तेज़ चाटना
  • 4
    अन्य लोगों से जानें अन्य लोगों की तकनीकों को देखने, सुनने और उनकी नकल के द्वारा गिटार खेलने के लिए सीखना बेहतर है औपचारिक कक्षाएं लेने के लिए यह आवश्यक नहीं है, लेकिन दोस्तों के साथ जिनके साथ युक्तियां और युक्तियां खेलना और साझा करना बहुत ही उपयोगी हो सकता है।
  • आरंभिक और उन्नत गिटारवादियों दोनों के लिए यूट्यूब ट्यूटोरियल अत्यंत उपयोगी हो सकता है स्टीव रे वॉन के एकल या जैक जॉनसन को अपनी पसंदीदा गानों की धड़कन के लिए अपनी उंगलियों को देखने का तरीका देखना एक महान सीखने का अनुभव हो सकता है।
  • यदि आप शास्त्रीय या जाज गिटार बजाते हैं, या यहां तक ​​कि अगर आप शीट संगीत पढ़ने के लिए सीखना चाहते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप औपचारिक कक्षाएं ले जाएं। अपनी खुद की सीखना आपकी अपनी शैली को विकसित करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन गुरु के मार्गदर्शन के बिना आप क्या सीख सकते हैं इसकी एक सीमा है।
  • युक्तियाँ

    • जिन गायों को आप खेलना चाहते हैं, उनकी खोज करें और उनका पालन करें। इस तरह, गिटार खेलने के लिए यह और अधिक दिलचस्प होगा
    • यदि तार को जिस तरीके से ऐसा करना चाहिए, वह ध्वनि नहीं करता है, तो उस प्रत्येक स्ट्रिंग को खेलते हैं जो इसे लिखते हैं, हो सकता है कि आप एक गलत दबाने या गलत ढंग से खेल रहे हों। इस तरह, आप समस्या को हल कर सकते हैं तार को खेलने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें ताकि स्ट्रिंग अधिक स्पष्ट रूप से ध्वनि हो।
    • कुंठित मत हो अगर chords अच्छा नहीं लग रहा है अपनी उंगलियों को मजबूत करें और स्थिर रहें समय के साथ, आप सुधार करेंगे
    • मोटी तारों को दबाने से आपकी उंगलियों को नुकसान हो सकता है ऐसा होने से रोकने के लिए, एक पिक का उपयोग करें
    • ध्यान रखें कि आप गलती करेंगे, और यह सामान्य है क्योंकि हर कोई उन्हें कई बार प्रतिबद्ध करता है
    • राग चित्र को प्रिंट करें और उन जगहों पर लटका दें जहां आप उन्हें हमेशा देख सकते हैं। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी
    • सबसे पहले, आप तार को स्पष्ट रूप से ध्वनि नहीं कर सकते चिंता मत करो, क्योंकि आपकी उंगलियों को मजबूती के लिए थोड़ा समय लगता है यदि आप दिन में कुछ घंटों का अभ्यास करते हैं, तो आप इसे केवल कुछ हफ़्ते में कर सकते हैं। यदि आप कम समय अभ्यास करते हैं, तो यह शायद आपको अधिक समय लगेगा
    • यदि आपको परेशान करने में कठिनाई होती है, तो पतली तार का उपयोग करें। यह बहुत अच्छा नहीं होगा, लेकिन यह बहुत आसान होगा और आप अपनी उंगलियों में इतना दर्द महसूस नहीं करेंगे।
    • अगर आपकी अंगुलियों के साथ जीवाणुओं को बहुत परेशानी हो रही है, तो अपनी उंगलियों को मजबूत करने, निपुणता विकसित करने और गिटार से परिचित होने के लिए बेहतर होगा।
    • चयन का अभ्यास (fingerpicking)। इंटरनेट पर कुछ नतीजे देखें या एक अतिरिक्त लाभ के लिए, अपने कुछ पसंदीदा गीतों के पैटर्न का पता लगाएं

    चेतावनी

    • विशेषज्ञ शिक्षक द्वारा सिखाए गए कक्षाओं की सहायता के बिना आप लिखित या वीडियो ट्यूटोरियल देखते हैं या नहीं, आप उन खराब आदतों को विकसित कर सकते हैं जो रिवर्स करना मुश्किल हो सकते हैं। जब आप औपचारिक कक्षाओं के बिना प्रभावी ढंग से सीख सकते हैं, वे जब आप खेलते हैं तो व्यक्तिगत समस्याओं को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • सबसे पहले, बहुत ज्यादा अभ्यास करने से बचें एक घंटे में एक दिन पर्याप्त होगा अपनी उंगलियों को चोट पहुंचाने की कोशिश न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गिटार कि आप पर्याप्त विचार
    • बार्ब (वैकल्पिक)
    • ट्यूनर (शुरुआती के लिए अनुशंसित)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com