ekterya.com

सार्वजनिक पुस्तकालय का उपयोग कैसे करें

क्या आप लंबे समय तक पुस्तकालय में जा रहे हैं? ओह! बस! यदि आप लंबे समय तक नहीं रहे हैं, तो आप कुछ ऐसी खोजना चाहते हैं जो दस साल पहले की तुलना में पूरी तरह से अलग है। हालांकि एक बार पुस्तकालय एक या अधिक धूल और पुस्तकों के साथ एक "कम अंत" की तरह एक जगह थे, अब अधिकांश ने पूरी तरह से समुदाय के महत्वपूर्ण नोड्स में खुद को फिर से बदल दिया है

वे बैठक, आवेग और मस्ती का स्थान बन गए हैं, एक जगह है जहां आप पढ़ने के लिए अपने प्यार को खिल सकते हैं और संभवत: जहां आप कई लोगों से मिल सकते हैं, अपने नए व्यवसाय को शुरू करने के बारे में जानिए या तकनीक में खुद को विसर्जित कर सकते हैं जिसके साथ आप केवल सपना देखा यह लेख उन लोगों के लिए है जो लाइब्रेरी में जाने के लिए बहुत शर्मीली हैं या बहुत व्यस्त हैं और कुछ देर तक नहीं गए हैं, क्योंकि वे फंस पाएंगे और इन्हें स्थानीय लाइब्रेरी क्या इन्हें प्रदान कर सकते हैं, इसके बारे में सूचित करेंगे दिन।

चरणों

एक पब्लिक लाइब्रेरी चरण 1 का प्रयोग करें
1
एक पुस्तक की जांच करें बेशक पुस्तकालयों ने अभी भी कुछ बदलावों के साथ किताबें उधार दी हैं उदाहरण के लिए, आपको एहसास होगा कि बेहतर सिस्टम के साथ जो आप देख रहे हैं की एक कॉपी प्राप्त करना आसान है जो अन्य स्थानों में पुस्तकालयों में ऋण की अनुमति देते हैं यह सभी खिताबों का पता लगाने के अवसरों का विस्तार करता है।
  • इसके अलावा, कई सार्वजनिक पुस्तकालय अब इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में पुस्तकों तक पहुंच प्रदान करते हैं। आपको पुस्तकालय (शामिल होने के लिए प्रारंभिक विज़िट से परे) की भी यात्रा नहीं करनी पड़ सकती है, लेकिन आपको अपने घर पर बैठना पड़ सकता है और इलेक्ट्रॉनिक किताबें देखने के लिए हो सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको अपना पुस्तकालय संख्या और पासवर्ड दर्ज करना होगा और आप अपने लैपटॉप, आईपैड या ई-रीडर पर सामग्री का आनंद लेंगे।
  • संयुक्त राज्य और अन्य न्यायालयों में, पुस्तकालय अब एक साथ जुड़ा हुआ है (काउंटी में स्थित सभी स्थानीय काउंटी पुस्तकालयों, साथ ही किसी भी सामुदायिक कॉलेज या अन्य पुस्तकालय)। बस एक ऐसे शीर्षक के लिए खोज करें जो उस पुस्तकालय के कंप्यूटर पर शारीरिक रूप से मौजूद न हो और ऑनलाइन अनुरोध करें। इस प्रकार, पुस्तकालय के जादू नामांकन वे कुछ दिनों में आपकी एप्लिकेशन को अपनी लाइब्रेरी में भेज देंगे। वाह!
  • एक पब्लिक लाइब्रेरी चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    चेक करें, वहां कई अन्य चीजें पुस्तकालय अब एक मल्टीमीडिया क्षेत्र है, जिसमें मौजूद सभी स्वरूपों में बहुत सारी जानकारी है अगर आपको लगता है कि केवल किताबें हैं, तो आप वास्तव में लंबे समय तक पुस्तकालय में नहीं रहे हैं। आप डीवीडी, संगीत सीडी, बहुत लोकप्रिय पत्रिकाओं पर फिल्में उधार ले सकते हैं और कुछ लाइब्रेरी भी खिलौने और खेलों को उधार देते हैं।
  • यदि आप चाहते हैं पत्रिका उपलब्ध नहीं है, तो इसे प्राप्त करने की संभावना के बारे में पूछें यदि आप अनुप्रयोगों की एक सूची बना रहे हैं, तो ऐसा हो सकता है कि उस पत्रिका के बाद कई अनुरोध हैं
  • समाचार पत्रों में ऑनलाइन सदस्यता के बारे में पूछें यह आपको ऑनलाइन समाचार पत्रों की एक श्रृंखला के लिए सदस्यता भुगतान करने के लिए ले जाएगा और इस प्रकार आप अपने पसंदीदा रीडिंग्स तक पहुंच सुनिश्चित करेंगे।
  • ऑनलाइन सदस्यता में पत्रिकाओं, लेख, समाचार पत्र, पत्रिकाएं, रिपोर्ट, ब्रोशर, ई-पुस्तकों, कानून, अध्यादेश या स्थानीय नियमों, गुणों पर जानकारी, टेम्पलेट्स या कानूनी दस्तावेजों की पृष्ठभूमि और अन्य शामिल हो सकते हैं और बहुत कुछ।
  • पुस्तकालय में जानकारी का एक अन्य स्रोत पाठकों की युक्तियां शामिल है ये युक्तियां पुस्तकालयों द्वारा बनाई गई हैं जो नई पुस्तकों या लेखकों की सिफारिश करेंगे, जो कि आप उन्हें बताएंगे कि आप क्या पढ़ना चाहते हैं। अक्सर उन विषयों की सूची होगी जिनसे मुफ्त में अनुरोध किया जा सकता है
  • चित्र का प्रयोग एक सार्वजनिक पुस्तकालय का प्रयोग करें चरण 3
    3
    इंटरनेट से कनेक्ट करें आजकल, कंप्यूटर के बिना एक पुस्तकालय खोजना मुश्किल होगा और उनमें से अधिकांश आपको कुछ प्रकार के इंटरनेट एक्सेस प्रदान करेंगे, या तो समय के लिए मुफ्त या भुगतान किया जाएगा। आपको "टाइम" के लिए अपने पुस्तकालय कार्ड का उपयोग करना पड़ सकता है जो आप अनुरोध करते हैं या केवल समय की अवधि के लिए भुगतान करते हैं। आपको अधिक विवरण देने के लिए लाइब्रेरियन को बताएँ।
  • बस सुनिश्चित करें कि आप कॉपीराइट के सामान्य नियमों पर ध्यान दें और जो कुछ भी अवैध है उसे डाउनलोड न करें, लेकिन आपकी लाइब्रेरी मुसीबत में होगी और इंटरनेट का उपयोग सीमित हो सकता है या ऐसा नहीं है, जो बहुत दुखी होगा।
  • ऑनलाइन ब्राउज़िंग के अलावा, आप कक्षाओं को ऑनलाइन लाइब्रेरी के माध्यम से ले सकते हैं। पुस्तकालय कुछ विशिष्ट विषय क्षेत्रों पर स्वयं की ऑनलाइन कक्षाएं भी आयोजित कर सकता है। उनसे परामर्श करें और अगर आप कुछ क्षेत्र में एक विशेषज्ञ हैं, तो शायद आप पढ़ सकते हैं और इस तरह पुस्तकालय में अन्य आगंतुकों को कुछ नया सीखने में मदद कर सकते हैं।
  • एक सार्वजनिक पुस्तकालय का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    निर्देशित पठन समूहों में शामिल हों पुस्तकालय आमतौर पर सत्रों से सबसे कम उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए ग्रुप पढ़ने सत्र आयोजित करते हैं। विशेष रूप से, यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप पढ़ना समूह में एक छोटा बच्चा आधे घंटे के लिए छोड़ देते हैं, जब आप एक अच्छी किताब के साथ एक कोने में चुपचाप बैठते हैं या, यदि आप एक भाषा सीखना चाहते हैं या अपनी अंग्रेजी सुधारना चाहते हैं, आपको पता होना चाहिए कि वहां भाषा समूह हैं जो आप शामिल हो सकते हैं
  • अगर आपको पढ़ने में कठिनाई हो रही है या आप अंधा हैं, तो डिस्लेक्सिया, वयस्क छात्रों के लिए विशेष पढ़ने के अवसरों के बारे में पूछें, जो पढ़ना चाहते हैं और जो लोग ब्रेल सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि आपकी लाइब्रेरी आपको अनुकूलित विकल्प दे सकती है।
  • समूह पढ़ने के अलावा, पुस्तकालय अक्सर अन्य समूहों जैसे कि शिल्प समूहों, कला, पुस्तक उत्पादन, कंप्यूटर कक्षाएं, ओपन सोर्स और विकी चर्चाएं, भोजन, अन्य संस्कृतियों, पर्यावरण जागरूकता, खेल और बहुत कुछ प्रदान करते हैं।
  • एक सार्वजनिक पुस्तकालय का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    अपने स्थानीय लाइब्रेरी को ऐसे स्थान के रूप में समझें जो आपके क्षितिज को विस्तृत करता है और आपको अच्छी तरह सूचित करता है। लाइब्रेरी एक ऐसी जगह है जहां आप अपनी गति से घूमते हैं और एक शांत कोने में पढ़ सकते हैं या व्यस्त छात्रों के साथ एक जगह के बीच में पढ़ सकते हैं।
  • लाइब्रेरी आपके जीवन के स्तर की परवाह किए बिना शरण स्थल की तरह है, यह किसी भी चीज़ के बारे में जानने के लिए एक जगह है कि आप एक संक्रमण के माध्यम से जा रहे हैं, जैसे नौकरी खोजना, विशिष्ट विषयों को सीखना, अपने शरीर और स्वास्थ्य के बारे में जानने की इच्छा करना, या यदि आप नए व्यंजनों और घर को रखने के तरीके तलाश रहे हैं, अपने आप को करने के लिए उत्तर प्राप्त करें, पालतू जानवरों के बारे में जानें, विदेश में स्वयंसेवक अवसरों की खोज करें, फिक्शन ग्रंथों में अपने आप को विसर्जित करें, नवीनतम फैशन के बारे में पत्रिकाओं को देखें और इतने पर।
  • लाइब्रेरी की सुंदरता यह है कि यह हमेशा आपकी दुनिया को खोलने और गुणवत्ता, विविध जानकारी तक पहुंच प्रदान करके आपको अवसरों को दिखाने में मदद कर सकता है और आपके पास लाइब्रेरियन जैसी एक सहायक सहायक भी है।
  • पुस्तकालय द्वारा संगठित या प्रायोजित खाने के सेमिनारों या अन्य सेमिनारों के बारे में पूछें। कई पुस्तकालय वक्ताओं और लेखकों को आमंत्रित करते हैं और एक विषय के बारे में बात करते हैं जो वे अच्छी तरह से जानते हैं और यह आमतौर पर नि: शुल्क है। यह उन चीजों के बारे में नवीनतम जानकारी प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, जो आपकी रुचि है
  • हालांकि इंटरनेट आपके लिए व्यापक अवसरों का पता लगाने और जानकारी इकट्ठा करने के लिए उपलब्ध कराता है, जबकि बहुत ज्यादा ऑनलाइन संदिग्ध मूलस्थान और सटीकता का है। लाइब्रेरी एक ऐसी जगह है जहां आप इंटरनेट पर अपनी खोजों के लिए एक मार्गदर्शिका पा सकते हैं, जिसमें ऑनलाइन खोज करने में सहायता और अनौपचारिक ऑनलाइन परामर्श बाईपास करने के तरीकों की जानकारी मिलती है और इस प्रकार विश्वसनीय ऑनलाइन जानकारी का पता लगाया जा सकता है। आपकी मदद करने के लिए लाइब्रेरियन से पूछते हुए यह आसान है
  • Video: Cramming for a Test

    एक सार्वजनिक पुस्तकालय का उपयोग शीर्षक वाली छवि 6
    6
    अपने बच्चों को नियमित आधार पर पुस्तकालय की खोज के लिए समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चों को प्यार किताबें, सूचनाएं और लाइब्रेरी की पेशकश करने वाली हर चीज को बढ़ाना है, वे बच्चे हैं, जो शांत होने जा रहे हैं क्योंकि वे अपने जीवन के दौरान उनके सवालों के जवाब पा सकते हैं और खुद के लिए जांच करेंगे।
  • जितनी जल्दी आप आसानी से जानकारी की खोज और अवशोषित महसूस कर सकते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप आजीवन सीखने की स्थायी आशंकाओं को आकर्षित कर सकें और यह लाभ एक ठोस भविष्य के लिए सुनिश्चित करता है। और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ये देखते हैं आप लाइब्रेरी का भी आनंद लेते हैं, जो उन्हें सकारात्मक रूप से प्रभावित करेंगे।
  • "कैसे अपने छोटे से लड़के को पुस्तकालय के बारे में पढ़ाने के लिए" और "कैसे पढ़ने के लिए प्यार करता है एक बच्चे को बढ़ाने के लिए" तो आप अधिक विचार है
  • चित्र का उपयोग एक सार्वजनिक पुस्तकालय का उपयोग करें चरण 7
    7
    अपने स्थानीय पुस्तकालय की मदद से एक व्यवसाय शुरू करें अगर आप काम से बाहर हैं या पहले से ही एक स्मार्ट उद्यमी हैं, तो आपकी स्थानीय लाइब्रेरी आपके व्यवसाय के लिए लॉन्च करने की जगह बन सकती है।
  • पुस्तकालय में आप पुस्तकों के रूप में और "एक छोटे व्यवसाय शुरू करने के तरीके" या "व्यवसाय चलाने के तरीके" के बारे में ऑनलाइन जानकारी पा सकते हैं। इसके अलावा कई पुस्तकालय वाणिज्य, वाणिज्यिक कार्यालयों और सरकारी इकाइयों के माध्यम से साझा व्यवसाय प्रबंधन के बारे में स्थानीय स्तर पर दी गई जानकारी के साथ आपकी मदद करेंगे।
  • कुछ पुस्तकालयों में भी छोटे व्यवसाय के मुद्दों पर पाठ्यक्रम होते हैं। अगर आपको नए ग्राहकों से मिलने के लिए जगह की आवश्यकता हो तो कुछ लाइब्रेरी भी ऑफिस स्पेस को घंटे तक किराए पर ले सकते हैं। अपने स्थानीय लाइब्रेरियन से यह पूछने के लिए पूछें कि आपके लिए क्या उपलब्ध है।
  • कई पुस्तकालय मुद्रण, फैक्स और डेटाबेस सेवाएं प्रदान करते हैं जो एक ऐसे व्यक्ति के लिए उपयोगी हो सकते हैं जिसने अभी एक नया व्यापार शुरू किया है।
  • एक सार्वजनिक पुस्तकालय का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    पुस्तकालय में स्वयं सेवा पर विचार करें अगर स्वयंसेवक के अवसर उपलब्ध हैं और आप पुस्तकालय में काम करने में रुचि रखते हैं, सूचनाओं के स्रोतों को पढ़ना या साझा करना, स्वयंसेवक की भूमिका हो सकता है कि आप पुस्तकालय में शामिल होने या जानकारी के काम में शामिल होने के लिए क्या चाहते हैं।
  • पता लगाएं कि क्या अवसर उपलब्ध हैं और, यदि नहीं हैं, तो शायद आप कुछ सुझाव दे सकते हैं, जैसे शिक्षण पुस्तकालय संरक्षक कैसे एक विकी बनाने के लिए या एक ई-पुस्तक कैसे लिखना है
  • युक्तियाँ

    • यूएस में, जब आप अपनी सार्वजनिक पुस्तकालय की खोज करते हैं, तो आपको पहले काउंटी, नगर पालिका, कैंटन, शहर या क्षेत्र में पता होना चाहिए जिसमें आप रहते हैं और करों का भुगतान करते हैं। पुस्तकालय सदस्यता की क्षेत्रीय प्रकृति भी कई अन्य न्यायालयों में लागू होती है और इसलिए, जब आप शामिल हों तो आपको निवास के प्रमाण के साथ-साथ पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। साथ ही, अगर आप अभी भी उसी क्षेत्र में रहते हैं, तो कुछ पुस्तकालय हर साल भी हर साल समीक्षा करेंगे।
    • सामान्य तौर पर, पुस्तकों की मात्रा और ऑडियोजीज़ुअल लेखों की सीमाएं हैं जिन्हें आप उधार ले सकते हैं इन सीमाओं को ध्यान में रखें
    • उम्मीद है कि आप पाएंगे कि जो कोई आपकी स्थानीय पुस्तकालय में काम करता है वह आराम से, सहायक और खुले, शायद पूरी तरह से पूरी तरह से नहीं लगता है जैसा कि आप "क्या एक लाइब्रेरियन" (या होना चाहिए) के बारे में अभी भी मन में है। पुस्तकालय समुदाय के महत्वपूर्ण नोड बन गए हैं हालांकि, अगर आपकी लाइब्रेरी नहीं दिखती है, तो हम इसे यहां वर्णित करते हैं, तो लाइब्रेरियन से पूछें कि अगर आपका पड़ोस, काउंटी, राज्य या प्रांत में आपकी लाइब्रेरी को अधिक अद्यतन करने की योजना है या आप अपनी लाइब्रेरी पाने में कैसे मदद कर सकते हैं। ।
    • आपके द्वारा लिखित सहमति के बिना या जब तक कोई अन्य आपके साथ न हो, तब तक पुस्तकालय आपके द्वारा जांच किए जाने वाले रिकॉर्ड का रिकॉर्ड नहीं रखते हैं और किसी को भी यह नहीं बताएंगे कि आपने जो समीक्षा की है (इसमें पत्नियों और बच्चों को शामिल किया गया है)। इसका मतलब यह है कि आप को उधार लेने के बारे में चिंता किए बिना उधार ले सकते हैं जो कि आपके पास उधार ली गई है, यह पता लगाने के लिए घूमने की कोशिश कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • रिटर्न में देरी के आरोपों की तुलना में वे अधिक होती हैं सुनिश्चित करें कि आप समय पर उन ऋणों को चुकाते हैं यह भी पता लगाएं कि ऋण विस्तार के लिए पूछने के लिए क्या आवश्यक है। यदि आप अपना खाता ऑनलाइन जांच सकते हैं, तो इसे करें इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके द्वारा लौटा गई सामग्रियों को आपके खाते से हटा दिया गया था और जब से आपने पहले ही सामग्री वापस लौटा दी है, तब से आपको देर से या खो दिया शुल्क नहीं लगाया जाएगा।
    • यदि आप अपना लाइब्रेरी कार्ड खो देते हैं, तो आप अपने खाते के साथ क्या होता है इसके लिए भी ज़िम्मेदार होंगे। इसलिए, यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके कार्ड का उपयोग करता है और सामग्री रखता है, तो आप उन शुल्कों का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होंगे। इसका समाधान आपकी लाइब्रेरी को देखने और उन्हें जल्द ही सूचित करना है, जैसा कि आप जानते हैं कि आपने अपना कार्ड खो दिया है। पुस्तकालय आपके कार्ड नंबर को निष्क्रिय कर सकते हैं और आपको एक प्रतिस्थापन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, कोई भी पुराने कार्ड का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com