ekterya.com

लाइब्रेरी में कैसे काम करें

एक पुस्तकालय में काम कर रहे कर्मचारियों से भिन्न होता है स्वयंसेवकों छात्र पेशेवर पुस्तकालय जो मास्टर की डिग्री बदलती है और एक विशेष संग्रह पर नजर रखने के शेल्फ़ में रखी पुस्तकों डाल दिया। जब से तुम एक व्यक्ति प्रवेश स्तर नौकरी की मांग कर रहे हैं, आपका सबसे अच्छा विकल्प स्वयंसेवक की पेशकश या छोटे पुस्तकालयों में पुस्तकालय सहायक के पदों के लिए लागू होगी। अक्सर, इन पदों के लिए प्रतिस्पर्धा अधिक है, इसलिए, इन नौकरियों के बारे में और जानने के लिए पढ़ें और सफलता की संभावनाओं को कैसे बढ़ाएं।

चरणों

भाग 1

शुरुआती स्तर पर लाइब्रेरियन पदों को समझें
एक लाइब्रेरी चरण 1 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
1
अपने स्थानीय सार्वजनिक पुस्तकालय में स्वयंसेवक काम के बारे में परामर्श करें। संदर्भ डेस्क के कर्मचारी आपको स्वयंसेवक काम के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं या आपको ऐसे किसी व्यक्ति के साथ भेज सकते हैं जो आपको सूचित कर सकते हैं। सार्वजनिक पुस्तकालयों में अक्सर उन लोगों के लिए स्वयंसेवक अवसर होते हैं जिनके पास पुस्तकालय का अनुभव नहीं है या जिनके अध्ययन नहीं हुए हैं। स्वयंसेवी काम शेल्फ़ में रखी पुस्तकों रखकर शामिल हो सकता है, क्षतिग्रस्त पुस्तकों को ठीक, परिसंचरण डेस्क में ग्राहकों की मदद या बच्चों के लिए लाइब्रेरियन मदद करते हैं।
  • एक लाइब्रेरी चरण 2 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पुस्तकालय सहायक होने पर विचार करें लाइब्रेरी सहायकों को आमतौर पर वेतन मिलता है - हालांकि, वे अस्थायी या अंशकालिक कर्मचारी हो सकते हैं यह काम स्वयंसेवक के समान है, आमतौर पर पुस्तकें अलमारियों पर रखेगी। यदि आप कॉलेज के छात्र नहीं हैं या यदि आपके पास कॉलेज की डिग्री नहीं है तो यह विकल्प एक लाइब्रेरी में सशुल्क नौकरी के लिए आपका सर्वोत्तम शर्त हो सकता है
  • संदर्भ डेस्क लाइब्रेरियन को भी आपको इस कार्यक्रम के बारे में बताने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक लाइब्रेरी चरण 3 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    3
    पुस्तकालय में अन्य कार्यों के बारे में पूछें यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लाइब्रेरी में सभी जॉब्स लाइब्रेरियन होने या लाइब्रेरी विज्ञान में डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। लगभग सभी पुस्तकालयों को कंसीयज की आवश्यकता होती है और बड़े लोगों को सुरक्षा गार्ड की भी जरूरत होती है।
  • एक लाइब्रेरी चरण 4 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने विश्वविद्यालय या संस्थान में अवसरों की तलाश करें यदि आप एक कॉलेज या हाई स्कूल के छात्र हैं, तो अपनी स्कूल लाइब्रेरी पर जाएं। वे छात्रों को पुस्तकालय सहायक के रूप में किराए पर ले सकते थे। इन पदों को अक्सर छात्र के कक्षा कार्यक्रम के दौरान निर्धारित किया जा सकता है और छात्र वित्तीय सहायता पैकेज से जुड़ा या नहीं हो सकता है
  • एक लाइब्रेरी चरण 5 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    5
    लाइब्रेरियन सहायक होने के लिए कार्य आवश्यकताओं की तुलना करें लाइब्रेरियन सहायक स्थिति एक शुरुआती स्तर की नौकरी है जो एक पुस्तकालय में दैनिक काम का प्रबंधन करती है। पुस्तकालयों के बीच की आवश्यकताओं में बहुत भिन्नता है छोटे पुस्तकालयों की अपेक्षा कम होने की संभावना है और उच्च विद्यालय के छात्रों को प्रशिक्षित भी कर सकते हैं। अक्सर आपको एक हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होगी और कभी-कभी पुस्तकालय विज्ञान में कॉलेज-स्तरीय अध्ययन की आवश्यकता होगी।
  • कुछ पुस्तकालय "लाइब्रेरियन सहायक" शब्द के साथ "लाइब्रेरी तकनीशियन" शब्द का प्रयोग करते हैं। अन्य पुस्तकालयों में, तकनीशियन उच्च रैंक में हैं और उच्च शैक्षणिक आवश्यकताएं हैं।
  • भाग 2

    नौकरी प्राप्त करें
    एक लाइब्रेरी चरण 6 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    1
    बुलेटिन बोर्ड या वेबसाइट की जाँच करें अधिकांश पुस्तकालयों में एक विज्ञापन बुलेटिन होता है जहां वे विशेष कार्यक्रमों के नोटिस और समय-समय पर खुले काम के स्थान दिखाते हैं। उन्हें कभी-कभी जांचें ताकि आप उन नौकरी पर आवेदन कर सकें, जिनके लिए आप अर्हता प्राप्त करते हैं या उन आवश्यकताओं को जानने के लिए जो आप पर काम कर सकते हैं। पुस्तकालय अपनी वेबसाइट पर या स्थानीय सरकारी वेबसाइटों पर नौकरी की पेशकश भी कर सकती है।
    • अधिकांश पुस्तकालय गैर-लाभकारी संस्थान हैं जो एक समिति द्वारा निगरानी रखता है अधिकांश नियोक्ताओं की तुलना में, इससे उन्हें विवेकाधीन भर्ती के लिए कम कमरा मिलता है। यह संभावना नहीं है कि वे आपके व्यक्तिगत कनेक्शन के अनुसार आपको किराया देंगे और यह आमतौर पर अनिवार्य है कि आप स्थापित आवश्यकताओं को जानते हैं।
  • एक लाइब्रेरी चरण 7 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: पुस्तकालय अध्यक्ष सीधी भर्ती 2018

    आवेदन करने से पहले पुस्तकालय पर जाएं पुस्तकालय पर व्यक्तिगत रूप से यात्रा करें जब आप एक नौकरी की पेशकश को देखते हैं जो आपके अनुभव के स्तर से मेल खाती है। आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली सेवा और लाइब्रेरी पर जाने के अनुभव का मूल्यांकन करें। वहां से कर्मचारियों से पूछिए कार्यक्रम कैलेंडर, उपलब्ध प्रौद्योगिकी, और पुस्तकालय में अन्य संसाधनों को देखो। ये सभी चीजें आपको ऐसी सामग्री देंगे जो आप अपने साक्षात्कार में कर सकते हैं। इस तरह, आप यह दिखा सकते हैं कि आपने अपना गृहकार्य किया है और उन चीजों के सुझाव भी प्रदान किए हैं जिन्हें आप योगदान कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पुस्तकालय कार्यक्रम का दौरा करते हैं, तो इसे सुधारने के लिए विचार करें। यदि बच्चों के बागवानी कार्यक्रम लोकप्रिय है, तो एक पुस्तकालय शुरू करने का सुझाव दें जहां बीज के विषय हैं।
  • लाइब्रेरी के बारे में जितना संभव हो उतनी जानकारी लीजिए जिसमें आप नौकरी के लिए आवेदन करेंगे:
  • लाइब्रेरी कवर करने वाले विषय
  • वे उपयोग वर्गीकरण प्रणाली
  • डेटाबेस वे उपयोग करते हैं
  • लाइब्रेरी की पुस्तकों के डिजिटाइज्ड संस्करण
  • एक लाइब्रेरी चरण 8 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    3



    अपना भेजें पाठ्यक्रम जीवन सार्वजनिक पुस्तकालयों में विशेषकर बड़े शहरों में कई नौकरियों में, एक कंप्यूटर है जो स्कैन करता है किसी व्यक्ति के बजाय पाठ्यक्रम जीवन इन पाठ्यचर्या में नौकरी विवरण से कीवर्ड शामिल होने चाहिए या आवेदक को साक्षात्कार के लिए नहीं माना जाएगा।
  • आपके कवर पत्र में और साक्षात्कार के दौरान, उन गुणों को हाइलाइट करें, जो आपको एक अच्छा लाइब्रेरियन (संगठनात्मक कौशल, विस्तार, सामाजिक कौशल) पर ध्यान दें। साथ ही, लाइब्रेरी में आपकी रूचि और विषय को कवर किया गया है।
  • एक लाइब्रेरी चरण 9 पर कार्य शीर्षक वाली छवि

    Video: जॉब और पढ़ाई एक साथ कैसे करें Smart work and time management job or study time management

    4
    स्थानीय नीतियों की जांच करें जिन पॉलिसी से लाइब्रेरी को प्रभावित करने से पहले वे आपको साक्षात्कार कर सकते हैं, उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें खतरे में वित्तपोषण है या क्या उन्होंने घंटों या सेवाओं को कम किया है? लाइब्रेरी के एक अधिवक्ता या योग्य के रूप में एक समारोह पर विचार करें। "पुस्तकालय मित्र" समूह को देखो जो इस फ़ंक्शन को कर सकता है।
  • एक लाइब्रेरी चरण 10 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    5
    मेलजोल। यदि संभव हो तो, न केवल पुस्तकालयियों के साथ ही परिचित हो, बल्कि समिति के सदस्यों के साथ जो काम पर रखने वाले हैं। हैं, लागू करने के बाद, पुस्तकालय आमंत्रित किया है आप समिति का दौरा करने, पुस्तकालय की या नागरिकों का एक और समूह के लिए दोस्तों, साक्षात्कार का एक विस्तार के रूप में यह सफल हुआ। पेशेवर और प्रतिबद्ध रहें
  • भाग 3

    लाइब्रेरियन कैरियर के लिए आपको प्रशिक्षित करने के लिए

    Video: DDC का परिचय | क्या है DDC | DDC an Introduction | DDC 19th edition Practice in Hindi | IGNOU BLIS |

    एक लाइब्रेरी चरण 11 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    1
    नौकरियों के लिए खोजें, जिनके लिए विश्वविद्यालय की डिग्री आवश्यक है सार्वजनिक पुस्तकालयों में कुछ लाइब्रेरियन पदों के लिए केवल एक स्नातक या सहयोगी की डिग्री की आवश्यकता होती है। इन प्रकार की स्थितियां अक्सर बच्चों और युवाओं के पुस्तकालयों के लिए होती हैं
  • एक लाइब्रेरी चरण 12 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    पुस्तकालय विज्ञान में मास्टर डिग्री का अध्ययन करें मध्यवर्ती और उन्नत स्तर की लाइब्रेरी में लगभग सभी काम पुस्तकालय विज्ञान में मास्टर की डिग्री का अनुरोध करते हैं। इन पेशेवर लाइब्रेरियनों में अधिक उन्नत कर्तव्य हैं, जैसे कि अटेंडीज़ की निगरानी या पुस्तकालय संग्रह को अद्यतन करना।
  • एक लाइब्रेरी चरण 13 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    3
    विशेषज्ञ। पुस्तकाध्यक्ष कई कार्य करते हैं, संदर्भ पुस्तकालय अध्यक्ष, कॉर्पोरेट लाइब्रेरियन, cataloger, पुस्तकालय संग्रह प्रबंधक के प्रबंधक (निर्णय लेने से जो किताबें, जोड़े और निकाले जा रहे हैं), बच्चों के लाइब्रेरियन, लाइब्रेरियन किशोर, स्कूल लाइब्रेरियन (प्राथमिक सहित और माध्यमिक), अकादमिक लाइब्रेरियन, सिस्टम लाइब्रेरियन (जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी के साथ काम करना शामिल है) या परिसंचरण डेस्क को प्रबंधित करना शामिल है। उन कार्यों को ढूंढें जो आपके लिए दिलचस्प लगते हैं और उन पदों के लिए अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • कई पुस्तकालय विज्ञान कार्यक्रम भी अभिलेखीय विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। पुरालेखक ऐतिहासिक ग्रंथों को संभालते हैं, इस प्रकार, उन्हें शारीरिक रूप से संरक्षित और अनुदान देते हैं ताकि लोग खोज सकें।
  • एक लाइब्रेरी चरण 14 में कार्य शीर्षक वाली छवि
    4
    खुद को एक शैक्षिक लाइब्रेरियन होने के लिए प्रशिक्षित करें कई शैक्षणिक पुस्तकाधिकारियों के पास एक विशिष्ट विषय में एक अतिरिक्त मास्टर की डिग्री भी है। यदि आप एक शैक्षणिक विषय, जैसे कि कला, कानून, संगीत, व्यवसाय या मनोविज्ञान के बारे में भावुक हो, तो आप इस पथ को पुस्तकालयों में आपकी रूचि से जोड़ सकते हैं।
  • एक लाइब्रेरी चरण 15 पर कार्य शीर्षक वाली छवि
    5
    एक विशेष पुस्तकालय में काम करने पर विचार करें। विशेष पुस्तकालय आमतौर पर उन कंपनियों के निजी पुस्तकालय हैं जो सरकारी, चिकित्सा, वाणिज्यिक या कानूनी संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करने वाले संग्रह का प्रबंधन करते हैं। विशेष पुस्तकालयों में पुस्तकाधिकारी के रूप में अधिकांश पदों को पुस्तकालय विज्ञान में कम से कम एक मास्टर की डिग्री की आवश्यकता होती है। एक लाइब्रेरियन को किसी विशेष विशेष पुस्तकालय के किसी विशेष विषय में डिग्री या अनुभव की आवश्यकता हो सकती है। कुछ उदाहरण सरकारी, कानूनी, वाणिज्यिक या वैज्ञानिक मुद्दे हैं
  • युक्तियाँ

    • सार्वजनिक और शैक्षणिक पुस्तकालयों को अक्सर रात और सप्ताहांत की पाली को कवर करने के लिए लचीला समय पर काम करने वाले कर्मचारियों की आवश्यकता होती है।
    • पुस्तकालयियों में उनकी मदद करने के लिए मजबूत ग्राहक सेवा कौशल होना चाहिए।
    • आप एक नौसिखिया लाइब्रेरियन जो सिर्फ पुस्तकालय विज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त कर रहे हैं और पुस्तकालयों में कम या कोई अनुभव नहीं है, तो में स्थानांतरित कम शहरी क्षेत्रों या छोटे पुस्तकालयों में पदों के लिए चल रहा है पर विचार करें।
    • सार्वजनिक और निजी पुस्तकालयों और पुस्तकालय संघों की वेबसाइट के माध्यम से लाइब्रेरियन जॉब्स खोजें अमेरिकी लाइब्रेरी एसोसिएशन और विशेष पुस्तकालय संघ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com