ekterya.com

लाइब्रेरियन कैसे बनें

पुस्तकालय ज्ञान के संरक्षक और प्रसारक हैं। वे नवीनतम तकनीक का उपयोग करते हुए अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए पुस्तकें सुलभ बनाने के लिए जानकारी को व्यवस्थित करते हैं और नए और रचनात्मक तरीके विकसित करते हैं आप किस विशेष विशेषता को चुनते हैं, विश्वविद्यालयों में पढ़ाई या प्रबंध करने के लिए बच्चों को पढ़ाने के लिए, पुस्तकालयियों को सार्वजनिक शिक्षा कार्यक्रम चलाने, विभिन्न विश्वविद्यालयों में अनुसंधान करने, बच्चों को पढ़ाने के रूप में विभिन्न जिम्मेदारियां हो सकती हैं। पुस्तकालय। लाइब्रेरी विज्ञान के विभिन्न पहलुओं के बारे में अधिक जानने के लिए, पुस्तकालयों को शिक्षा के मार्ग पर जाना चाहिए और अंतिम चरण आपको लाइब्रेरियन का शीर्षक प्राप्त करने से पहले लेना होगा।

चरणों

भाग 1
पुस्तकालय विज्ञान के क्षेत्र

एक लाइब्रेरियन चरण 01 बनें चित्र
1
यह पुस्तकालय के विज्ञान को परिभाषित करता है पुस्तकालय विज्ञान के अध्ययन में पुस्तकालय का प्रबंधन, संरक्षण, संग्रह और सूचना का प्रसार, सूचना प्रौद्योगिकी, शिक्षा और अनुसंधान का विकास शामिल है। पुस्तकालय इन क्षेत्रों में से किसी में विशेषज्ञ हो सकते हैं, और बहुत से उन सभी जिम्मेदारियां हैं जिन्हें उन सभी में ज्ञान की आवश्यकता होती है। लाइब्रेरियन के कार्यों में शामिल हैं:
  • लाइब्रेरी डेटाबेस में आलेखों को सूचीबद्ध करना
  • डेटा व्यवस्थित करने के लिए विकास में टैक्सोनोमीज
  • पुराने संग्रहों के संगठन को अपडेट करने के लिए नई प्रौद्योगिकियों के आवेदन
  • संदर्भ प्रश्नों का उत्तर देने के लिए अनुसंधान तकनीकों का उपयोग
  • छात्रों और जनता के लिए शैक्षिक कार्यक्रमों की सुविधा प्रदान करें
  • अन्य कर्मचारियों सहित एक पुस्तकालय शाखा का प्रबंधन
  • नई पुस्तकें और संसाधनों का अनुरोध करके एक पुस्तकालय संग्रह को अद्यतित रखें
  • एक लाइब्रेरियन चरण 02 बनें छवि का शीर्षक
    2
    विभिन्न प्रकार के पुस्तकालयों के बारे में जानें शायद आप बच्चों के लिए लाइब्रेरियन बनने में रुचि रखते हैं या आप वैज्ञानिक जानकारी के संग्रह में भाग लेना चाहते हैं। कई प्रकार की लाइब्रेरीएं हैं, और पुस्तकालयियों में उनमें कई तरह की जिम्मेदारियां हो सकती हैं।
  • सार्वजनिक पुस्तकालयों में शाखाएं होती हैं, जो किसी भी व्यक्ति के लिए खुले हैं जो एक पुस्तकालय कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं। वयस्कों और बच्चों के लिए साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए वे अक्सर सार्वजनिक शिक्षा कार्यक्रम करते हैं वे जनता को जानकारी तक पहुंच प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पब्लिक लाइब्रेरी लाइब्रेरियन एक ग्राहक सेवा भूमिका मानते हैं, साथ ही यह सुनिश्चित करते हुए भी कि यह संग्रह अप टू डेट है, अन्य पुस्तकालयों के साथ संचार और सार्वजनिक कार्यक्रमों की सुविधा प्रदान करता है।
  • विद्यालय पुस्तकालय प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और बच्चों को पूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के लिए संसाधनों के साथ प्रदान करने का कार्य प्रदान करते हैं। स्कूल पुस्तकालय बच्चों को अनुसंधान कौशल सिखाना और पढ़ने में बच्चों के हित को विकसित करने के साथ-साथ पुस्तकालय के प्रबंधन भी करते हैं।
  • अकादमिक पुस्तकालय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में स्थित हैं, और पूर्ण संग्रह है जो उच्च शिक्षा का पीछा करने वाले छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करता है। विश्वविद्यालय पुस्तकालयों अक्सर एक कानून पुस्तकालय, एक विज्ञान पुस्तकालय, एक कला पुस्तकालय, आदि के लिए अलग-अलग इमारतों के साथ विशिष्ट हैं। शैक्षिक पुस्तकालयों के पुस्तकालय डेस्क, नए कैटलॉग संदर्भ सामग्री पर काम करते हैं, जटिल शोध परियोजनाओं वाले छात्रों, विशेष अभिलेखीय सामग्री के साथ छात्रों की सहायता करते हैं और पुस्तकालयों को बनाए रखते हैं जो ज्ञान के बढ़ते-किनारे प्रदाताओं के रूप में काम करते हैं। विशेष पुस्तकालयों में पुस्तकाधिकारियों को अक्सर अपनी डिग्री के लिए योग्यता प्राप्त करने के लिए, माध्यमिक डिग्री जैसे कानून की डिग्री या विज्ञान की डिग्री की आवश्यकता होती है
  • एक लाइब्रेरियन चरण 03 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    तय करें कि आपको लाइब्रेरियन होने के लिए बनाया गया है बहुत से लोग पढ़ना पसंद करते हैं जो लाइब्रेरियन बनने में रूचि रखते हैं, लेकिन काम करने के लिए अच्छी किताबों की प्रशंसा की अपेक्षा बहुत अधिक है। अच्छे पुस्तकालयियों के पास न केवल ज्ञान के लिए जुनून है, लेकिन व्यवस्थित करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए। वे सूचना के संरक्षण के बारे में चिंतित हैं और यह उन लोगों के लिए जितना संभव हो सके, जिनके लिए इसकी आवश्यकता है।
  • कई पुस्तकालय दूसरों के साथ जानकारी साझा करने के लिए कॉल के रूप में लाइब्रेरियनशिप के साथ जारी रखने का निर्णय का वर्णन करते हैं।
  • आज की प्रौद्योगिकी की जानकारी परिदृश्य के साथ, पुस्तकालयों को तकनीकी रूप से कुशल होना चाहिए। कुछ लाइब्रेरिअन कार्यक्रमों को अब कोडिंग में कक्षाओं की आवश्यकता है।
  • सभी पुस्तकाध्यक्ष जनता के साथ बातचीत नहीं करते हैं कुछ लाइब्रेरियन फाइलों को सूचीबद्ध करने में और अधिक समय व्यतीत करते हैं, और अन्य कार्यों यदि आपको जानकारी पसंद है, लेकिन आप जरूरी शिक्षा के लिए जुनून महसूस नहीं करते हैं, तो पुस्तकालय का विज्ञान सही क्षेत्र हो सकता है
  • एक लाइब्रेरियन चरण 04 बनें
    4

    Video: कम समय में Exam की तैयारी कैसे करे ? | Best time table ever |Complete 7000 pages in one month |Hindi

    अधिक जानने के लिए जानकारीपूर्ण साक्षात्कार करें। एक पुस्तकालय में लाइब्रेरियन से संपर्क करें, जो आपको रूचि रखते हैं, यह एक पब्लिक स्कूल, स्कूल या स्कूल लाइब्रेरी में है। व्यवस्थित करने के लिए एक बैठक करें ताकि आपके पास उस व्यक्ति के साथ लाइब्रेरिअन पर चर्चा करने का अवसर मिले, जिसने उस कैरियर को चुना है।
  • अपने विशिष्ट कार्य कार्यों के बारे में लाइब्रेरियन से पूछें, ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है।
  • उससे पूछें कि उसने कैसा लाइब्रेरियन बनने का फैसला किया है और आपके पास कौन-से गुण हैं
  • पूछें कि क्या कार्यक्रम आप लाइब्रेरी साइंस (एमएलएस) के मास्टर्स से सुझाएंगे?
  • भाग 2
    शैक्षिक आवश्यकताओं

    एक लाइब्रेरियन चरण 05 बनें छवि का शीर्षक
    1



    विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करें एमएलएस प्रोग्राम पर आवेदन करने के लिए, आपको विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है। विशेषकर यदि आप एक लाइब्रेरियन बनना चाहते हैं, तो आपके पास अंग्रेजी इतिहास, कला, कंप्यूटर विज्ञान, और अन्य पाठ्यक्रमों के अध्ययन में अच्छे ग्रेड होने चाहिए, जिनके लिए शोध और तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप किसी विशेष पुस्तकालय, जैसे एक कानून पुस्तकालय या विज्ञान के लाइब्रेरियन बनने जा रहे हैं, तो आपके पास एक विशिष्ट क्षेत्र में हाई स्कूल की डिग्री हो सकती है। इस मामले में, अपने क्षेत्र में किसी मास्टर कार्यक्रम में स्वीकार किए जाने की आवश्यकता के साथ मुख्य लोगों में से एक को चुनना सुनिश्चित करें।
  • एक लाइब्रेरियन चरण 06 बनें छवि
    2
    अमेरिकन लाइब्रेरी एसोसिएशन (एएलए) से मान्यता प्राप्त - लाइब्रेरी साइंस के मान्यता प्राप्त मास्टर्स एएलए वेबसाइट, https://ala.org, एमएलएस कार्यक्रमों के बारे में जानकारी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। आप प्रत्येक एक के वर्णन के साथ मान्यताप्राप्त कार्यक्रमों की एक निर्देशिका पाएंगे
  • आवेदन करने के लिए आवेदन करने से पहले बहुत सारे अनुसंधान करें। प्रत्येक कार्यक्रम अद्वितीय है, प्रौद्योगिकी पर कुछ ध्यान, जानकारी तक पहुंच की नीति पर अन्य, और इसी तरह।
  • कुछ कार्यक्रमों के लिए आपको परिसर में रहने की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य पूरी तरह से ऑनलाइन होते हैं यदि आपको एएलए वेबसाइट के अलावा कोई अन्य स्रोत के माध्यम से एक प्रोग्राम के बारे में पता चला है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए दो बार जांच लें कि आप आगे बढ़ने से पहले एएलए द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। कई पुस्तकालय गैर-मान्यता प्राप्त विद्यालयों से डिग्री के साथ उम्मीदवारों को भर्ती नहीं करते हैं।
  • कुछ प्रतिष्ठित संस्थान सूचना प्रौद्योगिकी कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो एएलए द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं। यदि आप सूचना प्रौद्योगिकी में रूचि रखते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि पुस्तकालय या लाइब्रेरियन होने की अन्य जिम्मेदारियों को प्रबंधित करने के लिए, आप इन विकल्पों को देखना चाह सकते हैं।
  • भाग 3
    लाइब्रेरियन बनें

    एक लाइब्रेरियन चरण 07 बनें
    1
    जब तक आपका डिग्री न हो तब तक प्रतीक्षा न करें एमएलएस खत्म होने से पहले आप एक लाइब्रेरी में अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि जब भी आप छात्र हैं विश्वविद्यालय पुस्तकालय या स्थानीय सार्वजनिक पुस्तकालय में नौकरी के लिए लागू होता है कई विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को दूसरे कार्यों के बीच संबंधित जगहों में पुस्तकों को संभाल और रखती हैं। यह जानने का एक अच्छा मौका है कि क्या आपको पुस्तकालय पर्यावरण पसंद है और यदि आप अपना कैरियर बनाना चाहते हैं
    • कुछ लाइब्रेरी इंटर्नशिप प्रदान करते हैं, चाहे भुगतान या अवैतनिक, असली दुनिया में अनुभव हासिल करने के लिए छात्रों के लिए अवसर। यदि कॉलेज लाइब्रेरी अभी तक इसे प्रदान नहीं करती है, तो लाइब्रेरियन के साथ एक बैठक की स्थापना के लिए पूछें कि क्या कोई तरीका है जिसे आप शामिल कर सकते हैं
    • सूचना प्रौद्योगिकी में दिलचस्पी छात्रों के लिए कई स्कूलों में छात्र लाइब्रेरी एसोसिएशन (एसएलए) कार्यक्रम हैं अपने स्कूल के एसएलए में शामिल हों, या अध्याय शुरू करें, अगर आपके स्कूल में कोई नहीं है
    • पुस्तकालयों से मिलो आपके स्वयंसेवक काम, अंशकालिक कार्य, इंटर्नशिप, या एसएलए में भागीदारी, पुस्तकालयों के साथ संबंधों को शुरू करने के अवसर हैं, जो भविष्य में नौकरी खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इंटर्नशिप पूरा करने के बाद लाइब्रेरियनशिप के लिए अपने उत्साह को व्यक्त करें, सवाल पूछें, और संपर्क में रहें।
  • एक लाइब्रेरियन चरण 08 बनें
    2
    नौकरी के लिए आवेदन करते समय बाहर खड़े होने के तरीके ढूंढें दुर्भाग्य से, सार्वजनिक और शैक्षिक पुस्तकालयों से धन को अक्सर कटौती के साथ, लाइब्रेरियनशिप का क्षेत्र बेहद प्रतिस्पर्धी बन गया है। अपने एमएलएस प्राप्त करना और पुस्तकालय में अनुभव होने पर आपको नौकरी की गारंटी देने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।
  • ऐसा मत कहो "आप किताबें पसंद करते हैं" आपके पाठ्यचर्या में और कवर पत्र इतने सारे उम्मीदवारों में से चुनने के लिए, प्रबंधकों को काम पर रखने के लिए और अधिक दिलचस्प कारणों की तलाश में हैं, उन्हें आपको नौकरी के लिए चुनना चाहिए। विशिष्ट विशेषताओं और अनुभवों को बताते हुए आप स्थिति के लिए सही बनाते हैं।
  • अपने पाठ्यक्रम के जीवन और कवर पत्र को प्रत्येक नौकरी के लिए अनुकूलित करें जिसे आप लागू करते हैं। उस विशिष्ट संस्था के विशिष्ट गुणों का उल्लेख करें, जिसने आपको रोजगार की तलाश की है। अपना निरंतर उत्साह दिखाने के लिए आपको धन्यवाद ईमेल के साथ पालन करें
  • इंटर्नशिप और अंशकालिक नौकरियों और एसएलए के माध्यम से, स्कूल में मिले लोगों के नेटवर्क पर भरोसा करें। उन्हें पता है कि आप एक नौकरी की तलाश में हैं, और आप विभिन्न स्थितियों के लिए खुले हैं
  • एक लाइब्रेरियन चरण 09 बनें

    Video: Job Roles For Librarian – Periodical Librarian,Category Librarian,Library Collections

    3
    आपको अपना रास्ता तैयार करने के लिए तैयार होना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आप एक पेशेवर स्थिति के लिए योग्य हैं, तो आपको नीचे से शुरू करना होगा अधिक लोगों से मिलना और पुस्तकालय कैसे काम करता है यह समझने का अवसर उठाएं। एक बार प्रयास करने के बाद, पद पदोन्नति के अवसर पैदा होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सार्वजनिक लाइब्रेरी में काम करना चाहते हैं तो बहुत उपयोगी कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला है। आप अन्य नौकरी चाहने वालों पर एक फायदा देने के लिए प्रबंधन कौशल और ग्राहक सेवा कौशल सीख सकते हैं।
    • नौकरी की तलाश में, पूर्व छात्रों के संपर्क में रहें, जिनके पास लाइब्रेरियनशिप में कैरियर है। वे आपको सलाह प्रदान करने में सक्षम होंगे, और अगर हम अच्छी तरह से हो जाएंगे, तो अगली बार आपके लाइब्रेरी में कोई स्थिति खुल जाएगी, तो आप को ध्यान में रख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com