ekterya.com

पुस्तकालय की किताब की देखभाल कैसे करें

अपनी स्थानीय पुस्तकालय से एक पुस्तक को निकालना बिना किसी शुल्क के पढ़ने के लिए एक महान और सस्ती तरीका है। दुर्भाग्य से, हर कोई जानता है कि पुस्तकों की सही देखभाल कैसे करें यह आलेख आपको समझाएगा कि पुस्तकालय की किताब को अच्छी स्थिति में रखे जाने से उस समय से जब तक आप इसे शेल्फ से नहीं लेते, तब तक इसे वापस करने का समय नहीं होता।

चरणों

एक लाइब्रेरी बुक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: The power of sustainability | Nick H. | TEDxMonroeCorrectionalComplex

एक बार जब आप पुस्तक खोजते हैं, तो इसे पहले जांचें। सबसे अधिक संभावना पहनने के कुछ संकेत है या एक छोटे से टूटा, hojéalo टूटी हुई या गुम पृष्ठों, बड़े धब्बे, बातें पेंसिल या स्याही में लिखा, ड्राइंग, आदि देखने के लिए है हालांकि क्षतिग्रस्त भागों को देखने के लिए कवर / कवर की जांच भी करें। आप इन बातों में से किसी मिल जाए, लाइब्रेरियन सूचना दें, ताकि यह न मानें कि आप क्षति के लिए जिम्मेदार हैं।
  • एक लाइब्रेरी बुक के लिए देखभाल शीर्षक पृष्ठ 2 शीर्षक
    2
    यदि बारिश हो रही है, तो पुस्तकालय से बाहर ले जाने से पहले इसे पनरोक बैग में रखें। अगर आपके पास बैग नहीं है, तो एक को लाइब्रेरियन से पूछिए। अधिकांश पुस्तकालयों में प्लास्टिक बैग उपलब्ध हैं
  • एक लाइब्रेरी बुक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    जैसे ही आप अपने घर आते हैं, किताब को एक मजबूत शेल्फ या एक मेज पर रखो। एक सोफा, कुर्सी या बिस्तर पर डाल दिया मत करो, और किसी गलती से किताब और हानिकारक कवर या पृष्ठों यदि आप इसे खुला जाने पर बैठ सकता है। भी नहीं किताब को उस स्थान पर छोड़ दें जहां उसे गीला मिल सकता है, जैसे बाथरूम सिंक।
  • एक लाइब्रेरी बुक के लिए देखभाल शीर्षक पृष्ठ 4
    4
    एक कैलेंडर है जैसे ही आप इसे हटा दें, जैसे ही किताब को वापस करने की तारीख को चिह्नित करें। कई पुस्तकालय आपको सूचित कर सकते हैं जब तिथि के लिए ईमेल या फोन द्वारा निशुल्क पहुंचती है इस सेवा के लिए पूछें अगर यह आपको मदद करता है
  • अपने समय को फोन या इंटरनेट द्वारा नवीनीकृत करने के लिए अपने विकल्पों को जानें यदि आप किसी आइटम को नवीनीकृत करने के योग्य हैं, तो आपको अपने घर को छोड़ने के बिना ऐसा करने की संभावना हो सकती है।
  • एक लाइब्रेरी बुक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक पेंसिल के साथ भी पुस्तकालय की पुस्तक में लिखना न करें। ब्रांड लंबे समय तक वहां रह सकते हैं। यदि आप बाद के संदर्भ के लिए खंडों को चिह्नित करना चाहते हैं, तो विभाजक के रूप में कागज के टुकड़े का उपयोग करें या उसके बाद पोस्ट करें (लेकिन इसे वापस करने पर उन्हें निकालना सुनिश्चित करें)। यदि किताब में कार्यपत्रक या प्रश्नावली शामिल है, विशेष रूप से स्वयं सहायता सहायता में, पृष्ठ की एक प्रति भरें और प्रतिलिपि में लिखें
  • आखिरी बार सोचो कि आपको लाइब्रेरी से एक किताब मिली है और ब्रांड के ग्रंथों या अन्य अत्यधिक अंकों के साथ कई चीजों को रेखांकित किया गया है। अब, बाकी के साथ विनम्र होना किसी किताब को पढ़ने के लिए सुखद नहीं है, जिसे किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा "व्यक्तिगत" किया गया है।
  • एक लाइब्रेरी बुक के लिए केयर का शीर्षक पृष्ठ 6



    6
    यदि आप बाहर पढ़ने जा रहे हैं, तो किताब को अंदर डालने का कार्य पूरा करना याद रखें। यदि बारिश या पुस्तक खो गई है, तो आपको इसे बदलने के लिए भुगतान करना होगा।
  • एक लाइब्रेरी बुक के लिए देखभाल शीर्षक पृष्ठ 7
    7
    एक विभाजक का उपयोग करें।. मोड़ शीट के कोनों जगह अलग करने के लिए, और एक पेंसिल और एक अन्य big- वस्तु का उपयोग नहीं करते आटा या पृष्ठों गुना और उनके आकार खो सकते हैं मत करो। इस जगह को अलग करने के लिए खुले पुस्तक को छोड़ने से बचें और न ही इसे छोड़ दें क्योंकि इसे कुचल दिया जा सकता है। कागज (रसीदें, लिफाफे) के किसी भी भाग एक विभाजक के रूप में काम करेगा, या आप सामग्री के कई अलग अलग प्रकार के साथ अपने स्वयं विभाजक कर सकते हैं।
  • एक लाइब्रेरी बुक के लिए केयर का शीर्षक चित्र 8
    8
    किताब को मत खोना इसे घर पर या अपने बैग में छोड़ दें यदि आप लाइब्रेरी में पुस्तकों को खोने के बारे में चिंतित हैं, तो छोड़ने के लिए विशिष्ट लिंक चुनें और इसे निरंतर करें
  • एक लाइब्रेरी बुक के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9

    Video: India’s (Unacknowledged) Contributions to Mind Sciences: Rajiv Malhotra

    9
    पुस्तक को पढ़ें और आनंद लें
  • एक लाइब्रेरी बुक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 10
    10
    पुस्तक को समय पर पुस्तकालय में लौटाएं यदि आप इसे पहले या नियत तारीख पर छोड़ देते हैं, तो आप देर से रिटर्न या अन्य शुल्कों के लिए जुर्माना भुगतान नहीं कर सकते।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा याद रखें कि लाइब्रेरी आपको मुफ्त में किताबें देती है। आपको उनके पीछे पारस्परिक विचार करना होगा।
    • यदि आपके पास किताबें हैं जो वापस नहीं आतीं हैं या आपको उनका ध्यान रखना मुश्किल लगता है, तो आप ई-पुस्तक (डिजिटल पुस्तकें) पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं। आप मुफ्त में कई सार्वजनिक डोमेन क्लासिक्स डाउनलोड कर सकते हैं, और कई लाइब्रेरी आपको अपने डिजिटल रूप में पुस्तक उधार दे सकते हैं।
    • यदि पुस्तक क्षतिग्रस्त हो गई है, तो अपने आप से समस्या का समाधान न करने का प्रयास करें जितनी जल्दी हो सके लाइब्रेरी पर लौटें, कृपया समझें कि क्या हुआ और वे किताब का ध्यान रखेंगे।
    • किताब को अपने दोस्तों या यहां तक ​​कि आपके परिवार को देने के बारे में बहुत सावधानी बरतें। क्योंकि अगर वे इसे खो देते हैं या किसी तरह से इसे नष्ट कर देते हैं, तो आपको इसके लिए भुगतान करना होगा। आप उन्हें बता सकते हैं कि यदि कुछ होता है तो वे लागतों के लिए जिम्मेदार होते हैं।
    • बाथटब या पूल में उधार ली गई पुस्तकालय की पुस्तकों या अन्य पुस्तकों को न पढ़ें तुम बस पानी में गिर नहीं कर सकते हैं और पूरी तरह से बर्बाद हो, याद रखें कि किताब आपका नहीं है और आप उसे बदलने के लिए पुस्तकालय (सामान्य रूप से पूर्ण बिक्री मूल्य, कभी कभी अन्य अतिरिक्त खर्च) भुगतान करना होगा।
    • यदि आपको पानी के ऊपर या उसके पास पढ़ने के लिए आकर्षित किया जाता है, तो एक पत्रिका या उस पुस्तक का चयन करें जिसे आप खुद ही रखते हैं।
    • लाइब्रेरी की किताबें पढ़ते समय कुछ भी मत खाओ या पी लो। दाग और फैल निकालना मुश्किल है, और वे आपको पुस्तक को बदलने के लिए भुगतान करने के लिए कह सकते हैं।
    • खिड़की, कांच के दरवाजे, आदि के पास पुस्तक खोलने से बचें इसका कारण यह है कि पाठ या छवियां फीका शुरू हो सकती हैं अगर लंबे समय तक सूर्य की रोशनी के नीचे सीधे छोड़ी जाती हैं।
    • पालतू जानवरों या छोटे बच्चों की पहुंच से पुस्तक को छोड़ दें (जब तक कि पर्यवेक्षण के अंतर्गत)। कुछ पालतू जानवर उन्हें चबा सकते हैं, यदि आप उन्हें नहीं देख रहे हैं, तो छोटे बच्चे इस पर आकर्षित कर सकते हैं या पृष्ठों को तोड़ सकते हैं।
    • आप अपने घर से बाहर पुस्तकालय किताब ले जाएगा, यहां तक ​​कि एक बैग या बैग में है, यह एक प्लास्टिक की थैली के अंदर डाल अन्य बातों के साथ रगड़ कर टूट-फूट को रोकने के लिए आप के अंदर ले जा सकता है, या गलती से गीला बारिश या बर्फ के साथ
    • जब आप किसी लाइब्रेरी बुक के पृष्ठों की प्रतियां बनाते हैं तो सावधान रहें। पुस्तक के केंद्र को मोड़ या प्रेस न करें और सावधान रहें कि पृष्ठों को गुना न लगाएं।
    • किताबें अभी तक वापस लौटें और समय सीमा पहले ही बीत चुका है। पुस्तकालय अक्सर समय-सीमा के बाद लोगों को किताबें लौटने से देर से लौटने वाली जुर्माना का उपयोग करते हैं, पैसे के लिए इतना नहीं। दूसरी ओर, खो जाने वाली सामग्री जो पुनर्प्राप्त करना चाहती है महंगी होती है। आपकी लाइब्रेरी आपकी किताब को वापस कभी नहीं बदले की पसंद करती है
    • यात्रा पुस्तक लेने से पहले दो बार सोचो। क्या आप गारंटी दे सकते हैं कि यह समय पर और अच्छी स्थिति में लौटाएगा? यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक और सस्ता पुस्तक खोजें जो आप ले सकते हैं।
    • क्षतिग्रस्त सामग्री की रिपोर्ट करें जब आप उन्हें लौटाते हैं, चाहे आपने नुकसान पहुंचाया हो या नहीं सभी नुकसान बाहर से स्पष्ट नहीं है, और यह रिपोर्ट करने से पुस्तकालय अच्छी स्थिति में पुस्तकों के संग्रह में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • यदि किसी कारण से आपकी पुस्तक खो गई है या क्षतिग्रस्त है, तो वे आपको प्रतिस्थापन के लिए एक दंड का भुगतान करने के लिए कह सकते हैं। हालांकि, पुस्तकालयों समझते हैं कि किताबें ही बार इससे पहले कि वे हटा दिया जाना चाहिए है के एक नंबर पढ़ा जा सकता है, इसलिए पुस्तक का आनंद, आप का कारण है लापरवाही के लिए किसी भी क्षति के लिए भुगतान करते हैं, और बताते हैं समस्याओं लाइब्रेरियन तुम वापस कब किताब।
    • अपने द्वारा पुस्तक की क्षति को सुधारने का प्रयास न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक टूटी हुई पृष्ठ पाते हैं, तो इसकी रिपोर्ट करें। इसे अपने आप को मत मारो पुस्तकालय आप की तुलना में बेहतर सामग्री और विधियों के साथ पुस्तकों की मरम्मत कर सकते हैं आप अपने दम पर यह करने की कोशिश कर पुस्तकालय एक एहसान नहीं कर रहे हैं।
    • किताब को गीला न करें जितना संभव हो उतना ध्यान रखना। यहां तक ​​कि अगर यह सूख जाता है, तो यह ढालना विकसित होगा, जो अन्य पुस्तकों को दिया जाएगा। पुस्तकालय जानता है कि ऐसा होगा और इसलिए गीली किताबें स्वीकार नहीं करें। इसके बजाय, आपको ठीक भुगतान करना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com