ekterya.com

कैसे एक निर्माता को अपनी जीवन कहानी को बेचने के लिए

चाहे आप एक रोमांचक या दर्दनाक घटना का अनुभव किया है, एक अद्भुत साहसिक है या सिर्फ एक लंबी और उपयोगी जीवन जी रहे हैं, आप की संभावना है एक कहानी आप बताना चाहते हैं शायद आपने असली कहानियों पर आधारित टीवी फिल्में या फीचर फिल्मों को देखा है और आपने सोचा "मेरी कहानी उस से अधिक दिलचस्प है"। हालांकि, आपको अपनी कहानी को सही हाथों से प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए अगर आप अपनी जिंदगी की कहानी एक निर्माता को बेचना चाहते हैं और इसे फिल्म या टेलीविज़न के लिए अनुकूलित किया है, तो आपको पहले प्रस्तुति का विकास करना होगा। अपने अधिकारों की सुरक्षा के लिए जो कुछ भी लेते हैं, उसके लिए करो ताकि आप लाभ को अधिकतम कर सकें, जो संभवतः आप कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

प्रस्तुति का विकास
एक निर्माता के चरण 1 के लिए अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक छवि
1
मूल रूपरेखा बनाएं यहां तक ​​कि अगर आपके पास स्क्रिप्ट लिखने की कोई योजना नहीं है, तो कहानी की एक बुनियादी रूपरेखा न केवल आपको एक प्रभावी प्रस्तुति विकसित करने की अनुमति देती है, बल्कि आपको लिखित सामग्री भी देती है जिसे आप कॉपीराइट के माध्यम से सुरक्षित कर सकते हैं।
  • यह योजना यथासंभव विस्तृत या जितनी चाहें उतनी हो सकती है। इस बात पर ध्यान दें कि तथ्य या किसी विशेष घटना को शामिल करने का मतलब यह नहीं है कि कहानी एक फीचर फिल्म या एक टेलीविजन फिल्म बन जाएगी, अगर आप सामग्री बेचते हैं
  • हालांकि आपका जीवन कालानुक्रमिक है, यह एक कहानी के रूप में एक ही पंक्तियों का पालन नहीं कर सकता है। एक कहानी के बारे में सोचो जो आपने सुना है या एक फिल्म जिसे आपने देखा है कि इसमें एक अच्छी कथा रेखा है और अपनी जीवन कहानी को इसी तरह की रेखाएं लिखें।
  • एक मानक फिल्म को तीन कृत्यों में विभाजित किया जाता है और कहानी में वर्ण समान प्रक्षेपवक्र का पालन करते हैं। शायद आप अपने जीवन के लोगों को वर्णों के रूप में नहीं सोचते हैं, बल्कि आपकी जीवन कहानी की फिल्म में वे होंगे।
  • आकस्मिक घटनाओं की तैयारी के रूप में अपनी यादों से एपिसोड या ईवेंट निकालें। यह आपकी कहानी का पहला कार्य होगा।
  • चरमोत्कर्ष पल या केंद्रीय घटना है जो कुछ प्रकार के परिवर्तन का कारण होगा या आप से कुछ प्रकार के सबक सीखेंगे।
  • इतिहास के तीसरे कार्य में उन घटनाओं को शामिल किया जाएगा जो चरमपंथी रूप से निर्माण करते हैं और पूरी कहानी को बंद कर देते हैं।
  • एक उत्पादक चरण 2 के लिए अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक वाला चित्र
    2
    संक्षिप्त विवरण स्केच करें यदि आपके पास रूपरेखा है, तो आप सारांश लिखने के लिए तैयार हैं, जो एक या दो-पृष्ठ दस्तावेज है, जिसे आपको प्रस्तुति को सुनने के बाद कहानी के बारे में और अधिक जानना चाहिए किसी भी निर्माता को देना होगा।
  • जीवन कहानी के सारांश के बारे में सोचो जिसे आप यह बताना चाहते हैं कि आप एक मित्र को किस तरह बताएंगे, जिसके पास आपके पास एक कप कॉफी या पेय है
  • सार संक्षेप में पूरी कहानी (शुरुआत, मध्य और अंत) शामिल है और कई विवरण के बिना।
  • यदि आप एक अच्छे लेखक नहीं हैं, तो चिंता न करें (यह प्रकाशित नहीं होगा)। अपने जीवन की कहानी में क्या होता है यह वर्णन करने के लिए सक्रिय भाषा का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • तीसरे व्यक्ति में सार लिखें और जहाँ तक संभव हो के इतिहास में आप शामिल करना नहीं कोशिश करते हैं और किसी को आप नहीं जानते की दृष्टि को गोद ले।
  • अपने जीवन के पहलुओं के बारे में सोचें जो अन्य लोगों के लिए दिलचस्प या आकर्षक हो सकते हैं (उन बिंदुएं हैं जिन्हें आपको सारांश में जोर देना चाहिए)।
  • एक उत्पादक के लिए अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    कुछ परिसर विस्तृत करें एक आधार कहानी के दो या तीन वाक्यों का सार है जो व्यक्ति को पूरी कहानी सुनना और पता है कि क्या होता है। किसी आधार को लिखने के लिए प्रतिभा की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ ऐसी तकनीकें हैं जो आप अपनी कहानी को बेचने वाला एक अच्छा आधार बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • आप एक मकसद की समाप्ति रेखा के रूप में एक आधार के बारे में सोच सकते हैं (केवल मजाक के बिना) यह एक या दो वाक्य है कि निर्माता को बताएगा कि आप किसके बारे में कहानी पेश कर रहे हैं और दर्शकों ने आखिर में क्या देखा होगा।
  • कल्पना कीजिए कि आप नीलामी की एक पंक्ति सुनते हैं, लेकिन आप खुद मजाक नहीं सुनते हैं एक अच्छी नीलामी लाइन आपको साजिश करेगी और आपको मजाक सुनाना चाहती है ताकि आप दूसरों के साथ हँस सकें। यह वही चीज है जो आप आधार के साथ हासिल करने की कोशिश करते हैं, जिससे उत्पादकों को पूरी फिल्म देखना (या करना) करना है
  • आप आईएमडीबी या सड़े हुए टमाटर जैसे कई ऑनलाइन मूवी साइटों पर इस तरह के सारांश के उदाहरण पा सकते हैं। जिन फिल्मों को आप जानते हैं, उनके संक्षिप्त सारांश को पढ़ें ताकि आप अपने जीवन की कहानी के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • यह आपको कहानी की शैली के बारे में सोचने में मदद कर सकता है जिसे आप बताना चाहते हैं (क्या यह रोमांचक होगा, एक रोमांच या रोमांटिक कॉमेडी?)। आधार उस शैली पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि कुछ कहानियों में विभिन्न शैलियों के तत्व हैं, जो आपको कई परिसर बनाने की अनुमति देते हैं जो इन विषयों में से प्रत्येक पर जोर देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कहानी को रोमांटिक कॉमेडी के रूप में नहीं बेच सकते हैं, तो आप इसे नाटक के रूप में बेच सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने अधिकारों को सुरक्षित रखें
    एक उत्पादक चरण 4 में अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: आज सड़क पर पापड़ बेचने को मजबूर है बॉलीवुड का ये सुपरस्टार, देखकर हर कोई हो गया हैरान

    कॉपीराइट अटॉर्नी से परामर्श करने पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर आपको अपने लेखन पर लिखना या अन्य रचनात्मक कार्य करने की ज़रूरत नहीं है, तो कॉपीराइट वकील आपको अपने अधिकारों की सुरक्षा में मदद कर सकता है और अपनी ज़िंदगी की कहानी बेचकर अपने मुनाफे को अधिकतम कर सकता है।
    • विशेष रूप से, यदि आपके जीवन में किसी घटना ने स्थानीय (या राष्ट्रीय) मीडिया का ध्यान आकर्षित किया है, तो यह संभव है कि आप पहले से ही जीवन अधिकार खरीदने वाले लोगों से कॉल प्राप्त कर चुके हैं।
    • किसी भी परिस्थिति में किसी व्यक्ति को कम से कम एक वकील से बात करने के बिना अपनी जीवन कहानी तैयार करने के लिए कोई समझौता करने की संभावना पर विचार करें।
    • एक अच्छा कॉपीराइट वकील न केवल आप अपने जीवन की कहानी को निर्माता को बेचने से पहले अपने अधिकारों की सुरक्षा में मदद कर सकते हैं, आप यह भी सुनिश्चित करने के लिए अनुबंधों की समीक्षा कर सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं और जब आपके पास अच्छा प्रतिनिधित्व हो आपको किसी भी सौदे पर हस्ताक्षर करना होगा।
    • अगर आपको कोई कॉपीराइट वकील नहीं है, तो स्थानीय या राष्ट्रीय बार एसोसिएशन की वेबसाइट पर खोज शुरू करें। आपके क्षेत्र में अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त वकीलों के लिए एक खोज निर्देशिका होना चाहिए।
    • अधिकांश बार एसोसिएशनों के पास वकीलों के लिए एक कॉपीराइट अनुभाग भी है जो कानून के उस क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, इसलिए उस अनुभाग के सदस्यों पर ध्यान केंद्रित करने का यह एक अच्छा विचार है
    • लॉस एंजिल्स या न्यूयॉर्क में वकील खोजने की कोशिश करने के बारे में चिंता न करें (जब तक आप वहां नहीं रहते), स्थानीय वकील के संपर्क में रहना आसान होगा। इसके अलावा, आपके पास कम दरें भी हो सकती हैं
  • एक उत्पादक के लिए अपना जीवन कहानी बेचें जिसका नाम शीर्षक चरण 5 है
    2
    जीवन के अधिकारों के अनुबंधों की समीक्षा करें यदि आप अपनी खुद की कहानी नहीं लिखते हैं, लेकिन फिर भी इसे एक निर्माता को बेचना चाहते हैं, तो आप जो वास्तव में बेचते हैं वह आपके जीवन अधिकार है। इन समझौतों में कई अधिकार शामिल हैं, लेकिन अनिवार्य रूप से उत्पादक को मानहानि या गोपनीयता के आक्रमण के मुकदमे पर मुकदमा चलाने से बचाया गया है।
  • आप ऑनलाइन जीवन अधिकार अनुबंधों के उदाहरण पा सकते हैं या यदि आपने एक वकील को काम पर रखा है, तो उसके पास कुछ नमूने हो सकते हैं जो वह आपके साथ समीक्षा कर सकते हैं
  • ध्यान रखें कि जब आप अपनी जीवन कहानी को बेचने के लिए एक जीवन अधिकार अनुबंध पर हस्ताक्षर करते हैं, तो इसका मतलब यह है कि निर्माता (या लेखक या नियुक्त निदेशकों) को आपको कहानी के विभिन्न पहलुओं को बदलने का अधिकार होगा यदि आपको लगता है कि यह फिल्म को बेहतर बना देगा
  • अपने जीवन के अधिकारों की बिक्री करके, आप निर्माता या मुकदमेबाजी या गोपनीयता के आक्रमण के लिए फिल्म से जुड़े किसी भी व्यक्ति पर मुकदमा करने की क्षमता खो देते हैं यदि आप समस्याएं समाप्त कर देते हैं या फिल्म में आपके जीवन को दर्शाया गया है।
  • ये गंभीर समस्याएं हैं जिन्हें आप तय करने से पहले सोचते हैं कि आप अपने जीवन की कहानी एक निर्माता को बेचना चाहते हैं। आपकी कहानी पर कुछ नियंत्रण हो सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में आपको सभी अधिकारों को छोड़ना होगा या निर्माता बस छोड़ देगा।
  • एक उत्पादक के चरण 6 में अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक छवि
    3
    सभी लिखित सामग्री रिकॉर्ड करें जब आप किसी विचार या सच्ची कहानी को रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं, तो आप जो भी लिखा है उसे रिकॉर्ड कर सकते हैं। क्योंकि आपके जीवन की एक फिल्म सचमुच तुम्हारी ज़िंदगी नहीं है, आप उपचार, सारांश और आपके पास अन्य लिखित सामग्री रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • आप को कॉपीराइट जीओ पर संयुक्त राज्य अमेरिका कॉपीराइट कार्यालय साइट पर जाकर इस योजना को पंजीकृत कर सकते हैं (मूवी मंडलियों में "उपचार" के रूप में भी जाना जाता है) और आपके कॉपीराइट की सुरक्षा के लिए सारांश।
  • यदि आप अपना आवेदन ऑनलाइन जमा करते हैं, तो कॉपीराइट पंजीकरण के लिए $ 35 का खर्च आएगा और आपके द्वारा लिखे गए शब्दों के साथ-साथ व्युत्पन्न कार्य भी संरक्षित होंगे।
  • इसका अर्थ है कि आपकी अनुमति के बिना कोई भी आपकी योजना या सारांश के आधार पर मूवी नहीं बना सकता है या आप उन्हें कॉपीराइट उल्लंघन के लिए मुकदमा कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आप इन अधिकारों को पंजीकृत नहीं करते हैं, तो आप संघीय अदालत में कॉपीराइट उल्लंघन के लिए किसी पर मुकदमा नहीं कर सकते।
  • क्योंकि यह आपकी जीवन कहानी है, आप फिल्म की सामग्री के आधार पर गोपनीयता या मानहानि के आक्रमण के लिए एक मुकदमा दायर कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपने फिल्म में वर्णित घटनाओं के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण प्रचार हासिल किया है, तो आपके पास प्रमाण का अधिक बोझ है जो निजी व्यक्तियों के लिए सबूतों के बोझ से निपटने में काफी मुश्किल है।
  • इन लिखित सामग्री को राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका के साथ समान राशि के लिए पंजीकृत किया जा सकता है, जो उन्हें फिल्म समुदाय में अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।
  • हालांकि, पंजीकरण आपकी कहानी को सुरक्षित करने के लिए सबसे सरल और सस्ता चीजों में से एक हो सकता है, यह सबसे महत्वपूर्ण भी हो सकता है विशेष रूप से जब आप निर्माते के साथ कहानी साझा करना शुरू करते हैं तो आप फिल्म बनाने के लिए अनुकूलन की उम्मीद करते हैं।
  • भाग 3

    कहानी बेचें
    एक निर्माता के कदम 7 से अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक छवि
    1
    महत्वपूर्ण तृतीय-पक्ष सत्यापन के लिए देखें लगभग सभी लोगों का मानना ​​है कि उनके जीवन में जो कुछ हुआ है वह एक अच्छी फिल्म या एक अच्छा टेलीविजन शो हो सकता है और फिर भी अपेक्षाकृत कुछ कहानियां हैं जो उत्पादकों को प्राप्त होती हैं। सामान्य तौर पर, जो लोग पहले से ही रुचि और लोकप्रिय अपील दिखाए हैं
    • वास्तविक जीवन की कहानियों पर आधारित कई फिल्में या टीवी विशेष किए गए क्योंकि उत्पादकों ने एक जीवनी या आत्मकथा के सिनेमैटोग्राफिक अधिकारों को खरीदा था जो पहले से ही बेस्टसेलर था।
    • इस कारण से, यह लगभग हमेशा एक अच्छा विकल्प होता है यदि आप अपनी जीवन कहानी को किसी निर्माता के रूप में पहले किसी पुस्तक के रूप में प्रकाशित करने के लिए बेचना चाहते हैं।
    • एक पुस्तक जो बिक्री में सफल होती है, वह पहुंच से बाहर हो सकती है, लेकिन संभवतः आप एक भूत लेखक को किराए पर ले सकते हैं और कुछ हजार डॉलर के लिए स्वयं-प्रकाशित पुस्तक ले सकते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि कोई पुस्तक आपकी पहुंच से बाहर है, तो आप अपनी कहानी के लिए मीडिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए रुचि के स्थानीय या क्षेत्रीय प्रकाशनों की तलाश कर सकते हैं।
    • सामाजिक नेटवर्क पर अपनी उपस्थिति दर्ज का विकास करना और अपने जीवन की कहानियों है कि अंततः एक फिल्म बनाना चाहते थे के साथ मित्रों और अनुयायियों को आकर्षित करती है।
    • यह ध्यान में रखें कि उत्पादक कहानियों को खरीदने और फिल्में बनाने के लिए बहुत रूढ़िवादी हैं। आपके और अधिक सबूत हैं कि आपके और आपकी कहानी के लिए पहले से ही एक सिद्ध मांग है, तो अधिक संभावना है कि आप अपनी जिंदगी की कहानी एक निर्माता को बेचेंगे।
  • Video: राजा हरिश्चंद्र | हिंदी पूर्ण मूवीnull

    एक उत्पादक चरण 8 के लिए अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक छवि
    2
    तय करें कि आप अपनी भूमिका को कब करना चाहते हैं जिन बाजारों को आप पाते हैं और जिन उत्पादकों को आप अपनी जीवन कहानी प्रस्तुत करते हैं, उनके आधार पर आप किस उत्पाद को अपनी भविष्य की भूमिका चाहते हैं और आप किस कौशल को योगदान दे सकते हैं इसके आधार पर अलग-अलग होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्क्रिप्ट लिखना चाहते हैं, तो आरंभिक आरंभ करने का एक अच्छा विचार हो सकता है यदि संभवत: एक स्क्रिप्ट है, तो आपके पास एक निर्माता बनाने का बेहतर मौका होगा, भले ही वह ऐसा हो कि बहुत सारे काम की आवश्यकता हो।
  • यदि आप अपने जीवन की कहानी की फिल्म में अभिनय करने वाले विशिष्ट कलाकारों की कल्पना करते हैं, तो आप उन्हें अपने एजेंट से संपर्क करने पर विचार कर सकते हैं ताकि वे इस परियोजना का हिस्सा बन सकें। किसी को अपने कोने में "हॉलीवुड के अंदर" से अच्छा होना अच्छा हो सकता है, इस तथ्य का जिक्र नहीं कि कलाकार भी फिल्मों का उत्पादन करते हैं।
  • आम तौर पर बोलते हुए, आपके पास कहानी बेचने का बेहतर मौका होगा यदि आपके पास कुछ ठोस (चाहे वह एक विशेष अभिनेता है जो कास्ट या काम स्क्रिप्ट का हिस्सा है) यदि आपके पास केवल एक विचार है
  • यदि आप फिल्म या अंतिम उत्पाद के अंतिम अनुमोदन पर नियंत्रण रखना चाहते हैं, तो आपको शायद बदले में कम पैसे मांगना होगा।
  • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आम तौर पर निर्माता किसी से कोई महत्वपूर्ण योगदान स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक रहेगा, जिसमें सिनेमा में बहुत कम या कोई ज्ञान या अनुभव नहीं होगा।
  • एक उत्पादक के लिए आपका जीवन स्टोरी बेचें शीर्षक से चित्र चरण 9
    3
    संभावित बाजारों की पहचान करें निर्माता की दृष्टि से आपकी कहानी को देखने की कोशिश करें और उन तत्वों को ढूंढें जो लोग ऐसी फिल्मों या टीवी शो बनाते हैं जो आपकी जीवन की कहानी बेहतर ढंग से फिट बैठते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक मध्यम आयु वर्ग की महिला हैं जो एक दर्दनाक या परेशान संबंध, या जीवन संकट से गुजर चुके हैं, तो आप अपने भाग्य को टेलीविजन नेटवर्क जैसे कि लाइफटाइम के साथ पेश करना चाहते हैं, जो अक्सर जीवन कथाओं पर आधारित फिल्मों का उत्पादन करते हैं। असली।
  • निर्माता के नाम खोजने के लिए, ऐसी फिल्में देखें, जो आपकी सोच के अनुसार आपकी जीवन की कहानी के साथ बनाई जा सकती हैं। उत्पादन कंपनियों और उत्पादकों के नामों की तलाश करें, फिर उनके साथ परामर्श करने के तरीकों की तलाश करें।
  • आपको उत्पादकों की एक लंबी सूची बनाना चाहिए, जिनसे आप शुरू करने से पहले सामग्री पेश करना चाहते हैं, क्योंकि आपको यह मानना ​​चाहिए कि अधिकतर, यदि नहीं, तो उनमें से कोई भी आपकी प्रारंभिक प्रस्तुति का जवाब भी नहीं देगा।



  • एक निर्माता के कदम 10 के लिए अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक छवि
    4
    अपनी प्रस्तुतियां भेजें ऐसे निर्माता के लिए देखो जिन्होंने स्क्रिप्ट्स के लिए एक खुले कॉल किया है या जो विशेष रूप से फिल्मों या टीवी शो बनाने के लिए वास्तविक जीवन की कहानियां ढूंढते हैं। उनके साथ शुरू करें और खुद को पेश करने के लिए एक सरल कवर पत्र स्केच करें
  • किसी निर्माता या किसी अन्य व्यक्ति को कभी भी एक पूरी स्क्रिप्ट या अनचाहे सारांश न भेजें अक्सर, स्क्रिप्ट वाले मोटे पैक को केवल बिना खोलने के लिए फेंक दिया जाएगा, क्योंकि कोई भी खुद को सामग्री को उजागर करने का जोखिम नहीं लेना चाहता है और संभावित रूप से किसी फिल्म का निर्माण करने के लिए कॉपीराइट उल्लंघन मुकदमे में समाप्त होता है, लेकिन उसमें काफी समान तत्व हैं
  • अपने आप को कवर पत्र में प्रस्तुत करें, अपनी जीवन की कहानी के बारे में आधार प्रदान करें और शायद एक या दो वाक्य, लेकिन कुछ और नहीं। पत्र छोटा, बेहतर
  • एक या दो वाक्यों को शामिल करें, जो कि आपने कहानी के परिणामस्वरूप प्राप्त प्रचार का वर्णन किया है, या तो प्रेस में या प्रकाशित जीवनी के माध्यम से
  • जिस व्यक्ति को आपसे संपर्क करने के लिए लिख रहे हैं उसे प्रोत्साहित करके पत्र समाप्त करें यदि आप अधिक सुनवाई करने में रुचि रखते हैं और मुझे फोन करने के लिए प्रतीक्षा करें I
  • यदि आपके पास अखबार की कतरन है, तो आप अपनी कहानी में सार्वजनिक हित के स्तर को दिखाने के लिए एक या दो लघु कहानियों की एक कॉपी भी शामिल कर सकते हैं।
  • इन पत्रों में से कई भेजने के लिए तैयार हों और कभी भी किसी से प्रतिक्रिया न प्राप्त करें। आप एक फोन कॉल के माध्यम से या ईमेल भेजकर अपना अनुसरण कर सकते हैं, लेकिन निर्माता को परेशान नहीं कर सकते
  • यदि आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है, तो आप मान सकते हैं कि उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं है। उस नाम को अपनी सूची से बाहर कर दें और अगले एक के साथ जारी रखें।
  • भाग 4

    एक विकल्प बेचना
    एक उत्पादक के लिए आपका जीवन स्टोरी बेचें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    1
    निर्धारित करें कि कोई विकल्प आपके लिए सही है या नहीं। अधिकांश उत्पादक सीधे उत्पाद को खरीदने के बजाय काम का एक विकल्प खरीदेंगे। जब कोई निर्माता एक विकल्प खरीदता है, तो वह एक विशिष्ट अवधि के लिए जीवन की कहानी के लिए विशेष अधिकार खरीदता है। इस "किराए पर" अवधि के दौरान, उत्पादक उत्पाद विकसित करने के लिए काम करेगा (अर्थात्, बजट बनाएं, कलाकारों की तलाश या एक स्क्रिप्ट का विकास) इसके अलावा, इस अवधि के दौरान, आप किसी और को जीवन इतिहास के अधिकार का एक विकल्प बेचने या प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • विकल्प कंटैंट्स जीवन की कहानी के सभी अधिकारों को छोड़ने के बिना धन कमाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है (जब तक विकल्प का उपयोग नहीं किया जाता है)
    • हालांकि, विकल्प अनुबंधों को किसी विशिष्ट अवधि के लिए कहीं और उत्पाद को बढ़ावा देने और बेचने की आपकी क्षमता को सीमित करता है। कुछ उत्पादक केवल काम के विकल्प ही बाजार से बाहर ले जाने के लिए खरीदेंगे ताकि कोई भी उन्हें नहीं ले सके।
  • एक निर्माता के कदम 12 के लिए अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक छवि
    2
    उत्पादकों के साथ संपर्क में रहें चूंकि अधिकांश उत्पादक जीवन इतिहास विकल्पों को खरीदना पसंद करते हैं, इसलिए एक निर्माता को खोजने का प्रयास करें जो वास्तव में आपके द्वारा पेश की गई कहानी की परवाह करता है। उद्योग में कई उत्पादकों के साथ बैठकें समन्वयित करें और प्रत्येक एक के लिए एक अच्छी प्रस्तुति बनाएं बातचीत के दौरान, निर्माता की प्रामाणिकता के लक्षणों की पहचान करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए:
  • देखें कि निर्माता आपके प्रोजेक्ट के लिए क्या योजना बना रहा है। उस बजट के प्रकार के बारे में पूछें जो उत्पादक का मानना ​​संभव है। पूछें निर्माता क्या कलाकारों के बारे में सोचता है निर्माता के पास जितना अधिक जवाब होगा, उतना गंभीर होगा कि उनके इरादे परियोजना को वास्तविकता बनाने के लिए होंगे।
  • इसी तरह की समस्या से संबंधित अन्य परियोजनाओं के बारे में जानने का प्रयास करें, निर्माता के लिए विकल्प हैं। अगर निर्माता के पास आपके जैसा कोई प्रोजेक्ट का अधिकार है, तो वह शायद आपकी परियोजना को दबाने के लिए एक विकल्प खरीदना चाहता है।
  • एक निर्माता के कदम 13 से आपका जीवन स्टोरी बेचें शीर्षक छवि
    3
    इस बात के बारे में बात करें कि आप आखिर में आखिरी विकल्प कैसे चाहते हैं जब आप एक उत्पाद विकल्प खरीदने में दिलचस्पी रखने वाले निर्माता पाते हैं, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि विकल्प कब तक चलेगा। इस विकल्प की अवधि परियोजना के संबंध में उत्पादक को उचित परिश्रम करने की अनुमति देने के लिए जरूरी समय को समाप्त करना होगा। हालांकि, आपको विकल्प अवधि थोड़ी कम करने का प्रयास करना चाहिए ताकि आप अपनी खोज को जारी रख सकें, यदि आवश्यक हो। सामान्य तौर पर, विकल्प की अवधि लगभग एक वर्ष है।
  • अधिकांश विकल्प अनुबंधों में प्रावधान भी शामिल है जो निर्माता को दूसरे वर्ष के लिए विकल्प की अवधि बढ़ाने की अनुमति देता है। कुछ मामलों में, अनुबंध में कई विस्तार अवधि शामिल हो सकते हैं।
  • विकल्प का एक सामान्य प्रावधान कुछ ऐसी स्थिति में हो सकता है जैसे "इस दस्तावेज़ की तिथि से शुरू होने वाले और एक साल बाद (" विकल्प का प्रारंभिक अवधी ") समाप्त होने के दौरान विकल्प प्रभावी हो जाएगा। विकल्प का प्रारंभिक अवधी होगा यह विकल्प की प्रारंभिक अवधि की समाप्ति तिथि के पहले या दौरान एक हजार डॉलर ($ 1000) के भुगतान के माध्यम से एक अतिरिक्त छह महीने के लिए बढ़ा सकता है "।
  • एक निर्माता के कदम 14 में अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक छवि
    4
    विकल्प की कीमत की बातचीत करें। निर्माता को अपनी जिंदगी की कहानी विकसित करने और खरीदने के लिए विशेष अधिकार देने के बदले, निर्माता को आपको "विकल्प का भुगतान" नामक धनराशि का भुगतान करना होगा। इस भुगतान की राशि इस बात पर निर्भर करती है कि बाजार में प्रतिस्पर्धी कहानियां हैं या नहीं, अगर आपके पास एक एजेंट है जो आपको प्रतिनिधित्व करता है और विकल्प अवधि की अवधि दर्शाता है।
  • यदि आप किसी राशि से सहमत हैं, तो जब आप विकल्प अनुबंध पर हस्ताक्षर करेंगे तो इसका भुगतान किया जाएगा। यह राशि खरीद मूल्य के साथ भुगतान की जाएगी (यदि निर्माता विकल्प का उपयोग करता है) या इसे अलग से भुगतान किया जाएगा। सामान्य तौर पर, विकल्प का पहला भुगतान आमतौर पर खरीद मूल्य के साथ किया जाता है, लेकिन बाद के विस्तार भुगतान नहीं।
  • एक आम मूल्य प्रावधान "एक हजार डॉलर ($ 1000) के भुगतान के विचार के तहत, कुछ ऐसा हो सकता है, लेखक, उत्पादक को छह (6) महीने का एक विशेष विकल्प देता है ताकि सभी सिनेमाटोग्राफिक, टेलीविज़न, सहायक और संपत्ति के आधार पर मूल फिल्म को विकसित और विकसित करने के लिए संपत्ति के लिए और संपत्ति के शोषण का बशर्ते, बशर्ते कि इस खंड में निर्धारित भुगतान की गई राशि को खरीद की कीमत के हिसाब से देय पहली राशि से काट लिया गया "।
  • एक निर्माता के चरण 15 के लिए अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक छवि
    5
    उस तरीके को स्वीकार करें जिसमें विकल्प का प्रयोग किया जाएगा। यदि निर्माता इस परियोजना को विकसित करता है और अपनी जीवन कहानी के अधिकारों को खरीदना चाहता है, तो उसे अनुबंध का विकल्प इस्तेमाल करना होगा। एक विकल्प का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है, जिसमें खरीद मूल्य का भुगतान या उत्पादन की शुरुआत शामिल है। अनुबंध के सभी तरीकों को स्थापित करना होगा जिसमें निर्माता विकल्प का उपयोग कर सकता है।
  • व्यायाम प्रावधान कुछ ऐसा कह सकता है जैसे "विकल्प के दौरान उत्पादक किसी भी समय इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, जिसे मालिक ने कहा कि कवायद के लिखित नोटिस और खरीद मूल्य की डिलीवरी तक विस्तारित किया जा सकता है।"
  • एक निर्माता के कदम 16 में आपका जीवन कहानी बेचें शीर्षक छवि
    6
    खरीद मूल्य की स्थापना करें विकल्प अनुबंध में सबसे महत्वपूर्ण प्रावधानों में से एक आपके काम की खरीद मूल्य है अगर निर्माता आपका काम खरीदने के विकल्प का प्रयोग करता है, तो आपको इस बातचीत की कीमत का भुगतान करना होगा। अधिकांश विकल्प अनुबंधों में, खरीद मूल्य एक निश्चित मूल्य (उदाहरण के लिए, $ 250,000) या परियोजना बजट का प्रतिशत (उदाहरण के लिए, यदि बजट 500,000 डॉलर और $ 1,000,000 के बीच है, तो इसका मूल्य खरीद $ 10,000 होगी)
  • एक निर्माता के कदम 17 में अपना जीवन कहानी बेचें शीर्षक छवि
    7
    सुनिश्चित करें कि आप अधिकार पुनः प्राप्त कर सकते हैं। अनुबंध का अंतिम महत्वपूर्ण हिस्सा प्रत्यावर्तन अधिकार होगा। यदि निर्माता सहमत समय के भीतर विकल्प का उपयोग नहीं करता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप परियोजना के सभी अधिकारों को पुनर्प्राप्त कर सकें। इसलिए, यह अनुबंध में निम्न के जैसा एक खंड शामिल है:
  • "यदि निर्माता मूल या विस्तारित अवधि के दौरान समय में विकल्प का प्रयोग नहीं करता है, तो विकल्प समाप्त हो जाएगा और लेखक तुरंत संपत्ति के सभी अधिकारों को ठीक कर देगा, लेखक भुगतान की सभी राशियों को बनाए रखेगा।"
  • एक उत्पादक चरण 18 में आपका जीवन स्टोरी बेचें शीर्षक वाला चित्र
    8
    समझौता निष्पादित करें जब अनुबंध के सभी प्रावधानों पर बातचीत हो रही है, तो दोनों पार्टियों को विकल्प करार पर हस्ताक्षर करना होगा। इस बिंदु पर प्रोजेक्ट को विकसित करने के लिए निर्माता के अनन्य अधिकार होंगे। जब तक आप अधिकारों को ठीक नहीं कर लेते हैं, तब तक आप किसी अन्य व्यक्ति को काम का एक विकल्प बेचने या देने में सक्षम नहीं होंगे।
  • और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com