ekterya.com

विरोध करने वाले बच्चे को दवा देने के लिए

अगर आपका बच्चा बीमार है, तो आपको डॉक्टर या एक ओवर-द-काउंटर द्वारा निर्धारित दवा लेनी पड़ सकती है। किसी भी मामले में, आपका बच्चा प्रशासन, स्वाद या अन्य कारणों के मार्ग के कारण दवा लेने से इनकार कर सकता है। यदि आपको अनिच्छुक बच्चे को दवा देने में कठिनाई हो रही है, तो कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
एक तरल दवा प्रशासन

प्रतिरक्षात्मक बाल चरण 1 के लिए चिकित्सकीय चिकित्सा शीर्षक वाली छवि
1
स्वाद बदलें फार्मासिस्ट एक स्वाद जोड़ सकता है, जैसे कि चॉकलेट, तरबूज, चेरी या आपके बच्चे के पसंदीदा स्वादों में से एक छोटी सी अतिरिक्त लागत के लिए सिरप के रूप में कई दवाएं।
  • इस पद्धति में अधिक-से-काउंटर दवाइयों के लिए भी काम किया जा सकता है, जो पहले से ही एक विशेष स्वाद है, अगर आपका बच्चा दूसरे स्वाद को पसंद करता है
  • प्रतिरक्षात्मक बाल चरण 2 के लिए चिकित्सकीय चिकित्सा शीर्षक वाली छवि
    2
    ड्रॉपर या सिरिंज के साथ दवा का प्रबंध करना। एक फार्मेसी में सुई के बिना एक सिरिंज लेने के लिए आपको एक डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत नहीं है एक अन्य विकल्प एक ड्रॉपर का उपयोग करना है बैठे स्थिति में बच्चे को रखें और सिरिंज या ड्रॉपर को अपने मुँह में उचित खुराक के साथ डालें, अपने दाँत या मसूड़ों के बीच। जीभ के पीछे या गाल पर सावधानी से बूंदों को ढकने के लिए धीरे-धीरे आवेदनकर्ता को दबाएं।
  • इस पद्धति के लिए चम्मच का उपयोग न करें। इसके अलावा, गले के पीछे दवा को छिड़कने से बचें, क्योंकि यह घुट का कारण हो सकता है। इसके बजाय, मुंह के एक तरफ दवा की एक धार को लागू करने का प्रयास करें
  • प्रतिरक्षात्मक बाल चरण 3 के लिए चिकित्सकीय चिकित्सा शीर्षक
    3
    यह छोटे खुराकों का प्रबंध करता है कप या चम्मच को मापने का उपयोग करें जो आम तौर पर अलग-अलग खुराकों के लिए तरल दवाओं में शामिल होते हैं और उन्हें विस्तारित अवधि में प्रशासन करते हैं। इस पद्धति को लागू करने से पहले डॉक्टर और फार्मासिस्ट से बात करें रोग का इलाज करने के लिए आपको निर्धारित खुराक पूरी तरह से संचालित करने की आवश्यकता है, लेकिन आप इसे थोड़ी मात्रा में और अधिक बार कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे को एक बार दवा लेने न पड़े।
  • इस पद्धति का एक उदाहरण निम्नलिखित होगा: दवा के प्रत्येक 12 घंटों में 1 चम्मच (15 मिली) का प्रशासन करने के बजाय, आप 2 चम्मच (7.5 मिलीग्राम प्रत्येक) के बाद निर्देशित अंतराल में चल सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपका बच्चा सोच सकता है कि यह विधि दवा लेने के अप्रिय अनुभव को बढ़ाती है, जिससे स्थिति खराब हो जाती है।
  • प्रतिरक्षात्मक बाल चरण 4 के लिए चिकित्सा प्रशासन शीर्षक वाला चित्र
    4
    उसे एक पुरस्कार के साथ दवा दीजिए अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से पूछें कि अगर खाने या पीने से पहले दवा दी जा सकती है अगर भोजन के साथ दवाओं का प्रबंधन करना संभव है, तो आप इसे दूध लेने के लिए एक कप के हलवा, दही या जूस के साथ मिश्रण कर सकते हैं। आप अपने बच्चे को अपने पसंदीदा स्नैक्स या पेय में से एक, जैसे कि आइसक्रीम, फलों या दही का कटोरा, दवा का प्रशासन करने के बाद दे सकते हैं। उसे शुरुआत से बताएं कि अगर वह दवा लेता है तो आप उसे यह पुरस्कार देंगे।
  • अगर आप अपने बच्चे की दवाओं को भोजन या पेय के साथ मिलाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सब कुछ खाता है
  • अगर दवा को भोजन या पेय के साथ मिश्रित नहीं किया जा सकता है, तो डॉक्टर और फार्मासिस्ट से पूछें कि दवा के प्रशासन और अगले भोजन या पीने के दौरान आपको कितनी देर तक इंतजार करना चाहिए।
  • प्रतिरक्षात्मक बाल चरण 5 में चिकित्सा का शीर्षक
    5
    अपने बेटे से बात करें दवा को कुछ ऐसी चीज के रूप में पेश करें, जो आपकी सहायता करेगी और आपसे किस प्रकार (कप, सिरिंज) और स्वाद लेंगे, यह आपको पसंद करेंगे। इस पद्धति से बच्चे को स्थिति पर नियंत्रण की थोड़ी सी समझ मिलेगी।
  • अपने बच्चे को यह कहकर बातचीत न करें कि वह दवा नहीं लेना चाहते हैं। यदि ऐसा हुआ है, तो आप कुछ कहकर विषय पुनर्निर्देशित कर सकते हैं "आप अपने आप को सुधारना चाहते हैं ताकि आप अपने दोस्तों के साथ खेल सकें, है ना?"
  • एक प्रतिरोधी बाल चरण 6 के लिए चिकित्सा प्रशासन शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: सर्दी में रूखे चेहरे को कोमल और चमकदार बनाने के अनोखे उपाय, दूध से फेस मसाज के फायदे।।




    केवल अंतिम उपाय के रूप में बल का प्रयोग करें यदि कोई विधि काम नहीं करती है, तो आपको कुछ भौतिक बल लागू करना पड़ सकता है सामान्य तौर पर, आपको आपकी मदद करने के लिए किसी की ज़रूरत होगी सबसे पहले, बच्चे को एक व्यक्ति की गोद में रखें, जिसे इसे अभी भी और सीधा (झुकाव वापस नहीं) रहने के लिए रखना चाहिए। दूसरे व्यक्ति को बच्चे के मुँह (जबड़ा नीचे खींचें) खोलने के लिए एक हाथ का उपयोग करना चाहिए और दूसरी ओर अपने दाँत के बीच सिरिंज रखकर और जीभ के पीछे दवा का संचालन करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपना मुंह बंद करते हैं जब तक दवा पास नहीं होती है।
  • आप अपने बेटे को बता सकते हैं कि वे अगली बार सहयोग कर सकते हैं यदि वह नहीं चाहता कि आप उसे फिर से मजबूर कर लें। इसके अलावा, एक गले लगाने और एक पुरस्कार (दही, एक फिल्म, एक स्टीकर, दूसरों के बीच) जैसे एक सकारात्मक सुदृढीकरण देने पर विचार करें।
  • विधि 2
    एक गोली के रूप में एक दवा प्रशासन

    प्रतिरक्षात्मक बाल चरण 7 के लिए चिकित्सकीय चिकित्सा शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: So Sorry: यूपी में दम है, गधे यहां हम हैं

    बच्चे के मुंह के पीछे गोली या कैप्सूल रखें एक विधि अपनी जीभ के पीछे गोली रखनी है और बच्चे को पीने के पानी या अपने पसंदीदा पेय में से एक है, जैसे फलों का रस उसे जल्दी से रस पास करने और उसके स्वाद पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहें।
    • अपने सिर को सीधे या थोड़ा आगे झुकाव रखें। आप प्रक्रिया की सुविधा के लिए भी एक पुआल का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक प्रतिरोधी बाल चरण 8 के लिए चिकित्सा प्रशासन शीर्षक वाला चित्र
    2
    टैबलेट का हिस्सा या विसर्जित करें यह विधि आपको खुराक विभाजित करने की अनुमति देता है ताकि यह पारित करने के लिए आसान हो। दो या चार भागों में इसे बांटने के लिए एक चाकू या एक गोली फाड़नेवाला का प्रयोग करें। आप दो चम्मचों के बीच की गोली स्प्रे भी कर सकते हैं और इसे अपने पसंदीदा भोजन की एक छोटी राशि के साथ मिश्रण कर सकते हैं जिसे चबाया जाने की आवश्यकता नहीं है (जैसे आइसक्रीम, पुडिंग, दही, आदि)।
  • अगर आप इसे एक या दो बूंदों के साथ गीला करते हैं और इसे 5 मिनट तक आराम करने के लिए छोड़ देते हैं तो टेबलेट को स्प्रे करना आसान होता है
  • इस विधि को एक लंबे समय से जारी कैप्सूल या एक विशेष कवर के साथ एक टैबलेट के साथ न देखें। अगर आपके पास कोई सवाल है तो डॉक्टर और फार्मासिस्ट से बात करें
  • एक प्रतिरोधी बाल चरण 9 के लिए चिकित्सा प्रशासन शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: बिचछू के जहर को दस मिनट में ईलाज। बिचछू कैसे उतारे। बिचछू के जहर की दवाई ।मोहन

    एक विस्तारित-रिलीज कैप्सूल खाली करें ऐसा करने से पहले डॉक्टर और फार्मासिस्ट से बात करें इस प्रकार की दवा की सामग्री को चबाने के बिना पारित किया जा सकता है और आम तौर पर एक कड़वा स्वाद होता है, इसलिए इसे कुछ मीठे भोजन के साथ मिश्रण करना बेहतर होगा जिसे बच्चा पसंद करता है (सेलेबस, दही या इसी तरह के उत्पादों)।
  • यह विधि गंदा और गंदा हो सकता है सुनिश्चित करें कि आपके पास एक स्पष्ट और सूखी काम की सतह है जहां आप उन्हें बर्बाद न करने के लिए तरल पदार्थ डालते हैं।
  • प्रतिरक्षात्मक बाल चरण 10 के लिए चिकित्सकीय चिकित्सा शीर्षक
    4
    यदि आपके पास थोड़ा बड़ा बच्चा है, तो उसे गोलियां लेने के लिए सिखाना 8 वर्ष या उससे अधिक उम्र के बच्चे, जो गोलियां नहीं ले सकते हैं या नहीं कर सकते जब वे बीमार न हों या नाराज न हों। चूसने के लिए कैंडी का एक छोटा टुकड़ा प्रदान करें। एक उत्पाद का प्रयोग करें जो जल्दी से पिघला देता है ताकि यह आपके गले में फंसने की संभावना से बच सके।
  • जब तक आप चॉकलेट दाल तक नहीं पहुंचते हैं, जैसे कि एम&सुश्री। यदि कैंडी बहुत चिपचिपा है, तो आप मक्खन की पतली परत को लागू कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका बच्चा प्रतिरोधी है या किसी प्रकार की दवा के साथ समस्या है, तो डॉक्टर से पूछें कि क्या कोई दूसरी प्रस्तुति है गोलियों या तरल पदार्थों के अलावा, चबाये जाने योग्य या घुलनशील प्रस्तुतीकरण भी हो सकते हैं।
    • हमेशा अपने बच्चे की स्वास्थ्य देखभाल के बारे में डॉक्टर से बात करें
    • दवाइयों के बारे में अधिक जानकारी के लिए फार्मासिस्ट से पूछें, उनकी अन्य दवाओं के साथ संपर्क और उनके दुष्प्रभाव।
    • फार्मेसी में दवा की बोतलों पर रखा जाने वाले बच्चे के सबूत टोपी के लिए पूछें।
    • बच्चों की पहुंच से बाहर सभी दवाएं रखें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि दवा की बोतल की सामग्री लेबल पर सही ढंग से इंगित की गई है, और यह कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई संख्या से मेल खाती है।
    • कई ओवर-द-काउंटर दवाएं बच्चों के लिए बहुत मजबूत हैं बच्चों के लिए विशिष्ट खुराक की जांच सुनिश्चित करें
    • किसी बच्चे के लिए दवा का संचालन करने के लिए बल का प्रयोग केवल अंतिम उपाय होना चाहिए। ऐसा करने से पहले डॉक्टर को कॉल करना बेहतर होगा
    • डॉक्टर और इसके बारे में फार्मासिस्ट से पहले बात करने के बिना कभी भी दवा, खुराक या प्रशासन का मार्ग बदलना न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com