ekterya.com

कैसे एक अनाथ बिल्ली का बच्चा फ़ीड करने के लिए

बच्चे की बिल्लियों को बहुत प्यार और देखभाल की ज़रूरत है, खासकर जब वे बहुत कम उम्र में अपनी मां से अलग हो गए हों या किसी कारण से उसे छोड़ दिया गया है यह लेख आपको एक नवजात बिल्ली को खिलाने का सही तरीका दिखाएगा, ताकि आप इसे जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका दे सकें। आरंभ करने के लिए चरण 1 की समीक्षा करें।

चरणों

भाग 1
आवश्यक उपकरणों को इकट्ठा करना

Video: Полезные советы: добираемся до аэропорта Домодедово How to reach to the Domodedovo airport

फीड-ए-बेबी-बिल्ली का बच्चा-बिना-ए-माँ-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि एक बच्चा बिल्ली का बच्चा बिना एक माँ के चरण 1 शीर्षक
1
बिल्लियों के लिए विशेष सूत्र खरीदें नवजात बिल्लियों में एक नाजुक पेट होता है और आम दूध को पचाने के लिए नहीं। इसलिए, उन्हें खिलाने के लिए आपको एक विशेष सूत्र खरीदना होगा।
  • कुछ सर्वश्रेष्ठ दूध ब्रांडों में नुट्री वेट, हार्टज, बस बॉर्न, नॉर्टरॉल-सी और पेट लैक शामिल हैं। सभी में बिल्ली के बच्चे के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। आप उन पालतू जानवरों के उत्पादों में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको गाय या बकरी के दूध के साथ एक बिल्ली का बच्चा कभी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि वे दस्त का कारण बन सकते हैं।
  • छवि एक बच्चा बिल्ली का बच्चा बिना एक माँ के चरण 2 शीर्षक
    2
    इसे होममेड फार्मूला के साथ खिलाने से बचें। कुछ लोग अपने फार्मूला तैयार करने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऊपर सुझाए गए लोगों को छड़ी करना सबसे अच्छा है, जो पहले से तैयार हैं और दुकानों में बेचे जाते हैं। नवजात बिल्लियों में एक नाजुक पाचन तंत्र है और यदि आप सूत्र तैयार करते समय एक छोटी सी गलती करते हैं तो आप इसे बदलने का जोखिम उठाते हैं।
  • फीड-ए-बेबी-बिल्ली का बच्चा-बिना-ए-माँ-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक एक बच्चे के बिल्ली के बिना एक माँ के चरण 3
    3
    बिल्ली के बच्चे के लिए एक बोतल खरीदें विशेष रूप से बिल्लियों के लिए तैयार की गई बोतलें हैं, जो आप पालतू स्टोरों में खरीद सकते हैं। इन बोतलों की टीट के छेद नहीं हैं, ताकि आप बिल्ली के बच्चे की आवश्यकताओं के अनुसार खुद कर सकें।
  • आप एक सुई को गर्म करके और टिप पर इसे छानने के द्वारा निप्पल में छेद कर सकते हैं।
  • चूंकि आप बिल्ली को फंसाने नहीं चाहते हैं, इसलिए आपको एक छोटा छेद करना पड़ता है, जो एक समय में दूध को एक या दो बूंदों के प्रवाह की अनुमति देता है।
  • फीड-ए-बेबी-बिल्ली का बच्चा-बिना-ए-माँ-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक माँ के बिना फीड बेबी केट के शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    यदि बिल्ली के बच्चे बहुत छोटे हैं, तो एक छोटे सिरिंज का उपयोग करने पर विचार करें। यदि उन्हें बोतल के साथ खिलाना बहुत मुश्किल है, तो आप उस कार्य के लिए विशेष रूप से डिजाइन एक छोटी सिरिंज खरीद सकते हैं। यह पहले कुछ हफ्तों के दौरान अच्छी तरह से काम करता है, क्योंकि बहुत कम बिल्ली के बच्चे हर बार कुछ सीसी (घन सेंटीमीटर) से ज्यादा नहीं ले सकते।
  • आप शिशुओं के लिए दवाओं का संचालन करने के लिए एक छोटी बूंद का उपयोग भी कर सकते हैं आप इसे किसी फार्मेसी या किराने की दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक से अधिक खरीदते हैं, इसलिए यदि कोई अच्छी तरह से काम नहीं करता है तो आपके पास प्रतिस्थापना है
  • एक माँ के बिना फीड बेबी केट के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    उन्हें खिलाने के लिए उपकरणों को स्थिरीकरण। एक बार जब आप एक बोतल, सिरिंज या ड्रॉपर खरीदा है, तो अगला कदम यह बाँझ करना है। इसके लिए, आप आधे रास्ते के साथ एक बर्तन भर सकते हैं और इसे उबाल लें। फिर, स्टोव को बंद करें, पैन के अंदर सब जगह रखें और उसे कवर करें।
  • इस तरह आप अच्छी तरह से उपकरणों को साफ कर सकते हैं और रोगाणुओं को समाप्त कर सकते हैं। आपको नए उपकरणों को भी बाँझ करना पड़ सकता है, क्योंकि स्टोर श्रमिकों द्वारा छेड़छाड़ के परिणामस्वरूप यह रोगाणु हो सकता है।
  • यदि आप बेहद सावधानी बरतना चाहते हैं, तो हर बार जब आप इसका उपयोग करते हैं, तो आपको उपकरणों को बाँझ करना होगा। अन्यथा, आप इसे प्रत्येक खाने के बाद अच्छी तरह से धो सकते हैं और दिन में एक बार इसे बाँध सकते हैं।
  • भाग 2
    बिल्ली के बच्चे को ठीक से फ़ीड करें

    एक माँ के बिना फीड बेबी केट के शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    बिल्लियों के लिए फार्मूला मिलाएं। प्रत्येक शिशु फार्मूले में सबसे अच्छा संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे कैसे मिलाया जाए, इसके निर्देश शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में निर्देशों का पालन करें, जिससे कि बिल्ली के बच्चे पोषण की आवश्यकता करते हैं।
    • आपको लगभग 36 डिग्री सेल्सियस (95 डिग्री फ़ारेनहाइट) या शरीर के तापमान को दूध गर्मी करना चाहिए।
    • आपको इसे उपयोग करने से पहले सूत्र को हमेशा मिश्रण करना चाहिए। यदि आप 3 घंटे से अधिक के लिए तैयार हैं, तो इसका उपयोग न करें।
  • एक माँ के बिना एक बच्चे के बिल्ली का बच्चा फ़ीड शीर्षक 7 चित्र
    2
    जब आप इसे खिलाने के लिए बिल्ली का बच्चा ठीक से पकड़ लें आपको इसे नीचे क्षैतिज रूप से पकड़ना होगा, पेट के नीचे और सिर थोड़ा ऊपर की ओर झुका हुआ है मूल रूप से, विपरीत स्थिति में जिसमें आपको इसे खिलाने के लिए एक मानवीय बच्चा होना चाहिए।
  • एक माँ के बिना फीड एक बेबी बिल्ली के शीर्षक वाला चित्र 8
    3
    धीरे धीरे बिल्ली का बच्चा फ़ीड सिरिंज या ड्रॉपर का उपयोग करते हुए हर बार कुछ बूंदों को देने का प्रयास करें यदि आप एक बोतल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बिल्ली के मुँह में टीट डालें और दूध का प्रवाह बनाने के लिए धीरे से दबाएं।
  • सुनिश्चित करें कि दूध धीरे-धीरे और तेजी से बहता है - अगर यह बहुत अधिक मात्रा में दूध है तो बिल्ली के नाक से बाहर आ जाएगा।
  • यदि ऐसा होता है, तुरंत बंद करो और कुछ मिनट के लिए बिल्ली का बच्चा बाकी चलो जब आप शुरू करते हैं, प्रवाह को अधिक ध्यान से नियंत्रित करने का प्रयास करें।



  • एक माँ के बिना फीड एक बेबी बिल्ली का शीर्षक पृष्ठ 9 शीर्षक
    4
    बिल्ली का बच्चा भरना नहीं करने के लिए सावधान रहें अधिकांश लोगों को यह नहीं पता है कि एक नवजात बिल्ली कितना फार्मूला लेना चाहिए, इसलिए वे इसे अधिक मात्रा में लेते हैं आमतौर पर उन्हें प्रत्येक बार 5 या 10 मिनट के लिए स्तनपान करना चाहिए, कभी भी अधिक समय तक नहीं।
  • पहले सप्ताह के दौरान, इसे 2 सीसी के 32 सीसी फॉर्मूले में दो दो घंटों के साथ खिलाओ। उन्हें फ़ीड के बीच 4 घंटे से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए:
  • तीसरे सप्ताह में 80 सीसी और चौथी सीसी में 100 सीसी तक पहुंचने तक फार्मूला की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाएं।
  • एक माँ के बिना फीड बेबी बिल्ली का बच्चा शीर्षक 10
    5

    Video: Our Miss Brooks: Magazine Articles / Cow in the Closet / Takes Over Spring Garden / Orphan Twins

    इसे खिलाने के बाद बिल्ली का पेट मारो। एक बार जब आप इसे खिलाएंगे, तो आपको गैसों को खत्म करने में मदद करनी चाहिए। इसे अपने पेट के साथ पकड़ो और अपने पेट को धीरे से रगड़ें। इसे 5 से 10 मिनट के लिए करो जब तक आप भाप न करें और फिर इसे आराम करो।
  • जब भी आप इसे खिलाते हैं, तब तक आपको इस प्रक्रिया को दोहराना चाहिए, जब तक खाने के बाद खुद को खेलने और व्यायाम करने के लिए पर्याप्त नहीं है, जो गैस को खत्म करने में मदद करता है।
  • फीड-ए-बेबी-बिल्ली का बच्चा-बिना-ए-माँ-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से एक बच्चा बिल्ली का बच्चा बिना एक माँ के चरण 11
    6
    साढ़े चार हफ्तों के बाद, बिल्ली के बच्चे को धीरे-धीरे छोड़ देना जब बिल्ली का बच्चा साढ़े चार हफ्तों तक पहुंच गया है, तो आप इसे धीरे-धीरे गीली फ़ीड में डालने से शुरू कर सकते हैं। 7 से 8 सप्ताह के बीच, बिल्ली के बच्चे बिल्लियों के लिए खमीरयुक्त भोजन खाने में सक्षम होते हैं। इस बिंदु पर आप सूत्र के बजाय उन्हें बकरी का दूध या पतला गाय देने भी शुरू कर सकते हैं।
  • फीड-ए-बेबी-बिल्ली का बच्चा-बिना-ए-माँ-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से एक बच्चा बिल्ली का बच्चा बिना एक माँ के चरण 12
    7
    बिल्ली का बच्चा गर्म और आरामदायक रखें बिल्ली के बच्चे आसानी से शांत करते हैं, खासकर यदि वे लंबे समय से बाहर होते हैं यह जांचने के लिए कि बिल्ली का बच्चा बहुत ठंडा है, उसके पैरों को छूएं और जांच लें कि क्या वे ठंड से नीचे हैं।
  • यदि बिल्ली का बच्चा ठंडा है, तो वह भोजन को अस्वीकार कर सकता है या इसे नहीं पचा सकता है साफ कंबल के साथ एक बॉक्स को समायोजित करें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ पूरी तरह सूखा है
  • यह संभावना है कि आपको घोंसले को साफ रखने के लिए अक्सर कंबल को बदलना चाहिए। यदि आप गर्म और स्वच्छ वातावरण में बिल्ली का बच्चा रखते हैं, तो आप अधिक खाएंगे और स्वस्थ रहने पाएंगे।
  • भाग 3
    यह सोचकर कि बिल्ली के बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है

    फीड-ए-बेबी-बिल्ली का बच्चा-बिना-ए-माँ-चरणीय-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक माँ की मां के बिना फीड बेबी बिल्ली का शीर्षक वाला चित्र 13
    1
    यदि संभव हो, तो मां के साथ बिल्ली का बच्चा छोड़ दें। यद्यपि विशेष सूत्र बहुत ही पौष्टिक होते हैं, फिर भी स्तन के दूध के लिए कोई वास्तविक विकल्प नहीं है। इसलिए, कम से कम 8 सप्ताह की उम्र तक मां के साथ रहने पर एक बिल्ली के बच्चे को जीवित रहने की अधिक संभावनाएं होती हैं।
    • एक बिल्ली का बच्चा अपनाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम 8 सप्ताह हैं अगर इसे बचा जा सकता है, तो उस उम्र से पहले एक बिल्ली का बच्चा अपनी मां से अलग नहीं होना चाहिए।
  • एक माँ की मां के बिना फीड एक बेबी केट शीर्षक वाली छवि 14
    2
    यह समझना महत्वपूर्ण है कि बच्ची की देखभाल के लिए एक बड़ी प्रतिबद्धता है। यह एक बड़ी चुनौती हो सकती है, यहां तक ​​कि ऐसे किसी व्यक्ति के लिए, जिसने पहले यह किया है। बिल्ली का बच्चा को आपका पूरा ध्यान देने की आवश्यकता होगी: आपको हर समय अपने शरीर के तापमान, आहार और गतिविधि स्तर की निगरानी करनी चाहिए।
  • फीड-ए-बेबी-बिल्ली का बच्चा-बिना-ए-माँ-चरणीय-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक माँ के बिना फीड बेबी केट के शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    एक पशु देखभाल केंद्र में अनाथ बच्चों के बच्चे लेने पर विचार करें। यदि आपने पहले कभी भी एक बिल्ली का बच्चा नहीं देखा है और ऐसी परिस्थिति में हैं जहां उसे खाना चाहिए, तो आपको यह देखने के लिए आश्रय में जाना चाहिए कि क्या वे प्राप्त कर सकते हैं और इसकी देखभाल कर सकते हैं।
  • अधिकांश पशु आश्रयों में पर्याप्त सुविधाएं और कर्मियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए एक अनाथ बच्चे के अस्तित्व की संभावना अधिक है।
  • इसके अलावा, कुछ आश्रयों और पशु चिकित्सा क्लीनिकों में बिल्लियां हैं जो किराए की माताओं के रूप में काम करती हैं और बिल्ली के बच्चे को भोजन कर सकती हैं जैसे कि वे थे, जब तक वे मजबूत और स्वस्थ नहीं होते।
  • युक्तियाँ

    • सबसे अच्छा विकल्प एक बोतल, एक सिरिंज और एक ड्रॉपर खरीदना है, ताकि आप हर एक को आज़मा कर सकें और उसका उपयोग कर सकें जो कि आसान और सुविधाजनक भोजन प्रदान करता है

    चेतावनी

    • एक बिल्ली के बच्चे को खिलाने के बिना कभी भी 8 घंटे या उससे अधिक समय की अनुमति न दें, क्योंकि इससे गंभीर निर्जलीकरण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com