ekterya.com

एक बच्चा का इलाज कैसे करें जो खाना नहीं रख सकता

एक बीमार बच्चे के बाद हतोत्साहित हो सकता है, खासकर जब लगातार vomits और कुछ भी मेरे पास हैं लेकिन खुश है क्योंकि इस तरह से उल्टी एक गंभीर समस्या नहीं है और जब तक वे पारित आप घर पर इन लक्षणों का इलाज कर सकते करने के लिए प्रतीत नहीं होता। हालांकि, यदि लक्षण गंभीर हैं, आपको पुरानी हो या फिर अन्य लक्षणों के साथ आप को चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

चरणों

विधि 1

घर पर कुछ देखभाल लागू करें
ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
1

Video: एड्स है ? चिंता मत करें | Antiretroviral therapy Hindi | HIV | Hiv aids treatment

अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखें जब कई द्रवों के उल्टी को खो दिया जाता है, तो आपको बीमार होने पर अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखने का प्रयास करना चाहिए। सबसे अच्छा विकल्प पानी देना है, लेकिन पेय अलग-अलग में तरल पदार्थ सेवन को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा।
  • अपने बच्चे को धीरे-धीरे पीते रहें और यदि संभव हो तो प्रत्येक पांच या दस मिनट में छोटी सी चीजों में। उसे हमेशा के आसपास पीने के लिए कुछ करने की कोशिश करो
  • अधिकतर स्पष्ट तरल पदार्थ दें कुछ कार्बोनेटेड पेय जैसे अदरक और नींबू पानी के साथ भी उपयोगी हो सकता है।
  • तरल पदार्थ के बजाय, आप उन्हें बर्फ से बना कुछ बर्फ की चट्टान, कुछ मसाले और अन्य मिठाई दे सकते हैं। इन्हें जमे हुए पानी से मीठा बनाया जाना चाहिए, आइसक्रीम की तरह नहीं (दूध ठोस अक्सर गले हुए पेट में परेशान होते हैं) हालांकि ये मिठाई केवल तरल बच्चों को नहीं लेनी चाहिए, उनमें से बहुत से उन्हें मजा आएगा इसके अलावा, चूंकि वे घूंट में नहीं ले जाते हैं या निगल जाते हैं, वे पेट के लिए अधिक अनुकूल दर से उन्हें खाते हैं।
  • सूप बच्चे को हाइड्रेट करने में भी मदद कर सकते हैं सूप का चयन करें जो कि मुख्य रूप से शोरबा रहे हैं और टमाटर, आलू या क्रीम से बने पदार्थों से बचें। सूप, क्लासिक चिकन सूप की तरह, एक उत्कृष्ट पसंद हैं।
  • स्पोर्ट्स ड्रिंक के साथ सावधान रहें हालांकि इसमें पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स और अच्छे स्वाद होते हैं, वे बहुत केंद्रित होते हैं और लक्षणों को खराब कर सकते हैं। एक बेहतर विकल्प यह होगा कि बच्चे को बच्चों या पानी के लिए रीहाइड्रेशन तरल पदार्थ देना होगा।
  • Video: पेट साफ़ नहो हो रहा तो आयुवेदिक दवा काम नही करेगी ..

    Video: आपको हिलाकर रख देंगे ... !!! फिटकरी के 10 गजब के बेहेतरीन फायदे : Amazing uses of Alum

    ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    2
    अपने बच्चे को 24 घंटे के लिए ठोस भोजन न दें, यदि वह निरंतर उल्टी करता है अपने बच्चों के चिकित्सक द्वारा सुझाए गए बच्चों के लिए इलेक्ट्रोलाइट समाधान का उपयोग करें इसके अलावा, अपने बच्चे को ठोस खाद्य पदार्थों के बजाय कुछ खाद्य पदार्थ जैसे जिलेटिन, चीनी पानी और पॉपसिकल दें।
  • किसी भी मामले में, ज्यादातर बच्चे जो लगातार उल्टी करते हैं वे खा नहीं करना चाहते हैं
  • कुछ बच्चों को जब वे आमतौर पर मतली और मेरे पेट भूखा में एक दुःख भूल है खाने के लिए चाहते हैं, तो आपको सावधान रहना और सावधान रहना होगा यदि आपके बच्चे की आदतों के इस प्रकार है चाहिए।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    3
    मजबूत गंध और जो कुछ भी मतली का कारण हो सकता है उससे बचें गंध कुछ बच्चों (और सामान्य में कुछ लोगों) में मतली का कारण है। भोजन, खाना पकाने, सुगंध, सिगरेट, गर्मी, आर्द्रता और चमकती रोशनी की गंध मस्तिष्क के लक्षणों को भी बदतर बना सकती है हालांकि, यह व्यक्ति से भिन्न होता है यदि आपका बच्चा शिकायत करता है, उसे एक आरामदायक, अच्छी तरह से रोशनी वाले कमरे में रखिए, जिसमें मजबूत गंध नहीं है।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=

    Video: गर्भावस्था में डायबिटीज होने पर कैसे रखे अपना ध्यान और रख रखाव | Garbhavastha Mein Diabetes

    4
    बच्चे को आराम करो हालांकि, आमतौर पर एक बच्चा जो मतली है वह सुन्न हो जाएगा, लेकिन कभी-कभी जब बच्चों को उत्तेजित या बहुत ही एक गतिविधि पर केंद्रित होता है, तो लक्षणों की उपेक्षा करते हैं। जब कुछ लोग बीमार महसूस करते हैं तो कुछ बच्चे थोड़ा अति सक्रिय हो सकते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा शारीरिक गतिविधि उनके लक्षणों को भी बदतर कर सकती है
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` width=
    5
    ओवर-द-काउंटर दवाओं के बारे में फार्मासिस्ट से पूछें इन विरोधी मतली दवाएं आपके बच्चे को मदद कर सकती हैं हालांकि, कई विकल्प बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं हैं अपने चिकित्सक से पूछें या फ़ार्मासिस्ट से पूछें कि एक ओवर-द-काउंटर दवाएं जो आपके बच्चे को परेशान पेट के साथ मदद कर सकती हैं। जब आप अपने बच्चे को दवा देते हैं तो बॉक्स के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    6



    अपने बच्चे को कुछ नरम खाद्य पदार्थ दें 24 घंटों के बाद आप ठोस खाद्य पदार्थ देना शुरू कर सकते हैं यदि आप उल्टी को रोक देते हैं। छोटे स्वाद या बनावट वाले खाद्य पदार्थ एक बच्चे के लिए पकड़ना आसान हो सकता है
  • कई बाल रोग विशेषज्ञ आहार की एक निश्चित प्रकार सुझाते हैं इसमें केले या केले, चावल, सेब और टोस्ट शामिल हैं। यह माना जाता है कि इन खाद्य पदार्थों को पचास करना आसान है और पेट को आराम और ठीक करने की अनुमति है। आधुनिक बाल रोग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बच्चे को चंगा करने में मदद करने के लिए आहार में पोषक तत्वों की कमी है। हालांकि, यह आहार पहले दिनों के दौरान मदद कर सकता है कि बच्चा बीमार हो। उन खाद्य पदार्थों को मतली के साथ भी बनाए रखना आसान है। उन्हें अपने बच्चे को देने का प्रयास करें और एक या दो दिन बाद, एक सामान्य और स्वस्थ आहार दें जिसमें कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ फल और सब्जियां शामिल हैं।
  • यह संभव है कि जेली (जैसे जेल-ओ ब्रांड) और पानी के कुकीज़ एक बच्चे के लिए आसान बनाए गए हैं यदि आपका बच्चा इन खाद्य पदार्थों को खा सकता है, तो उन्हें अनाज, फलों और नमकीन या उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थ देने का प्रयास करें
  • आपको चिकना या नमकीन भोजन देने से बचना चाहिए क्योंकि वे लक्षणों को खराब कर सकते हैं। आपको अपने बच्चे को उल्टी होने के कम से कम छह घंटे तक ठोस भोजन नहीं देना चाहिए।
  • विधि 2

    चिकित्सा देखभाल खोजें
    ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    1
    आप को तब जानना चाहिए जब चिकित्सा की तलाश करना आवश्यक हो। मतली एक हल्के बीमारी या फ्लू का नतीजा है और चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपको कुछ परिस्थितियों में बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना होगा।
    • यदि आपके बच्चे को उल्टी नहीं करना पड़ता है और आपके बच्चे को 24 घंटे या 12 घंटे से अधिक समय बीत चुका है, तो बच्चे को एक साल से भी कम उम्र के बच्चे के पास जाना चाहिए।
    • शिशुओं और छोटे बच्चों को बड़े बच्चों की तुलना में निर्जलित होने की अधिक संभावना है। एक शिशु जो लगातार उल्टी कर रहा है, को किशोरों की तुलना में तेजी से मेडिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। अगर इस तरह के शुष्क मुँह के रूप में निर्जलीकरण के लक्षण, अगर आँसू गिरने नहीं, जब रो यदि आप एक कमजोरी या एक चक्कर है, यदि आप कम मूत्र है या गतिविधि में कमी आई डॉक्टर के पास अपने बच्चे को ले लो।
    • अपने बच्चे को तत्काल आपातकालीन स्थिति में ले जाएं यदि वह खून या खूनी मल को उल्टी दिखाई देता है। यह एक गंभीर चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है
    • अगर आपके बच्चे को एक उच्च बुखार और उल्टी या दस्त हो, या यदि उनके पेट में दर्द होना गंभीर हो, तो आपके बच्चे को डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
    • आपके बच्चे को मतली और उल्टी के लिए रीहाइड्रेट या कुछ दवा के लिए एक IV की आवश्यकता हो सकती है अगर वह द्रव नहीं रख सकता है जो मोटी नहीं हैं। अगर आपको लगता है कि कारण वह कुछ खाया है, तो आपको अपने बच्चे को भोजन के विषाक्तता या अप्रिय बीमारी से बाहर निकलने के लिए चिकित्सक से ले जाना चाहिए।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    2
    अपने बेटे को डॉक्टर के पास ले जाओ। अगर आपकी समस्या को बनाए रखने की समस्या अकेले हल नहीं होती है तो क्या करें डॉक्टर एक बुनियादी चिकित्सा का इतिहास लेंगे और एक परीक्षा करेंगे। डॉक्टर भी पूछेंगे कि क्या आप कोई दवा ले रहे हैं और यदि आपके पास कोई मेडिकल स्थिति है डॉक्टर आपके बच्चे को और परीक्षण के लिए भेज सकते हैं, जैसे रक्त परीक्षण, हालांकि यह उसकी चिकित्सा स्थिति पर निर्भर करेगा।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    3
    दवाओं के लिए पूछें डॉक्टर यह सुझाव दे सकते हैं कि आपके बच्चे को उल्टी का इलाज करने के लिए दवा लेनी चाहिए। उसे किसी भी प्रश्न के लिए पूछें, जो आपके पास खुराक और साइड इफेक्ट्स के बारे में है
  • कुछ दवाओं का इस्तेमाल हमलों को रोकने या कम करने के लिए किया जाता है। इन में मतभेद विरोधी दवाएं, विरोधी चिंता दवाओं और कांटेदार शामिल हैं, कभी-कभी
  • उल्टी या दस्त के हमलों को कम करने या समाप्त करने के लिए निवारक उपचार तैयार किए गए हैं। यह बहुत संभावना है कि उन्हें अक्सर आपके बीमार होने पर आदेश दिया जाएगा।
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    4
    तनाव का प्रबंधन करने के लिए प्रशिक्षण पर विचार करें यदि आपके बच्चे को अक्सर भोजन रखने में समस्याएं आती हैं, तो यह तनाव के कारण हो सकता है तनाव प्रबंधन प्रशिक्षण अंतर्निहित कारकों का समाधान करने में मदद कर सकता है जो उल्टी के कारण हो सकते हैं।
  • तनाव प्रबंधन प्रशिक्षण व्यक्ति को तनाव प्रतिक्रियाओं के शुरुआती लक्षणों से अवगत होने में मदद करता है। आमतौर पर विश्राम तंत्र को पहले सिखाया जाता है, जैसे गहरी साँस लेने के व्यायाम। एक चिकित्सक तनाव को कम करने के लिए अपने बच्चे के व्यवहार रणनीतियों को पढ़ सकता है।
  • अगर आप अपने बच्चे के लिए तनाव प्रबंधन चिकित्सा में रुचि रखते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें वह आपको एक चिकित्सक को भेज सकते हैं। यदि आप अपने बीमा प्रदाता पर जाते हैं तो आपको एक चिकित्सक भी मिल सकता है
  • ट्रीट अ चाइल्ड कंट्रोम शीर्षक छवि` class=
    5
    पोषण चिकित्सा की कोशिश करें पोषण चिकित्सा का अध्ययन करता है कि आपका बच्चा जो कुछ खाना खा रहा है, वहीं उल्टी का कारण बनता है। आम तौर पर, एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ आपके और आपके बच्चे के साथ एक भोजन योजना ढूंढने के लिए काम करेगा जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए काम करता है पोषण चिकित्सा के बारे में बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें उन्हें अपने बच्चे के लिए और आपके लिए पोषण विशेषज्ञ की सिफारिश करनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यह आराम और चुप गतिविधियों का एक समय प्रोत्साहित करता है, जैसे कि कोई फिल्म देखने, कुछ किताबें पढ़ने या पढ़ना
    • अपने बच्चे की रात्रिस्तंभ पर एक प्लास्टिक कंटेनर रखें ताकि आपको बाथरूम में चलने की ज़रूरत न पड़े अगर रात के मध्य में उल्टी की आवश्यकता हो।
    • सतहों पर पुराने तौलिये रखें, जैसे बिस्तर और सोफे यदि आपका बच्चा उल्टी करता है, तो यह तैयारी आपको कई असुविधाएं बचाएगी।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com