ekterya.com

एक बच्चे के बुखार की निगरानी कैसे करें

जब आपका बच्चा बीमार है, तब भी स्थिर होना आपको असहाय महसूस कर सकता है। कई मामलों में, यह बुखार नहीं है जिसे आपको चिंता करनी चाहिए बुखार एक आंतरिक संक्रमण का बाहरी संकेत है शरीर का तापमान गर्मी-संवेदनशील या गर्मी-संवेदनशील बैक्टीरिया को मारने के लिए उगता है जो शरीर पर हमला करता है। अपने बच्चे को बीमारी से उबरने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है बुखार की निगरानी करना और उस पर कार्य करना। अपने बच्चे और उनके बाहरी लक्षण पर ध्यान, और कार्यों कि आपके बच्चे आराम से मदद करते हुए बुखार को कम रखना।

चरणों

एक बच्चे की मॉनिटर शीर्षक वाली छवि`s Fever Step 1

Video: हाई ब्लड प्रेशर होने पर क्‍या अहतियात बरतना चाहिए - Onlymyhealth.com

1
अपने बच्चे का तापमान नियमित रूप से जांचें प्रत्येक 2 से 4 घंटे के तापमान के नए रीडिंग के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। किसी भी परिवर्तन का पता लगाने के लिए समय और तापमान रिकॉर्ड करें। यदि आपके बच्चे का तापमान बहुत अधिक है (40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर), तो वह हर 20 मिनट में अपना तापमान लेता है। अगर आपका बच्चा सो रहा है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक वह तापमान फिर से लेने के लिए जाग न जाए के बाद से नींद लड़ाई बुखार में मदद करता है आपका बच्चा सो रहने के लिए, तापमान का ट्रैक रखने से ज्यादा महत्वपूर्ण है।
  • एक बच्चे की मॉनिटर शीर्षक वाली छवि`s Fever Step 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है। बुखार जल्दी से अपने बच्चे को निर्जलीकरण कर सकता है आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीना चाहिए ताकि आपके शरीर को बुखार से लड़ने की अधिकतम क्षमता हो। उसे बीमार होने पर इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त पेय दें
  • एक बच्चे की मॉनिटर शीर्षक वाली छवि`s Fever Step 3
    3
    अपने बच्चे की उपस्थिति का वर्णन करने के लिए एक टैब बनाएं बुखार की निगरानी का एक हिस्सा छोटे विवरणों पर ध्यान दे रहा है कि क्या कोई परिवर्तन है या नहीं। बढ़ते बदलाव संकेत दे सकते हैं कि बुखार बेहतर हो रहा है या इससे अधिक खराब हो रहा है बुखार के साथ बच्चे के लिए यह सामान्य है कि वह गर्म या ठंडा महसूस करे, और उसकी त्वचा पीली हो सकती है क्योंकि उसका रक्त रोग से लड़ने के लिए उसके शरीर के अन्य हिस्सों में केंद्रित है।



  • एक बच्चे की मॉनिटर शीर्षक वाली छवि`s Fever Step 4
    4

    Video: Nipah virus (wi fi study)

    अपने बच्चे के व्यवहार पर ध्यान दें बुखार वाले किसी व्यक्ति के लिए लंबे समय तक सोते समय सामान्य होना सामान्य है। नींद बुखार के कारण से लड़ने पर शरीर को ध्यान में मदद करता है ठंड लगना सामान्य है क्योंकि यह जिस तरह से शरीर गर्मी पैदा करता है कुछ मामलों में, बुखार वाला बच्चा सामान्य रूप से कार्य करेगा, या कई बार जब वह उठना और खेलना चाहता है अगर आपका बच्चा भूख लगी है तो आपको तलाश करना चाहिए।
  • एक बच्चे की मॉनिटर शीर्षक वाली छवि`s Fever Step 5
    5
    दवा के साथ बुखार घटता है हालांकि, कम ग्रेड बुखार को नियंत्रित करने के लिए दवा देने के लिए बेहतर नहीं है, जिससे कि शरीर संक्रमण या बीमारी के खतरे से जूझता है जिससे बुखार का कारण बनता है, बुखार अधिक है और निश्चित समय पर, दवा लेने की सिफारिश की जाती है। एसिटामिनोफेन और आईबुप्रोफेन बच्चों में प्रशासन करने के लिए सुरक्षित दवाएं हैं, यदि आप उन्हें सुझाई गई खुराक में दे देते हैं आप बुखार को तुरंत नियंत्रित करने के लिए दोनों दवाओं को वैकल्पिक रूप से वैकल्पिक भी कर सकते हैं।
  • Video: NEWBORN CARE नवजात शिशु की निगरानी Tips for Newborn Care ~ Tate Hospital

    एक बच्चे की मॉनिटर शीर्षक वाली छवि`s Fever Step 6
    6
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें या आपातकालीन कक्ष में जाएं अगर बुखार बेकाबू है यदि आपके पास एक उच्च बुखार (40 डिग्री सेल्सियस से अधिक) है, जो 3 दिन से अधिक समय तक रहता है या यदि आपका बच्चा निर्जलित हो जाता है तो अपने बच्चे को डॉक्टर से ले लें बीमार बच्चे को विशेष ध्यान दें, जो आगे बढ़ना नहीं चाहता है अगर आपके बच्चे को साँस लेने में परेशानी होती है या अगर यह जल्दी से बदतर हो जाती है तो तुरंत मदद प्राप्त करें और वह भी बीमार लग रहा है
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • थर्मामीटर
    • पेय
    • एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com