ekterya.com

हाई स्कूल के पहले दिन के लिए तैयार कैसे हो

प्राथमिक से हाईस्कूल तक का मार्ग काफी मुश्किल है, इसलिए यह लेख आपको उन नश्वर कदमों को लेने में मदद करेगा, जैसा कि आप अपने जीवन के नए अध्याय की ओर देखते हैं। यह आलेख सारांश में बताता है कि हाईस्कूल के अनुभव के लिए अपने आप को कैसे सामाजिक, मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार किया जाए।

चरणों

Video: School Phobia in Children - बच्चों में स्कूल जाने का डर - Overcome School Phobia - Monica Gupta

हाई स्कूल चरण 1 के पहले दिन के लिए Get Ready
1
अपने आप को सामाजिक रूप से तैयार करें
  • हाई स्कूल में संक्रमण के दौरान यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मित्रों को करीब रखें यह सुनना आम बात है कि बहुत से लोग हाईस्कूल में बदलते हैं, इसलिए, आपको पता होना चाहिए कि आपके असली दोस्त कौन हैं और उनके साथ रहना चाहिए। उन्हें सलाह दें और एक-दूसरे की सहायता करें
  • हाई स्कूल में नए दोस्त बनाने के बारे में अपने दोस्तों से बात करें यह एक महत्वपूर्ण विषय है जिस पर चर्चा होनी चाहिए। अपने दोस्त को बताएं कि आप जितना चाहते हैं उतना ही, आप हाई स्कूल में नई दोस्ती के लिए खुले होंगे, आप नए लोगों से मिलेंगे और यह आपके मित्रता को प्रभावित नहीं करेगा। अपने मित्र को बताएं कि आप नए दोस्त भी बना सकते हैं और हर कोई एक साथ बाहर जा सकता है। दोस्तों के करीबी समूह के लिए ये आमतौर पर एक साथ हो सकते हैं, इसलिए ये बातचीत करना याद रखना मुश्किल हो सकता है।
  • नए लोगों से मिलो सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से और अन्य मित्रों के माध्यम से अगले कुछ संभव सहपाठियों को मिलना आसान है। यदि आपका मित्र उन्हें जानता है, या उनसे बात करता है, तो एक बैठक का आयोजन करने की कोशिश करें जहां हर कोई एक साथ कुछ समय व्यतीत कर सकता है और उन्हें जान सकता है। हाई स्कूल शुरू करने से पहले नए दोस्त बनाना पहले दिन की नसों को शांत कर सकते हैं, यह जानते हुए कि आप अकेले नहीं हैं जाहिर है आप सभी को नहीं जान पाएंगे, लेकिन यह मजाक का हिस्सा है!
  • पहली बैठक के लिए तैयार हाई स्कूल (या अभिविन्यास दिवस) के पहले दिन आप अन्य छात्रों से मिलेंगे, जिन्हें आप नहीं जानते, साथ ही शिक्षक भी यह यहाँ है जब पहली छापें बनाई जाती हैं एक खुले दिमाग में याद रखें, जब आप दूसरों से मिलते हैं और एक खुले दिमाग रखते हैं, तो एक मित्र के साथ रहें। पहले दिन हर किसी को जानने के साथ पागल मत हो, याद रखें कि दोस्ती का समय लगता है। बस एक अच्छा रवैया है
  • हाई स्कूल चरण 2 के पहले दिन के लिए Get Ready

    Video: Today Breaking News ! आज 21 नवंबर के, मुख्य समाचार, 25 बड़ी खबरें प्राइवेट नौकरी PM Modi News DLS

    2
    खुद को मानसिक रूप से तैयार करें
  • तंत्रिकाएं हाई स्कूल में प्रवेश करने से आपको काफी परेशान महसूस हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप शांत हो और तनाव न करें, इससे निम्नलिखित विषयों के बारे में सोचने में मदद मिलती है।
  • इस यात्रा के दौरान आपके पास अच्छे दोस्त हैं (या चाहिए)
  • यह एक नया और रोमांचक अनुभव है
  • एक तरह से, यह एक साफ स्लेट और एक नया खाता है। आप हाई स्कूल में शुरू कर सकते हैं और अपने पिछले अनुभवों के आधार पर परिपक्व हो सकते हैं।
  • हाई स्कूल आपको एक मॉडल के रूप में बड़े और अधिक महसूस कर देगा।
  • अपने बारे में अधिक सकारात्मक सोचें
  • विश्वास और गर्व छात्रों से भरे कमरे में और जहां हर व्यक्ति वार्ता करता है, एक व्यक्ति के बारे में जो खड़ा है वह उनका आत्मविश्वास और गौरव है। इससे पता चलता है कि व्यक्ति खुद से खुश है और उसे और अधिक आकर्षक बनाता है अपनी ताकत पर प्रकाश डालने के अपने आचरण का अभ्यास करें (एक खुश क्षण के बारे में सोचो, एक पुरस्कार जो आपने जीता है या एक टीम जिसकी आप थीं और उसके बारे में सोचते हैं) और अपने आप को प्रशंसा करते हैं। एक मजबूत मुस्कान और अच्छे शरीर मुद्रा का अभ्यास करें। स्व-प्रशंसा के साथ अतिरंजित नहीं होना याद रखें आपको अन्य लोगों को भी प्रशंसा करके खुशी की भावना महसूस करनी चाहिए और यह एक बेहतर वातावरण बनाएगा।
  • हाई स्कूल चरण 3 के पहले दिन के लिए Get Ready
    3
    शारीरिक रूप से खुद को तैयार करें
  • नींद। भले ही गर्मी के समय अपने दोस्तों और परिवार के साथ मजा करने के लिए है, अच्छी तरह से सोना याद है। नींद आपके विकास और विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्या आप सुनना पसंद नहीं करेंगे "आप कितने बड़े हो गए हैं!" गर्मियों में? नींद की कमी थकान और काले घेरे का कारण बन सकती है, जो आपकी उपस्थिति या स्वास्थ्य की सहायता नहीं करता है। इसके अलावा, विद्यालय शुरू होने से एक सप्ताह पहले आपको विद्यालय के लिए स्कूल जाने की कोशिश करनी चाहिए। इसलिए, स्कूल जाने से एक हफ्ते पहले आपके अलार्म को हर दिन पहले डाल दिया गया था। रात में, एक नींद अनुसूची स्थापित करें जिससे आपको कम से कम 8 घंटे नींद आ सकती है, यह आपकी आयु पर निर्भर करता है।
  • पोषण। गर्मियों में स्वस्थ आहार लेने का समय होना चाहिए और इसका जरूरी वजन कम करने का मतलब नहीं है, लेकिन स्वस्थ भोजन करना। स्वास्थ्य गाइड की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी भोजन राशन खाएं, प्रत्येक राशन में सही मात्रा के साथ। पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह आपको आकार में रखता है और अपना चेहरा साफ रखता है। लड़कों और लड़कियों को याद रखना, कि भोजन अच्छी तरह से फर्क पड़ता है! उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों से बचें और शीतल पेय की खपत को सीमित करने का प्रयास करें। अपने माता-पिता, अभिभावक, भाई या बहन के साथ खरीदारी करें और सबसे ज्यादा पसंद फलों और सब्जियों को चुनें। स्वस्थ आहार का भोजन करें! हाइड्रेटेड रहने और अपने शरीर को ताज़ा रखने के लिए बहुत सारे पानी पीना याद रखें!
  • स्वच्छता। आपको पूरे साल अभ्यास करना चाहिए कुछ अच्छा स्वच्छता है एक साफ और प्रस्तोता व्यक्ति उस व्यक्ति की तुलना में अधिक आकर्षक है जो गंदे है और उसकी छवि का ध्यान नहीं रखता है। अक्सर स्नान करें और शरीर में रगडें निवेश करें ताकि आपके शरीर को पूरी तरह साफ हो। इसके अलावा, एक अच्छा शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें और बार-बार जांच करें कि यह चिकना है या आपके पास रूसी है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके हाथों और पैरों पर मौजूद नाखियां अच्छी तरह से कट जाती हैं और साफ होती हैं लड़कियों के लिए, एक विकल्प एक मैनीक्योर मिलना है! बस ध्यान रखें कि नाखून दिखने योग्य होना चाहिए, लोगों को आपके नाखूनों से अधिक लगता है कि आप सोचते हैं। यदि आपके चेहरे पर त्वचा की समस्याएं हैं, तो इसे कुछ प्रकार के उपचार (चेहरे का शुद्धिकारक, मॉइस्चराइज़र, क्रीम, प्रोएक्टिव दैनिक) देना और इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें! इसके अलावा, कोहनी और घुटनों पर शरीर के लिए थोड़ा क्रीम या लोशन लागू करें, क्योंकि ये हिस्से आमतौर पर सूख जाते हैं। दुर्गन्ध दूर मत भूलना!
  • काबेलो। लड़कों और लड़कियों, सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों का ख्याल रखें। लड़कों को एक जेल या हेयर ड्रायर के साथ अपने बालों को कंघी करना पसंद है लड़कियों को सीधे, घुंघराले बाल या सिर्फ अपने बालों पर कुछ फोम डाल करना पसंद है। याद रखें कि बालों के उत्पादों का उपयोग करने से बचें जो एक मजबूत गंध है सामान्य तौर पर, यह विभिन्न अरोमाओं की मात्रा को कम करता है।
  • इत्र। एक सुगंध के साथ एक सुगंध चुनना याद रखें और हर सुबह अपने घर छोड़ने से पहले और आवश्यक होने पर इसे लागू करें। यदि आपके पास एक छोटी बोतल या नमूना है, तो आप इसे अपने साथ ले जा सकते हैं और इसे अपने पिस्तौलदान या लॉकर में रख सकते हैं, यह अच्छा होगा। घर पर इत्र की एक बोतल (सबसे स्थायी गंध के साथ) और स्कूल में एक शरीर स्प्रे या स्प्रेयर रखने का यह एक अच्छा विचार है शरीर स्प्रे और स्प्रे के समय में आप पसीना शुरू करते हैं या दोपहर के भोजन के बाद एक अधिक ताज़ा सुगंध है, लेकिन वे लंबे समय तक नहीं रह जाते हैं। आप उन्हें पूरे दिन लगभग हमेशा आवेदन कर सकते हैं और वे इत्र की तुलना में सस्ता हैं। आप उन्हें बाथ और बॉडी वर्क्स जैसे स्टोर में पा सकते हैं, जहां हमेशा ऑफर होते हैं अपने बैग में एक शरीर स्प्रे या स्प्रेयर रखें लड़कों में लॉकर में या बैकपैक में एक एक्स हो सकता है, जब तक कि यह अनुमति नहीं दी जाती है। स्कूल में आपके साथ शरीर के ओस और दुर्गन्ध दूर करने के लिए एक अच्छा विचार है
  • चिकित्सकीय स्वास्थ्य दाँत बहुत महत्वपूर्ण हैं, वास्तव में आपको उन्हें एक अच्छी मुस्कान दिखाने की जरूरत है! गर्मियों के दौरान अच्छे दंत स्वास्थ्य का अभ्यास करें: दंत चिकित्सक पर जाएं, अपने दांतों को दो बार 2 मिनट के लिए ब्रश करें, दो बार दांत का उपयोग करें और फिर मुंह को सांस को ताज़ा करने के लिए कुल्ला (उदाहरण के लिए लिस्टररीन)। यदि आपको दांतों को दांत की आवश्यकता है, तो स्ट्रीप और टूथपेस्ट्स, प्राकृतिक उपचारों पर विचार करना या अपने दंत चिकित्सक से मिलने पर विचार करें। हमेशा, लेकिन हमेशा, आपके बैग में चबाने वाली गम का एक पैकेट है। टकसाल-चबाने वाली चबाने वाली गम या एक स्वाद खरीदने की कोशिश करें जो आपको एक मीठा-चखने वाले के बजाय एक ताजा सांस देता है जिससे आपके दांत अजीब लगते हैं और लंबे समय तक नहीं रहता है। यह दिखाने की कोशिश न करें कि आपके पास चबाने वाला गम है, लेकिन इससे पहले कि आप जानते हों, आपका पैकेज समाप्त हो जाएगा। अपने बैकपैक में एक और लॉकर में दूसरा, बस सुनिश्चित करने के लिए।
  • हाई स्कूल चरण 4 के पहले दिन के लिए तैयार रेड के शीर्षक वाला चित्र



    4
    लड़कियों के लिए मेकअप और फ़ेसेल केयर यह लड़कियों के लिए समर्पित एक छोटा खंड है दोस्तों, आप नीचे पढ़ा!
  • लड़कियां, सुबह में, क्रीम, मॉइस्चराइज़र या चेहरे का क्लीनर्स को स्कूल के पहले दिन लागू करने के लिए याद रखें, यदि आवश्यक हो। इसके अलावा, श्रृंगार लगाने से पहले, अपना चेहरा बचाने के लिए क्रीम डाल दीजिए श्रृंगार के साथ अतिरंजना न करें क्योंकि यह जरूरी नहीं है, आप उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे लेकिन नकारात्मक तरीके से। यदि आवश्यक हो, तो प्रकाश मेकअप, 1 परत का मस्कारा और एक नरम होंठ चमक या लिपस्टिक की थोड़ी नींव रखो। यदि आप थोड़ा सा चमक चाहते हैं, तो थोड़ा सा होंठ बाम या वेसलीन।
  • सामान जैसे छोटे झुमके या हार या ब्रेसलेट पर रखें। गहने के साथ अतिरंजना मत करो एक अच्छा बैग चुनें जहां आप अपने सभी चीजों को अंदर रख सकते हैं (फ़ोल्डर, दस्तावेज़, कारतूस, नोटबुक, वॉलेट)। अपने नाखूनों का ख्याल रखना या उन्हें साफ करना याद रखें और उन्हें छोड़ दें जैसा वे हैं। यदि आप चाहें तो आप उन्हें पारदर्शी परत के साथ पेंट कर सकते हैं अगर मौसम इसे वारंट करता है, तो एक दुपट्टा डाल दो।
  • आपके साथ एक मामूली मेकअप का मामला है, बस के मामले में, और किसी भी अन्य वस्तु को "एक लड़की की जरूरत है" यह अच्छा होगा यदि आपके पास एक छोटा दर्पण है। स्कूल छोड़ने से पहले, आईने के सामने जल्दी देखो
  • स्नान और खुद को दाढ़ी! याद रखें कि जब आप बौछार करते हैं, या किसी भी समय आप आराम कर रहे हैं, तो आप अपने पैरों या बगलों को दाढ़ी या मोम नहीं भूलना चाहिए, अगर आप आमतौर पर ऐसा करते हैं।
  • हाई स्कूल के पहले दिन गेट रेडी के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    लड़कों के लिए धारा स्कूल शुरू करने से पहले एक अच्छा शॉवर लेना याद रखें और यदि आवश्यक हो, तो 1 सप्ताह पहले (या पहले) के बारे में एक बाल कटवाने पाएं। अपने बालों में कुछ नया करना एक बड़ा फर्क पड़ता है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आप परवाह करते हैं और प्रयास करते हैं। यूट्यूब या Google पर कुछ शैलियों की तलाश करें ताकि आप यह जान सकें कि आप क्या कर सकते हैं। थोड़ा इत्र ले लो और छोड़ने से पहले दुर्गन्ध दूर करने के लिए मत भूलना। अपने जूतों को साफ करने के लिए याद रखें, यदि आवश्यक हो, और साफ कपड़े पहनें (यदि आपको वर्दी पर रखना नहीं है)। यह भी जांच करें कि आपकी ज़रूरतें पूरी तरह से आपके बैकपैक (फ़ॉर्म, पेंसिल और पेन) में हैं।
  • हाई स्कूल चरण 6 के पहले दिन के लिए Get Ready
    6
    आप तैयार हैं आपको कुछ के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आपने सारी जानकारी पढ़ ली है जो स्कूल ने आपको उन चीजों के बारे में बताई है जिन्हें आप लेना चाहिए (विशेष रूप से) और उन्हें अपने बैग में अग्रिम रूप से डाल देना चाहिए जाने से पहले, आईने के सामने जल्दी देखो और तैयार हो जाओ। सुनिश्चित करें कि आपके पास दोपहर का खाना है, यदि आवश्यक हो, या पैसा अब उच्च विद्यालय के अनुभव का आनंद लें।
  • युक्तियाँ

    • मुस्कुराओ और आत्मविश्वास!
    • किसी दोस्त या किसी पर भरोसा रखने वाले किसी व्यक्ति के साथ स्कूल चलना अच्छा विचार होगा।
    • पहला दिन अपने दम पर चलने की कोशिश न करें

    चेतावनी

    • स्कूल द्वारा भेजे गए सभी सूचनाओं को पढ़ना याद रखें नियमों का पालन करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com