ekterya.com

कैसे अपने बच्चे को टीके प्राप्त नहीं करने के लिए

हाल के वर्षों में टीकों के खिलाफ आंदोलन को बहुत अधिक ध्यान दिया गया है। बच्चों के लिए टीकों के संभावित नुकसान (जो सामान्य रूप में, वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं) के बारे में माता-पिता की बढ़ती चिंता ने डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए टीकाकरण से छूट का अनुरोध करने के लिए कुछ का नेतृत्व किया है। हालांकि, यह निर्णय काफी व्यक्तिगत और सामाजिक जोखिमों पर जोर देता है, और इसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। सामूहिक प्रतिरक्षा यह विचार है कि टीका लगाए गए बच्चों के बड़े बहुमत उन लोगों की रक्षा करेंगे, जो टीका नहीं लेते हैं, लेकिन यह केवल तभी होता है जब जनसंख्या का 95% से अधिक टीकाकरण किया गया हो। इसलिए, यदि आप अपने टीके बच्चों को न देने का चयन करते हैं, तो इसका आपके और आपके समुदाय पर काफी असर पड़ेगा। यदि आप इस विकल्प पर विचार कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप पहले जोखिम और आपके बच्चे और समुदाय पर होने वाले प्रभाव का आकलन करें।

चरणों

भाग 1
टीके के बारे में आपको शिक्षित करना

अपने बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि चरण 1
1
पता लगाएँ कि आपके क्षेत्र में कौन से टीके का अनुरोध किया गया है। इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए पहला कदम यह जानना होगा कि यदि आपका बच्चा उसे टीके रद्द नहीं करना चाहता तो क्या याद आएगा। 50 अमेरिकी राज्यों उनके पास बच्चों के लिए अनिवार्य टीकाकरण संबंधी कानून हैं, जिन्हें अमेरिकी नागरिकों को खसरा और खांसीदार खांसी जैसे घातक संक्रामक रोगों से बचाने के लिए लागू किया गया है। पता करें कि इन अनिवार्य टीकों द्वारा कौन से बीमारियों की रक्षा की जाएगी और उन जटिलताओं के जोखिम को जान लें, जिनके पास चिकित्सा प्रमाण हैं
  • तथ्य पर भरोसा न करें जो तथ्यों पर आधारित नहीं है इंटरनेट पर कई लोग हैं जो बहुत सारी गलत सूचनाओं की रिपोर्ट करते हैं जिनमें कोई वैद्यकीय या वैज्ञानिक वैधता नहीं है टीकों पर शोध करते समय ब्लॉग, संपादकीय और राय ग्रंथों को ध्यान में न लें - और केवल परामर्श-योग्य जर्नलों में प्रकाशित विश्वसनीय अध्ययनों या विश्वसनीय स्रोतों जैसे कि केंद्रों के लिए रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी)
  • जब आप एक टीका के साइड इफेक्ट्स की रिपोर्ट करते हैं तो आंकड़ों पर ध्यान दें। कई टीके एक दुष्प्रभाव विकसित करने का एक बहुत कम जोखिम ले जाएगा। स्पेक्ट्रम के सबसे गंभीर अंत में संभावित प्रतिकूल प्रभाव आमतौर पर एलर्जी या विशिष्ट बीमारियों से संबंधित होते हैं, और ज्यादातर बच्चों के लिए बिल्कुल भी जोखिम नहीं उठता है।
  • ध्यान रखें कि टीके और आत्मकेंद्रित के बीच कोई वैध संबंध नहीं है। हाल ही में अतिरंजित होने के बावजूद कि टीके बच्चों को आत्मकेंद्रित विकसित करने का कारण बनता है, दवा कभी भी इस संबंध को साबित नहीं करती है, और मृत्यु के खतरे की तुलना में आत्मकेंद्रित से पीड़ित होना बेहतर है। इस कारण से, आपको अपने बच्चे के लिए टीकाकरण के फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करते समय आत्मकेंद्रित पर विचार नहीं करना चाहिए।
  • आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि चरण 2
    2
    फायदे और नुकसान की तुलना करें आप अपने क्षेत्र में अनिवार्य टीके के उद्देश्य और जटिलताएं पीड़ित होने की संभावना और उनकी गंभीरता के बारे में जानते हैं, तो आप अपने बच्चे को टीकाकरण के लाभों और नुकसानों का मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे। आपको अपने बच्चे और आपके समुदाय के लिए संपूर्ण समस्याओं को ध्यान में रखना चाहिए।
  • प्रश्न में प्रत्येक टीका के लिए एक सूची बनाएं आप आसानी से अपने नुकसान के खिलाफ टीके के फायदे की राशि पर आसानी से निर्णय लेने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - हालांकि, यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होगा
  • अपनी सूची में विभिन्न कारकों के महत्व को ध्यान में रखें कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए, रोगों के टीकाकरण से पहले लक्षण और मृत्यु दर की समीक्षा और रिकॉर्ड करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो कि टीके से लड़ते हैं।
  • याद रखें कि एक स्वस्थ जीवन शैली आपके बच्चे को उन बीमारियों से बचने से नहीं रोक पाएगी जो टीकों को रोक सकती हैं। पौधों को बधिरों से खसरा एक बच्चा नहीं रोका जा सकता है
  • आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि चरण 3
    3
    सामूहिक प्रतिरक्षा के बारे में पता करें कई माता-पिता, जो अपने बच्चों को टीकाकरण नहीं करने का फैसला करते हैं, वे इस विचार के साथ अपने फैसले का औचित्य साबित करते हैं कि वे किसी अन्य टीकाकरण वाले लोगों के साथ खुद को घेरने या बीमारी फैलाने की संभावना नहीं रखते हैं। इसे "सामूहिक उन्मुक्ति" कहा जाता है। इस विचार को अपनाने से पहले अपने बच्चे (और अन्य बच्चों) की रक्षा के लिए दूसरों के प्रतिरक्षण पर निर्भर होने के नैतिक प्रभावों पर विचार करें।
  • ध्यान रखें कि आप अन्य लोगों के बच्चों को भी खतरे में डाल देंगे। कुछ लोगों की सुरक्षा सामूहिक प्रतिरक्षा पर निर्भर करती है (जैसे कैंसर के रोगी, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बच्चे और अभी तक टीका नहीं गए बच्चों)। अभिभावक यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बच्चों को अपने अप्रकाशित बच्चे से दूर रहना चाहिए। हालांकि, यह अभी भी संभव है कि आपके बच्चे उन्हें संक्रमित कर दें और उन्हें किसी विकलांगता या मौत के कारण अनजाने में हो।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, यदि आप अपने बच्चे को टीका नहीं देते हैं, तो आप अपने समुदाय में दुर्घटना से विनाशकारी बीमारियों के प्रकोप को प्रोत्साहित कर सकते हैं। सामूहिक उन्मुक्ति केवल प्रभावी है अगर 95 से 99% लोगों को टीका लगाया जाता है। उन लोगों के कारण जो टीके नहीं प्राप्त करना चाहते हैं, अब अमेरिका में कुछ जगह उनके पास केवल 50% की टीकाकरण दर है
  • यहां तक ​​कि अगर आप यह निर्धारित करते हैं कि सामूहिक प्रतिरक्षा द्वारा प्रदान की गई कमजोर समुदाय सुरक्षा, टीके को छोड़ने के लिए पर्याप्त कारण है, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि यदि आपका बच्चा टीकाकरण नहीं करता है तो वह हमेशा रोके जाने योग्य बीमारियों के प्रति असुरक्षित होगा। उदाहरण के लिए, इसका मतलब यह है कि, अपने पूरे जीवन के लिए, आप उन स्थानों पर सुरक्षित रूप से यात्रा नहीं कर पाएंगे जहां टीके का उपयोग कम आम है।
  • आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलने वाली छवि चरण 4
    4
    एक सामान्य चिकित्सक से बात करें यदि आपको बच्चों के लिए प्रतिरक्षण के बारे में सारी जानकारी को समझने में कठिनाई हो रही है, तो एक चिकित्सक से टीके को छोड़ने के बारे में सच्ची जानकारी के बारे में परामर्श करें। यदि आप अभी भी उन्हें छोड़ना चुनते हैं, तो आपको अपने फैसले को सामान्य चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ से सूचित करना चाहिए, और छूट की प्रक्रियाओं में आपकी सहायता करने के लिए कहें क्योंकि इससे कुछ क्षेत्रों में किसी डॉक्टर के हस्ताक्षर की आवश्यकता हो सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि डॉक्टर वर्तमान अनुसंधान और वैक्सीन और संबंधित जोखिमों के आसपास वैज्ञानिक सर्वसम्मति को जानते हैं। यहां तक ​​कि डॉक्टरों का गलत अर्थ हो सकता है! यदि आप इसे जरूरी मानते हैं तो दूसरी राय लें
  • चिकित्सक से उद्देश्य की जानकारी प्राप्त करने के लिए, अपनी पहली बातचीत के दौरान अपने आप को इस विषय पर कोई व्यक्तिगत राय बचाएं। यह अधिक संभावना है कि चिकित्सक आपको केवल तथ्यों को बताएंगे यदि आप उसे बताएं कि आप टीकाकरण के फायदे और नुकसान के बारे में जानना चाहते हैं।
  • भाग 2
    छूट का अनुरोध करें

    आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि चरण 5
    1
    अपने क्षेत्र में छूट कानूनों के बारे में पता करें सभी अमेरिकी राज्यों उनके पास छूट के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अनिवार्य टीकाकरण और उपलब्ध चैनल (यदि कोई हो) के बारे में अलग-अलग कानून हैं अपने क्षेत्र के कानूनों के बारे में पता करें और कानूनी उपायों के बारे में जानें जो आपको छूट के लिए अपनाना होगा (जैसा कि इस लेख के निम्नलिखित चरणों में बताया जाएगा)। आप इस जानकारी को कई वेबसाइटों पर प्राप्त कर सकते हैं जो टीके के कानूनों को समर्पित हैं।
    • आप जिस विधि से प्रतिरक्षण छूट के लिए आवेदन करना चुनते हैं, आप को उस दस्तावेज को पूरा करना होगा जो आपके क्षेत्र में अनुरोधित टीके के खिलाफ आपकी आपत्ति व्यक्त करते हैं। यह एक साधारण रूप से हो सकता है जिसे माता-पिता को किसी ऐसे आवेदन के लिए पूरा करना चाहिए जो एक डॉक्टर को हस्ताक्षर करने और अनुमोदन के लिए उपयुक्त अधिकारियों को भेजना होगा।
    • कुछ क्षेत्रों में यह आवश्यक हो सकता है कि आपके बच्चे को एक वैध कारण के लिए एक चिकित्सक द्वारा टीकाकरण छोड़ने के लिए सत्यापित किया गया है। यदि आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा टीका लगाए, लेकिन वह मेडिकल छूट के लिए योग्य नहीं है, तो वह एक पब्लिक स्कूल में भाग लेने में सक्षम नहीं होगा।
  • आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि चरण 6
    2
    धार्मिक कारणों से वैक्सीन की छूट अमेरिका के अधिकांश राज्यों वे धार्मिक आपत्तियों के लिए टीकाकरण से छूट की अनुमति देते हैं, लेकिन कुछ (जैसे कैलिफोर्निया) ने हाल ही में इस विकल्प को रोकथाम के रोगों के महत्वपूर्ण फैलने की वजह से खारिज कर दिया है। यदि आपका विश्वास आपके बच्चे को चिकित्सा ध्यान दिलाने से मना करता है, तो आप अधिकारियों द्वारा आवश्यक टीकाकरण के लिए धार्मिक छूट का अनुरोध कर सकते हैं।
  • आपके क्षेत्र के कानूनों के मुताबिक, इस प्रकार की छूट के लिए पादरी या अन्य धार्मिक अधिकारियों के एक सदस्य को यह सत्यापित करने की आवश्यकता हो सकती है कि आप चर्च के सदस्य हैं जो कि एक विचारधारा है जो दवा के खिलाफ है।
  • यदि आप इसके लिए योग्य नहीं हैं, तो धार्मिक रूप से छूट के लिए आवेदन करने के लिए यह अनैतिक और गैर जिम्मेदाराना है। यदि आप अपने बच्चों को गैर-धार्मिक कारणों से प्रतिरक्षण प्राप्त करने का आश्वासन देते हैं, तो आप एक दार्शनिक माफी का अनुरोध कर सकते हैं (जिसे बाद में समझाया जाएगा)।
  • आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि चरण 7
    3
    स्वास्थ्य कारणों के लिए टीके की छूट यदि आपके बच्चे को बीमारी या एलर्जी है जो कुछ टीके प्राप्त करते समय एक गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण बनती है, तो यह संभव है कि आपका क्षेत्र आपके बच्चे को उन्हें प्राप्त न करने की अनुमति देगा। एक योग्य चिकित्सक को आपके बच्चे की बीमारी का सबूत भेजना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उसके साथ परामर्श करें, क्योंकि यह क्षेत्र के अनुसार भिन्न होगा।
  • मेडिकल छूट प्राप्त करना बहुत मुश्किल है, चूंकि बहुत कम बीमारियां हैं, जो कानून के अनुसार, आपके बच्चे के टीकाकरण से छूट को सही ठहराते हैं। यदि आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य पर टीके के संभावित प्रभावों के बारे में चिंतित हैं, तो आपकी आपत्ति चिकित्सकीय नहीं होगी, चिकित्सा नहीं होगी
  • कुछ क्षेत्रों चिकित्सकों के अलावा स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों पर कर्मचारियों को चिकित्सा छूट के लिए जारी करने के लिए अनुमति देते हैं, लेकिन यह दुर्लभ है।
  • Video: गर्भावस्था में कौन सी और कितने टीके लगना बेहद जरूरी होता है

    आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि चरण 8
    4
    दार्शनिक कारणों के लिए टीके की छूट। हाल ही में, इस प्रकार की छूट को केवल कुछ अमेरिकी राज्यों में ही अनुमति दी गई है, और यह सभी के सबसे विवादास्पद है। यदि आप अपने बच्चे को दार्शनिक कारणों से प्रतिरक्षण प्राप्त करने से रोकना चुनते हैं, तो इसका मतलब होगा कि आपके पास ऐसा करने के लिए कोई चिकित्सा या धार्मिक कारण नहीं हैं। केवल 17 राज्यों में इस प्रकार की छूट की अनुमति है, और कुछ अनुरोध अतिरिक्त आवश्यकताओं जैसे डॉक्टर के हस्ताक्षर या एक टीका शिक्षा पाठ्यक्रम के अंत।
  • इस प्रकार के छूट के संदर्भ में प्रत्येक राज्य अलग-अलग शब्दावली का उपयोग करता है। "अंतरात्मा की छूट" और "व्यक्तिगत मान्यताओं के लिए छूट" अन्य शब्दों का उपयोग किया जाता है।
  • इस प्रकार की छूट के लिए आवश्यक है कि माता-पिता (और, कुछ मामलों में, बच्चे) सभी अनिवार्य टीकाकरण को छोड़ने के लिए सहमत हैं। वर्तमान में, कोई भी राज्य एक या कुछ अनिवार्य टीके के दार्शनिक छूट की अनुमति नहीं देता है।
  • यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने बच्चे को चुनने की गंभीरता को समझें कि दार्शनिक उद्देश्यों के आधार पर टीके प्राप्त न करें। डॉक्टर के साथ मामले पर चर्चा करने के लिए यह बहुत अच्छा विचार है, भले ही आपके क्षेत्र को इस छूट का अनुरोध करने के लिए किसी के हस्ताक्षर की आवश्यकता न हो। आप सीडीसी वेबसाइट पर इस बिंदु पर अतिरिक्त जानकारी पा सकते हैं।



  • आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि चरण 9
    5
    प्रतिरक्षा के सबूत प्रदान करें इस प्रकार के टीके छूट को केवल कुछ क्षेत्रों में ही अनुमति दी जाती है और केवल उन स्थितियों में वैध है जहां बच्चे को पहले से ही एक विशेष बीमारी के खिलाफ टीका लगाया गया है या इसे अनुबंधित किया गया है और स्वाभाविक रूप से ठीक हो गया है। किसी भी मामले में, रक्त परीक्षण की एक रिपोर्ट को बच्चे में रोग के प्रति एंटीबॉडी की उपस्थिति को सत्यापित करने की आवश्यकता होगी। इस प्रकार की छूट को पूरा करने के लिए सामान्य चिकित्सक पर जाएं
  • प्रतिरक्षा के साक्ष्य के लिए छूट प्रश्न में विशिष्ट बीमारी के लिए केवल वैध हैं और किसी भी अन्य टीके के लिए छूट प्राप्त करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता।
  • आप एक निश्चित लागत के लिए सबसे सामान्य चिकित्सा क्लीनिक में रक्त परीक्षण सेवाओं का अनुरोध कर सकते हैं। यदि आपका क्लिनिक इन सेवाओं को प्रदान करता है तो डॉक्टर से परामर्श करें
  • भाग 3
    टीकाकरण के बिना जीना

    आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 10
    1
    अपने बच्चे के लिए वैकल्पिक शिक्षा का समन्वय करें रोके जाने योग्य बीमारियों से आपके बच्चे को प्रतिरक्षित नहीं होने के सामाजिक परिणामों में से एक यह है कि आप एक पब्लिक स्कूल में भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे। कई निजी विद्यालय बिना छात्र छात्रों को भी स्वीकार नहीं करेंगे - इसलिए आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प घर पर अपने बच्चे को शिक्षित करने के लिए हो सकता है।
    • अपनी आर्थिक स्थिति और आपके पास निशुल्क समय पर सावधानी बरतें। ध्यान रखें कि आपकी आय और आपका बजट स्थिर नहीं है (छंटनी के कारण, अस्पताल में भर्ती, आदि।), इसलिए आपको सहेजे गए अतिरिक्त धन की आवश्यकता होगी
    • कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवश्यकता के रूप में कुछ निश्चित टीकों के प्रमाण के लिए अनुरोध किया गया है। यदि आपके बच्चे को अभी तक टीका नहीं दिया गया है, तो वे उस विश्वविद्यालय में शामिल नहीं हो सकते जो वे चाहते हैं।
    • अगर आपका बच्चा ग्रुप होम एजुकेशन गतिविधियों में भाग लेता है या अन्य असंबद्ध बच्चों के साथ भ्रमण करता है, तो वह अनुबंधित बीमारियों के खतरे में हो सकता है, जिसके खिलाफ उन्हें टीका नहीं दिया गया है। एक संक्रमित बच्चे को सभी इस समूह में आसानी से इन संक्रामक रोगों को फैलाने के लिए आवश्यक है।
  • आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 11
    2
    कभी भी संक्रामक रोगों के लिए जानबूझकर अपने बच्चे को बेनकाब न करें। टीकों के खिलाफ कुछ माता-पिता मानते हैं कि उनके लिए एक अच्छा विकल्प अपने बच्चों को "प्राकृतिक" तरीके से कुछ बीमारियों को अनुबंधित करने देता है ताकि वे उस तरह से प्रतिरक्षा विकसित कर सकें, जो कि टीके का सहारा लेने के बजाय। यह कभी भी एक सुरक्षित विकल्प नहीं होगा और आप इसे पूरी तरह से बचना चाहिए, क्योंकि इन रोगों में से बहुत अधिक घातक हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में दुर्लभ होने के कारण बचपन के दौरान प्रतिरक्षण के साथ कई रोगों को रोका जा सकता है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आते हैं जिस पर कोई बीमारी है जिसके खिलाफ आपके बच्चे की प्रतिरक्षा नहीं है, तो दोनों को संक्रमित व्यक्ति से जब तक संभव हो, दूर रहना चाहिए।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कारणों से टीके विकसित किए गए हैं और अब भी 50 अमेरिकी राज्यों में अनिवार्य हैं। यह है कि जिन रोगों से वे लड़ते हैं वे अत्यधिक संक्रामक होते हैं और बदले में कई लोगों की पीड़ा और मृत्यु का कारण बनता है। निर्धारित करें कि क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा एक ही बात के माध्यम से जाए
  • आपके बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 12
    3
    विदेश में यात्रा न करें अमेरिका के बाहर कई देशों और पश्चिमी यूरोप में संक्रामक रोगों की बहुत अधिक संक्रमण दर और प्रतिरक्षित नागरिकों की बहुत छोटी संख्या है। अगर आप इन जगहों पर अपने अप्रकाशित बच्चे के साथ यात्रा करते हैं, तो यह काफी गंभीर रूप से विदेशों में बीमार होने की संभावनाएं बढ़ेगी और संक्रमण घर लाएगा और इसे दूसरों तक फैलाना होगा।
  • यदि आप अपने अप्रकाशित बच्चे के साथ विदेश यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो पता करें कि आपकी किसी भी कमजोरियों ने गंतव्य देश में समस्याएं पैदा कर सकती हैं या नहीं। ध्यान रखें कि दुनिया में कई स्थानों पर विदेशी पर्यटकों को अतिरिक्त टीकाकरण प्राप्त करने की सलाह देते हैं या अनुरोध करते हैं। उदाहरण के लिए, कई अफ्रीकी देशों ने उन तक पहुंचने से पहले मलेरिया टीका प्राप्त करने की सिफारिश की है।
  • निर्धारित करें कि यह एक बलिदान है जो आप ऐसा करने के इच्छुक हैं ताकि आपके बच्चे को टीका नहीं लगाया जाए क्या इस फैसले के कारण आपका परिवार किसी भी अनुभव को याद करेगा? आप अपने बच्चे के लिए कितने जोखिम स्वीकार करना चाहते हैं?
  • आपके बच्चे पर एक वयस्क के रूप में आपके मौजूदा फैसले का प्रभाव होगा। टीका नहीं होने के लिए आप किस अवसर पर इनकार करेंगे? जैसे-जैसे आप बढ़ते हैं, वैक्सीनों के बारे में आपकी राय अलग-अलग होगी?
  • मम्प्स के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    4
    किसी भी बीमारी के लक्षणों के बारे में जानें जिससे आपके बच्चे को टीका नहीं दिया गया है। टीके के साथ रोके जाने वाले कई रोग विकलांगता या मृत्यु का कारण हो सकते हैं। अगर आप संकेतों को जानते हैं, तो आप उन्हें अपने बच्चे में पहचान सकते हैं और उन्हें प्रारंभिक अवस्था में अस्पताल ले जा सकते हैं, जिससे संभावना बढ़ जाएगी कि वे बचेंगे।
  • के लक्षणों के बारे में पढ़ें खसरा, गलसुआ, रूबेला और दिमागी बुखार।
  • बच्चों में प्रशासनिक आंखों के छल्ले का शीर्षक चित्र 4
    5
    ध्यान रखें कि ऐसे चिकित्सक को ढूंढना कठिन हो सकता है जो आपके बच्चे के इलाज के लिए तैयार है। डॉक्टरों के लगभग आधे लोग अपने बच्चे के इलाज के लिए मना कर देते हैं यदि वे अपने टीके के साथ तारीख तक नहीं हैं, क्योंकि अगर वे एक घातक बीमारी से संक्रमित हो जाते हैं, तो वे इसे अन्य मरीजों के कार्यालय में पास कर सकते हैं। बुजुर्ग रोगियों, बच्चों को अभी तक टीका नहीं दिया गया है और एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले मरीज़ खतरे में होंगे, जब वे आपके बच्चे के करीब होंगी।
  • अपने बच्चे के लिए ऑप्ट से बाहर निकलें छवि चरण 13
    6
    ध्यान रखें कि टीके हमेशा बाद की उम्र में प्राप्त नहीं हो सकते हैं। कुछ बचपन के प्रति बचपन की टीकाएं जीवन में बाद में दी जा सकती हैं। हालांकि, कुछ ऐसे वयस्कों के लिए असुरक्षित होंगे जो एक निश्चित उम्र से अधिक हो गए हैं। विभिन्न बचपन के टीकों को प्राप्त करने के लिए अधिकतम आयु का पता लगाएं।
  • यदि आपका बच्चा समझने में काफी पुराना है, तो समझ लें कि आपने अपना रिसाव न करने का फैसला किया है, लेकिन यदि आप उन्हें प्राप्त करने का विकल्प चुनते हैं तो आपके पास बाद में कुछ टीके प्राप्त करने के लिए कुछ विकल्प होंगे।
  • बाद में किए गए टीकाकरण से जुड़े जोखिम के बारे में एक डॉक्टर से बात करें।
  • ध्यान रखें कि टीकाकरण के दौरान बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम अधिकतम लाभ और न्यूनतम जोखिम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आप तय करते हैं कि वे स्वीकार्य हैं, तो आप महत्वपूर्ण टीकों को देरी करते हैं, तो इससे आपके बच्चे जीवन में बाद में जटिलताओं के विकास के अनावश्यक खतरे में पड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एंटीबायोटिक दवाओं की अत्यधिक खपत एक ऐसी समस्या है जिसका बच्चों के लिए टीके से कोई लेना-देना नहीं है। टीकाकरण के लिए किसी तरह से संबंधित सबूत के रूप में एंटीबायोटिक दवाओं के अति प्रयोग के खतरों के बारे में वैज्ञानिक सर्वसम्मति की व्याख्या करने की गलती न करें। कुछ जीवाणुओं के एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोध एक असंबंधित मुद्दा है।
    • टीके के बारे में विश्वसनीय और अविश्वसनीय जानकारी अंतर करने का एक आसान तरीका पाठ में संदर्भों या स्रोतों को देखने के लिए है। राय सबूत के समान नहीं हैं, और डॉक्टरों की राय तथ्यों पर आधारित नहीं हो सकती। केवल उन विशिष्ट अध्ययनों के आधार पर समर्थित जानकारी पर आधारित जो कि बहुत अधिक ठोस सबूत हैं

    Video: आवश्यक विरुद्ध वैकल्पिक टीके। ज़रूरी और गैर ज़रुरी टीके | डॉक्टर पंकज और निहार पारेख | सुश्रुता

    चेतावनी

    • अकेले आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली आपको सबसे अधिक संक्रामक रोगों से नहीं बचा सकती है। प्रतिरक्षा प्रणाली केवल उन खतरों से मुकाबला कर सकती है जो इसे पहचानती है, और इसे लड़ने के लिए रोग के लिए विशिष्ट एंटीबॉडी की आवश्यकता होगी, जो केवल टीके या बीमारी के पिछले जोखिम के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
    • शिशुओं को गंभीर चोट या मृत्यु के लिए बहुत कमजोर है अगर वे कुछ रोगों के बिना टीका लगाए गए हैं। उदाहरण के लिए, जब्त करने के बारे में करीब आधे बच्चों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com