ekterya.com

कैसे अपने बच्चे के लिए टीकाकरण आसान बनाने के लिए

माता-पिता के लिए टीके बहुत महत्वपूर्ण हैं जो डॉक्टर द्वारा अनुशंसित अपने बच्चों के टीकाकरण अनुसूची का पालन करना चाहते हैं। यद्यपि कुछ माता-पिता धार्मिक या व्यक्तिगत कारणों के लिए टीकों को लागू नहीं करने का फैसला करते हैं, फिर भी उन्हें विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए आवेदन करना पसंद करते हैं। अगर माता-पिता वैक्सीन लागू करने के लिए सहमत होते हैं, तो उनके लिए सबसे मुश्किल चीज यह है कि इसे लागू करने के बाद असुविधा और दर्द को नियंत्रित किया जाए। जिन बच्चों के बड़े लोग समझते हैं कि जल्द ही जब नर्स एक बहुत बड़ी सुई के साथ आती है, तो वे परेशान हो जाते हैं और डर के कारण वे ऐसा इंजेक्शन के बारे में महसूस करते हैं जो वे प्राप्त करते हैं, जब वो टीका दिया जाता है। छोटे बच्चे, हालांकि वे अभी भी अच्छी तरह से समझते नहीं हैं कि क्या हो रहा है, इन प्रकार की भय और असुविधा की प्रतिक्रियाएं भी हैं छोटे बच्चे को समझाना बहुत मुश्किल है कि ज्यादातर टीके ज्यादा दर्द नहीं करते हैं, खासकर माता-पिता के लिए। आपके बच्चे के लिए टीकाकरण आसान बनाने के लिए यहां कुछ सरल कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे को डॉक्टर के कार्यालय में सहज महसूस करने में मदद करें

आपके बच्चे को टीके के आवेदन के साथ अधिक शांत महसूस करने के लिए हम सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि आपके डॉक्टर के कार्यालय में सहज महसूस करना है। आपके बच्चे को टीके के बारे में महसूस करने का डर कम करने का यह एक अच्छा तरीका है

आपका बच्चा कदम 1 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
डॉक्टर के कार्यालय के कर्मचारियों को अपने बच्चे को परिचय
  • 6 महीने की उम्र से, आपका बच्चा ऐसे चेहरे को पहचान सकता है जो आपके लिए परिचित लगते हैं, क्योंकि वे समय के साथ उनके साथ परिचित हो जाते हैं। यदि आपका बच्चा आपके डॉक्टर के कार्यालय में कर्मचारियों को पहचानता है, तो पर्यावरण भयावह होने की संभावना नहीं है।
  • नर्सों और कार्यालय कर्मचारियों को पूरा करने के लिए समय ले लो, अगर वे आपको और आपके बच्चे को जानते हैं, तो वे आपको नाम से स्वागत करेंगे। यह आपके बच्चे को यह महसूस करता है कि वह दोस्तों के साथ है, और अजनबियों के साथ नहीं, जो बहुत डर और तनाव को कम करता है जिससे वह महसूस कर सकता है



  • आपका बच्चा कदम 2 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: बच्चो में vaccination के दर्द को कम करने के आसान उपाय How to make vaccinations less painful

    2
    नियुक्ति के समय डॉक्टर के कार्यालय में आती है यदि आप बहुत जल्दी आते हैं, तो आपको थोड़ी देर प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है और इससे आपके बच्चे की चिंता बढ़ सकती है, और आपके बच्चे की उम्र के आधार पर आपको संदेह हो सकता है कि कुछ हो जाएगा। यदि आपका बच्चा छोटा है, तो आप बहुत उत्तेजित महसूस कर सकते हैं यदि आप इंतज़ार कर रहे कमरे में बहुत समय बिताते हैं, और आप थके हुए और सख़्त महसूस कर सकते हैं।
  • आपका बच्चा कदम 3 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: शिशु का टीकाकरण संपूर्ण विवरण | Child Vaccination | How to vaccinate your child
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com