ekterya.com

हाईस्कूल की स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए भाषण कैसे करें

एक स्नातक भाषण देना तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह एक रोमांचक अवसर भी है। उदाहरण के लिए, आप उन महत्वपूर्ण क्षणों को हाइलाइट कर सकते हैं जो आपके वर्ग ने वर्षों से अनुभव किया है। एक हाईस्कूल स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए, आपको एक ऐसा लिखना चाहिए जिसमें आप अपने शिक्षकों, माता-पिता और साथियों का धन्यवाद करते हैं। इसी तरह, यह एक ऐसा होना चाहिए जिसमें आप पूरे वर्ष कुछ महत्वपूर्ण क्षणों को उजागर करेंगे। इसके अलावा, अगर आप कुछ चुटकुले, उद्धरण या सलाह शामिल करते हैं तो आपका भाषण अधिक यादगार रहेगा

चरणों

भाग 1
अपने स्नातक भाषण लिखें

मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
दर्शकों को नमस्कार करें एक स्नातक भाषण शुरू करने का एक शानदार तरीका है दर्शकों को बधाई देना। इसमें आपके सहपाठियों, शिक्षकों, माता-पिता और परिवार के सदस्यों, प्रशासक और प्रिंसिपल शामिल हैं।
  • आप "शुभ दोपहर, प्रिंसिपल, शिक्षकों, स्कूल स्टाफ, परिवार और, सबसे महत्वपूर्ण, साथी स्नातकों की तरह कुछ कह सकते हैं।"
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने आप को परिचय हालांकि आपके सहपाठियों और शिक्षकों को पता होगा कि आप कौन हैं, यह सुनवाई में कुछ माता-पिता और परिवार के सदस्यों के लिए मामला नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप "मेरा नाम मेलिस्सा लोपेज़" कह सकते हैं और यह हमारे स्नातक स्तर की पढ़ाई में बोलने का मौका है।
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज

    Video: Chemistry/रसायन विज्ञान for SSC CGL railway lt grade exam part -1

    3
    हाई स्कूल में बिताए गए क्षणों पर प्रतिबिंबित करें आप के स्कूल वर्ष के बारे में सोचें और आप हाई स्कूल में बिताए गए समय के बारे में सोचें। आप एक साथ स्कूल के पहले दिन के बारे में बात कर सकते हैं और हर साल वर्षों में कैसे बदल गया है। उदाहरण के लिए, आप अपने द्वारा बनाए गए स्थायी दोस्ती के बारे में बात कर सकते हैं और सबक सीखा है।
  • अपने सहकर्मियों को याद रखने के लिए प्रोत्साहित करें और हमेशा अच्छे समय की प्रशंसा करें, जो उन्होंने एक साथ बिताए।
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज

    Video: नियोजित शिक्षक

    4
    कुछ महत्वपूर्ण क्षणों को हाइलाइट करें क्या आप कुछ बड़ी यात्रा को एक साथ करते हैं? क्या वहां उल्लेखनीय एथलेटिक या अकादमिक उपलब्धियां थीं? क्या आपका कक्षा एक सफल धन उगाहने वाले अभियान में भाग लिया था या क्या आपने एक महत्वपूर्ण स्कूल की घटना की योजना बनाई थी? कुछ यादगार घटनाओं के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आप को उजागर कर सकते हैं इनमें से कुछ अनुभवों के बारे में एक छोटी कहानी बताएं
  • एक कहानी चुनना सुनिश्चित करें जिसमें संपूर्ण कक्षा शामिल है
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "गिरावट के धर्मार्थ अभियान के दौरान, हमारी कक्षा ने $ 3,000 से अधिक की वृद्धि करके इतिहास बनाया है।"
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजियेशन स्पीच चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    भविष्य के बारे में बात करें जब आप हाईस्कूल में एक साथ बिताए थे उस समय पर विचार करने के बाद, आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि इन अनुभवों ने भविष्य के लिए आपको क्या तैयार किया है। हाई स्कूल में प्रवेश करते हुए और नए लोगों से मिलते समय आपको महसूस किया गया घबराहट
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    उन लोगों का धन्यवाद करें जिन्होंने हाईस्कूल को एक महान अनुभव बनाया। अपने भाषण को पूरा करने से पहले, आपको उन लोगों का धन्यवाद करने के लिए समय लेना चाहिए जिन्होंने हाई स्कूल में अपने अनुभवों को संभव बनाया। इसमें आपके सहपाठियों, शिक्षकों, माता-पिता, प्रशासक और स्कूल स्टाफ शामिल हैं।
  • कुछ कहें "मैं शिक्षकों, कर्मचारियों, प्रमुख और निश्चित रूप से, मेरे माता-पिता को एक अद्भुत अनुभव के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। उनके समर्थन और मार्गदर्शन के बिना, हम नहीं होंगे जहां हम आज हैं। "
  • आप जोड़ सकते हैं "मैं विशेष रूप से हाई स्कूल को अपने जीवन का सबसे मजेदार और पुरस्कृत अनुभव बनाने में अपने सहपाठियों को धन्यवाद देना चाहता हूं।"
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक चौंकाने वाला निष्कर्ष बनाएँ निष्कर्ष लेखन के सबसे कठिन भागों में से एक हो सकता है। आप दर्शकों को सार्थक शब्दों को देना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने बाद के अध्ययनों में अपने सहपाठियों को शुभकामनाएं दे सकते हैं। आप एक प्रेरक उद्धरण के साथ समाप्त भी हो सकते हैं
  • भाग 2
    अपने भाषण में सुधार करें

    मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    1
    व्यक्तिगत उदाहरणों का उपयोग करने से बचें भाषण देते हुए प्रभारी छात्र के रूप में, आपको अपने पूरे वर्ग को केवल अपने अनुभव का ही नहीं, बल्कि अपने खुद के अनुभव का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। जितना संभव हो उतना पहले व्यक्ति में बात करने से बचें और पूरी स्नातक कक्षा के लिए प्रासंगिक कहानियों को साझा करने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, आप कहना चाहिए "हमेशा याद है जब श्री सी बास्केटबॉल में एक आदर्श शॉट बनाया" बजाय कह रही है की "हमेशा याद है जब श्री सी बास्केटबॉल में एक आदर्श शॉट बना दिया।"
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    2
    कुछ मजाक शामिल करें आप मनोदशा को हल्का करने के लिए कुछ चुटकुले जोड़कर अपने स्नातक भाषण में सुधार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप शिक्षकों में से एक का मजाक बना सकते हैं या कक्षा में हुआ एक अजीब कहानी बता सकते हैं। अपने भाषण में बहुत सारे चुटकुले जोड़ना न करें अपने भाषण के मजेदार और गंभीर पक्ष को संतुलित करने का प्रयास करें
  • अपमानित चुटकुले से बचें जो दर्शकों में किसी को अपमानित कर सकता है
  • आप एक त्वरित कहानी बता सकते हैं जो पिछले साल से एक अजीब क्षण को उजागर करता है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मिस्टर डी स्कूल जाने के लिए इतने अधीर थे और हमें सिखाते हैं कि एक दिन उसने अपनी शर्ट अंदर की है"।
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज



    3
    लोगों के बारे में बहुत कुछ मत बोलो हालांकि अपने शिक्षकों और सहपाठियों को धन्यवाद देना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अलग-अलग व्यक्तियों के बारे में व्यक्तिगत रूप से बात करने से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप निश्चित लोगों के बारे में बहुत समय बिताते हैं, तो आप कुछ लोगों को बहिष्कृत महसूस कर सकते हैं।
  • हालांकि, किसी विशेष व्यक्ति को श्रद्धांजलि अर्पित करना अच्छा है, जो विशेष मान्यता के योग्य है। उदाहरण के लिए, शायद पूरी कक्षा में एक ही शिक्षक था यदि ऐसा मामला है, तो आप व्यक्तिगत रूप से इसका उल्लेख कर सकते हैं।
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने भाषण को 10 और 15 मिनट के बीच अंतिम बनाएं आम तौर पर, लोग बैठकर एक तीस मिनट के स्नातक भाषण को नहीं सुनना चाहते। यदि यह इतने लंबे समय तक रहता है, तो लोगों को फोकस छोड़ने की संभावना है और बस कुछ प्रमुख कहानियों को याद रखना है। सबसे अच्छा भाषण छोटे और समयबद्ध होते हैं अपना अंतिम 10 और 15 मिनट के बीच में करें
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    5
    प्रेरक उद्धरण जोड़ें उद्धरण चिह्नों को आपके शब्दों को अतिरिक्त अर्थ देने में मदद कर सकते हैं। आप अपने सहपाठियों को प्रेरित करने में मदद करने के लिए उन का भी उपयोग कर सकते हैं। इंटरनेट पर उद्धरण चिह्नों को प्रेरित करने के लिए और उस एक का चयन करें जो कुछ अनुभव या विषय से संबंधित है जिसे आप अपने भाषण के आसपास विकसित कर रहे हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक नियुक्ति चुन सकते हैं जिसे आपके कमरे की दीवार पर पोस्ट किया गया है और इस बारे में बात करें कि आप इसे अपने भविष्य की सफलता में कैसे लागू कर सकते हैं।
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच चरण 13 का शीर्षक चित्र
    6
    कुछ सलाह प्रदान करें आप अपने भाषणों को थोड़ा ज्ञान जोड़कर या अपने दोस्तों के बाद के अध्ययनों में ध्यान देने के लिए कुछ सुझाव जोड़ सकते हैं। आप जो सलाह देते हैं वह मजेदार या गंभीर हो सकती है, लेकिन आपको ईमानदार होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप एक सेलिब्रिटी से एक भाषण सलाह उद्धृत कर सकते हैं
  • आप कुछ गंभीर बात भी कह सकते हैं जैसे "आगे की यात्रा आसान नहीं हो सकती है और हम में से ज्यादातर किसी भी समय ठोकर खायेंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि हम अपने पैरों पर वापस आकर अपने लक्ष्यों और सपनों को हासिल करने के लिए काम करते रहें। "
  • भाग 3
    भाषण उद्धार

    मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    पहले से अभ्यास करें अपने भाषण को कम से कम 5 या 10 बार जोर से बताना सुनिश्चित करें अभ्यास से आपको भाषण याद रखने में मदद मिलेगी, इससे आपको इसके बारे में सहज महसूस होगा और यह आपकी नसों को थोड़ा कम कर देगा। आप अपने परिवार के सामने अभ्यास करने का भी प्रयास कर सकते हैं इससे आपको लोगों के समूह के सामने बोलने में सहज महसूस होगा।
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 15 शीर्षक वाला इमेज
    2
    धीरे से और स्पष्ट रूप से बोलने पर ध्यान लगाओ ऐसा लगता है कि आपके स्नातक स्तर का दिन आप घबरा रहे हैं और मुकदमे की तुलना में तेज़ी से बोलते हैं। आप धीमी गति से अभ्यास करते हैं, अपने भाषण देने के दौरान अपनी गति को नियंत्रित करने के लिए आसान होगा। उस समय की गणना करें जब आप अभ्यास करें ताकि आपके पास एक सामान्य विचार हो कि आपको धीमी गति से बोलने में कितने मिनट लगते हैं।
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 16 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने भाषण देने से पहले एक गिलास पानी पी लें ऐसा होने की संभावना है कि जब आप अपना भाषण देते हैं, तब तंत्रिका के परिणामस्वरूप आपका मुंह सूख जाएगा सुनिश्चित करें कि आप इसे देने से पहले एक गिलास पानी पीते हैं इससे आप जब बात कर रहे हों, तब तक अपना मुंह सूखने से बचने में आपकी मदद करेगी।
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    4
    दर्शकों के साथ आंखों का संपर्क करें दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए, आपको हर समय कागज पर घूरना नहीं करना पड़ता है। इसके बजाय, आपको उपस्थित लोगों के साथ नज़र से संपर्क करना चाहिए। यह आपके भाषण को दर्शकों के सदस्यों के लिए अधिक आकर्षक और मनोरंजक बना देगा। अपने भाषण के कुछ हिस्सों को याद करने की कोशिश करें ताकि आप नोटों से दूर देख सकें
  • मेक ए मिडिल स्कूल ग्रैजुएशन स्पीच स्टेप 18 शीर्षक वाला इमेज
    5
    आश्वस्त रहें और ईमानदार रहें जब आप अपना भाषण देते हैं, तो सीधे रहें और अपने शब्दों में भरोसा रखें। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में उन शब्दों पर विश्वास करते हैं जो आप कहते हैं। इस तरह, लोगों को ध्यान देना और भाषण सुनने की अधिक संभावना होगी यदि आप कुछ शब्दों के साथ गलती करते हैं, तो ठीक है। बस को दोहराएं जो आपने कहा और आगे बढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • अपना विश्वास अपने आप में रखो! कभी भी दर्शकों को विश्वास न करें कि आप परेशान या शर्मीले लगते हैं।
    • भाषण एनिमेटेड रखें कोई अपने स्वयं के स्नातक स्तर पर सो नहीं चाहता है।
    • आपके भाषण से पहले गहराई से साँस लेने में सहायक हो सकता है

    चेतावनी

    • जब आप बात करते हैं तो गम चबाओ, क्योंकि लोगों के लिए आप क्या कह रहे हैं, यह समझना मुश्किल हो सकता है।
    • यदि आप कोई कहानी या किसी के बारे में मजाक कहने जा रहे हैं, तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि पहले से ही इस तरह, आप स्नातक समारोह के दौरान उसे अपमान नहीं करेंगे
    • सुनिश्चित करें कि आपके भाषण की सामग्री सभी के प्रति सम्मानजनक है।
    • यदि आप अपने भाषण को आश्चर्यचकित करना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ अभ्यास नहीं करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com