ekterya.com

स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए भाषण देने के लिए धन्यवाद

स्नातक एक महत्वपूर्ण घटना है और लोग इस अवसर का उपयोग स्कूल या कार्यक्रम के दौरान उन सभी को धन्यवाद करने के लिए करना चाहते हैं जिन्होंने उन्हें समर्थन दिया है। हालांकि, एक अच्छा स्नातक भाषण लेखन चुनौतीपूर्ण हो सकता है। भाषण लिखने के लिए सीखने के लिए इस लेख को पढ़ें आपके स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए धन्यवाद

.

चरणों

भाग 1

मंथन बनाओ
एक ग्रैजुएशन लिखें शीर्षक वाला छवि धन्यवाद भाषण चरण 1
1
उन सभी लोगों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप धन्यवाद देना चाहते हैं। यह एक अच्छा पहला कदम है ताकि आप किसी को महत्वपूर्ण भूल न रखें। यदि आप बड़े दर्शकों से बात करने जा रहे हैं, तो अपने प्रतिवाद के बारे में अस्पष्ट होने के लिए स्वतंत्र महसूस करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मैं अपने सभी शिक्षकों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं" उनके नाम का उल्लेख करने के बजाय, और आप कह सकते हैं कि "मैं अपने दोस्तों को धन्यवाद देना चाहता हूं" उन सभी नामों के बजाय। यह तेज है - इस तरह, आप किसी को छोड़ दिया महसूस करने के लिए कम होने की संभावना है।
  • अगर आप करीबी मित्रों या रिश्तेदारों के बारे में बात कर रहे हैं, तो उन लोगों के नाम पर जाएं जिन्हें आप धन्यवाद देते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति या अपने मन में आने वाले लोगों के समूह का नाम लिखें। आप इसे बाद में संपादित कर सकते हैं
  • एक ग्रैजुएशन लिखें शीर्षक वाला छवि धन्यवाद भाषण चरण 2
    2
    लिखें कि आप इन लोगों को क्यों धन्यवाद देना चाहते हैं जब तक आपके पास बोलने में बहुत कम समय नहीं होता है, आपको इसमें शामिल करने के लिए अपना भाषण बढ़ाया जाना चाहिए कि आप इन लोगों के लिए आभारी क्यों हैं? इन दोस्तों, परिवार, कोच, शिक्षकों आदि के लिए आभारी होने के लिए अपने कारणों के बारे में कुछ शब्द या वाक्यांश लिखें।
  • आप किसी को धन्यवाद क्यों कर रहे हैं के बारे में ईमानदार रहें
  • कारण बहुत सरल हो सकता है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मेरा इतिहास शिक्षक हमेशा मुझे हंसी दिलाता है" या "मेरी माँ ने मुझे हर सुबह उठा लिया" ये उदाहरण किसी को धन्यवाद करने के अच्छे कारण हैं।
  • अधिक ईमानदार आभार, बेहतर अपनी भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय ले लो
  • एक ग्रैजुएशन लिखें इमेज का शीर्षक धन्यवाद स्पीच 3
    3
    इस विषय के बारे में आपके पास कोई अन्य विचार लिखें स्वतंत्र रूप से लिखें स्नातक के विषय पर और आभारी होने पर। किसी भी विचार को लिखें जो आपके स्कूल या कार्यक्रम से आभारी हैं और स्नातक होने से संबंधित हैं। आप कुछ रोचक विचारों या चीजों को देख सकते हैं जिन्हें आप कहना चाहते हैं जो आपके सामने नहीं आया था।
  • याद रखें कि मंथन करने का कोई गलत तरीका नहीं है - बस लिखना जारी रखें।
  • जब तक आप किसी और चीज के बारे में नहीं सोच सकते हैं, और इसे कम से कम 30 मिनट के लिए करते हैं, तब तक आज़ादी से लिखते रहें
  • अब जब आप अपने भाषण के बारे में बुद्धिशीलता रखते हैं, तो इसे लिखने का समय है
  • भाग 2

    आपको धन्यवाद भाषण लिखें
    एक ग्रैजुएशन लिखें इमेज का शीर्षक धन्यवाद भाषण चरण 4
    1
    भाषण के लिए परिचय लिखें यह दिलचस्प होना चाहिए और दर्शकों का ध्यान कैप्चर करना चाहिए। कुछ रणनीतियों का उपयोग आप एक बयानबाजी प्रश्न, एक नियुक्ति या एक छोटी सी कहानी के साथ शुरू कर सकते हैं। किसी भी रणनीति अच्छा है जब तक कि वह आभारी और स्नातक होने से संबंधित है। 2 से 5 वाक्य (या 5 मिनट से अधिक समय तक भाषणों के लिए 2 पैराग्राफ) के बीच परिचय करने का प्रयास करें। हम आपको कुछ उदाहरण देंगे:
    • "आप आभारी क्यों हैं?" यह एक बयानबाजी प्रश्न से शुरू करना है क्योंकि दर्शक जवाब नहीं देंगे।
    • जैसा कि विली नेल्सन ने कहा: "जब मैंने अपने आशीर्वादों की गिनती शुरू की तो मेरा जीवन एक मोड़ ले गया"। यह नियुक्ति के साथ शुरू करना है
    • "यह हाई स्कूल का पहला दिन था और मैं अपनी पहली कक्षा के दरवाज़े के बाहर खड़ा था, अंदर जाने से डरने लगा। स्कूल के आखिरी दिन, मैंने उसी दरवाज़े को छोड़कर कृतज्ञ महसूस किया।" यह एक उपाख्यान के साथ शुरू करना है
  • इमेज शीर्षक से एक ग्रैजियेशन धन्यवाद भाषण चरण 5
    2
    भाषण का शरीर लिखें यह वह जगह है जहां आप अपने दोस्तों, परिवार, शिक्षक, आदि का धन्यवाद करते हैं। अपने नोट्स पढ़ें और एक अनुच्छेद या दो लिखें, जिसमें आप कहते हैं कि आप किसका धन्यवाद करना चाहते हैं और क्यों एक पूर्ण वाक्य में (2 से 3 मिनट से अधिक 5 मिनट तक की अवधि के लिए)। एक व्यक्ति के बारे में 2 से 3 वाक्य बोलने से ज्यादा खर्च न करें जब तक आप वास्तव में इस बात पर ज़ोर नहीं लगाते कि आप उसके लिए कितने आभारी हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "मैं अपने दोस्तों और परिवार के हर पल में मुझे प्रेरणा देने के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा कि मुझे उम्मीद के बिना महसूस हुआ"।
  • एक अन्य उदाहरण कह रहा है "मैं अपने कैरियर का चयन करने में मदद करने के लिए प्रोफेसर जेड का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं"।
  • भाषण का शरीर तुरंत परिचय के बाद होता है।
  • उन लोगों के अपमान या अपमान से बचें जो आप बोलते हैं इस भाषण के दौरान अन्य लोगों की समस्याओं या दूसरों की आलोचना न करें।
  • एक ग्रैजुएशन लिखें शीर्षक वाला छवि धन्यवाद भाषण चरण 6
    3
    भाषण के निष्कर्ष को लिखें 1 से 2 वाक्य लिखें (5 मिनट से अधिक तक चलने वाले भाषण के लिए पैराग्राफ) जो कि आप कहना चाहते हैं सब कुछ सारांशित करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी थीम की समीक्षा करें और इन वाक्यों में सब कुछ एकजुट करें निष्कर्ष भाषण के शरीर के बाद स्थित है और बहुत सरल हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप बस "धन्यवाद फिर से" कह सकते हैं।
  • एक और उदाहरण कह रहा है "एक बार फिर, मैं ऐसे अच्छे दोस्त और परिवार के लिए बहुत भाग्यशाली हूं।" धन्यवाद। "
  • आप किसी को धन्यवाद देते हुए धन्यवाद कर सकते हैं "आखिरी व्यक्ति जिसे मैं धन्यवाद देना चाहता हूं वह मेरी दादी है, वह हमेशा मेरे लिए शुभ रात्रि थी"
  • एक ग्रैजुएशन लिखें शीर्षक वाला छवि धन्यवाद भाषण चरण 7
    4
    ज़ोर से अभ्यास करने से पहले भाषण संपादित करें व्याकरण संबंधी त्रुटियों को निकालें, भाषण के बहुत लंबे भाग या किसी अन्य तत्व को आप शामिल करने में संकोच करते हैं। अगर आपके पास समय है, तो अपने भाषण को पढ़ने और अपनी राय देने के लिए किसी मित्र, परिवार के सदस्य या शिक्षक से पूछिए। जब आप जो कुछ लिखा है उससे संतुष्ट हैं, तो आप इसे अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 3

    भाषण का अभ्यास करें


    इमेज शीर्षक टाइप करें एक स्नातक धन्यवाद भाषण चरण 8
    1
    अपने भाषण की एक प्रति प्रिंट करें आप बोलते समय आप इसे अपने साथ ले सकते हैं, लेकिन समय-समय पर अपने नोट्स को याद रखना याद रखें। मुद्रित करें या बड़े प्रिंट में भाषण लिखें ताकि आप शब्दों को स्पष्ट रूप से देख सकें। भाषण को संपादित करने के बाद आपको भाषण की एक स्पष्ट प्रति प्रिंट या लिखने की आवश्यकता हो सकती है
  • Video: Week 10

    एक ग्रैजुएशन लिखें शीर्षक वाला छवि धन्यवाद भाषण चरण 9
    2
    भाषण को जोर से पढ़ें, जब आप इसे पढ़ने के लिए लेते समय को मापते हैं। जब आप पढ़ना शुरू करते हैं तो स्टॉपवॉच प्रारंभ करें और देखें कि पूरे भाषण को पढ़ने के लिए कितना समय लगता है। वे आपको एक समय सीमा प्रदान कर सकते हैं, उदाहरण के लिए 3 से 5 मिनट यदि आप अनौपचारिक रूप से एक भाषण देने जा रहे हैं, तो ऐसी सीमा तय करें जब आप पढ़ना समाप्त करते हैं तो स्टॉपवॉच को रोकें
  • एक ग्रैजुएशन लिखें शीर्षक वाला छवि धन्यवाद भाषण चरण 10
    3
    अपने भाषण को संपादित करें कि आप कब तक इसे चाहते हैं भाषण के कुछ हिस्सों को आगे बढ़ना शुरू करें, कुछ वाक्यों को कम करें और यदि आपका भाषण बहुत लंबा है तो अधिक संक्षिप्त सारांश बनाएं। एक वाक्य या विचार को संपादित करने के बाद, इसे सत्यापित करने के लिए फिर से भाषण पढ़ें कि यह बहुत कम है जब तक आप समय सीमा के भीतर अच्छी तरह से भाषण पढ़ सकें तब तक ऐसा करते रहें
  • एक ग्रैजुएशन लिखें शीर्षक वाला छवि धन्यवाद भाषण चरण 11
    4
    अक्सर भाषण का अभ्यास करें स्नातक होने के दिन तक भाषण को एक दिन में दो बार पढ़ो। अपना समय मापना जारी रखें ताकि आप बहुत ज्यादा बात न करें। जैसा कि आप अपने भाषण से परिचित होते हैं, बोलने का आपका तरीका सुव्यवस्थित हो जाएगा।
  • एक ग्रैजुएशन लिखें शीर्षक वाला छवि धन्यवाद भाषण चरण 12

    Video: Education System Issues

    5

    Video: JFK Assassination Conspiracy Theories: John F. Kennedy Facts, Photos, Timeline, Books, Articles

    शरीर की भाषा का अभ्यास करें जो आपके बोलने पर विश्वास व्यक्त करता है। इसमें अक्सर मुस्कुराहट, आंखों का संपर्क करने और बेचैन होने में शामिल नहीं है जब आप बोलते हैं और "यह" या "एह" कहने से ब्रीद करते हैं तो अक्सर एक दर्पण, एक टेप रिकॉर्डर या एक दोस्त के सामने अभ्यास करना यह देखने का एक अच्छा तरीका है कि आपके पास शरीर की भाषा है जो घबराहट व्यक्त करती है।
  • एक ग्रैजुएशन लिखें शीर्षक वाला छवि धन्यवाद भाषण चरण 13

    Video: English अंग्रेजी भाषा बोलने, लिखने व्याकरण पाठ्यक्रम सीखना

    6
    स्नातक स्तर की पढ़ाई पर अपना धन्यवाद भाषण दें। साँस लेने के लिए याद रखें, जब आप बात करते हैं तो आँख से संपर्क करें और मुस्कुराएं। यदि आप भूल जाते हैं कि क्या कहना है और आप के लिए ज़रूरी है तो उन लोगों का धन्यवाद करते हुए मजा लें तो अपने नोट्स को देखें।
  • युक्तियाँ

    • इस अवसर का आनंद लें, यह ऐसा नहीं है जो बार-बार होता है
    • भाषण के दौरान, आँख से संपर्क करें और मुस्कुराहट करें।
    • अपने तंत्रिकाओं को कम करने के लिए अक्सर भाषण का अभ्यास करें

    चेतावनी

    • याद रखें कि हालांकि यह एक विशेष घटना है और आप सभी को धन्यवाद देना चाहते हैं, बहुत कुछ बोलते हुए आपको शर्मिंदगी के बारे में बात कर सकते हैं और बाकी दर्शकों को बोर कर सकते हैं। अपनी समय सीमा को पूरा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com