ekterya.com

स्नातक भाषण कैसे करें

हाई स्कूल के अंत में स्नातक भाषण देना एक रोमांचक और, कभी-कभी, भारी काम है। इसके अलावा, ऐसा कुछ है जो कि अधिकांश वक्ताओं का आनंद लेते हैं। यह एक सम्मोहक, मार्मिक भाषण और, अंततः उत्साहजनक, जो न केवल आप दर्शकों के लिए एक शौकीन विदाई देने के उपलब्ध कराने के उद्देश्य से है, लेकिन यह भी आगे जाना है और उनके सबसे महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह एक महत्वपूर्ण कार्य है कि वह एक भाषण के साथ पूरा करना चाहिए। हालांकि, अगर आप यह जब तक आप की योजना बनाने और इससे पहले कि आप बात करने के लिए उठो अपने भाषण तैयार के रूप में कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
भाषण की योजना बनाएं

एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 1 लिखो छवि शीर्षक
1
अन्य स्नातक भाषण पढ़ें अपने आप को तैयार करने का एक अच्छा तरीका क्या है कि आप उन लोगों से मार्गदर्शन करें, जिन्होंने पहले ही ऐसा किया है अन्य अच्छे स्नातक भाषणों को ढूंढें और उन विषयों पर ध्यान दें जिनके बारे में वक्ताओं और चुटकुले हैं। आप उन्हें प्रतिलिपि नहीं करना चाहते हैं, बस ऐसे विचारों को देखें जो आपके अनुभवों या संभावित विषयों को प्रतिबिम्बित करते हैं जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ प्रसिद्ध उदाहरणों में स्टैडफोर्ड 2005 में स्टीव जॉब्स, 2008 में हार्वर्ड में जे। के। रोलिंग और केनोन में डेविड फोस्टर वालेस शामिल हैं।
  • एक वैलिक्टकोटोरियन भाषण चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक विषय खोजें आपके भाषण में एक बिंदु होना चाहिए, कुछ ऐसा है जो आप अपने सहपाठियों को व्यक्त करने का प्रयास करते हैं। एक विषय मिल जाने के बाद, आप अपने विचार को इस विचार के चारों ओर विस्तृत कर सकते हैं। एक विषय यह जानना आसान बनाता है कि आपको क्या शामिल करना चाहिए और आपको इसमें क्या शामिल नहीं करना चाहिए।
  • एक विषय की तलाश करते समय, विचार करें कि आप क्या चाहते हैं कि आप भाषण से दर्शकों को प्राप्त करें। शायद आप लोगों को प्रेरित करना चाहते हैं या शायद आप अच्छे समय पर प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें। यह विषय का एक महत्वपूर्ण पहलू है
  • कुछ अच्छे संभावित विषयों में शामिल हैं "ढूँढें और अपने जुनून का पालन करें", "आपको सही होने की आवश्यकता नहीं है", "यदि आपको लगता है और लगता है कि आप कर सकते हैं, तो आप कर सकते हैं" और "निस्वार्थ रहें और दे दो"। कुछ ढूँढ़ने की कोशिश करें जो आप अपने अनुभवों और अपने सहपाठियों के अनुभवों से आकर्षित कर सकते हैं।
  • एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    ड्राफ्ट बनाएं अपने शानदार और गहरा संदेश लिखने के लिए नीचे बैठने से पहले, एक मसौदा तैयार करें। केंद्रीय विषय शामिल करें, फिर उन सभी बिंदुओं को आप समर्थन देने के लिए खेलते हैं। यह चुटकुले और कहानियों के लिए भी जगह छोड़ देता है एक मसौदा तैयार करने से आपको उन सभी बिंदुओं को याद करने में मदद मिलेगी जिन्हें आप स्पर्श करना चाहते हैं, इसलिए जब आप लिखना शुरू करते हैं तो आप किसी को नहीं भूलते हैं। यह आपको अपने भाषण की लंबाई भी दिखा सकता है और संभवत: आप उन चीजों को ध्यान में रखकर जो आपको संपादित करना चाहिए
  • एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    अन्य छात्रों से बात करें यह समारोह सिर्फ तुम्हारे लिए नहीं है, बल्कि सभी के लिए है। ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति का स्कूल अनुभव थोड़ा अलग होगा। अन्य छात्रों से बात करें, जिनके साथ आपकी दोस्ती नहीं है या जिनके बारे में अच्छी तरह पता नहीं है। इस बारे में पता करें कि उन्होंने स्कूल के मौसम का अनुभव कैसे किया और उनके साथ किस तरह की यादें होंगी
  • एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 5 लिखिए चित्र
    5
    अपने दर्शकों को याद रखें यह भाषण आपके और आपके साथी स्नातकों के लिए है यद्यपि यह आपके स्नातक स्तर की पढ़ाई में योगदान करने के लिए अपने शिक्षकों और अपने माता-पिता का शुक्रिया अदा करने के लिए एक अच्छा संकेत होगा, याद रखें कि आप और आपके सहपाठियों का मुख्य ध्यान है उन्हें मुख्य रूप से बात करने के लिए सुनिश्चित करें
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका भाषण कैसे निकल जाएगा, तो इसे अपने बारे में सुनें। क्या यह आप अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई पर सुनना चाहेंगे? यदि आप इसे का आनंद लेने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो शायद आपके साथी इसे या तो आनंद नहीं लेंगे
  • एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 6 लिखिए चित्र
    6
    इसे कम रखें आपका भाषण एक बड़ा समारोह का सिर्फ एक हिस्सा है और शायद लोग दोस्ती और ब्रह्मांड की प्रकृति के बारे में आधा घंटे का भाषण सुनना नहीं चाहते होंगे। अपने विचारों को छोटा और प्रत्यक्ष रखें इसके अलावा, अगर आप को आप भाषण नहीं करना पसंद करते हैं, इसे कम रखने से आपको तेज़ी से खत्म करना होगा
  • निर्देशक या शिक्षक से बात करें कि आप कितने समय के बारे में सोचें। हो सकता है कि वे एक निश्चित समय लागू न करें, लेकिन वे आपको सुझाव देंगे कि आप कितनी देर तक भाषण देने में देरी कर सकते हैं यदि आपके पास अच्छे दिशानिर्देश नहीं हैं, तो आप 5 से 10 मिनट के भाषण दे सकते हैं।
  • जब आप भाषण लिखते हैं तो अपने आप को मदद करने के लिए, याद रखें कि औसत वक्ता लगभग 120 शब्द प्रति मिनट पढ़ते हैं। यह एक 16 प्वाइंट फ़ॉन्ट के साथ डबल स्पेस में लिखे गए 1 पृष्ठ से कम का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे अनुशंसित है क्योंकि यह पढ़ने में आसान है
  • Video: जब P.M ने कहा क्यो हिमालयन बेरी पीना चाहिये

    एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 7 लिखिए चित्र
    7
    अपने सबसे महत्वपूर्ण संदेश को अंत में रखें सबसे अधिक संभावना है, दर्शकों ने आपके सभी शब्दों पर ध्यान नहीं दिया। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें केंद्रीय विचार के साथ छोड़ दें, हालांकि आपको शुरुआत में प्रस्तुत विचार को पुन: व्यक्त करना चाहिए। ये सब सुनते हुए आखिरी चीज होगी, जो संभवत: आपके भाषण की सबसे याद रखेगा।
  • भाग 2
    महत्वपूर्ण भागों को शामिल करें

    एक वैलएडिक्टोरियन स्पीच चरण 8 लिखिए चित्र
    1
    धन्यवाद लोग यहां तक ​​कि अगर आपका भाषण पूरे स्नातक वर्ग के लिए है, तो कुछ पल लेने के लिए लोगों को विशेष रूप से उनको धन्यवाद देने के लिए धन्यवाद। आप नामों की एक सूची बना सकते हैं, जिसमें आपके माता-पिता, आपके शिक्षकों और आपके दोस्तों के उन लोगों को शामिल किया गया है। बस संक्षेप में रहना याद रखें और स्नातकों पर आपका ध्यान वापस करें।
    • बाकी वर्ग के लिए इसे और अधिक सुलभ बनाने का एक तरीका यह है कि किसी अन्य को धन्यवाद करने के लिए दूसरे स्नातकों को प्रोत्साहित या याद दिलाने के लिए इस अनुभाग को समाप्त करना है।
  • Video: विदाई भाषण:-ज्ञान ज्योति उ.मा.विद्यालय कक्कू,कक्षा 12th सत्र-2017-2018

    एक वैलएडिक्टोरियन स्पीच चरण 9 लिखो छवि शीर्षक



    2
    कुछ मजाक शामिल करें आपके भाषण में कुछ पंक्तियां शामिल हैं जो हँसी को उत्तेजित करती हैं, आपको और आपके दर्शकों को सहज महसूस करने में मदद मिलेगी। यह लोगों के दिमाग को सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों से संक्षिप्त रूप से विचलित कर सकता है जिन्हें आप इसके बारे में बात करेंगे। आपको एक अच्छा मजाक कहने में सक्षम होने के लिए "क्लास जोकर" होना नहीं है। बस अपनी प्रस्तुति में आराम और आश्वस्त रहें, और अगर लोग हंसी न करें तो जारी रखें।
  • मजाक शैली मजेदार और प्रेरक उद्धरण है, जैसे विल रोजर्स `: "भले ही आप सही रास्ते पर हों, अगर आप बैठते रहें तो आप पर चलेंगे", या बेन फ्रेंकलिन का: "आपको अपने अलार्म के तहत सफलता की कुंजी मिल जाएगी"। ये स्मार्ट लाइनें आपके भाषण के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकती हैं और आपके महान विषय का परिचय कर सकते हैं।
  • अपने स्कूल में विशिष्ट कहानियां खोजें। ये आपको अपने भाषण को निजीकृत करने और उन चीज़ों का संदर्भ देने में सहायता कर सकते हैं जो कि ज्यादातर लोगों को पता है। आप उस निर्माण के बारे में मजाक बना सकते हैं जो आपके स्कूल में बहुत समय लगा और कहें कि "भविष्य दालान के लिए दालान बनाया गया है"।
  • आपको कुछ मजाक शामिल करने की आवश्यकता है यह एक स्नातक भाषण है, एक हास्य अभिनेता के रूप में आपके कैरियर के लिए ऑडिशन नहीं है।
  • उन्हें लिखना और उन्हें पढ़ना याद रखें, साथ ही साथ अपने भाषण के बाकी। चुटकुले को मत भूलें या बड़े दिन नीलामी में गलती करें।
  • अपने चुटकुले से सावधान रहें आपके दर्शकों में शिक्षकों, माता-पिता, दादा दादी और भाई-बहन (आपके सहित) शामिल होंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके चुटकुले सभी के लिए उपयुक्त हैं।
  • एक वैलएडिक्टोरियन स्पीच चरण 10 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3

    Video: DALITS SHOULD FIGHT FOR THEIR RIGHTS- RATAN LAL/दलितों को अपना हक छीनना पड़ेगा- प्रो. रतन लाल

    अतीत पर प्रतिबिंबित करें विद्यालय के वर्षों के दौरान आपके और आपके सहपाठियों ने उन चीजों पर भाषण का कम से कम हिस्सा फोकस करें। स्नातक स्तर की पढ़ाई हाई स्कूल पूरा करने सहित, आप सब कुछ जश्न मनाने का समय है।
  • विशिष्ट उपलब्धियों का उल्लेख करना सुनिश्चित करें खेल प्रतियोगिताओं, पुरस्कार, चैरिटी इवेंट्स, जो भी आप या आपके सहपाठियों ने उच्च विद्यालय के समय के दौरान पूरा किया है, के बारे में सोचो। अधिक उदाहरणों में आप शामिल कर सकते हैं जो आपको शामिल नहीं करते, बेहतर है आप पूरी कक्षा की उपलब्धियों का जश्न मना रहे हैं, सिर्फ तुम्हारा नहीं।
  • एक वैलिक्टकोटोरियन भाषण चरण 11 लिखिए चित्र
    4
    क्या आ रहा है के बारे में बात करें। भविष्य में देखने के लिए स्नातक भी समय है स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद क्या होगा, इसके बारे में बात करने में कुछ समय व्यतीत करें चूंकि आप वास्तव में भविष्य नहीं जानते हैं, इसलिए यह खंड थोड़ा और अस्पष्ट और महत्वाकांक्षी हो सकता है। सकारात्मक रहना याद रखें और आने वाली अच्छी चीजों के बारे में सोचें।
  • सर्वश्रेष्ठ ग्रेड वाले छात्र के रूप में, यह संभव है कि आप स्नातक होने के बाद कॉलेज जाएंगे। शायद यह आपकी कक्षा में सभी लोगों की स्थिति नहीं है, इसलिए अन्य संभावित तरीकों (जैसे नौकरी पाने या सेना में सेवा करना) का उल्लेख करना मत भूलना। यदि आपको नहीं पता कि स्नातक होने के बाद आपके सहपाठियों ने क्या किया होगा, तो आप उन्हें पूछ सकते हैं जब आप उनसे बात करेंगे।
  • Video: kolaras News : लोकतंत्र में मतदान के महत्व विषय पर भाषण प्रतियोगिता "NewsViews360"

    एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 12 लिखिए चित्र
    5
    एक निजी कहानी बताओ अपने विषय को स्पष्ट करने और अपने अनुभवों को पिछले अनुभवों से लिंक करने का एक अच्छा तरीका यह है कि एक निजी कहानी कहें। एक हाई स्कूल में अनुभव के बारे में सोचो और आपने अपने विषय में जो महान सबक का सामना किया उससे आपको सिखाया गया है यदि आप अपने मित्रों या दर्शकों में अन्य लोगों को शामिल करते हैं, तो बेहतर भी। यह आपकी केंद्रीय थीम को निजीकृत करने का एक अच्छा तरीका है और अपने सहपाठियों को अपने विशिष्ट हाईस्कूल के अनुभव को जानने दें।
  • अगर आपके पास अपने या अपने दोस्तों के बारे में एक विशिष्ट अजीब कहानी नहीं है, तो इस बात पर विचार करें कि आप हाई स्कूल में अपने समय के दौरान कैसे बदल गए हैं। इस बारे में सोचें कि आप अपने पहले वर्ष में कैसे महसूस हुए, जिस तरह से आपने याद किया या अपने लॉकर को नहीं ढूंढ पाया। एक व्यक्तिगत कहानी स्वयं को नफरत करने वाले हास्य को जोड़ने का एक अच्छा तरीका है, जब तक आप एक कहानी कहने में सहज महसूस करते हैं जहां आप बहुत अच्छी तरह से नहीं मिलते हैं।
  • एक वैलिक्टिक्तोरियन स्पीच चरण 13 लिखिए शीर्षक वाली छवि
    6
    क्लचेज़ से बचें यद्यपि एक विषय होना अच्छा है, विचारों और बयानों जैसे "वास्तविक दुनिया", "भविष्य हमारे लिए है" या "आज आपकी शिक्षा का अंत नहीं है, लेकिन शुरुआत है।" इन प्रकार के बयानों को अत्यधिक उपयोग किया जाता है इसके अलावा, वे इतने स्पष्ट रूप से सही हैं कि वे अपना अर्थ खो चुके हैं। इस तरह के बयानों अपने दर्शकों को आप को सुनने को रोकने के लिए कर सकते हैं सुना है, तो आप निश्चित रूप से नहीं करना चाहती।
  • इसका अर्थ कुछ उद्धरणों सहित है प्रसिद्ध लोगों के एक या दो अच्छे उद्धरण उपयोगी हो सकते हैं, जब तक वे सीधे आपके मुख्य बिंदु से संबंधित होते हैं। याद रखें कि लोग आपको सुनना चाहते हैं, प्रसिद्ध वाक्यांशों की सूची नहीं पढ़ना।
  • भाग 3
    भाषण दें

    एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 14 लिखिए चित्र
    1
    अपने भाषण का अभ्यास करें स्नातक होने का दिन पहली बार नहीं होना चाहिए जब आप भाषण को जोर से पढ़ते हों। पहले दर्पण या अपने दोस्तों के सामने, कुछ समय पहले ही अभ्यास करें यह आपको यह बताएगा कि आपका भाषण कितना समय है (और यदि यह बहुत लंबा है), यह आपको यह भी बताने देगा कि जब आप इसे ज़ोर से सुनाना चाहते हैं
    • यदि आप कर सकते हैं, तो परिदृश्य को यथासंभव ईमानदारी से पुनर्निर्मित करें। टोपी और गाउन पहनें ताकि आप उनके साथ सहज महसूस कर सकें और मंच पर अभ्यास कर सकें या जहां संभव हो, उस स्थान पर जहां स्नातक होगा। अधिक परिचित आप मंच के साथ हैं, और अधिक आरामदायक आपको भाषण बनाते समय महसूस होगा।
  • एक वैलएडिक्टोरियन भाषण चरण 15 लिखिए चित्र
    2
    अपने संयम रखें. भाषण के दौरान आपको नियंत्रण नहीं खोना चाहिए यदि आपको लगता है कि कुछ आँसू आ रहे हैं, तो गहरा साँस लेने और अपने आप को विचलित करने के लिए मंच को पकड़ने की कोशिश करें। स्नातक सभी के लिए एक भावनात्मक क्षण है और यह समझ में आता है कि जब आप अपने दोस्तों और अपने सहपाठियों के बारे में सोचते हैं, तो आपको अपने गले में एक गांठ मिलता है।
  • एक या दो आँसू छोड़ना ठीक हो सकता है आप एलर्जी पर दोष लगा सकते हैं या मजाक के रूप में कह रहे हैं कि कमरे में बहुत धूल है
  • एक वैलिक्टिक्तोरियन स्पीच चरण 16 लिखिए शीर्षक वाली छवि
    3
    इसका आनंद लें यह आपके लिए एक बढ़िया पल है और ऐसा होना चाहिए कि आपको भी गर्व महसूस हो रहा है। उसने कहा, आपके सहकर्मियों को शायद आप के बारे में जो कुछ भी कहूँगा याद नहीं। कोई समस्या नहीं है किसी भी स्थिति में, यह आपके द्वारा महसूस किए जाने वाले कुछ दबावों को दूर कर सकता है। आराम करो, मज़े करें और अपने मुख्य विचारों से खुद को सीमित करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको एक संदेश मिलता है जो आपको रूचता है और आपको लगता है कि वह महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपको एक कारण के लिए भाषण देने के लिए चुना गया था। यह स्नातक स्तर के प्रतिनिधि के रूप में बोलने का एक अनूठा अवसर है, इसलिए अपनी पूरी कोशिश करें
    • अपने भाषण की एक प्रति ले लो हालांकि आपको इसे याद रखने में समस्या नहीं है, दर्पण या अपने दोस्तों के सामने अभ्यास करना स्नातक स्तर की पढ़ाई में ऐसा करने से थोड़ा अलग है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप सब कुछ दिल से जानते हैं, तो थोड़ा सा अनुस्मारक दोबारा लाओ।

    चेतावनी

    • जब आप अपने भाषण देते हैं, तो वे बातें करने से बचें जो आपको विचलित करते हैं इसका मतलब यह है कि आपके फोन को बंद करना, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अपनी जेब में शोर की चाबी की अंगूठी या सिक्के न हों और बात करते समय चबाने वाली गम नहीं। इससे लोगों के लिए आपको सुनना और आपके शब्दों पर ध्यान देना कठिन होगा।
    • कई हाई स्कूल आपके भाषण की समीक्षा करें इससे पहले कि आप यह सुनिश्चित करें कि आप किसी विवादास्पद या अनुचित विषय को नहीं छूते हैं। यह एक अच्छा विचार नहीं है कि स्कूल को भाषण पेश किया जाए और फिर सेंसरशिप से बचने का एक अलग तरह का एक तरीका दे।
    • साहित्यिक चोरी से बचें यह आपका भाषण है, किसी अन्य व्यक्ति का उपयोग करने का अवसर नहीं है सुनिश्चित करें कि आपका काम मूल है। बहुत सारे वार्तालाप ऑनलाइन उपलब्ध होने के साथ, इसे कॉपी करने के लिए आकर्षक हो सकता है - हालांकि, याद रखें कि यह भी लोगों के लिए आपको खोजना आसान हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com