ekterya.com

अपने स्कूल की छात्र परिषद के लिए भाषण कैसे लिखना

विद्यार्थी परिषद के सदस्य होने से आप स्कूल की मदद कर सकते हैं। हालांकि, छात्र परिषद में प्रवेश करने के लिए इसके बहुत सारे काम होते हैं आपको अपने सहपाठियों को आपके लिए वोट देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अच्छा भाषण बनाना होगा।

चरणों

भाग 1
परिचय लिखें

एक छात्र परिषद स्पीच चरण 1 लिखो छवि शीर्षक
1
एक प्रारंभिक वक्तव्य ढूंढें, जो ध्यान आकर्षित करता है छात्र परिषद के अध्यक्ष के लिए अपना भाषण शुरू करने के लिए, आपको ध्यान से एक मजबूत खुलेपन से शुरू करना होगा आप शायद स्कूल के घंटों के दौरान भाषण देंगे, इसलिए आपके सहपाठियों का ध्यान थोड़ा प्रभावित हो सकता है
  • "मेरा नाम ___ कहकर शुरू न करें और मैं छात्र परिषद का हिस्सा बनना चाहता हूं"। आपके सहयोगियों को पहले से ही यह पता है और यह वास्तव में एक असाधारण बयान नहीं है। आपके पास कक्षा का ध्यान कब्जा करने के बाद बुनियादी जानकारी व्यक्त करने का समय होगा।
  • आप एक प्रश्न के साथ खोल सकते हैं ऐसा कुछ "यदि आप कुछ इस स्कूल के बारे में बदल सकते हैं, तो क्या होगा?" या एक प्रश्न जो कुछ हास्य जोड़ता है, जैसे "मुझे पता है कि वे क्या सोचते हैं, मुझे इस व्यक्ति को क्यों सुना जाना चाहिए?" तब आप अपने क्रेडेंशियल्स को बेनकाब कर सकते हैं। नेतृत्व, शक्ति और मार्गदर्शन के बारे में उद्धरण भी अच्छे अवसर हैं। हालांकि, अपने स्रोतों की जांच सुनिश्चित करें, खासकर यदि आप ऑनलाइन डेटिंग की तलाश में हैं कई ऑनलाइन डेटिंग डेटाबेस, जैसे कि उद्धरण उद्यान या बुद्धिमान भाव, कभी-कभी किसी गलत स्रोत के लिए नियुक्ति का श्रेय देते हैं।
  • यदि आप फंस गए हैं, तो प्रसिद्ध भाषणों को ढूंढें और पढ़ें आप राष्ट्रपति, दुनिया के नेताओं, नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों के कई ऑनलाइन भाषण पा सकते हैं। ध्यान दें कि उन्होंने कैसे अपने भाषण खोले और अपने आप से पूछा "क्या यह दिलचस्प था? क्या मैं इसे सुनना या पढ़ना जारी रखना चाहता हूं? क्यों? "
  • एक छात्र परिषद भाषण चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    बुनियादी अवधारणाओं को व्यक्त करें एक बार जब आप दर्शकों का ध्यान आकर्षित करते हैं, तो आपको बुनियादी अवधारणाओं को व्यक्त करना चाहिए। संक्षेप में बताएं कि आप कौन हैं और आप क्यों आवेदन करते हैं
  • स्कूल में अपना नाम और अपना ग्रेड कहें यदि आप एक छोटे से स्कूल में जाते हैं तो यह अनावश्यक लग सकता है, लेकिन यह एक औपचारिकता माना जाता है। यदि आप भाषण के इस भाग को छोड़ देते हैं, तो आप अन्य छात्रों की तुलना में लापरवाह लग सकते हैं।
  • आप जो चाहते हैं उसे व्यक्त करें यही कारण है, आप आवेदन क्यों करते हैं क्या आप राष्ट्रपति, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष या सचिव बनना चाहते हैं? यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि ज्यादातर छात्र जानते हैं कि आप किस स्थिति में हैं, तो इस अनुच्छेद के रूप में, इस भाग में इसे व्यक्त करना सुनिश्चित करें
  • इस अनुभाग को संक्षिप्त रखने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपके ग्रेड के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है और स्कूल में सुधार करने की आपकी योजना है। एक प्रार्थना पर्याप्त होगी उदाहरण के लिए, "मेरा नाम रमोना हार्ट है, मैं ग्यारहवीं कक्षा में हूं और छात्र परिषद के कोषाध्यक्ष के लिए आवेदन करता हूं।"
  • Video: राष्ट्रीय एकता दिवस भाषण | Rashtriya Ekta Diwas Speech In Hindi

    Video: अपना पहला भाषण कैसे दे || Apna Pehla Bhashan Kaise De || Learn How To Speak - Manch Sanchalan

    एक छात्र परिषद भाषण चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी योग्यता की एक सूची बनाओ आपके परिचय का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आपके ग्रेड की एक सूची बना सकता है। छात्रों को पता होना चाहिए कि वे आपके लिए वोटिंग से क्या कमा सकते हैं
  • आप किसी भी उपलब्धि का उल्लेख कर सकते हैं जो इस भाग में स्थिति के साथ करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सेक्रेटरी के लिए आवेदन करते हैं, तो अपने चाचा की कानूनी फर्म पर कागज़ात भरने की अपनी गर्मियों की नौकरी के बारे में बात करें यदि आप छात्र परिषद के अध्यक्ष के लिए आवेदन करते हैं, तो तैराकी दल के कप्तान के रूप में अपने नेतृत्व के अनुभव के बारे में बात करें।
  • हालांकि यह खंड महत्वपूर्ण है, इसे कम से कम रखने की कोशिश करें आपकी योग्यता व्यक्त करने के लिए वाक्यों में कुछ वाक्य ठीक होंगे, क्योंकि यह आपके भाषण के शरीर में है जहां आपको अधिक समय निवेश करना चाहिए। उदाहरण के लिए, पिछले उदाहरणों पर वापस जाएं वहां से, आप कह सकते हैं "मैं वर्तमान में उन्नत बीजगणित पाठ्यक्रमों में शामिल हूं और मैं तीन साल तक एक सम्मानित रोल छात्र रहा हूं। संख्याओं का मेरा ज्ञान और मेरी परिश्रम मुझे छात्र परिषद के वित्त के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं। "
  • भाग 2
    भाषण का शरीर लिखें

    एक छात्र परिषद भाषण चरण 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    स्कूल को सुधारने के तरीके के बारे में अपने मुख्य विचार लिखें। आपके पास कम से कम तीन विचार होंगे जो आपको लगता है कि आपके स्कूल और आपके सहपाठियों को लाभ होगा। यह आपके सहयोगियों को आपके लिए वोट देने के लिए प्रोत्साहित करता है और यह दर्शाता है कि आप दूसरों की सहायता करने के लिए एक स्थान के रूप में स्थिति चाहते हैं।
    • आपको अपने विचारों की एक सूची बनाना होगा और फिर उन्हें शरीर में बाद में समझाएं। यह जानने की आवश्यकता हो सकती है कि आप क्या बदल सकते हैं, यह जानने के लिए आप थोड़ा शोध करते हैं। स्कूल के चारों ओर से पूछो, छात्रों और शिक्षकों से बात करें और देखें कि सुधार कहाँ किए जा सकते हैं। छात्रों की क्या चिंता है? क्या स्कूल का कोई पहलू है जिससे लोग खुश हैं? आप मुझे क्या बदलना चाहते हैं? इन प्रश्नों के बारे में पूछने से आपको अपने दर्शकों और समुदाय की भावना हो सकती है।
    • याद रखें, आपको वादा नहीं करना चाहिए कि आप नहीं रख सकते चीजों को चुने जाने के लिए मत कहो यद्यपि कई छात्र चबाने वाली गम के खिलाफ नीतियों को दोहराते हैं या दोपहर के भोजन के लिए दोपहर का भोजन करना चाहते हैं, संभवतः यह संभवतः संभव नहीं है या संभव है। उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो स्कूल के काम को सुरक्षित और कुशलतापूर्वक रखने के लिए जरूरी लगते हैं। आपको मज़ेदार और गेम्स से अधिक धमकाने, शैक्षणिक मानकों और अतिरिक्त गतिविधियों जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
    • आपके शरीर के लिए एक अच्छा प्रारंभिक वक्तव्य आपको उन कारणों को व्यक्त करना चाहिए जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और आप इसके बारे में क्या करने की योजना बना रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप राष्ट्रपति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप कुछ कहना तरह "मैं समझता हूँ कि हम, जिस तरह से हम बदमाशी संभाल में सुधार गतिविधियों में रुचि बढ़ाने के लिए और पूरे विद्यालय में एपी पाठ्यक्रमों के लिए उपयोग का विस्तार करने की जरूरत है सकते हैं। राष्ट्रपति के रूप में, मैं, कक्षा में संवेदनशीलता बात बास्केटबॉल खेल और शैक्षिक प्रतियोगिताओं के लिए प्रचार बढ़ाने के लिए और जो कुछ सामग्री के साथ समस्या है छात्रों की मदद के लिए एक ट्यूशन कार्यक्रम शुरू करने के लिए वक्ताओं लाने के लिए काम करेंगे। "
  • एक छात्र परिषद के भाषण चरण 5 लिखिए चित्र
    2
    उन विचारों के लिए सहायता प्राप्त करें अपने सहपाठियों और शिक्षकों से बात करने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त शोध करना चाहिए अपने स्कूल में किए गए परिवर्तनों के बारे में कुछ विशिष्ट योजनाएं करें।
  • पुस्तकालय या विद्यालय कंप्यूटर का उपयोग करना, कुछ समस्याओं को हल करने के सर्वोत्तम तरीकों का पता लगाएं, जो कई स्कूलों का सामना करते हैं अन्य विद्यालय बदमाशी कैसे करते हैं, गरीब ग्रेड या अतिरिक्त गतिविधियों में थोड़ी दिलचस्पी है? आप इन समस्याओं का समाधान करने के लिए छात्र परिषद के सदस्य के रूप में क्या कर सकते हैं?
  • आप बिंदु से एक बिंदु तैयार है की जरूरत नहीं है, लेकिन कुछ ही वाक्य कुछ प्रारंभिक विचारों के बारे में बात करते हैं और आप अपने विरोधियों को योजना से अलग में मदद करेगा। लोगों को किसी ऐसे व्यक्ति के लिए वोट करने की अधिक संभावना है जो समस्याओं के समाधान के बारे में सोचते हैं, साथ ही उनकी पहचान भी करते हैं।
  • एक छात्र परिषद भाषण लिखें चरण 6 का शीर्षक चित्र



    3
    अपने विचारों को संक्षिप्त रखें, लेकिन मजबूत शब्दों का उपयोग करें आपके शरीर में प्रत्येक के 5 से 6 वाक्य के लगभग दो पैराग्राफ होने चाहिए। यह संक्षेप में कह सकता है, आपको कितनी जानकारी को समझा जाना चाहिए, लेकिन आपके पास सीमित समय है और आपको लोगों का ध्यान रखना चाहिए यदि आपके द्वारा अपेक्षित चीज़ों से अधिक लिखना और अनिवार्य रूप से आपके भाषण को धीरे-धीरे कम करने में यह मदद कर सकता है
  • भाग 3
    एक तेज निष्कर्ष के साथ समाप्त

    एक छात्र परिषद के भाषण चरण 7 लिखिए चित्र
    1
    संक्षेप में मुख्य बिंदुओं को पुन: जब आप अपने निष्कर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो मुख्य बिंदुओं की संक्षिप्त समीक्षा करें। राष्ट्रपति के रूप में अपनी योजनाओं के बारे में एक या दो वाक्यों का सारांश आपके निष्कर्ष शुरू करना चाहिए। "मेरे अनुभव और जुनून के साथ, मुझे लगता है कि मैं एक महान नेता बन सकता हूं मैं बदमाशी को रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता हूं, स्कूल में छात्र हित में वृद्धि करता हूं और समग्र शैक्षिक उपलब्धि में वृद्धि करता हूं। "
  • एक छात्र परिषद स्पीच चरण 8 लिखो छवि शीर्षक
    2
    दर्शकों के सामने अपने फायदे पर जोर दें। जब आप दर्शकों के सामने होते हैं तो आपको अपने फायदे एक बार फिर से ज़ोर देना चाहिए। हालांकि, यह आपके द्वारा परिचय की तुलना में अलग तरह से करें।
  • संक्षेप में अपनी योग्यताओं को संक्षेप में प्रस्तुत करें, लेकिन उन पर केंद्रीय ध्यान न दें। इस भाग में आपको ईमानदारी से अपने जुनून को व्यक्त करना होगा। छात्रों को न केवल आपके लिए वोट देना चाहिए क्योंकि आप एक अच्छा काम करेंगे, लेकिन क्योंकि आप वास्तव में स्कूल के बारे में परवाह करते हैं। समुदाय के लिए अपने जुनून को व्यक्त करें और आप कितने अन्य विद्यार्थियों को सफल देखना चाहते हैं। कई छात्रों के उच्च ग्रेड हैं आप खुद को ऐसे उम्मीदवार बनकर अलग कर सकते हैं जो वास्तव में परवाह करता है।
  • एक छात्र परिषद स्पीच चरण 9 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने मत के लिए दर्शकों से पूछें अपने भाषण के आखिरी भाग में आपको ईमानदारी से दर्शकों को आपके लिए वोट देने का अनुरोध करना होगा। विनम्र होने की कोशिश करें कहने के बजाय "मुझे आशा है कि आप मेरे लिए अगले शनिवार को वोट दें!", ऐसा कुछ कहें, "अगर आप में से कोई भी अगले शनिवार को मुझे वोट देने का फैसला करता है तो मुझे सम्मानित किया जाएगा।"
  • एक छात्र परिषद स्पीच चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    किसी को अपने भाषण की समीक्षा करने के लिए कहें किसी मित्र या परिवार के सदस्य (या यहां तक ​​कि एक शिक्षक) से पूछें, जिनके बारे में आप अपने भाषण की समीक्षा करने पर भरोसा करते हैं। एक ईमानदार राय के लिए पूछें, भले ही वह ऋणात्मक हो। चुनाव से पहले आपको अपने भाषण को कुछ हफ़्ते पहले लिखना चाहिए ताकि आपके पास कुछ लोगों को इसकी समीक्षा करने और आपको कुछ सलाह देने का समय मिले। आपको 1 से 4 अंक के साथ अपने भाषण का मूल्यांकन करने के लिए उन्हें पूछना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यह केवल उन चीजों को करने का वादा करता है जो आप वास्तव में कर सकते हैं
    • अपने भाषण को कुछ बार पढ़ना अभ्यास करें, क्योंकि आप इसे उजागर करने से पहले शायद परेशान हैं।
    • जांच कैसे अन्य छात्रों के व्याख्यान वीडियो वेबसाइटों पर हैं यह आपको विचार दे सकता है

    चेतावनी

    • छात्र परिषद में अपने भाषण में किसी का अपमान न करें। न केवल आप पर बुरा लगेगा, लेकिन निजी हमले आपको स्कूल में परेशान कर सकते हैं
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक महान भाषण लिखते हैं, तो आपको समझना चाहिए कि आप खो सकते हैं हारने और ईमानदारी से विजेता उम्मीदवार को बधाई देने के मामले में आपको अच्छा रवैया तैयार करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com