ekterya.com

अतिरंजित माता-पिता से निपटने के लिए

बहुत से लोगों का मानना ​​है कि उनके माता-पिता उन्हें बहुत ज्यादा रक्षा करते हैं अगर आपके माता-पिता हर समय आपको नियंत्रण करते हैं और आपको अपने निजी जीवन के बारे में बहुत से सवाल पूछते हैं, तो आपको अपनी आवश्यकताओं को एक उत्पादक तरीके से व्यक्त करने के लिए कुछ उपायों को अपनाना चाहिए। अपनी निराशा व्यक्त करने की कोशिश करें, ठोस सीमा निर्धारित करें और अपने माता-पिता को कम उत्सुक महसूस करने के लिए कदम उठाएं।

चरणों

विधि 1
अपनी कुंठाओं को व्यक्त करें

छवि शीर्षक के साथ डील विद ओवरप्रोटेक्टीव माता-पिता चरण 1
1
एक सुरक्षित समय और जगह चुनें अपने माता-पिता से निपटने के लिए सबसे पहले आपको करना चाहिए कि वे आपकी चिंताओं के बारे में ईमानदारी से बात करें। चैट करने के लिए एक सुरक्षित समय और स्थान चुनें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि बातचीत यथासंभव आसान है।
  • एक जगह चुनें जहां आपके माता-पिता और आप आराम से हैं यदि आप घर पर रहते हैं, तो यह रहने वाले कमरे या रसोई तालिका में बात करने के लिए उपयोगी हो सकता है। अगर आप पहले ही ले जा चुके हैं, तो एक तटस्थ स्थान चुनें (जैसे एक शांत कैफेटेरिया), इसलिए घर पर रहने का कोई भी फायदा नहीं होगा।
  • विकर्षण से छुटकारा पाएं टीवी बंद करें, अपने सेल फोन को दूर ले जाएं और उस जगह का चयन न करें जहां बहुत बार शोर है, जैसे बार या रेस्तरां। आपको एक प्रभावी बातचीत करने के लिए कम से कम विकर्षण को कम करना चाहिए।
  • कोई समय चुनें जब कोई अनिवार्य बाह्य प्रतिबंध नहीं है। उदाहरण के लिए, काम करने या बिस्तर पर जाने से पहले ही बात न करें एक समय चुनें जब आप बात करने के लिए बहुत समय लेंगे - इस तरह से, शामिल सभी दलों पर विचार किया जाएगा कि वे अपने दृष्टिकोण को व्यक्त कर सकते हैं। एक उचित समय रात के शुरुआती घंटों या खाने के ठीक बाद में हो सकता है

"पहले" व्यक्ति में वाक्यांशों का उपयोग करें अगर उनके पास एक जटिल बातचीत है, तो यह आवश्यक है कि आप उन्हें दोष न दें। "पहले" व्यक्ति में वाक्यांशों का उपयोग करने का प्रयास करें यही है, "मुझे लगता है" कहकर अपने वाक्यों को शुरू करें इससे आप अपनी भावनाओं और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, स्थिति के बारे में एक उद्देश्य राय जारी करने के बजाय

कोई: वे मुझे हर 5 मिनट में नियंत्रित करने के लिए बहुत सत्तावादी हैंहाँ: जब मैं हर बार मुझे छोड़कर संदेश भेजता हूं, मुझे लगता है कि वे मुझ पर भरोसा नहीं करते।
  1. 1
    अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को व्यक्त करें ध्यान रखें कि आपके माता-पिता आपके मन को नहीं पढ़ सकते हैं यदि आपके पास एक जटिल बातचीत है, तो यह जरूरी है कि आप जितना संभव हो उतना ईमानदार हो और आपकी ज़रूरतें

    Video: Calling All Cars: Ice House Murder / John Doe Number 71 / The Turk Burglars

    कोई: मैं चाहता हूं कि आप मुझे हर समय फोन करना बंद कर दें।
    हाँ: कहना
    अपने निर्देशों का पालन करने और एक बार या दो बार रिपोर्ट करने में मुझे कोई समस्या नहीं है, लेकिन मैं पाठ संदेशों का जवाब देने की सराहना करता हूं और हर आधे घंटे कॉल करता हूं।
  2. आपको क्या लगता है कि इस बातचीत का आदर्श परिणाम होगा? क्या आप चाहते हैं कि जब आप बाहर निकल जाएं तो आपके माता-पिता आपको कम बार कॉल करेंगे? क्या आप अपने अकादमिक प्रदर्शन या आपकी व्यावसायिक योजनाओं के संबंध में कम सवाल पूछना चाहते हैं? आपके माता-पिता कैसे प्रभावी ढंग से कर सकते हैं? बातचीत शुरू करने से पहले, आप क्या चाहते हैं पर प्रतिबिंबित करें। आपके पास कुछ विशिष्ट उद्देश्यों और जरूरतएं होनी चाहिए जो आप अपने माता-पिता से संवाद कर सकते हैं।
  3. अपने माता-पिता के प्रति अपनी सराहना करते हैं। अतिरंजित माता-पिता के बारे में अच्छी बात यह है कि वे आपसे प्यार करना और आपकी रक्षा करना चाहते हैं, और वे अपने प्यार को अधिक उत्पादक तरीके से संवाद करने के लिए सीख सकते हैं। अपने माता-पिता को बताएं कि आप इसकी सराहना करते हैं कि वे आपसे प्यार करते हैं और आपको सबसे अच्छा चाहते हैं।
  4. छवि शीर्षक के साथ डील विद ओवरप्रोटेक्टीव माता-पिता चरण 4
    2
    अपने माता-पिता के विचारों को कम मत समझें आप अतिरंजित माता-पिता से निपटने के बारे में बहुत निराश महसूस कर सकते हैं - हालांकि, आप अपने माता-पिता की राय को निराश नहीं कर सकते। अगर आप एक ईमानदार और प्रभावी बातचीत करने की कोशिश करते हैं तो अपनी राय को ध्यान में रखें
  5. भावनाएं व्यक्तिपरक हैं, खासकर यदि वे चिंता के कारण उत्पन्न होती हैं आप अपने माता-पिता के लिए यह अनावश्यक मान सकते हैं कि एक छोटी सी सर्दी निमोनिया में बदल जाएगी - हालांकि, उन्हें उन्हें पहचानने के बिना इस भावना को संवाद करने की अनुमति देनी चाहिए। स्वीकार करें कि आप समझते हैं कि वे आपकी देखभाल करते हैं, क्योंकि आप उनका बेटा हैं
  6. उन कारणों की पहचान करना जिनके कारण आपके माता-पिता यह महसूस करते हैं कि उन्हें समझने की कुंजी है। उन समस्याओं को समझने की कोशिश करें जो उनके अतिरंजित चरित्र का कारण बनते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो क्या कोई अप्रत्याशित बीमारी के कारण उनमें से या तो दोनों एक परिवार के सदस्य या दोस्त खो गए हैं? यह संभावना है कि आपके माता-पिता के पास उनके डर का समर्थन करने का एक बहुत अच्छा कारण है, जो अपने स्वयं के अनुभवों पर आधारित हो सकते हैं। यह जरूरी है कि आप डर से अपने माता-पिता को अपने जीवन पर शासन करने की इजाजत न दें - हालांकि, डर के कारण को समझना भविष्य में इसे और अधिक उचित तरीके से निपटाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  7. उदाहरण के लिए, फिल्म में निमो की तलाश में, मार्लिन अपने पूरे परिवार, उनकी प्यारी पत्नी और उसके सभी बच्चों को खो दिया, एक छोटा अंडे को छोड़कर इसलिए, वह अपने एकमात्र बेटा, निमो के साथ बहुत अधिक सुरक्षात्मक है। मार्लिन के अतीत के आघात ने उसे बहुत डर लग रहा था कि निमो के लिए कुछ बुरा होगा, इसलिए यह पूरी तरह से समझ में आता है कि वह अतिरंजित है, भले ही वह अपने बेटे के विकास के लिए उपयुक्त नहीं है।

Video: Online Privacy, Bullying In Schools, & War With Iran (The Point)

विधि 2
स्वस्थ सीमा निर्धारित करें

1

Video: Dr Andrew Wakefield In His Own Words (full interview)

स्पष्ट करें कि जब आपको ज़रूरत होती है और सहायता की ज़रूरत नहीं होती, तब क्या होता है यह आवश्यक है कि एक पिता और एक बच्चे के बीच संबंध में सीमाएं हैं। आपको अपने खुद के निर्णय लेने के लिए जगह की जरूरत है, और अवसर पर, अपनी गलती करें - इस तरह आप एक स्वतंत्र वयस्क बन जाएंगे अपने माता-पिता को उस समय के बारे में स्पष्ट सीमा निर्धारित करने की कोशिश करें जब आपको उनकी मदद की ज़रूरत होती है और आप जहां नहीं करते हैं।
कोई: अब मैं खुद का ख्याल रख सकता हूं (जब तक कि मुझे स्वतंत्र जीवन और अर्थव्यवस्था न हो)।
हाँ:
यह आपके लिए समय अधिक स्वतंत्र होने के लिए सीखने का समय है
  • आमतौर पर, हाई स्कूल के प्रारंभिक चरण में, अधिकांश लोग अपने माता-पिता से कुछ स्वतंत्रता चाहते हैं। यह संभावना है कि अतिरंजित माता-पिता को अपने बच्चों को अधिक स्वतंत्रता देना मुश्किल लगता है, क्योंकि उनके मुख्य कारणों में से एक उनके प्यार का संचार करना है, उनके लिए उनकी देखभाल करना है। Overprotection आमतौर पर, अनजाने में, नियंत्रण का एक प्रकार है आपको अपने माता-पिता से यह स्पष्ट करना होगा कि आप कड़े और स्पष्ट सीमाएं चाहते हैं।
  • अपने माता-पिता को बताएं कि क्या है और क्या उपयुक्त नहीं है। उदाहरण के लिए, आप उन्हें बता सकते हैं कि वे आपकी शारीरिक कल्याण के बारे में चिंता कर सकते हैं, लेकिन हर दिन सबसे हाल ही में चिकित्सा चेतावनियों की ओर इशारा करते हुए आपके भावनात्मक कल्याण के लिए हानिकारक है। आप उन्हें बता सकते हैं कि उनके लिए यह सामान्य है कि आप सप्ताह में एक बार कॉल करें, लेकिन हर दिन फोन पर बात करना थोड़ा ज़्यादा ज़्यादा होता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ओवरप्रोटेक्टीव माता-पिता चरण 6
    2



    जब भी संभव हो, संचार सीमित करें कभी-कभी, कम करने के लिए संचार उपयोगी हो सकता है, यदि आप घर से दूर रहते हैं। अपने माता-पिता के साथ संबंध होने के नाते एक बड़ी बात है - हालांकि, यदि आप आमतौर पर बहुत सुरक्षात्मक होते हैं, तो आपको अपनी चिंता कम करने के लिए उन्हें अपने जीवन से कुछ अलग करना पड़ सकता है।
  • यदि आप किसी दूसरे घर में चले गए हैं, तो आपको अपने माता-पिता को सब कुछ बताए जाने की जरूरत नहीं है। यह शायद सबसे अच्छा नहीं है कि उन्हें उस व्यक्ति के बारे में बताएं जो आपने डेटिंग शुरू किया है या जिस पार्टी को आप शनिवार की रात में उपस्थित रहेंगे। अगर ये बातचीत आपको बिना पूछे और आपको कई चीजें पूछे बिना सलाह देते हैं, तो अपने रोजमर्रा के जीवन का कुछ विवरण सावधानीपूर्वक तरीके से छोड़ दें
  • सबसे पहले, आपके माता-पिता संचार की कमी पर आक्षेप कर सकते हैं - हालांकि, आपको सूक्ष्म तरीके से बातचीत छोड़ने के तरीकों के बारे में देखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता आपको अपने सप्ताहांत के बारे में अधिक बात करने के लिए दबाव डालने लगते हैं, तो उन्हें संक्षिप्त सारांश दें और फिर कुछ कहें "लेकिन मैं बहुत ज्यादा बात नहीं कर सकता, आज मुझे अपना कपड़े धोना होगा"
  • अपने आप को नकारात्मकता से दूर न करें। अक्सर, अतिरंजित माता पिता इस तथ्य पर नकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं कि उनके बच्चों ने सीमा निर्धारित की है ऐसा होने की संभावना है कि आपके माता-पिता आजादी के लिए आपकी इच्छा का विरोध करते हैं। यदि वे नकारात्मक जवाब देते हैं, तो नाटक से दूर न लेने की कोशिश करें

    न करें: उन्हें मुझे अकेला छोड़ने की ज़रूरत हैहाँ: मुझे यकीन है कि कुछ समय बाद वे कम चिंता करेंगे। फिर विषय बदल दें।
    1. 1
    2. आप किस मित्र को निराश कर सकते हैं, उसके बारे में आप किस मित्र से बात कर सकते हैं, उसका पता लगाएं। यदि आप भाप को छोड़ देते हैं, तो यह अनावश्यक नाटक से बचने के लिए उपयोगी हो सकता है यदि आप अपनी निराशा को तीसरे व्यक्ति को बताते हैं जो स्थिति के साथ इतनी भावनात्मक रूप से शामिल नहीं है, तो इससे आपको नकारात्मक विचारों को खत्म करने में मदद मिल सकती है, इसलिए आप अपने माता-पिता से नाराज नहीं करेंगे।
    3. छवि शीर्षक के साथ डील विद ओवरप्रोटेक्टेक्टिव माता पिता चरण 8
      2
      धैर्य रखें यह संभावना नहीं है कि आपके माता-पिता एक दिन से अगले दिन बदल जाएंगे, खासकर यदि वे स्वभाव से अधिक संसाधन रखते हैं ध्यान रखें कि संचार के संबंध में नई सीमाएं और नियम निर्धारित करने के बाद वे अनुकूलन की अवधि के माध्यम से जाएंगे। गलतियों और गलतफहमी के कारण बहुत क्रोधित न होने की कोशिश करें ऐसा होने की संभावना है कि आपके माता-पिता को यह समझने में कुछ महीनों की आवश्यकता होती है कि आपको जगह की जरूरत है और आज़ादी के अनुकूल है जो आपने अभी खोज की है।
    4. छवि शीर्षक के साथ डील विद ओवरप्रोटेक्टेक्टिव माता-पिता चरण 9
      3
      यह निर्धारित करने के लिए जानें कि किन सीमाएं उचित हैं यदि आप अपने माता-पिता के लिए सीमा निर्धारित करना चाहते हैं, तो आपको यह निर्धारित करना सीखना चाहिए कि आपकी आयु सीमा के लिए कौन से उपयुक्त हैं। यदि आप हाई स्कूल शुरू कर रहे हैं, स्वीकार्य सीमा उन लोगों से काफी अलग होगी जो आप हाई स्कूल या कॉलेज के अंतिम वर्षों में लागू करेंगे।
    5. ध्यान रखें कि आपके माता-पिता आपकी रक्षा करने और आपकी मदद करने के लिए सीमा निर्धारित करना चाहते हैं। अक्सर, अनियंत्रित बच्चों या किशोर एक गुप्त तरीके से अधिक सीमाएं चाहते हैं, इसलिए वे घर पर सुरक्षित महसूस करते हैं। जब नियमों की बात आती है, तो यह समझने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता अपने स्वयं के अच्छे के लिए इस तरह काम करते हैं।
    6. यदि आप एक preteen हैं, तो यह तार्किक है कि आपके माता-पिता आप सभी समय जानना चाहते हैं, आप कौन हैं और आप क्या कर रहे हैं। आपको इसे सभी को खुले तौर पर बताने के लिए तैयार होना चाहिए। हालांकि, एक पूर्वगामी होने के नाते, आपको शायद अधिक गोपनीयता की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, आप अपने माता-पिता से पूछ सकते हैं कि आप अपने कमरे में प्रवेश न करें और अपनी चीजों की जांच न करें।
    7. यदि आप किशोर हैं, तो आपके माता-पिता जान जाएंगे कि आप अधिक स्वतंत्रता का आनंद लेना चाहते हैं। आप ऐसे चरणों में हैं, जिसमें आप एक वयस्क बनेंगे और आप घर से जाने के लिए तैयार होंगे। आपके लिए यह अधिक सामान्य है कि आप लंबे समय तक बाहर रहने की अनुमति दें और कुछ स्वतंत्रताएं दें, जैसे कि गाड़ी चलाने के लिए यह पूरी तरह तर्कसंगत है कि आप अपने माता-पिता की इन चीजों से पूछते हैं। हालांकि, याद रखें कि यदि वे तर्क देते हैं और लड़ाई करते हैं, तो यह केवल हर किसी को अधिक तनावग्रस्त महसूस कर देगा। सम्मानजनक तरीके से अधिक स्वतंत्रता का अनुरोध करें यदि आप देखते हैं कि वार्तालाप हिल रहा है, तो दोबारा दूर रहें और सांस लें। जब आप शांत हो जाते हैं तब आप इसे फिर से उल्लेख कर सकते हैं, लेकिन अब अपने कारणों से शांति से पूछें। अपने आप को प्रतिबद्ध करने और हर किसी को जीतने के लिए प्रयास करें।
    8. ऐसा होने की संभावना है कि जब आप पहली बार कॉलेज शुरू करते हैं, तो आपके माता-पिता के पास एक मुश्किल समय होता है माता-पिता अपने बच्चे को एक युवा वयस्क के रूप में दुनिया में देखने को डरते हैं। आप अपने माता-पिता से हर रोज फोन नहीं करने या आपसे बहुत निजी सवाल पूछ सकते हैं, जैसे कि आपके प्रेम या सामाजिक जीवन के बारे में। हालांकि, आप अपने माता-पिता की चिंताओं को कम कर सकते हैं यदि आप उन्हें सप्ताह में एक बार कहते हैं, क्योंकि वे जानते होंगे कि आप अच्छी तरह से हैं

    विधि 3
    माता-पिता की चिंता कम करें

    अतिरंजित माता-पिता में चिंता के महत्व को ध्यान में रखें क्या आपको लगता है कि आपके माता-पिता सामान्य तौर पर चिंतित हैं? आपके बारे में चिंता करने के अलावा, क्या आप आमतौर पर रोजमर्रा की जिंदगी की छोटी चीजों के बारे में चिंता करते हैं? कई अतिरंजित माता-पिता की चिंता से संबंधित पिछले समस्याएं हैं, जो उन्हें अपने बच्चों के साथ अधिक सतर्क बनाती हैं। यह समझने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता अपने स्वयं के कल्याण की निगरानी करते हैं ऐसा होने की संभावना है कि आपके माता-पिता को चिंता पर कम नियंत्रण नहीं है, और आपको स्वीकार करना चाहिए कि यह एक महत्वपूर्ण कारक है जिस पर वे आपके साथ व्यवहार करते हैं।

    कोई: सामान्य रूप से अस्वास्थ्यकर व्यवहार पैटर्न स्वीकार करें चिन्तित माता पिता अपने क्रोध, अपराध या चिंता में योगदान कर सकते हैं।हाँ: ऐसा होने पर आप वयस्क मित्रों, परामर्शदाताओं या चिकित्सकों से मदद लेंगे।
    1. छवि शीर्षक के साथ डील विद ओवरप्रोटेक्टेक्टिव माता पिता चरण 11
      1
      अपने माता-पिता को दिखाएं कि आप ध्वनि निर्णय ले सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि उन्हें कम चिंता महसूस हो, तो उन्हें दिखाएं कि आप जिम्मेदार हैं। यदि आप अपने दैनिक दिनचर्या में छोटे परिवर्तन करते हैं, तो यह आपके माता-पिता के लिए उपयोगी साबित हो सकता है कि उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
    2. यदि आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, जैसे ही आप चाहते हैं कि आप उन्हें कहीं जाने की इजाजत दें, तो जितनी जल्दी हो सके उनके साथ बात करें ईमानदारी से जब आप उन लोगों के बारे में बात करेंगे जिनके साथ आप होंगे और आप घर से दूर रहेंगे। आपके माता-पिता आपकी परिपक्वता की सराहना करेंगे
    3. ध्यान रखें कि आमतौर पर वयस्कों के कई नियमों का पालन करें जिन्हें आपको पालन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप यह कहने के बिना गायब हो जाते हैं कि आप कहाँ होंगे, तो आप उन लोगों को चेतावनी दे सकते हैं जो आपके बारे में ध्यान रखते हैं, भले ही आप वयस्क हो यदि वयस्क स्वस्थ और प्रेमपूर्ण रिश्ते में हैं, तो वे अक्सर कहेंगे कि वे कहाँ जाएंगे यदि आप एक परिपक्व व्यक्ति की तरह व्यवहार करना चाहते हैं, तो आपको अपने माता-पिता को दिखाया जाना चाहिए कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं और आप विचारशील हैं।
    4. अपने आप को ध्यान में रखते हुए अपना होमवर्क करें, स्वस्थ भोजन का उपभोग करने और दैनिक घरेलू काम करने का प्रयास करें। अपने माता-पिता को दिखाएं कि आप परिपक्व हैं यह आपके फैसले के संबंध में चिंता को दूर करने के लिए उपयोगी होगा।
    5. यदि आप घर से दूर रहते हैं, तो अपने माता-पिता के साथ अपनी उपलब्धियों और छोटे विवरण से बात करें जो दर्शाते हैं कि आप स्वयं की देखभाल करने में सक्षम हैं। क्या आपने इस हफ्ते किसी भी स्वस्थ भोजन का सेवन किया है? क्या आपने अपना अपार्टमेंट साफ़ कर दिया है? क्या आपने इस सेमेस्टर में सर्वश्रेष्ठ ग्रेड प्राप्त किए हैं? जब आप घर पर फोन करते हैं तो इन चीजों के बारे में बात करने की कोशिश करें

    समय-समय पर सलाह सुनने की अपनी इच्छा रखें ध्यान रखें कि कभी-कभी आपके माता-पिता जानते हैं कि सबसे अच्छा क्या है, क्योंकि वे बड़े हैं और जीवन के बारे में अधिक अनुभव है। यदि कुछ आपको भ्रमित कर लेता है, तो आप सलाह के लिए पूछ सकते हैं और वे आपको बताते हैं कि वे क्या कहते हैं। यदि आपके माता-पिता आपको नोटिस करते हैं कि आपको सलाह लेने के लिए जरूरी परिपक्वता की ज़रूरत है, तो उन्हें आपके फैसले के बारे में चिंता करने की संभावना है।

    कोई: क्या यह अच्छा होगा यदि मैंने इतिहास के कैरियर पर आवेदन किया?हाँ: मैं इतिहास के कैरियर के लिए आवेदन करने की संभावना पर विचार कर रहा हूं। आप क्या सोचते हैं?

    युक्तियाँ

    • यदि आप चिंतित हैं कि आपके माता-पिता को चिंता से संबंधित अंतर्निहित स्थिति से पीड़ित हैं, तो कृपया यह सुझाव दें कि वे चिकित्सा में जाते हैं, और बताते हैं कि आप देखभाल करते हैं और चाहते हैं कि वे खुश रहें। वह एक साथ चिकित्सा करने की सलाह देते हैं ताकि वे आपके बीच की सीमा तय करने और संवाद करने के लिए अधिक प्रभावी तरीके सीख सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com