ekterya.com

पिता या मां के साथ कैसे व्यवहार करें, जो निराशा से पीड़ित हैं

यदि आपका पिता अवसाद से ग्रस्त है, तो आपको अपनी भूमिका का निर्धारण करने में कठिनाई होगी आपकी उम्र के आधार पर, शायद आप मदद करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते - हालांकि, ऐसे कुछ उपाय हैं जो निराश माता-पिता के साथ सौदा करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एक बच्चे के रूप में, आपके पास माता-पिता की भूमिका को अपनाना कोई दायित्व नहीं है यदि आपके पास आवश्यक क्षमता, समय और ऊर्जा है, तो आप अपने पिता को सहायता या समर्थन कर सकते हैं - हालांकि, यह जरूरी है कि आप अपनी क्षमताओं की स्वस्थ सीमा जानते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने पिता को सहायता प्रदान करें

उलझन-Woman.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि का शीर्षक उलझन स्त्री
1
अवसाद के लक्षणों को जानें ऐसा होने की संभावना है कि आप देखेंगे कि आपके पिता अब उन गतिविधियों का प्रदर्शन नहीं करते जो उन्होंने एक बार किया था। मैं उदास, निराश या असहाय देख सकता था आप अपने वजन (वजन घटाने या हानि) या आपकी नींद में (बहुत कम या बहुत कम) में बदलाव की पहचान कर सकते हैं।
  • आपके पिता के पास एक अलग व्यवहार हो सकता है, जैसे कि अधिक चिढ़, आक्रामक या सामान्य से खराब खराब।
  • वह ऊर्जा की कमी हो सकती है और अधिक समय तक थक सकता है।
  • यदि आप अधिक शराब या दवाओं का उपभोग करते हैं तो पहचानें अगर आपके पिता ने अपनी पीने की आदतों या दवाओं (जैसे कि पर्चे और नींद की गोलियां) को बदल दिया है, तो यह अवसाद से संबंधित हो सकता है
  • अवसाद संक्रामक नहीं है, इसलिए आप इसे प्राप्त नहीं कर सकते।
  • 2

    Video: ERES UN ADICTO EMOCIONAL DE TU PAREJA? LIBERATE ana contigo

    अपने पिता से बात करें आप अवसाद के विषय का उल्लेख करने से डर सकते हैं, खासकर यदि आप अपने पिता के साथ इस बारे में बात करना चाहते हैं। यदि आप चिंतित हैं और आपको लगता है कि चीजें सुधार नहीं होंगी, तो आप अवसाद के बारे में बातचीत शुरू कर सकते हैं। अपने पिता के पास जाओ क्योंकि वह आपके बारे में परवाह करता है और आपके बारे में परवाह करता है उसे स्मरण करें कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है और आप उसे खुश देखना चाहते हैं।
  • कुछ कहें "मैं आपके और आपके स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हूं, क्या चीजें बदल गई हैं? आप कैसे हैं? "
  • आप ऐसा कुछ भी कह सकते हैं जैसे "मैंने देखा है कि चीजें बदल गई हैं और आप सामान्य से अधिक उदास दिख रहे हैं क्या कुछ गलत है? "
  • यदि आपका पिता कहता है कि "आप यहां नहीं बनना चाहते हैं," तो आपको तुरंत मदद के लिए पूछना चाहिए
  • 3
    अपने पिता को उपचार से गुजरने के लिए प्रोत्साहित करें अपने पिता के साथ ईमानदारी से बात करने के बाद, सलाह दीजिए कि आप एक चिकित्सक के पास जाते हैं यह जरूरी है कि आप समझें कि आप अपने पिता के विचारों, भावनाओं और व्यवहार के लिए जिम्मेदार नहीं हैं - खासकर यदि वे अवसाद से संबंधित हैं। एक चिकित्सक को देखने के लिए अपने पिता को प्रोत्साहित करें थेरेपी नकारात्मक विचार पैटर्न reframe करने के लिए, ट्रिगर की पहचान, व्यवहार कौशल की समस्याओं और रोकथाम भविष्य में अवसाद के लक्षणों को कम करने के लिए इस्तेमाल उपायों से निपटने के लिए सहायक हो सकता है।
  • अपने पिता को कुछ बताएं जैसे "मैं आपको स्वस्थ और खुश देखना चाहता हूं, और मुझे लगता है कि एक चिकित्सक आपको इसे प्राप्त करने में मदद कर सकता है। क्या आप एक पर जाने के विचार पर विचार कर सकते हैं? "
  • 4
    परिवार चिकित्सा पर जाएं व्यक्तिगत चिकित्सा व्यक्ति को कौशल प्राप्त कर सकती है - हालांकि, यदि पूरे परिवार में चिकित्सा होती है, तो यह हर किसी की मदद कर सकता है। अगर एक पिता अवसाद से ग्रस्त है, तो पूरे परिवार को भुगतना पड़ सकता है पारिवारिक चिकित्सा अपने परिवार को संवाद करने और उठने वाली समस्याओं को हल करने के लिए उपयोगी हो सकती है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके परिवार के कामकाज के आसपास कई ज़िम्मेदारियां हैं, तो परिवार उपचार एक बढ़िया विकल्प है जिसमें आप इस मुद्दे के बारे में बात कर सकते हैं और प्रतिबद्धताओं की स्थापना कर सकते हैं।
  • मैन लड़के-और-प्ले-साथ-Toys.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मैन और बॉय प्ले खिलौने के साथ शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पिता के साथ समय व्यतीत करें आपका पिता तुम्हें प्यार करता है, भले ही वह तुम्हें स्पष्ट रूप से नहीं दिखा सकता है यदि आप अपने पिता के साथ समय बिताने का प्रयास करते हैं, तो आप उसे दिखाएंगे कि आप उससे भी प्यार करते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपका पिता आपके साथ समय बिताना चाहता है, लेकिन ऐसा करने की शक्ति नहीं है। आप पहल दे सकते हैं और उसे आपके साथ कुछ करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। उन दोनों गतिविधियों का आनंद लें, जैसे निम्न:
  • कुक के साथ खाना पकाना
  • एक साथ ड्रा करें
  • कुत्ते को एक साथ चलो।
  • मैन धक्का-लड़की पर एक-Swing.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मैन पीश गर्ल पर एक स्विंग पेज शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने पिता के साथ बाहर जाना प्रकृति, धूप और ताजी हवा के लिए आपका पिता आराम कर सकता है और बेहतर महसूस कर सकता है यदि आप टहलने के लिए जाते हैं, तो यह आपके अवसाद और आपके तनाव को दूर कर सकता है। पेड़ों और जानवरों का निरीक्षण करें, और प्रकृति में बिताने का समय का आनंद लें।
  • एक पार्क या प्रकृति आरक्षित में एक साथ चलना
  • वे अपने पड़ोस के आसपास कुत्ते को भी ले जा सकते हैं।
  • लड़की शो-ड्राइंग-Woman.jpg को" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्रित किया गया चित्र लड़की दिखाता है महिला को आकर्षित करना
    7
    दिखाएँ कि आप अपने पिता से प्यार करते हैं। कभी-कभी उदास लोगों का मानना ​​है कि कोई भी उन्हें प्यार नहीं करता है या कि वे अवांछित हैं - इसलिए यदि आप उन्हें अपने पिता की याद दिलाते हैं, तो यह उनकी सकारात्मक भावनाओं को सुधार सकता है। आप एक नोट लिख सकते हैं, एक कार्ड भेज सकते हैं या एक चित्र बना सकते हैं - आप चाहे जो भी करते हैं, यह दर्शाता है कि आप इसे पसंद करते हैं।
  • यदि आप अपने पिता के साथ नहीं रहते हैं, तो आप उसे एक कार्ड या ईमेल भेज सकते हैं, ताकि आप उसे दिखा सकें कि आप उसके बारे में सोचते हैं और आप उससे प्यार करते हैं।
  • Video: Witch's Love - Ep 12 - Eng Sub, PT BR, Sub Esp, Indo, Japanese and others

    नारी-हग्स-Girl.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    महिला ह्यूज गर्ल पेज शीर्षक वाली छवि
    8
    मानव संपर्क की शक्ति का उपयोग करें अपने पिता को एक बड़ा गले लगाओ जो लोग प्यार की कमी महसूस करते हैं वे अकेले होते हैं और बड़ी हद तक अवसाद की समस्याएं होती हैं। जो लोग पर्याप्त स्नेह का आनंद लेते हैं वे खुश और स्वस्थ होते हैं।
  • जितनी चाहें उतनी बार अपने पिता को गले लगाओ।
  • कंधे या बांह पर हल्का स्पर्श दें, ताकि आप अपना समर्थन दे सकें
  • नारी-हग्स-दु: खी-Girl.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    महिला ह्यूज sad girl.jpg शीर्षक वाली छवि
    9
    स्थिति के बारे में अपने छोटे भाइयों से बात करें यदि आपके छोटे भाई हैं, तो वे यह देख सकते हैं कि आपके पिता किसी तरह से बदल गए हैं, लेकिन उन्हें बिल्कुल नहीं पता हो सकता है उन्हें जितना संभव हो सके उतना संभव समझें।
  • कुछ कहो "पिताजी अवसाद से ग्रस्त हैं और कभी-कभी बुरे मूड में होते हैं, और लंबे समय तक बिस्तर में रहता है। यह आपकी गलती नहीं है, वह अभी भी आपको बहुत प्यार करता है। "
  • 10
    पता है कि आपको क्या करना चाहिए यदि आपका पिता खुद का ख्याल नहीं रख सकता है कभी-कभी, उदास लोग स्वयं का ख्याल रखना बंद करते हैं। आपका पिता एक शॉवर लेना बंद कर सकता है, कार्य को याद कर सकता है या रात के खाने की तैयारी, घर की सफाई, कपड़े धोने आदि जैसी गतिविधियां बंद कर सकता है। यदि आपका पिता छोड़ देता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह आपकी आवश्यकताओं की उपेक्षा भी करेगा।
  • यदि आप अपनी आवश्यकताओं की उपेक्षा करते हैं, तो आपको मदद के लिए पूछना होगा। अपने पिता अवसाद से ग्रस्त है, लेकिन अपने माता या सौतेली माँ मौजूद न हो, क्या तुम्हारे पिता का क्या होता है के बारे में उससे बात और यह बताओ तुम्हें लगता है कि तुम मदद की ज़रूरत है की कोशिश करो। आप अपने दादा दादी, अपनी चाची या चाचा या किसी दोस्त या शिक्षक के पिता के साथ भी संवाद कर सकते हैं। आप अपने कमरे साफ रखने या तथापि trash- बाहर ले जैसे छोटे कार्य करने की तरह है, छोटे मायनों में आपकी मदद की पेशकश कर सकता है, अपने पिता की जिम्मेदारी का ख्याल रखना है।
  • यदि आप थोड़े बड़े (किशोरी के रूप में) हैं, तो आप कुछ लंबित कामों की देखभाल कर सकते हैं, जबकि आपके पिता ठीक हो जाते हैं। डिनर तैयार करने या उसे लाने के लिए, अपने भाइयों को उनकी गतिविधियों में लेने के लिए, घर पर सहायता करें आदि हालांकि, आपको घर की सारी ज़िम्मेदारियों का ध्यान नहीं रखना चाहिए या अपने पिता का एकमात्र कार्यवाहक बनना चाहिए। उन चीजों में आपकी मदद करें जो उच्च प्राथमिकता (जैसे भोजन) के हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह संभव है कि इस समय आप सभी कार्य नहीं कर सकते
  • यदि आप एक वयस्क हैं, तो सहायता प्राप्त करने के विकल्प के बारे में अपने पिता से बात करें यदि आप किसी चिकित्सक के पास जाने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आप उसे एक सामान्य समीक्षा के लिए चिकित्सक के पास जाने के लिए मना कर सकते हैं। आप अपने पिता के लिए क्या करने और करने में सक्षम हैं इसकी सीमा निर्धारित करें, और ध्यान रखें कि जब तक वह बेहतर महसूस नहीं करते, तब तक आपके पिता को मदद स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए। आप उसे सहायता प्राप्त करने के लिए बाध्य नहीं कर सकते



  • 11
    आत्मघाती व्यवहार की पहचान करें यह इसके बारे में सोचने के लिए भयावह है, लेकिन अगर आपका पिता अवसाद से ग्रस्त है, तो यह जरूरी है कि आप आत्मघाती व्यवहार को जानते हैं। जो लोग आत्महत्या करने के विकल्प पर विचार करते हैं, वे आम तौर पर संकेत दिखाते हैं, और अगर आप उन्हें पहले से जानते हैं, तो आप तैयार हो सकते हैं यदि आपको हस्तक्षेप करना चाहिए। ये कुछ लक्षण हैं जो संकेत देते हैं कि किसी व्यक्ति को आत्महत्या करने का प्रयास करने का जोखिम है:
  • अपने सामान का दान-
  • छोड़ने या अपने मामलों को क्रम में रखने के बारे में बात करें-
  • मृत्यु या आत्महत्या के बारे में बात करें, या शायद खुद को चोट पहुंचाने के बारे में-
  • संकेत मिलता है कि आप असहाय महसूस करते हैं-
  • अपने व्यवहार में अचानक परिवर्तन, जैसे कि चिंता की अवधि के बाद शांत-
  • स्वयं-विनाशकारी व्यवहार दिखाएं, जैसे अल्कोहल या ड्रग्स की बढ़ती खपत-
  • कहने के लिए कि आप उसके बिना बेहतर काम करेंगे, कि वह अब यहां नहीं रहना चाहती है, ये सब कुछ जल्द ही समाप्त हो जाएगा, या कुछ इसी तरह की।
  • 12
    यदि आप सोचते हैं कि आपका पिता खतरे में है, तो आपको हस्तक्षेप करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि आपको लगता है अपने पिता आत्महत्या करने के लिए चाहता है, राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम लाइफ़लाइन लाइन (1-800-273-8255 पर फोन करके) या अपने क्षेत्र में एक ऐसी ही सेवा से संपर्क करें या 911 से संपर्क आपातकालीन सेवाओं (जैसे 911 के रूप में फोन ) अपने पिता यदि आप एक घातक हथियार या साधन (गोलियों के रूप में चोट करने के लिए या मारने के लिए खुद को), यदि आप आत्महत्या के बारे में बात का खतरा है और उत्तेजित या चिंतित लग रहा है, या के बारे में आत्महत्या का प्रयास करने के लिए है तो तुरंत।
  • भाग 2
    अपना ख्याल रखना

    चिंतित-Boy.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि चिंतित चिंतित
    1
    अपने आप को दोष मत करो आप दोषी महसूस कर सकते हैं या मान सकते हैं कि आपने कुछ "बुरा" किया है जिसने आपके पिता को परेशान किया है, लेकिन ऐसा नहीं है। आम तौर पर कई कारण होते हैं कि एक व्यक्ति निराश क्यों होता है, जो अवसाद की शुरुआत अधिक जटिल है और केवल एक या दो कारणों पर आधारित नहीं है। बहुत से लोग अवसाद से ग्रस्त हैं क्योंकि उनकी पृष्ठभूमि में कारक हैं जो उन्हें इस समस्या के विकास के लिए प्रवण कर रहे हैं।
    • आपने कुछ भी गलत नहीं किया है और आप कारण नहीं हैं कि आपके पिता उदास क्यों हैं। अपराध से छुटकारा पाएं, क्योंकि आप केवल अपने आप को पीड़ित करेंगे, जो आपके लिए स्वस्थ नहीं है।
  • 2
    चीज़ों को व्यक्तिगत रूप में न लें सामान्य तौर पर, महिलाओं को अधिक भावुक और चंचल होना पड़ता है, जबकि पुरुष गुस्सा या गुस्से में आसानी से होते हैं। वैसे भी, एक उदास माता पिता कुछ कह सकता है कि वह वास्तव में महसूस नहीं करता है आप विश्वास कर सकते हैं कि आप अपने पिता के जीवन में तनाव पैदा कर रहे हैं। यदि आप ध्यान देते हैं कि आपके पिता की भावनाएं अलग हैं (जो व्यवहार में बदलाव ला सकता है), यह पता लगाना उपयोगी हो सकता है कि यह गलत है।
  • अगर आपका पिता आपकी भावनाओं को परेशान करता है, तो आपकी टिप्पणी परिप्रेक्ष्य में रखें। अपने पिता को क्षमा करने की कोशिश करो और स्वीकार करें कि उसके पास एक अलग मूड हो सकता है। इससे टिप्पणी कम नहीं होगी, लेकिन यह आपको यह समझने की अनुमति देगा कि यह आपकी गलती नहीं है।
  • लड़कियों-गो-टू--beach.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मिस्त्री गोरी टू द बीच
    3
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपको आनंदित करते हैं अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ, सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताने और अपने जीवन का आनंद लें। घर छोड़ने और गतिविधियां करने से डरो मत। आनन्द का भ्रमण आपको मानसिक संतुलन दे सकता है जिससे आप घर पर समस्याओं को दूर कर सकते हैं।
  • अपने पूरे जीवन को अपने पिता की देखभाल और घर के कामकाज की देखभाल न करें। आप सभी की देखभाल करने के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं आपकी सहायता प्रदान करें, लेकिन प्रभार में मत बनो
  • यह जरूरी है कि आप अपने पिता के साथ सीमा निर्धारित करें यदि आपके पिताजी आप पर निर्भर करते हैं कि उन्हें अच्छा या पूर्ण महसूस करने के लिए, यह एक अस्वास्थ्यकर गतिशील होगा जो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डाल सकता है।
  • शुरुआत में सीमा निर्धारित करें, और न गुस्सा या महत्वपूर्ण होने के बिना ऐसा करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपका पिता आपको अपनी समस्याओं के बारे में और अधिक बात करके बहुत व्यक्तिगत जानकारी देता है, तो आप कुछ कह सकते हैं "पिताजी, मैं आपसे बात करना पसंद करता हूं, लेकिन यह थोड़ा अधिक गंभीर है और मैं इसके साथ सौदा नहीं कर सकता। मुझे लगता है कि चाची सुसान इस समस्या से आपको बहुत मदद कर सकता है। "
  • नारी-वार्ता-बारे-उसे-Feelings.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    उसकी भावनाओं के बारे में महिला का बोलबाला शीर्षक चित्र
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में बात करें आपकी भावनाएं महत्वपूर्ण हैं और उन्हें दमन करने के लिए स्वस्थ नहीं हैं। उस व्यक्ति को ढूंढें जो सुनने में अच्छा है, और उन पर विश्वास करें।
  • अपने पिता की भूमिका को पूरा करने के लिए आपका पिता बहुत बीमार हो सकता है - इसलिए अन्य वयस्कों को देखें जो आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं। आप अपने बड़े भाई, दादा दादी, चाची या चाचा, आध्यात्मिक नेताओं और परिवार के दोस्तों के लिए जा सकते हैं।
  • विकलांग मैन-Writing.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    अक्षम शीर्षक वाला चित्र
    5
    आपकी भावनाओं को उतारने के तरीके ढूंढें जब आपका पिता अवसाद से ग्रस्त हो तब तनाव, चिंता और उदासी महसूस करना सामान्य है। यह जरूरी है कि आप अपनी भावनाओं से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके से तनाव और ऊर्जा पुनः प्राप्त करें। आप एक डायरी लिख सकते हैं, आकर्षित या पेंट कर सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं या लिख ​​सकते हैं।
  • ऐसी गतिविधियां देखें जो आपको आराम करती हैं या आपको बहुत अच्छा महसूस करने की अनुमति देती हैं। आप खेल अभ्यास कर सकते हैं, दौड़ के लिए जा सकते हैं या परिवार के पालतू जानवरों के साथ खेल सकते हैं।
  • रोना-Girl.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक Sobbing Girl.jpg
    6
    ध्यान रखें कि आप रो सकते हैं एक उदास पिता होना मुश्किल है आपकी भावनाएं सामान्य और मान्य हैं रोना एक स्वस्थ तरीके से अपनी भावनाओं को जारी करने का एक शानदार तरीका है रोने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है, क्योंकि आँसू तनाव हार्मोन और विषाक्त पदार्थों को छोड़ते हैं।
  • रोने के लिए शर्म महसूस न करें अपनी भावनाओं को रोने या व्यक्त करने में कुछ भी गलत नहीं है, या तो अकेले या सार्वजनिक रूप से
  • आप को रोने की ज़रूरत है हर समय लो आप एक निजी स्थान (जैसे आपके कमरे या बाथरूम) से दूर चलने और रोने की अनुमति पूछ सकते हैं, अगर यह आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है
  • दु: खी-लड़कियों-Hugging.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सैंड गर्ल्स हॉगिंग
    7
    स्वीकार करें कि आपके माता-पिता अब भी आपसे प्यार करते हैं अवसाद आपके पिता के मन और व्यवहार को एक अजीब तरह से बदल सकता है। यह आपको निकाला जा सकता है, अपनी भावनाओं को संशोधित कर सकता है और आप उन चीजों को कह सकते हैं जिन्हें आप वास्तव में महसूस नहीं करते हैं। आपका पिता एक कठिन समय से गुज़रता है, लेकिन वह आपको बहुत प्यार करना जारी रखेगा।
  • चेतावनी

    • यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो आप कहां जा सकते हैं, या एक विश्वसनीय वयस्क से संपर्क करने के करीब एक "सुरक्षित घर" है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com