ekterya.com

चकमक की पहचान कैसे करें

चकमक पत्थर, जिसे चकमक पत्थर के रूप में भी जाना जाता है, क्वार्ट्ज का एक प्रकार है जिसमें कई उपयोग हैं यह एक बार मूल उपकरण बनाने के लिए प्रयोग किया जाता था, जैसे कि चाकू और तीर बहुत बार, प्रकृति प्रेमियों ने इसका उपयोग लोहे या स्टील के खिलाफ पिटाई करके आग की रोशनी बनाने के लिए स्पार्क्स बनाने में किया। जब आप जंगल में हों, तो चकमक का एक टुकड़ा कैसे खोजना उपयोगी हो सकता है चाहे आप कलाकृतियों या आग को रोशनी के लिए तलाश रहे हों, चकमक की पहचान करना जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं है।

चरणों

विधि 1
चकमक पत्थर खोजें

चित्रा का शीर्षक छापें चरण 1 की पहचान करें
1
देखने के लिए आस-पास का क्षेत्र चुनें। ऐसा लगता है कि चकमक पत्थर को खोजने के लिए मुश्किल है, लेकिन आम तौर पर आपको बस पता होना चाहिए कि कहां दिखना है। इस तरह के मिसौरी ओज़ार्क्स के रूप में कुछ क्षेत्रों में, आप शीस्ट विशेष रूप से मंजिल पा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि चकमक पत्थर और चेर कठोर, टिकाऊ चट्टानों हैं जो इतने लंबे समय तक चले हैं कि आसपास के चट्टानों ने जमीन में गायब होने के लिए दूर पहना है।
  • आप पानी के पाठ्यक्रम या नदी के किनारों के किनारे पर खोज सकते हैं। चकमक पत्थर बहुत टिकाऊ और रासायनिक रूप से प्रतिरोधी है, इसलिए यह अक्सर शेष भूमि में चिपक जाता है जब आसपास के कार्बोनेट चट्टानी सामग्री नष्ट हो जाती हैं। यद्यपि चूना पत्थर जैसे चट्टानें कम हो जाती हैं और ठीक पृथ्वी नीचे की तरफ बह जाती है, छोटे झुमके और चेर पत्थरों के जमा किनारे के किनारे जमा होते हैं।
  • ऐसे अन्य जगहों की कोशिश करें जहां पत्थरों की एक विस्तृत विविधता होती है, जैसे कि निर्माण या पत्थर पथ के साथ। निर्माण के लिए चट्टानों से कई प्रकार के आम तौर पर नदी के किनारों से मिलते हैं, इसलिए आप अपने एक ही ब्लॉक में शीस्ट या चकमक पत्थर का पत्थर आश्चर्य हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक चतुर्थ चरण 2 पहचानें
    2
    अपने क्षेत्र का इतिहास जानें यदि आप एक क्षेत्र के पास रहते हैं जो एक बार मूल अमेरिकी जनजातियों द्वारा बसा हुआ है, तो आपको उस क्षेत्र में चकमक पत्थर के टुकड़े खोजने का एक अच्छा मौका मिल सकता है।
  • चकमक उपकरण और हथियार बनाने के लिए एक आदर्श विकल्प था। चकमक पत्थर एक ब्लेड जिसका किनारा है, वास्तव में, इस्पात की तुलना में तेज, एक टिप के साथ तैयार किया जा सकता है जो कि कुछ अणुओं की चौड़ाई मात्र नहीं है यदि आपको एक पुराने तीर के क्षेत्र के पास एक तीर या तेज तीखे पत्थर मिल जाए, तो आपको चकमक पत्थर मिलेगा।
  • शिलालेख की छाँटें चरण 3 की पहचान करें
    3
    बड़े चट्टानों पर चकमक पत्थर नोड्यूल देखें चकमक अक्सर चाक या चूना पत्थर के टुकड़े के अंदर नोडल्स में बनता है इसलिए, चकमक पत्थर के टुकड़े की तलाश के अलावा, बड़े पत्थरों के लिए देखो जिसमें कई टुकड़े के अंदर हो सकते हैं उन्हें खोलें और देखें कि आप क्या पा सकते हैं
  • चूना पत्थर के एक टुकड़े पर घबराहट के लिए देखो अक्सर, चेर्ट या चेर्ट नोडल में आसपास के चूना पत्थर की तुलना में थोड़ा गहरा साया होगा आप एक उपकरण का उपयोग करके इन टुकड़ों को तोड़ सकते हैं और चकमक पत्थर में शामिल हो सकते हैं।
  • लोहे के हथौड़ा ले लो और कुछ छोटे चट्टानों को विभाजित करें। यदि आप रॉक को छूते समय कुछ स्पार्क्सों को देखते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि इसके अंदर चकमक या क्वार्ट्ज मौजूद है।
  • विधि 2
    चकमक पत्थर के गुणों को पहचानें

    Video: पित्त की पथरी- हल्के में न लें इसे | लैप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेक्टॅमी (दूरबीन द्वारा आपरेशन)

    Video: स्पेशल रिपोर्ट : नागपुरात आंतरराष्ट्रीय स्तरावरचं वाळू संशोधन

    चारपाई के नाम पर छापा पहचानें
    1
    रॉक का रंग नोट करें संभावना है कि चकमक पत्थर काले या काले भूरे रंग के होते हैं। यह इस और चेर के बीच एकमात्र भौतिक अंतर है चेर में एक विशेष रंग नहीं है जो इसकी पहचान करता है, लेकिन आम तौर पर मौजूद विभिन्न खनिजों के आधार पर कई अलग-अलग रंगों का संयोजन होता है। भूरा, बेज, पीला, सफेद या कभी-कभी गहरे नीले रंग के रंग विभिन्न प्रकार के चेर में आम हैं। कभी-कभी, ये रंग सतह के साथ बैंड बना सकते हैं
    • क्वार्ट्ज के अन्य प्रकार की पहचान करने के सीख सकते हैं और यह भी चकमक पत्थर के बजाय इस्तेमाल किया जा सकता carnelian, एगेट, हेलीओट्रोप, जेड और कैल्सेडनी हो सकता है।
    • आसपास के चट्टान चकमक पत्थर के रूप को बदल सकते हैं। जब चकमक चाक में दफन किया जाता है, एक सील या सफेद फिल्म अपनी सतह पर बना सकते हैं।
  • इमेज नाम का पता चक्कर चरण 5



    2
    बहुत सी जगहों पर चकमक की तलाश करें आप प्राकृतिक पिंड में चकमक पत्थर या एक निश्चित आकार के साथ खुदी हुई टुकड़ों के रूप में पा सकते हैं।
  • चकमक पत्थर कई नरम, गोल आकार में हो सकते हैं, चाक या चूना पत्थर में एम्बेडेड। जब आप चाक के बिस्तर में एम्बेडेड चकमक लगाते हैं, तो यह सतह पर चिह्नित एक खोल उत्कीर्णन के लिए आम हो जाएगा।
  • चट्टानों को देखो जो टूट गिलास की तरह टूटा हुआ है कई अन्य क्रिस्टल से चकमक टूटता है जब टुकड़े फ्रैक्चर होते हैं तो वे कांच के कंधे जैसा दिखते हैं, वक्र और तेज किनारों के साथ।
  • प्राकृतिक चकमक पत्थर नोडल की तलाश के अलावा, उन टुकड़ों को देखने के लिए सुनिश्चित करें जो कुछ तरीके से तैयार किए गए हैं। आप अन्य पत्थरों की तुलना में आसानी से चकमक के टुकड़े को नियंत्रित कर सकते हैं, यह एक और कारण है कि लोग इसका इस्तेमाल उपकरण और हथियार बनाने के लिए करते थे। कभी-कभी, चकमक पत्थर के किनारों को जो खुदी हुई या एक टिप भी दिखाई दे सकता था, जो यह इंगित करेगा कि यह एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया गया था।
  • छवि का शीर्षक, चतुर्थ पहचान चरण 6
    3
    चट्टान पर एक चमकदार सतह की तलाश करें अक्सर, चकमक पत्थर एक प्राकृतिक चकाचौंध चमक flaunts। यदि यह अभी टूटा हुआ है, तो चमक सुस्त हो सकती है और स्पर्श के लिए थोड़ा मोम हो सकता है। सामान्य तौर पर, आप इस परत को अपनी चमकदार सतह से अधिक प्रकट करने के लिए रगड़ या रेत के द्वारा साफ कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक छापें चरण 7 की पहचान करें
    4
    पत्थर की कठोरता का परीक्षण करें यदि आपके पास एक कांच की बोतल है, तो चकमक की तेज किनारे से इसे खरोंच करने की कोशिश करें अगर पत्थर कांच पर एक निशान छोड़ने के लिए पर्याप्त मुश्किल है, कम से कम यह चकमक पत्थर के रूप में मुश्किल है
  • सावधान रहें जब आप एक पत्थर के साथ गिलास कांफ्रैक्ट करें यह सलाह दी जाती है कि आप अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने पहनें
  • छवि का शीर्षक चतुष्कोण चरण 8 पहचानें
    5

    Video: यहाँ पर मिलता है पारस मणि

    कार्बन इस्पात से बना एक उपकरण ले लो और पत्थर के खिलाफ मारा अगर कई प्रयासों के बाद स्पार्क्स उड़ते हैं, तो संभवतः आपके पास चकमक का एक टुकड़ा है।
  • "स्पार्क्स" जो उत्पादित होते हैं, वास्तव में, केवल धातु के छोटे टुकड़े जो धातु की सतह से अलग होते हैं हवा के अचानक संपर्क में तेजी से ऑक्सीकरण उत्पन्न होता है जिसमें टुकड़ा गर्मी के रूप में उतनी जल्दी नहीं फैल सकता है जितना इसे उत्पन्न होता है। चिंगारी सिर्फ नए उजागर इस्पात का एक चमकदार टुकड़ा है।
  • यदि चट्टान में कोई तेज धार नहीं है, तो आप स्पार्क्स का परीक्षण करने के लिए एक बनाना चाहते हैं। एक पत्थर के अंदर की जांच करने के लिए, पत्थर के बेहतरीन किनारे के छिलकों को छीलने के लिए एक हथौड़ा के रूप में बड़े आकार का उपयोग करें।
  • जब आप धातु के साथ चकमक पत्थर मार रहे हैं, सुनिश्चित करें कि पत्थर सूख है, क्योंकि एक गीला पत्थर स्पार्क्स का उत्पादन नहीं हो सकता है।
  • ऐसे क्वार्ट्ज के रूप में अन्य पत्थरों का भी मोह्स कठोरता पैमाने पर सात की कठोरता होने, स्पार्क्स बनाने जब वे कार्बन के साथ एक धातु से मारा जाता है। तुम सिर्फ एक पत्थर है कि आप स्पार्क्स बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं और एक आग शुरू कर सकते हैं के लिए देख रहे हैं, जांच करने के लिए क्या चट्टानों के अन्य प्रकार भी कार्य के लिए सेवा कर सकते हैं की कोशिश करो।
  • Video: भेरुजी का एक दम बिलकुल नया भजन जो अपने आज तक नहीं सुना होगा -2017 Live HD VIDEO

    युक्तियाँ

    • चकमक पत्थर के साथ एक कार्बन स्टील चाकू का उपयोग करें, स्टेनलेस स्टील का बना चाकू काम नहीं करेगा।

    चेतावनी

    • आप कपड़ा या चमड़े के दस्ताने के साथ flints की तलाश कर सकते हैं ध्यान रखें कि यदि आप उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आपके हाथ आसानी से धूल से ढके होंगे और पत्थरों के तेज किनारों या काँच के टुकड़े कटौती कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com