ekterya.com

पानी में डूबने वाले को बचाने के लिए कैसे?

यदि आप किसी को पानी में खड़ी कर रहे हैं और मदद के लिए नहीं पूछ सकते हैं तो आपको यह तय करने के लिए जल्दी ही कार्य करना चाहिए कि क्या व्यक्ति डूब रहा है और तुरंत उन्हें बचा लेता है एक व्यक्ति मिनट के मामले में डूब सकता है यदि आपको आस पास एक लाईफगार्ड नहीं मिल रहा है, तो आपको स्वयं बचाव करना है यदि आप तैयार हैं, तो आप किसी और के जीवन में बड़ा अंतर बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 1 सहेजें शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि व्यक्ति वास्तव में डूब रहा है. पीड़ित सचेत है, लेकिन मदद के लिए पूछने में असमर्थ है क्योंकि वह मुसीबत में है। इसके अलावा, यह संभव है कि पानी चल रहा है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जितनी जल्दी हो सके इन संकेतों को पहचान लें, क्योंकि केवल 20 या 60 सेकंड पर्याप्त हैं क्योंकि व्यक्ति पूरी तरह से खुद को विसर्जित कर लेता है और सतह तक नहीं पहुंच पाता है।
  • शिकार सतह पर ऊपर से उसके मुंह के साथ पानी में ऊपर और नीचे चलेगा। इसके अलावा, वह व्यक्ति किनारे की ओर बढ़ने में असमर्थ होगा।
  • अगर किसी को लगता है कि समस्या है और मदद के लिए नहीं पूछता है, तो शायद उनको चीख करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है।
  • एक सक्रिय डरावना शिकार चरण 2 बचाओ शीर्षक वाले छवि
    2
    मदद के लिए पूछने के लिए चिल्लाओ कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास क्या अनुभव या तैयारी है, अन्य लोगों की सहायता करने के लिए आपको हमेशा अच्छा लगेगा चिल्लाओ कि कोई अन्य लोगों को चेतावनी देने के लिए डूब रहा है आपातकालीन नंबरों के संपर्क में जाओ तत्काल, खासकर यदि व्यक्ति फ्लोटिंग फेस डाउन है
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 3 बचाओ शीर्षक वाला चित्र
    3
    आप उपयोग करेंगे बचाव विधि निर्धारित करें शांत रहो और पता करें कि अपने स्थान के आधार पर व्यक्ति को बचाव करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है और वे किस तरह के पानी के शरीर में हैं यदि संभव हो, तो प्लवनशीलता डिवाइस की खोज करें। यदि व्यक्ति आपके पास है, तो पहुंच पद्धति का उपयोग करें। यदि व्यक्ति बहुत दूर है, तो महासागर बचाव विधि का उपयोग करें।
  • व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करने में कुछ सेकंड लग सकते हैं। शांत रहो और बात करना जारी रखें।
  • यदि आपके पास एक चरवाहा के बदमाश है, तो आप इसे किसी ऐसे पूल तक पहुंचने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो पूल या झील में आपकी पहुंच से बाहर है
  • एक फ्लोट या अन्य बचाव उपकरण का उपयोग करें जो शिकार तक पहुंचने के लिए आसान है अगर यह किनारे से दूर है। यह डिवाइस समुंदर का बचाव भी करता है।
  • अंतिम उपाय के रूप में, आपको चाहिए डुबकी और अगर आपकी पहुंच से बाहर है तो पीड़ित की तरफ तैरना
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 4 बचाओ शीर्षक वाले छवि
    4
    बचाव के साथ आगे बढ़ें शांत रहो और फोकस. जो लोग आतंक से अधिक गलतियां करते हैं इसके अलावा, वे पीड़ित तनाव बना सकते हैं शिकार को बताएं कि आप उनकी मदद करने जा रहे हैं।
  • विधि 2

    पीड़ित तक पहुंचने का प्रयास करें

    Video: पानी में डूबता हुआ बच्चा को कुत्ता ने कैसे बचाया ज़रूर देखें

    एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 5 सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पूल या डॉक के किनारे पर झूठ बोलना। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक स्थिर स्थिति में हैं, अपने पैरों को खोलें अपने आप को बहुत ज्यादा या अपने संतुलन को खोने के मुद्दे को कभी भी बढ़ाएं व्यक्ति तक पहुंचें और उसे हाथ, हाथ या पैडल पकड़ने के लिए उस पर चिल्लाना। यह बहुत संभावना है कि आपको सुनकर या आपको देखे जाने से पहले आपको कई बार चिल्लाना पड़ेगा। एक मजबूत, स्पष्ट और दृढ़ टोन में उससे बात करो
    • इस प्रकार का बचाव केवल उपयोगी है यदि पीड़ित घाट के निकट है, किनारे या पूल के एक तरफ।
    • खड़े होने पर इस पद्धति को लागू करने की कोशिश न करें, क्योंकि आपकी स्थिति अस्थिर हो जाएगी और आप पानी में गोता लगाने के लिए अधिक प्रबल होंगे।
    • अपने प्रमुख हाथ को बढ़ाएं, क्योंकि आपको पीड़ित को एक सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए बहुत ताकत की आवश्यकता होगी।
    • उस ऑब्जेक्ट का पता लगाएं जो आप अपनी पहुंच को बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं यदि व्यक्ति आपके हाथ तक पहुंचने के लिए पर्याप्त न हो तो आपकी पहुंच से कुछ मीटर जोड़ते हुए लगभग सभी चीजें आपकी सहायता कर सकती हैं। अगर कोई व्यक्ति उन्हें पकड़ सकता है तो एक ओजार या रस्सी भी प्रभावी उपकरण होते हैं
    • व्यक्ति को पानी से सावधानी से निकालें और धीरे-धीरे सूखी भूमि पर झूठ बोलने में मदद करें।
  • सहेजें एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    चरवाहा के कर्मचारियों का पता लगाएं यह उपकरण अंत में एक हुक के साथ एक लंबी धातु की छड़ी है जिसे पीड़ित को पकड़ने के लिए या उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, अगर इसे पकड़ा नहीं जा सकता है। कई स्विमिंग पूल और आउटडोर तैराकी के क्षेत्र में यह उपकरण है।
  • डेक पर अन्य लोगों को स्टिक के अंत से दूर रहने के लिए चेतावनी दें, क्योंकि यह उन्हें मारता है, क्योंकि उन्हें बचाव के साथ हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 7 सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    डेक के किनारे से थोड़ा दूर खड़े हो जाओ यदि आपकी पीड़ा ने गन्ना खींच लिया हो, तो अपने पैरों पर झुक जाओ। सुनिश्चित करें कि आप बहुत दूर खड़े हैं ताकि आप पानी में गिरने का खतरा न रखें। एक बिंदु पर हुक पकड़ो जहां व्यक्ति इसे तक पहुंच सकता है और उसे पकड़ने के लिए कह सकता है। यदि व्यक्ति इसे तक नहीं पहुंच सकता है, तो पानी में हुक डुबकी और उसे अपने बंडों के नीचे, उस व्यक्ति के धड़ के चारों ओर लपेटो।
  • सुनिश्चित करें कि हुक व्यक्ति की गर्दन के पास नहीं रखा गया है, क्योंकि इससे चोट लग सकती है
  • आपको सावधानी से लक्ष्य रखना होगा, क्योंकि पानी अक्सर देखना कठिन बनाता है
  • जब व्यक्ति को कर्मचारी मिलेगा तो आपको एक पुल महसूस होगा
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 8 बचाओ शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: सपने में पानी में डूबता हुआ देखना | Drowning In Water Dream | Meaning Of Dreams

    देखभाल के साथ व्यक्ति को ले जाएं पुष्टि करें कि उस व्यक्ति को उस पर खींचने से पहले वस्तु ठीक है। धीरे-धीरे और ध्यान से पीड़ित को पक्ष में ले जाएं। जब आप काफी करीब होते हैं, तो पूल की दीवार तक पहुंचने में मदद करने के लिए अपना हाथ बढ़ाएं। मत भूलो कि आपको अपने पेट पर झूठ बोलना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके हाथ का विस्तार करने से पहले आपके पास एक स्थिर स्थिति है।
  • विधि 3

    प्लवनशीलता डिवाइस या रस्सी को लॉन्च करें
    एक सक्रिय डरावना शिकार चरण 9 बचाओ शीर्षक छवि
    1
    एक फ्लोट प्राप्त करें आदर्श यह है कि आपको एक फ्लोट मिलता है जिसमें रस्सी है क्योंकि इसका उपयोग शिकार को स्थानांतरित करने के लिए किया जा सकता है। अक्सर, आप लाइफगार्ड स्टेशन पर एक फ्लोट, एक लाइफ जैकेट या फ्लोटिंग कुशन पा सकते हैं जो स्विमिंग पूल और आउटडोर स्विमिंग सेल्स के पास स्थित है। नौकाओं को फ़्लोट्स से लैस किया गया है कि आप बचाव के दौरान उपयोग कर सकते हैं यदि यह घटना तब होती है जब आप समुद्र के बीच में होते हैं
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 10 बचाओ शीर्षक वाली छवि



    2
    फ्लोट फेंक दें आपको इस तरह ऐसा करना होगा कि फ्लोट पीड़ित के पास आता है। शिकार पर सीधे उद्देश्य न करें। लॉन्च करने से पहले हवा और पानी की वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखें। पीड़ित को यह बताएं कि आप फ्लोट को लॉन्च करने वाले हैं और आपको उसे पकड़ना चाहिए।
  • आदर्श रूप से, आप इसे शिकार के पीछे सही फेंक देते हैं। फिर, आप इसे रस्सी का उपयोग करके खींच कर लेना चाहिए।
  • यदि आप पीड़ित के करीब नहीं पहुंच सकते हैं या वह फ्लोट नहीं पकड़ पा रहे हैं, तो रस्सी को फ्लोट वापस करने के लिए खींचें या दूसरा उपकरण लॉन्च करने का प्रयास करें।
  • यदि आप कई बार फेंक देते हैं और आप सफल नहीं होते हैं, तो संभावना है कि आपको शिकार के करीब डिवाइस को धक्का देने के लिए किसी अन्य विधि का इस्तेमाल करना या तैरना होगा।
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 11 बचाओ शीर्षक वाली छवि
    3
    रस्सी को फेंकने का प्रयास करें। आप किसी पीड़ित को बचाने के लिए रस्सी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने गैर-प्रबल हाथ में रस्सी को ढंककर दबाएं। एक छोर पर एक छोटी लूप बांधें और लूप में अपनी कलाई रखें। फ्लोट लॉन्च करने के लिए कंधे से नीचे एक आंदोलन बनाएं और रस्सी को अपने हाथ से मुक्त रूप से खोलें। रस्सी के अंत में कदम से गलती से फ्लोट फेंकने से बचें।
  • रस्सी फेंकते समय शिकार के कंधे को इंगित करें।
  • एक बार जब आप शिकार तक पहुँचते हैं, कुंडल गिरावट छोड़ देता है और धीरे-धीरे शिकार स्थानांतरित करने के लिए जब तक यह तट तक पहुँच जाता है या उथले पानी में खड़े रहने के लिए रस्सी खींचने के लिए शुरू होता है।
  • विधि 4

    तैराकी से बचाव करें

    Video: पानी में कूद गया ये शख्स अपने डूबते कुत्ते को बचाने के लिए

    एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 12 बचाओ शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने तैराकी कौशल पर भरोसा करें बचाव का इस प्रकार का आखिरी उपाय के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि उसे तैयारी और बहुत अच्छे कौशल की आवश्यकता है। अक्सर पीड़ित आतंक होते हैं क्योंकि पानी उन पर चलता है, जो बचाव के इस प्रकार के दौरान खतरनाक हो सकता है।
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 13 बचाओ शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक फ्लोट के साथ तैरना इस प्रकार के बचाव को हाथ में फ्लोट किए बिना काम करने की कोशिश मत करो। पीड़ित की सहज प्रतिक्रिया आप के ऊपर चढ़ने के लिए होगी, इसलिए आपको दोनों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए एक प्लवनशीलता डिवाइस की आवश्यकता होगी और बचाव को प्रभावी ढंग से करने के लिए करना होगा। यदि आपके पास फ्लोट नहीं है, तो आप शर्ट या तौलिया ले जा सकते हैं ताकि पीड़ित इसे पकड़ कर रख सकें।
  • एक सक्रिय डरावना शिकार चरण 14 बचाओ शीर्षक वाले छवि
    3
    शिकार की ओर कुछ भी नहीं। शिकार को तुरंत पहुंचने के लिए फ़्रीस्टाइल स्ट्रोक का उपयोग करें। यदि आप पानी के एक बड़े हिस्से में हैं, तो उपयोग करें सागर तैराकी तकनीक किनारे पर वापस फेंकने से एक लहर को रोकने के लिए व्यक्ति को पकड़ने के लिए फ्लोट या रस्सी फेंक दें
  • वस्तु को पकड़ने के लिए शिकार को निर्देश दें याद रखें कि आपको सीधे शिकार की ओर तैरना नहीं चाहिए, क्योंकि यह आपको पानी नीचे धकेलने की संभावना है।
  • सहेजें एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 15
    4
    तट की ओर कुछ भी नहीं तट पर एक सीधी रेखा में आगे बढ़ें और आपके पीछे व्यक्ति को खींचें। जैसा कि आप प्रगति करते हैं, जांच लें कि क्या शिकार फ्लोट या रस्सी को पकड़ने के लिए जारी है। तैराकी को तब तक जारी रखें जब तक कि आप किनारे पर सुरक्षित रूप से नहीं पहुंचें। फिर, पानी से निकल जाओ
  • आप और पीड़ित के बीच एक सुरक्षित दूरी रखें।
  • विधि 5

    बचाव के बाद शिकार के लिए देखभाल
    एक सक्रिय डरावना शिकार चरण 16 को सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पीड़ित के वायुमार्ग, साँस लेने और परिसंचरण का मूल्यांकन करें। सुनिश्चित करें कि कोई आपातकालीन नंबरों के साथ संचार करता है शिकार की स्थिति का मूल्यांकन करें निर्धारित करें कि क्या व्यक्ति सामान्य रूप से श्वास ले रहा है या अगर कुछ उनके वायुमार्ग को अवरुद्ध कर रहा है यदि व्यक्ति साँस नहीं लेता है, तो कलाई पर या उसकी गर्दन के किनारे पर उसकी नाड़ी महसूस करें। आपको 10 सेकंड के लिए अपने पल्स की जांच करनी चाहिए।
  • एक सक्रिय डूबने वाला शिकार चरण 17 को सहेजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन का प्रबंधन यदि व्यक्ति में एक नाड़ी नहीं है, तो आपको कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन का प्रबंध करना चाहिए। वयस्कों और बच्चों में, आपको सीने के केंद्र में एक हाथ रखना चाहिए और दूसरे के ऊपरी हिस्से में दूसरे स्थान पर रखना चाहिए। 100 छाता मिनट की दर से 30 छाती संपीड़न करें। लगभग 5 सेमी (2 इंच) तक नीचे दबाएं छाती को संपीड़न के बीच पूरी तरह से बढ़ने दें जांचें कि क्या व्यक्ति पहले से ही श्वास है।
  • पीड़ित की पसलियों पर दबाएं मत
  • यदि शिकार एक बच्चा है, तो आपको उंगलियों पर 2 उंगलियां रखनी चाहिए। लगभग 4 सेमी (1.5 इंच) तक नीचे दबाएं।
  • सहेजें एक सक्रिय डरावना शिकार चरण 18
    3
    यदि व्यक्ति अभी भी साँस नहीं ले रहा है तो मुंह से मुँह में श्वास का प्रबंध करना। आपको इस पद्धति का उपयोग केवल तभी करना चाहिए, अगर आप को कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन करने के लिए प्रशिक्षित किया गया हो। अपने सिर को वापस झुकाने और शिकार की ठोड़ी उठाने से शुरू करो अपनी नाक बंद करो, अपने मुंह से पीड़ित व्यक्ति के मुंह को कवर करें और दो 2 श्वास लागू करें। जांचें कि क्या छाती फुलाया जाता है। 2 इन्फ्लैक्शंस लगाने के बाद छाती में 30 संप्रेषण करें।
  • इस चक्र को तब तक जारी रखें जब तक कि व्यक्ति सांस लेना शुरू न करे या जब तक व्यावसायिक सहायता नहीं मिलती।
  • युक्तियाँ

    • आपकी सुरक्षा नंबर एक प्राथमिकता होना चाहिए यदि आपको लगता है कि आपका जीवन खतरे में है, तो स्थिति से दूर रहें और पुनः मूल्यांकन करें। फिर, फिर से बचाव का प्रयास करें
    • जब आप किसी व्यक्ति को पूल की दीवार की ओर ले जाते हैं, तो उसके हाथों में से एक को दूसरे के ऊपर रखें फिर, अपने हाथों को अपने ऊपर रखें ताकि वे ढीले न हों। धीरे से अपने सिर को झुकाएं ताकि आप अपने आप को पानी में विसर्जित न करें।
    • अगर आपको कोई ऐसा उपकरण नहीं है जिसे आप पीड़ित तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आपको केवल पानी में गोता लगाना चाहिए। यदि आप उस व्यक्ति के साथ पानी में हैं जो घबरा गया है, यह शिकार और आपके दोनों के लिए घातक हो सकता है।
    • यदि पीड़ित को डर लगता है, तो उसे पीठ में रखने के लिए सुरक्षित हो सकता है यदि आप इसे सामने से पकड़ने की कोशिश करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत मजबूती से चिपक सकता है और डूबने के लिए दोनों का कारण बन सकता है। बाल या कंधे के पीछे पकड़ना सबसे अच्छा है अपने हाथों को छूना मत
    • अगर आप खड़े हैं, तो शिकार की मदद करने की कोशिश मत करो, क्योंकि आप पानी में गिरना खत्म कर सकते हैं।
    • यदि पर्याप्त लोग हैं, तो अधिक आसानी से बचाव के लिए मानव श्रृंखला का समन्वय करना सबसे अच्छा है, क्योंकि कई लोग एकजुट होकर अधिक शक्ति हासिल करेंगे और एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com