ekterya.com

सर्दियों के तूफान से बचने के लिए कैसे

शीतकालीन बर्फफलों सुंदर हो सकती हैं और घंटों के मामले में घातक हो सकती हैं। चाहे आप घर पर हों, सड़क पर या झाड़ी में डेरा डाले हुए हों, यह जरूरी है कि आपको पता होना चाहिए कि सूरज कब तक बाहर आता है। सर्दियों के तूफान से बचने और अगले एक के लिए तैयार करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

यदि तूफान घर से दूर पकड़ लेता है तो सुरक्षित रहें
एक शीतकालीन तूफान चरण 1 से बचने वाली छवि
1
अपनी कार या तंबू के अंदर रहें जब बर्फ को जमा करना शुरू होता है और यह स्पष्ट है कि आप सड़क पर या अपने शिविर में फंस गए हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प वहां रहने के लिए है इन प्रकार की स्थितियों में, बर्फ में घुसने से मृत्यु दर बढ़ जाती है दरअसल, यह खतरनाक नहीं है, क्योंकि दृश्यता व्यावहारिक रूप से शून्य है और तापमान और हवा अप्रत्याशित हैं। बचाव और ध्यान रखें कि तूफान खत्म होने तक इंतजार करना होगा।
  • यदि आप अन्य लोगों से मिलते हैं, तो सहायता के लिए उनमें से कोई भी नहीं भेजें। यह बेहद खतरनाक है और यह बहुत संभावना है कि यह अच्छी तरह से समाप्त नहीं होता है तूफान पारित होने तक या जब तक उन्हें बचाया नहीं जाता है तब तक एक साथ रहने के लिए आवश्यक है।
  • यदि आप बिना कार या तंबू के बाहर फंस गए हैं, तो यह आवश्यक है कि आपको कुछ प्रकार के आश्रय मिले। एक गुफा, एक कंगनी खोजें या एक कैनवास या किसी अन्य समान वस्तु का पता लगाने की कोशिश करें, जिसे आप सुरक्षा के लिए कार्य करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि सब कुछ बेकार है, तो हिमपात की गुफा का निर्माण करें जो इन्सुलेशन के रूप में काम करता है
  • एक शीतकालीन तूफान चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    गर्म और सूखा रहो जब आप अंदर हों तो कार की खिड़कियां या तम्बू के द्वार को बंद करें। अपने कोट, कंबल, कैनवास या किसी भी अन्य वस्तु को लपेटें जो आपके शरीर के पास गर्म रहने और ठंड से बचने के लिए है। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति से मिलते हैं, तो दोनों शव को गर्म रहने के लिए उपयोग करें
  • यदि आप बुश में हैं, गर्म रखने के लिए अपने पास कैम्प फायर का निर्माण करें इसके अलावा, अलाव ध्यान आकर्षित करने के लिए संकेत के रूप में काम करेगा।
  • यदि आप कार के अंदर हैं, तो गर्मी रखने के लिए इंजन चल रहे हैं और हीटिंग को छोड़ दें। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप इंजन बंद कर दें यदि निकास पाइप बर्फ से भरा हुआ है - यह कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता का कारण बन सकता है, जो घातक होगा।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    हाइड्रेटेड रहें जब आप फंस जाते हैं तब स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति बनाए रखने का यह एक अनिवार्य तरीका है। यदि आपके पास पानी का भंडार नहीं है, तो आप बर्फ पिघल कर सकते हैं और फिर इसे ले सकते हैं। एक कंटेनर में कुछ बर्फ रखो और इसे आग की गड़बड़ी या कार के हीटिंग से पिघल कर दें।
  • बर्फ मत खाओ यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है यह बेहतर है कि आप बर्फ पिघल और इसे पीते हैं।
  • यदि आपके पास भोजन, राशन है और इसे कम से कम एक सप्ताह में समाप्त कर दें पूरे भोजन न खाएं
  • एक शीतकालीन तूफान चरण 4 से बचने वाली छवि
    4
    तय करें कि जब बर्फ के तूफान समाप्त हो जाएंगे तो क्या करें जब बर्फ गिरने से रोकता है और सूरज फिर से दिखता है, तो अगला कदम आपके स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करेगा। संभवतः आपके पास अपनी कार या अपने तम्बू को छोड़ने और छोड़ने की क्षमता है। अगर यह असंगत है, तो आने के लिए सहायता की प्रतीक्षा करें।
  • यदि आप सड़क पर हैं, तो आप लगभग सुनिश्चित कर सकते हैं कि सहायता शीघ्र ही पहुंच जाएगी ऐसे लोग हैं जो आने के लिए सहायता के लिए उनकी कारों में एक सप्ताह से अधिक समय तक बच गए हैं। तो बैठ जाओ और इंतजार करो
  • यदि आप झाड़ी में हैं और आपको डर है कि कोई भी आपको नहीं मिलेगा, शायद आपको चलना चाहिए और अपने लिए एक सुरक्षित जगह मिलनी चाहिए। अपने आप को ओरिएंट करें और सभ्यता के रास्ते में आएं।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 5 से बचने वाली छवि
    5

    Video: सर्दी से होने वाले बुखार का घरेलू उपचार - Onlymyhealth.com

    यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सा सहायता लें यदि आप या आपके समूह में किसी को हाइपोथर्मिया के लक्षण हैं, तो तुरंत गीला या नम कपड़े हटा दें और उन्हें गर्म पानी की बोतलों का उपयोग करके गर्मी ठीक कराएं और उन्हें गर्म पेय दें। इस गंभीर स्थिति को प्रबंधित करने के लिए सटीक संकेत क्या हैं यह जानने के लिए हाइपोथर्मिया के इलाज के तरीके के बारे में जानें
  • विधि 2

    घर पर सुरक्षा उपाय करें

    Video: ऐसी आंधी - तूफान सायद ही अपने देखी होगी । Thunderstorms

    एक सर्दियों के तूफान चरण 6 से बचने वाली छवि
    1
    जितना संभव हो उतना घर के अंदर रहें। बर्फ के तूफान या ठंढ के दौरान, डेलीलाइट में भी दृश्यता बहुत सीमित हो सकती है। कुछ परिचित संदर्भ बिंदु बर्फ के जमा होने से छिपाए जा सकते हैं - इसलिए, खो जाने की संभावना है और एक सुरक्षित जगह पर वापस रास्ता खोजने में सक्षम नहीं है।
    • गर्म और सूखा रहो जब आपको बाहर जाना चाहिए एक भारी और मोटी परिधान के बजाय कई अतिव्यापी, ढीले और हल्के कपड़े पहनें। जिन वस्त्रों को बाहर से बाहर किया जाता है उन्हें कसकर बुना और जलरोधी वस्त्रों का होना चाहिए। ज्यादातर गर्मी आम तौर पर सिर के ऊपर और पैरों के माध्यम से बच जाती है - इसलिए, आपको हमेशा एक टोपी और मिट्टियां पहननी चाहिए, क्योंकि वे दस्ताने की तुलना में अधिक गर्म हैं।
    • पसीने या पानी में अपने आप को नहीं सोखने के लिए सावधान रहें - इससे आपको स्वास्थ्य समस्याएं आ सकती हैं। आपकी त्वचा शुष्क और मध्यम गर्म होना चाहिए।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 7 से बचने वाली छवि

    Video: ठण्ड में कब्ज से बचने के उपाय II thand me kabj se bachne ka upay II ayurveda india

    2
    आपको आकस्मिकता हीटिंग होना चाहिए। शीतकालीन तूफानों से बिजली की कमी हो सकती है और जब ऐसा होता है तो घर जल्दी से शांत हो जाएगा हाथ में अच्छी मात्रा में कंबल रखने के अलावा, आपको बिजली की ताकत बनाए रखने के लिए अधिक गर्मी उत्पन्न करने या जनरेटर स्थापित करने के लिए फायरप्लेस को हल्का करना पड़ सकता है
  • घर के अंदर एक ग्रिल या लकड़ी का कोयला स्टोव कभी प्रकाश न रखें। इससे कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता हो सकती है। इसी तरह, घर के अंदर जनरेटर का इस्तेमाल करना बेहद खतरनाक है।
  • परिवार को एक केंद्रीय स्थान में रखें और दूसरे कमरे के साथ कनेक्ट होने वाले दरवाजे बंद करें। इस प्रकार, गर्मी एक क्षेत्र में केंद्रित हो जाएगी, जो बदले में घर को अधिक आसानी से गर्म करने की अनुमति देगा।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 8 से बचने वाली छवि
    3
    खाओ और हाइड्रेट तरल पदार्थ पीयें और अपने शरीर को ऊर्जा के उच्च स्तर के साथ बनाए रखने और निर्जलीकरण को रोकने के लिए पर्याप्त खाएं।



  • एक शीतकालीन तूफान चरण 9 से बचने वाली छवि
    4
    Palea ध्यान से। बहुत से दिल का दौरा पड़ने और पीठ की चोटें होती हैं, जब लोग आसीन जीवनशैली का नेतृत्व करते हैं, जो बर्फ की चपटे की कोशिश करते हैं। यह बहुत ही भारी काम है यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, तो उस पड़ोसी की तलाश करें, जिसकी हिमपात है या आपको फावड़ा की मदद करना चाहता है। अपने समय को फावड़ा में ले लें, अक्सर आराम करो और बहुत सारे पानी पी लें
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 10 से बचने वाली छवि
    5
    छत को साफ करें एक तीव्र बर्फबारी के बाद, आपको शायद छत के रेक के साथ, आपकी छत को साफ करने की ज़रूरत है अन्यथा, बर्फ का वजन आपके घर को नुकसान पहुंचा सकता है, विशेष रूप से फ्लैट और गुच्छे वाले छतों के साथ। सुनिश्चित करें कि घर वेंटिलेशन सिस्टम कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता से बचने के लिए स्वच्छ है। बिजली की विफलता के दौरान, आप पर अलार्म नहीं हो सकता।
  • एक सर्दियों के तूफान चरण 11 से बचने वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि अन्य लोग तूफान से बच गए हैं जब तूफान बीत चुका है और आप सुरक्षित हैं, तो पुष्टि करें कि आपके पड़ोसियों, खासकर बुजुर्ग, अच्छी तरह से हैं किसी भी क्षति के मामले में अपनी संपत्ति की जांच करें और खतरनाक हो सकता है जो किसी भी क्षति की मरम्मत करें। बर्फ की दूसरी लहर की संभावना के बारे में सावधान रहें
  • सफाई में मदद यदि तूफान ने बर्फ छोड़ दिया है, तो अपना रास्ता धक्का दे। नजदीकी जल निकास खोदना और अपनी कार को ढूंढना और अनक्ल करें
  • विधि 3

    सर्दी के तूफान के आने के लिए तैयार करें
    एक शीतकालीन तूफान चरण 12 से बचने वाली छवि
    1
    स्थानीय समाचार देखें तूफान अचानक हो सकता है - हालांकि, अगर कोई तूफान की संभावना है तो स्थानीय मौसम सेवा एक चेतावनी प्रदान कर सकती है इसके अलावा, एक तूफान के दौरान, रेडियो आपको तीव्रता और तूफान के मार्ग और अन्य आपातकालीन जानकारी के बारे में जानकारी दे सकता है
  • छवि सर्विव शीतकालीन तूफान चरण 13
    2
    प्रावधानों पर शेयर करें सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त मात्रा में दवाएं, भोजन, पानी, ईंधन, टॉयलेट पेपर, डायपर आदि शामिल हैं, जो आपके घर में संग्रहीत है जो कम से कम एक सप्ताह तक रहता है। पुष्टि करें कि आपकी प्राथमिक चिकित्सा किट अच्छी तरह से सुसज्जित है। इसके अलावा, आपके पास हाथियों में अच्छी तरह से अतिरिक्त चादरें और कंबल होने चाहिए।
  • मोमबत्तियों और मैचों के बहुत सारे मिलें जब एक पावर आउटेज होता है, तो आपको देखने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपके पास अतिरिक्त बैटरी (बैटरी) है मोमबत्तियों का उपयोग करते समय, हमेशा सावधानी के साथ ऐसा करते हैं
  • स्वत: रेडियो और फ्लैश लाइट खरीदें इन मॉडलों में से कुछ का उपयोग आपके सेल फोन को चार्ज करने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, आपको प्रकाश सलाखों को खरीदने चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी है पानी को साफ करने का एक अच्छा तरीका है टब को साफ और भरना श्रृंखला को खींचने के लिए आप जल्दी से शौचालय में पानी डाल सकते हैं। अगर बुरा खराब हो जाता है, तो आप पानी पाने के लिए बर्फ पिघल कर सकते हैं।
  • एक शीतकालीन तूफान चरण 14 से बचने वाली छवि
    3
    मुख्य जल आपूर्ति बंद करें और चाबियां खोलें (faucets) यह पाइपों में ठंड से पानी को रोकने और उनको तोड़ने के लिए रोक देगा - इस तरह, आप भविष्य में महंगा नुकसान से बचते हैं।
  • एक शीतकालीन तूफान चरण 15 जीवित रहने वाली छवि

    Video: सपने में तूफान देखना

    4
    आपके पास आकस्मिक गर्मी का एक स्रोत होना चाहिए। आपको गर्म रखने के लिए आपके पास एक चिमनी, लकड़ी के स्टोव या मिट्टी के तेल का हीटर उपलब्ध होना चाहिए। इसके अलावा, आप किसी भी आकस्मिकता के लिए जनरेटर खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि इन गर्मी स्रोतों को सुरक्षित रूप से कैसे उपयोग करें, और आपके पास सही ईंधन हाथ पर होना चाहिए। सावधानी बरतें और ऊर्जा की बचत करें यदि लंबे समय तक बिजली कटौती की उम्मीद है
  • युक्तियाँ

    • फैसले करते समय खाते में बाहरी तापमान का ध्यान रखें। यदि तापमान शून्य डिग्री से ऊपर है, तो आपके पास बहुत से विकल्प हैं जब तापमान बहुत कम है। आप एक ऐसे घर में रह सकते हैं जो ठंडा है, कुछ असहज महसूस करते हैं और किसी भी खतरे में नहीं होते हैं। किसी भी ईंधन का उपयोग खाना पकाने या पानी को गर्म करने के लिए, घर को कुछ डिग्री में गर्मी की कोशिश करने के बजाय।
    • एक पल के लिए बंद करो और बर्फ का आनंद लें यह मानते हुए कि बाहर सुरक्षित है, पैदल चलना और कारों के बिना शांत और शांतिपूर्ण सड़कों का आनंद लेने के लिए अपना समय ले लो। एक स्नोमैन बनाएं और आईकिसल्स की चमक की प्रशंसा करें।
    • यदि वे उपलब्ध हैं, तो आश्रयों के पास जाएं यदि आपको उनकी ज़रूरत है इस संभावना पर विचार करें, खासकर यदि आपका घर आपको वहां रहने की सुरक्षा नहीं देता है, अगर आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो घर पर बुजुर्ग या बीमार लोग हैं। अपने आप से बातें करने के लिए कोई पदक नहीं हैं
    • यदि स्थानीय बिजली कंपनी के पास विद्युत आउटेज के लिए एक पंक्ति है, तो आप पावर आउटेज को कॉल और रिपोर्ट कर सकते हैं और बिजली के प्रतिस्थापन के बारे में जानकारी का अनुरोध कर सकते हैं।
    • यथासंभव अधिक ईंधन और पानी बचाएं हालांकि अधिकांश ब्लैकआउट केवल कुछ घंटों या दिनों तक चलते हैं, लेकिन वे लंबे समय तक हो सकते हैं। आप नहीं जानते कि आप बिना रोशनी या बिना किसी सहायता के कितने समय तक रहेंगे
    • मत भूलो कि आपके पास थर्मो (वॉटर हीटर) में पानी के कई गैलन हैं। यदि आवश्यक हो तो थोड़ा खाली कर दें अगर आप सभी पानी खाली कर देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप थर्मास को बंद कर दें, साथ ही इसमें पानी भी लें, जब आप इसे फिर से चालू कर लेंगे।

    चेतावनी

    • गैस या मिट्टी के तेल के स्टोव या हीटर का उपयोग करते समय अच्छा वेंटिलेशन बनाए रखें
    • बर्फ और बर्फ भारी हैं इन तूफानों से बचे हुए ज्यादातर नुकसान पेड़ों और बर्फ की शाखाओं के कारण होता है जो छतों से गिरता है। जब बाहर जा रहे हो, तो सुनिश्चित करें कि आप एक खतरनाक सड़क नहीं लेते हैं
    • यदि उच्च वोल्टेज केबल गिर चुके हैं, तो उनसे संपर्क न करें। गिर वोल्टेज केबल अभी भी एक वोल्टेज में घातक हो सकते हैं, जो अभी भी बिजली ले सकते हैं (कोई प्रकाश नहीं होने पर भी)। बिजली कंपनी से संपर्क करें और उन्हें खतरे की चेतावनी दें
    • सूखा रहो ठंड के बावजूद, आप बहुत सता सकते हैं गीले कपड़े गर्मी को बचाने के लिए अपनी क्षमता खो देते हैं और शरीर को गर्मी जल्दी से खोना शुरू करते हैं। अक्सर कपड़े बदलने और सूखी रहें, खासकर अगर आप सड़क पर सक्रिय हैं।
    • जितना संभव हो उतना ड्राइव - सड़कों से दूर रहने के लिए, उन दिक्कतें छोड़ने के लिए जो आपात स्थितियों में भाग लेते हैं और शरण लेने वाले लोगों के लिए नि: शुल्क छोड़ देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com