ekterya.com

धूल या रेत तूफान से बचने के लिए

धूल और रेत तूफान प्रकृति के सबसे हिंसक और अप्रत्याशित घटनाओं में से कुछ हैं। तेज हवाओं हवा में धूल या रेत उठा है कि एक उग्र, दम घुट रहा बादल कि दृश्यता कम कर सकते हैं जब तक यह लगभग शून्य सेकंड के भीतर हो जाता है और संपत्ति के नुकसान, चोटों और मौतों का कारण ट्रिगर। कोई बात नहीं, जहां आप रहते हैं, यह जानना अच्छा है कि क्या करना है यदि आप एक रेत की दीवार की तरफ चलते देखते हैं।

चरणों

विधि 1

पैर पर एक तूफान बचे
छवि का शीर्षक है एक धूल तूफान से बचने के लिए या वाटरस्टॉर्म चरण 1
1
अपनी नाक और मुंह पर एक मुखौटा रखो यदि आपके पास श्वसन यंत्र या मुखौटा है जो छोटे कणों को फ़िल्टर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो उन्हें तुरंत डालें यदि आपके पास कोई नहीं है, तो अपने मुंह और नाक के आसपास एक रूमाल या कपड़ा का कुछ टुकड़ा लपेटो। मोइस्टेसेलो थोड़ा अगर आपके पास पर्याप्त पानी है दूसरी ओर, श्लेष्म झिल्ली को बाहर सूखने से रोकने के लिए अपनी नाक के अंदर पर थोड़ी वासलीन लागू करें।
  • छवि जीवित रहने वाले धूल तूफान या रेत के तूफ़ान चरण 2
    2

    Video: ऐसी आंधी - तूफान सायद ही अपने देखी होगी । Thunderstorms

    अपनी आंखें सुरक्षित रखें सामान्य लेंस उड़ान धूल या रेत के खिलाफ न्यूनतम सुरक्षा प्रदान करेगा, लेकिन निर्विवाद काले चश्मे बेहतर हैं। यदि आपके पास नहीं है, तो जब आप आगे बढ़ते हैं और अपने सिर को अपनी आंखों और कानों की रक्षा करने के लिए तंग के एक टुकड़े के साथ अपने हाथ की रक्षा करते हैं।
  • 3
    शरण खोजें जब तक यह सड़क के किनारे पर है, तब तक आप एक पार्क की गई गाड़ी में भी उपयोगी हो सकते हैं और इसे मारने के लिए कोई खतरा नहीं है। जितना संभव हो उतना संभव है, आपका सबसे अच्छा विकल्प एक बंद स्थान दर्ज करना होगा। हालांकि, तूफान का कोई भी "निस्तारण" संरचना (जो कि दिशा से आपकी रक्षा करता है वह हवा आ रहा है) कुछ भी नहीं से बेहतर होगा।
  • ऑब्जेक्ट्स को मारते समय रेत बाउंस होता है, इसलिए आपको जितनी संभव हो उतनी आपकी त्वचा और चेहरे को कवर करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • यदि आपको कोई आश्रय नहीं मिल रहा है, तो बैठो इस स्थिति में यह संभावना कम हो जाती है कि कुछ फ्लाइंग आपको प्रभावित करेगा
  • छवि शीर्षक जीवित रहने की धूल तूफान या वाटरस्टॉर्म चरण 3
    4
    एक उच्च स्थान पर जाएं धरती के निकट धूल या रेत के उच्चतम स्तर पर घूमता है, इसलिए तूफान की पहाड़ी की चोटी पर कम तीव्रता होगी। यदि आपको एक सुरक्षित, ठोस और उच्च बिंदु मिल जाए, तो उच्च स्थान की तलाश करें, लेकिन केवल अगर तूफान बिजली के साथ नहीं है और भारी मलबे उड़ने से प्रभावित होने का कोई खतरा नहीं है।
  • खाई में झूठ मत बोलो, क्योंकि एक बाढ़ आ सकती है, भले ही यह बारिश न हो, जहां आप हैं। धूल के बादल में, बारिश आम तौर पर जमीन पर पहुंचने से पहले सूख जाती है, लेकिन यह बारिश हो रही है और पानी के नीचे, स्प्रिंग्स और अन्य धँसा क्षेत्रों को जल्दी से बाढ़ सकता है
  • यदि आपके पास ऊंट हैं, उसे महसूस करें और अपने शरीर को जानवर की तरफ से दबाएं जो कि निवारक है। ऊंट धूल तूफानों से बचने के लिए अनुकूल हैं
  • यदि आप रेत के टीलों में हैं, तो उनमें से किसी के स्थान पर आश्रय की तलाश न करें। मजबूत हवाएं बहुत जल्दी से रेत की बड़ी मात्रा में उठा सकती हैं और आप इसे दफन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक जीवित रहने की धूल तूफान या वाटरस्टॉर्म चरण 4
    5
    उड़ने वाली वस्तुओं से खुद को सुरक्षित रखें कम से कम आंशिक रूप से आपकी रक्षा करने के लिए एक बड़े चट्टान या कुछ भौगोलिक सुविधा देखें अपने शरीर के जितना ज्यादा कवर करें, उतना ही आप अपने आप को रेत से उड़ाने की रक्षा कर सकते हैं। हवा से चलने वाली रेत आपको चोट पहुंचा सकती है, लेकिन धूल तूफान से तेज हवाएं भारी (और अधिक खतरनाक) वस्तुओं को ले सकती हैं यदि आप आश्रय से भागते हैं, तो जमीन के करीब रहने की कोशिश करें और अपने सिर को अपने हाथों, बैकपैक या एक तकिए से सुरक्षित रखें
  • छवि का शीर्षक है एक धूल तूफान जीवित रहने या तूफान चरण 5
    6
    तूफान खत्म होने तक प्रतीक्षा करें तूफान से आगे बढ़ने की कोशिश न करें, यह बहुत खतरनाक है दूसरे स्थान पर जाने से पहले रहें, जहां रहें और इसके लिए इंतजार करें
  • यदि आप धूल तूफानों से पहले ही उस आश्रय में पहुंच सकते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी जाओ और अंदर रहें। सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद करें, और तूफान से गुजरने की प्रतीक्षा करें।
  • अगर आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो एक साथ रहें ताकि किसी को खो दिया हो, यह बहुत कम संभावना है।
  • विधि 2

    एक कार में एक तूफान बचे
    जीवित जीवित जीव धूल तूफान या नदियों का तूफ़ान चरण 6
    1



    तूफान से सुरक्षित रूप से दूर करने का प्रयास करें यदि आप एक निश्चित दूरी पर धूल तूफान देखते हैं और आप एक वाहन में हैं या एक के लिए उपयोग किया है, तो आप इसे पास या चारों ओर से घेरे में सक्षम हो सकते हैं। कुछ धूल तूफान 120 किमी / घंटा (75 मी / घंटा) से अधिक यात्रा कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर बहुत धीमी गति से हालांकि, अगर तूने उच्च गति पर गाड़ी चलाते समय खतरे में डाल दिया हो, तो तूफान से उबरने की कोशिश करना उचित नहीं है। अगर तूफान आप तक पहुंच रहा है, तो इसे रोकना और उसे सामना करना जरूरी है। एक बार छापा, दृश्यता सेकंड के एक मामले में शून्य हो सकता है
    • पैर पर एक तूफान पर काबू पाने की कोशिश मत करो वायुमंडल अप्रत्याशित हैं और यदि कोई अचानक दिशा बदलता है या तेज हो जाता है तो आपको एक से अधिक स्थान प्राप्त करने के लिए यह बहुत आसान है
    • तूफान से निकलने तक सुरक्षित जगह पर ड्राइव करें जहां आप शरण ले सकते हैं
  • Video: तूफान आंधी की चेतावनी, सरकार ने जारी की अडवाइजरी, कहा – जान बचाओ

    छवि जीवित रहने वाले धूल तूफान या वायुमंडल चरण 7
    2
    सड़क के कंधे से पीछे हटना और रोकना। आप घूम रहे हैं और अचानक दृश्यता 92 मीटर (300 फीट) दूर कम हो जाए तो सड़क के एक तरफ कदम (यदि संभव हो तो, यह से बाहर निकलना), कार पार्क की गई, हेडलाइट्स बंद कर देते हैं और सुनिश्चित करें कि ब्रेक और दिशात्मक रोशनी भी बंद हैं
  • आप आसानी से सड़क के किनारे करने के लिए विचलित नहीं कर सकते,, को रौशन रखने आपातकालीन लाइट चालू करने, धीमा और सावधानी से आगे बढ़, समय-समय पर आवाज रखने के लिए। यदि आपको आगे नहीं दिखाई दे तो सड़क के केंद्र रेखा का उपयोग मार्गदर्शिका के रूप में करें निकटतम सुरक्षित बिंदु पर कंधे की ओर झुकना।
  • जब आप सड़क से खड़ी हो जाएं तो हेडलाइट्स बंद करना आपके पीछे की ओर से हिट होने की संभावना को कम करेगा। कई मामलों में, अगर बाहरी रोशनी चालू होती है, तो अन्य ड्राइवर उन लोगों के सामने रियर रोशनी का उपयोग करेंगे, जो उनके आगे बढ़ने वाली सड़क की यात्रा करने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में है। यदि आप उसके बगल में खड़ी हैं, रोशनी के साथ इंतजार कर रहे हैं, तो कोई सोच सकता है कि वह आपका अनुसरण कर सकती है और संभव है कि वह सड़क से उतर जाएगी और यहां तक ​​कि आप के साथ दुर्घटना भी होगी।
  • छवि शीर्षक जीवित रहने की धूल तूफान या आंधी चरण 8
    3
    शरण लीजिए और आप कहां रहें। एक आंधी तूफान में आगे बढ़ने की कोशिश मत करो, क्योंकि आप अपने रास्ते में होने वाले खतरों को नहीं देख पाएंगे।
  • खिड़कियों को उठाएं और वेन्ट्स को बंद करें जो बाहर से अंदर से हवा का संचालन करें।
  • जब तक तूफान बिना किसी समस्या के पार हो गया हो तब तक अपना वाहन न हटाएं।
  • विधि 3

    अगली बार आशा करो
    छवि शीर्षक जीवित रहने की धूल तूफान या वायुमंडल चरण 9
    1
    आपको पता होना चाहिए कि धूल या रेत तूफान कहाँ है दोनों प्रकार बहुत सामान्यतः क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं रेगिस्तान सहारा और गोबी का, लेकिन वे किसी भी शुष्क या अर्ध शुष्क जलवायु में हो सकते हैं। यदि आप धूल या रेत और तेज हवाओं के साथ एक जगह पर रहते हैं, या आप कुछ लोगों की यात्रा करने जा रहे हैं, तो तैयार रहें यदि आप तूफान में फंस गए हैं
  • छवि का शीर्षक है एक धूल तूफान से बचने या नदियों का तूफ़ान 10
    2
    धूल तूफान चेतावनी पर ध्यान दें यह अधिक होने की संभावना है कि ये गर्म दिनों के दिन होते हैं गर्मी कुछ वायुमंडलीय स्थितियों में और अक्सर, मौसम विज्ञानी अपने होने की संभावना की भविष्यवाणी कर सकते हैं। गर्म, शुष्क परिस्थितियों में यात्रा करने से पहले एक स्थानीय टेलीविज़न या रेडियो प्रसारण में ट्यून करें और धूल तूफान की भविष्यवाणियों के बारे में अगर आपकी यात्रा में बदलाव या देरी बदलने पर विचार करें इसके अलावा, उस सड़क के किनारे पर संकेत हो सकते हैं जो आपको इस घटना के खतरे को चेतावनी देते हैं।
  • यदि एक अच्छा मौका है कि आप तूफान में पकड़े जाते हैं, तो यात्रा करने की सलाह नहीं दी जाती है। घर पर रहें और समस्या का सामना करने के लिए तैयार हो जाएं ताकि आप अपने आप को चोट पहुंचाने का खतरा न चलाएं या आपकी कार को नुकसान पहुंचाए।
  • छवि जिसका शीर्षक है एक धूल तूफान से बचता है या 11 वीं सैंडस्टॉर्म
    3

    Video: Sakht aandhi aur tufan se bachne ke liye hamare nabi ki batai hui dua

    किसी आपात स्थिति के मामले में आपको तैयार होना चाहिए यदि आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां तूफान आम तौर पर होती है, तो आपको हमेशा जागरूक होना चाहिए कि वहां एक हो सकता है यदि आप समय की लंबी अवधि के लिए बाहर जा रहे हैं, तो अपने शरीर की रक्षा के लिए लंबी आस्तीन और पैंट पर डालें। एक बैकपैक रखें या ट्रंक में एक आइटम रखें जिसमें आपको धूल या रेत तूफान की स्थिति में आवश्यकता हो सकती है निम्नलिखित चीजों के साथ अपनी आपातकालीन किट भरें:
  • छोटे कणों को फ़िल्टर करने के लिए डिजाइन एक मुखौटा;
  • कुछ हेमेटिक चश्मा;
  • एक जल स्रोत;
  • एक गर्म कंबल, घटना में यह धूल तूफान है सर्दी, क्योंकि यह शीघ्रता से हाइपोथर्मिया पैदा कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो, धूल के तूफान से ग्रस्त क्षेत्रों में संपर्क लेंस से बचें। हवा में आने वाली धूल की भी थोड़ी मात्रा में आंखों में जलन और दृष्टि की समस्याएं हैं जो संपर्क लेंस पहनते हैं, और केवल सूखी, गर्म स्थिति में असुविधा हो सकती है। यदि आप काम करने या रेगिस्तान में यात्रा करने जा रहे हैं, तो अपने चश्मे ले लो
    • रेगिस्तान के मौसम में, वाहन अक्सर अपनी खुद की रेत तूफान बना सकते हैं यह वाहनों के कारवां के मामले में एक समस्या है, क्योंकि धूल के लगातार बादलों के हिस्सों में कहर बरपा जाता है, जिसमें यह उन्नत होता है और कम से कम दृष्टि दुर्घटनाओं का कारण बन सकती है। इसके अलावा, इन कारवां में यात्रा करने वाले लोगों को श्वसन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए यदि आप खुले वाहन में रेगिस्तान को पार करने जा रहे हैं तो मुखौटा और आंख की सुरक्षा पहनें।
    • समूह से दूर मत जाओ यदि आप किसी समूह के साथ यात्रा करने जा रहे हैं, तो अकेले धूल तूफान में नहीं खड़े हों, क्योंकि आप आँख की झपकी में पूरी तरह से खो सकते हैं। एक समूह के सदस्यों को एक साथ रहना चाहिए और हाथ या हथियार रखना चाहिए। यदि यह आवश्यक है कि कोई व्यक्ति समूह को छोड़ देता है, उदाहरण के लिए किसी भी सैन्य अभियान के मामले में, इस व्यक्ति को रस्सी से सुरक्षित होना चाहिए (दूसरे के साथ जो किसी समूह के साथ रहता है उसके आसपास सुरक्षित होता है) ताकि वह बिना वापस लौटा सके समस्याओं।
    • आकार और अवधि में धूल के तूफान अलग-अलग होते हैं: अधिकांश बहुत छोटे होते हैं और केवल कुछ ही मिनट शेष रहते हैं, जबकि बड़े लोग सैकड़ों किलोमीटर का विस्तार कर सकते हैं, एक मील से अधिक वृद्धि कर सकते हैं, और पिछले कई दिनों में। धूल तूफान के लिए आदर्श परिस्थितियों में विक्षोभ के लिए समान हैं और आमतौर पर वे बिजली के साथ आते हैं। विकी ह्यू लेख को पढ़ें, जिसके बारे में जानकारी है कैसे एक तूफान में खुद को बचाने के लिए.

    चेतावनी

    • कभी भी उद्देश्य पर धूल तूफान दर्ज नहीं करें यदि आप एक में पकड़े जाने से बच सकते हैं, तो अपनी किस्मत की कोशिश मत करो
    • धूसर तूफान उन लोगों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है जिन्होंने श्वसन समारोह या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली में कमी की है। यहां तक ​​कि धूल की थोड़ी मात्रा में डालना उन लोगों के लिए घातक जटिलताओं का कारण हो सकता है जो पहले से ही साँस लेने में कठिनाई कर रहे हैं।
    • यदि संभव हो तो, धूल तूफान के दौरान कम ऊंचाई वाली उड़ानों पर विमानों से परिचालन से बचें या जब एक को फार्म के लिए स्थितियां होंगी तो हेलीकॉप्टर जैसे विमानों का संचालन, धूल तूफान में बहुत खतरनाक है। दृष्टि सेकंड के एक मामले में कई किलोमीटर से शून्य तक जा सकते हैं, और आपको "देखना" सक्षम होने के लिए अपने उपकरणों पर निर्भर होना होगा। इसके अलावा, यह संभव है कि मोटर रेत को अवशोषित करे, जो कि विनाशकारी यांत्रिक विफलताओं का कारण हो सकता है। विमान, किसी अन्य वाहन की तरह, अपनी रेत के लघु चित्र भी बना सकते हैं और रनवे पर लोगों को खुद को बचाने के लिए टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा, रेगिस्तान के वातावरण में, हवाई जहाज को अपने स्वयं के गति से आगे नहीं बढ़ना चाहिए ताकि इंजन में धूल के जोखिम से बचने के लिए आवश्यक हो सके, इससे पहले कि वे यहां तक ​​उड़ान भरने लगें (हालांकि, सबसे हल्के हवाई जहाज के साथ वैकल्पिक इंजनों में हवा के फिल्टर हैं)।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com