ekterya.com

कैसे एक जंगल में जीवित रहने के लिए

क्या आप कभी भी टहलने और जंगली फूलों की प्रशंसा करते हैं, एक पेड़ के ऊपर से विचार का विचार किया और अचानक महसूस हुआ कि आप पूरी तरह अकेले थे और हार गए थे? यदि आपको घर का रास्ता नहीं मिला तो क्या हुआ होगा? जंगल में खो जाने पर भयावह अनुभव हो सकता है, प्रकृति में अकेले जीवित रहने के लिए अक्सर सामान्य ज्ञान, धैर्य और संसाधनों का सही उपयोग की आवश्यकता होती है जो इसे प्रदान करती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी जंगल में कैसे बचें, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1

वन में प्रवेश के लिए तैयार हो जाओ
जीवित रहने वाली छवि वुड्स चरण 1 में जीवित है
1
पहले की जांच करें जंगल में सीधे प्रवेश न करें - आपको पहले परिवेश को अच्छी तरह से पता होना चाहिए उस इलाके के नक्शे का अध्ययन करना जो आप देखेंगे (और यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे लेते हैं) काफी हद तक बाधाओं को बढ़ा देगा, जो आपको खो नहीं पाएंगे। उस क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों के बारे में जानें जो आप तलाशने जा रहे हैं। स्थानीय पौधों और जानवरों के बारे में सीखना आपके जीवन को बचा सकता है।
  • इस विषय पर सबसे सटीक पुस्तकों में से एक है "बुशक्राफ्ट - बाहरी कौशल और जंगल अस्तित्व" Mors Kochanski द्वारा
  • जीवित रहने वाले छवि को वुड्स चरण 2 में बचाएं
    2
    सुनिश्चित करें कि आप घर छोड़ने से पहले ठीक से खाएं और किसी को कह रहे हैं कि आप कहाँ जा रहे हैं और कब तक यह लगेगा। जेम्स फ्रैंको में बने गलती मत बनें 127 (एक सच्ची कहानी पर आधारित अस्तित्व की फिल्म), सुनिश्चित करें कि कोई जानता है कि आप कहां जा रहे हैं और कब तक इसे ले जाएगा इस तरह, किसी को पता चलेगा कि आप छूट गए हैं, बचाव दल जल्दी से चेतावनी देंगे और उन्हें बता सकते हैं कि आप कहां खोजना शुरू कर सकते हैं
  • जीवित रहने वाले छवि को वुड्स चरण 3 में बचाएं

    Video: Spinnen, Skorpione und Affenfleisch : So werden Marines in Thailand fit für den Dschungel gemacht

    3
    उत्तरजीविता उपकरण चलाता है कुछ बुनियादी अस्तित्व के उपकरण चाकू, चकमक पत्थर स्टील (फास्फोरस धातु), फोस्फोरस (एक कंटेनर में जलरोधक), 249 किलो या 550 का रस्सी (रस्सी पैराशूट क्षमता पौंड है बेहतर), सीटी, अंतरिक्ष कंबल, दर्पण संकेत, जल शोधन टैबलेट और इन उपकरणों Compass- जिंदगी और मौत के बीच का अंतर हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक दिन चलने के लिए जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अनिवार्यता लाएंगे।
  • यदि आप नहीं जानते कि यह कैसे ठीक से उपयोग करना है तो यह सब उपकरणों के लिए बेकार है प्रकृति में आने से पहले एक सुरक्षित वातावरण में कई बार अभ्यास करना सुनिश्चित करें
  • प्राथमिक चिकित्सा किट लेने के लिए मत भूलना आपको पट्टियाँ, एक एंटीसेप्टिक और चिमटी का प्रयोग करना चाहिए ताकि स्पाइन निकाले जाएं जिससे संक्रमण हो सकता है।
  • यदि आपको किसी भी दवा या इंजेक्शन की ज़रूरत है, तो उन्हें ले लें, भले ही आप उस समय तक न रह जाएं जब तक आपको उन्हें उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • घर छोड़ने से पहले, सीखें कम्पास का उपयोग करें. यदि आपके पास कोई नक्शा है और कुछ दृश्य परिदृश्यों का पता लगाया जा सकता है, तो आप अपनी स्थिति की गणना करने के लिए कम्पास का उपयोग कर सकते हैं, और उसके बाद, यह निर्धारित करें कि आपको कहां जाना चाहिए।
  • जब एक अंतरिक्ष कंबल (एक पतली, हल्के polyethylene terephthalate अत्यधिक परावर्तक) का उपयोग करने का चयन, एक छोटे से अधिक धन खर्च एक बड़ा और अधिक टिकाऊ मॉडल खरीदने के लिए। आप हवा और पानी को ब्लॉक करने के लिए एक जगह कंबल का उपयोग करें, आप इसके साथ अपने शरीर को लपेट कर सकते हैं कर सकते हैं रोकने के लिए या हाइपोथर्मिया प्रतिक्रिया करने के लिए या आप भी डाल के पीछे आप में आग से गर्मी को प्रतिबिंबित कर सकते हैं उसके पीछे अपने लेकिन आप इस से कोई भी कार्य नहीं कर सकता है अगर कंबल बहुत छोटा है या यदि आप इसे खोलते हैं तो यह टूट जाता है
  • जीवित रहने वाली छवि में वुड्स चरण 4
    4
    कुछ संचार उपकरण ले जाएं एक अतिरिक्त बैटरी या एक पोर्टेबल नागरिक बैंड रेडियो वाला एक सेल फोन, यदि आप खो गए या घायल हो गए हैं तो मदद पाने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। ऐसा लगता है कि सेलफोन का केवल एक पहाड़ी या पेड़ पर कोई संकेत है, लेकिन यह कुछ नहीं से बेहतर है। अक्सर वॉकर यहां तक ​​कि एक निजी स्थान बीकन खरीदने पर विचार कर सकते हैं जैसे SPOT मैसेंजर लंबे समय से बढ़ोतरी या अनिश्चित या बहुत ही दूरदराज के इलाकों में।
  • एक जगह मैसेंजर एक उपग्रह संचार उपकरण है कि आप उन्हें पता है कि तुम ठीक हों, तो कृपया अपने चलने के दौरान स्थितियों कि आपात स्थिति या मित्रों और परिवार के साथ नहीं हैं में मदद करने के लिए अपने व्यक्तिगत संपर्कों के साथ आपातकालीन सेवाओं के साथ संवाद करने की अनुमति देता है। यह सेवा की सदस्यता लेने के लिए आवश्यक है और यह सस्ता नहीं है।
  • भाग 2

    जंगल में जीवित रहें
    जीवित रहने वाले छवि को वुड्स चरण 5 में दिखाएं
    1
    यदि आप हार जाते हैं, तो चिंता मत करो। आतंक किसी भी चीज़ से ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि यह सबसे उपयुक्त, उपयोगी और बहुमुखी जीवन रक्षा उपकरण के संचालन में हस्तक्षेप करता है: आपका मन जिस क्षण आपको पता चलता है कि आप कुछ चूकते हैं, उसे रोकते हैं एक गहरी साँस लें और शांत रहें अभिनय करने से पहले, परिचितों में दिये गए दिशा-निर्देशों का पालन करें SPOP:
    • एस = बैठ जाओ
    • पी = सोचो
    • ओ = परिवेश का निरीक्षण
    • पी = सामग्री एकत्रित करने के लिए तैयार हो जाओ
  • जीवित रहने वाले छवि को वुड्स चरण 6 में बचाएं
    2
    अपने आप को ओरिएंट जिस स्थान पर आप हैं वह आपका "शून्य बिंदु" बन जाएगा इसे चिह्नित करने का एक तरीका ढूंढें, या तो कपड़ा का एक टुकड़ा, पत्थरों का ढेर, कागज की एक शीट या कुछ और जो दूरी से देखा जा सकता है बुनियादी दिशाओं को जानें, सूरज पूर्व में उगता है और पश्चिम में छिपा हुआ है दिशा निर्देशों का निर्धारण करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें जैसे आप किसी कम्पास के साथ (दक्षिणावर्त, 12:00 बजे से शुरू), उत्तर, पूर्व, दक्षिण और पश्चिम
  • उदाहरण के लिए, अगर दोपहर समाप्त होने वाला है और सूरज आपके दाहिनी ओर है, तो आपको दक्षिण का सामना करना चाहिए
  • रात में अपने पिछवाड़े में उत्तर सितारा की पहचान करने से पहले यह बहुत उपयोगी होगा।
  • सर्विव इन द वुड्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    एक स्थान पर रहें न केवल यह पाया जा रहा है की आपके मौके को बढ़ाता है, यह आपके शरीर का उपयोग करने वाली ऊर्जा की मात्रा को कम करता है और आपको पानी और भोजन की आवश्यकता होगी। आराम करो और वहां रहें। यह संभावना है कि कोई आपको ढूंढ रहा है, खासकर यदि आपने अपनी योजना किसी को बताई इसके अलावा, यदि आप साथ हैं, अलग मत करो अधिक होने के कारण उन्हें जीवित रहने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपको गर्म होने पर छाया के साथ आस-पास के स्थान की तलाश भी हो, तो निर्जलीकरण और जलने का खतरा काफी कम हो जाएगा। अपने कपड़े न हटाएं, क्योंकि इससे केवल जोखिम बढ़ेगा।
  • जीवित रहने वाली छवि, वुड्स चरण 8 में जीवित रहती है

    Video: मातंग कबीले के लोगों को देते हैं दर्शन || हर 41 साल में आते है भगवान हनुमान! आज भी जीवित लंका में

    4
    एक कैम्प फायर लाइट करें. पर्याप्त लकड़ी का कोयला के साथ पर्याप्त आकार की आग को हल्का रखें ताकि आप कई घंटे गर्म कर सकें और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास बहुत अधिक सूखी लकड़ी है आग लगने से पहले आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता है, भले ही मौसम गर्म हो। सूर्य के नीचे चला जाता है जब आतंक महसूस करने की तुलना में लाभप्रद स्थितियों में एक अलाव प्रकाश करना आसान होता है, पास के कैम्पफरी होने के अलावा आप अपना कोर्स सेट करते समय आपको सहज और सुरक्षित महसूस करेंगे।
  • अंगूठे का एक अच्छा नियम लकड़ी को इकट्ठा करना है जब तक आपको लगता है कि आप रात बिताने के लिए पर्याप्त हैं, तब उस समय के तीन और अधिक बैटरी इकट्ठा करें, उस समय आप रात बिताने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं
  • आप अंडरग्राव में सूखी लकड़ी पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए। आप छाल या सूखे खाद का भी उपयोग कर सकते हैं यदि आप पर्याप्त आग लगने पर प्रकाश डालते हैं, तो आप एक सिग्नल फायर बनाने के लिए ताजा लकड़ी, ब्रश या पेड़ की शाखाएं भी जला सकते हैं जो बहुत से धुएं से उत्पन्न होती है
  • आग रखने के लिए आप सबसे अच्छी लकड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं वह मृत लकड़ी है जिसे आप स्थायी पेड़ से प्राप्त कर सकते हैं। जंगल के प्रकार के बावजूद आप निश्चित रूप से शुष्क लकड़ी पाएंगे।
  • लेकिन ध्यान रखें कि बड़े आकार के बजाय छोटी आग की रोशनी रखना आसान है, क्योंकि इसमें कम ईंधन की आवश्यकता होती है। जब आपके पास पर्याप्त कोयल्स होते हैं, तो आग को एक प्रबंधनीय आकार में रखें ताकि आप ईंधन की तलाश में बहुत अधिक समय खर्च न करें।
  • उस क्षेत्र में आग को हल्का मत करो जो सुरक्षित नहीं है। आग अच्छी तरह से पेड़ों और ज्वलनशील मातम से दूर होनी चाहिए, अधिमानतः एक खुली जगह में। आग से सावधान रहें, आप आग की जड़ें खिलाना चाह सकते हैं, लेकिन आपको इसे बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए। मौसम और अन्य कारकों को ध्यान में रखें और याद रखें कि जब आप हार जाते हैं तो अपना रास्ता ढूंढने के लिए जंगल की आग में जीवित रहना बहुत मुश्किल होता है!



  • जीवित रहने वाली छवि, वुड्स चरण 9 में जीवित रहती है
    5
    अपने स्थान के संकेत दें शोर सीटी, चिल्ला, गायन या दो चट्टानों को मारकर बनाओ यदि आप कर सकते हैं, तो अपने स्थान को ऐसे तरीके से चिह्नित करें जो आकाश से दिखाई दे सकते हैं। यदि आप एक पर्वत के घास में हैं, तो त्रिकोण के आकार में तीन पत्ते या अंधेरे की शाखाएं बनाएं। रेतीले इलाकों में रेत में एक बड़ा त्रिकोण बनाते हैं। प्रकृति में, तीन वस्तुओं का गठन एक मानक संकट संकेत दर्शाता है।
  • आप एक संकट संकेत भेजने के लिए कैम्प फायर का उपयोग कर सकते हैं सार्वभौमिक संकट संकेत एक सीधी रेखा में तीन बोने वाले या तीन त्रिकोण के साथ बनाया जाता है जो त्रिभुज बनाते हैं।
  • आप तीन बार सीटी बजा सकते हैं, वायु में राइफल को तीन बार शूट कर सकते हैं (यदि आपके पास है) या एक दर्पण को प्रकाश पकड़कर तीन बार चमकते हैं।
  • जीवित रहने वाले छवि को वुड्स चरण 10 में दिखाएं
    6
    क्षेत्र का अन्वेषण करें जब आपको अधिक स्थानांतरित नहीं करना चाहिए, आपको उपयोगी वस्तुओं को ढूंढने के लिए आसपास के क्षेत्रों का पता लगाना चाहिए। आप अन्य लोगों द्वारा छोड़े गए ऑब्जेक्ट को ढूंढ सकते हैं, यह एक या हल्का हल्का हो सकता है, वे बहुत उपयोगी हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा "शून्य बिंदु" पर वापस जाने का तरीका जानते हैं जब आप पानी, आश्रय या घर का रास्ता देखने के लिए जाते हैं।
  • जीवित रहने वाले छवि को वुड्स चरण 11 में बचाएं
    7
    पानी के अच्छे स्रोत की तलाश करें जीवित रहने के मामले में, आप पीने के पानी के बिना तीन दिन तक रह सकते हैं, लेकिन दूसरे दिन के अंत में आप बहुत अच्छी तरह महसूस नहीं करेंगे - पहले पानी ढूंढें पानी का सबसे अच्छा स्रोत एक वसंत है, लेकिन यह एक खोजने की संभावना नहीं है आपको पास के पक्षियों को भी देखना चाहिए, क्योंकि वे ताजे पानी पर उड़ना पसंद करते हैं। जिस पानी को आपने छोड़ दिया है, उसे पीना चाहिए, आपको इसे राशन करना होगा, लेकिन इतनी ज्यादा नहीं कि वह तुरंत प्यास महसूस करे।
  • एक धारा दूसरा सबसे अच्छा विकल्प है - पानी की गति से तलछट की मात्रा कम हो जाती है ध्यान दें कि नदियों से पीने का पानी आप कुछ बीमारियों का कारण बन सकती है, लेकिन जब आप जीवन या मौत की स्थिति में हैं, एक बीमारी होने का खतरा माध्यमिक है और तुम सब आप को होने वाली जब आप घर पहुंचें।
  • यदि ड्यूज़ हैं और आप हैं मायूस, आप अपने कपड़े में उन्हें जमा कर सकते हैं और फिर कपड़े से नमी चूसना।
  • एक पत्थर के तंतुओं में पानी मिलना भी संभव है।
  • सर्विव इन द वुड्स स्टेप 12 नामक छवि
    8
    पानी शुद्ध करें. शुद्ध पानी की एक मूल विधि एक बर्तन ले लो और पानी गर्मी है बैक्टीरिया को इस विधि से प्रभावी ढंग से मारने के लिए, पानी को कम से कम तीन मिनट के लिए उबाल लें। आप एक स्पष्ट प्लास्टिक की बोतल में (साफ) पानी डाल सकते हैं और सूर्यों में इसे जीवित रहने के लिए छह घंटे तक डाल सकते हैं।
  • हालांकि, अगर पानी इतनी तली हुई है कि सूरज इसे घुसना नहीं कर सकता, तो यह विधि काम नहीं करेगी। यदि आपके पास नमक है, तो तलछट को तलछटाने के लिए पानी पर एक चुटकी छिड़कें।
  • जीवित रहने के लिए छवि वुड्स चरण 13 में बचें
    9
    खोज या एक शरण बनाएँ. यदि आपके पास पर्याप्त आश्रय नहीं है, तो आप मौसम की स्थिति के मुकाबले पूरी तरह से उजागर होंगे और हाइपोथर्मिया या गर्मी के झटके के जोखिम को चलाने के लिए मौसम पर निर्भर करेंगे। यदि आपके पास मौसम के लिए सही कपड़े नहीं हैं, तो आश्रय ढूंढना सबसे महत्वपूर्ण बात होगी सौभाग्य से, जंगल औजारों और संसाधनों से भरा हुआ है, जिसका उपयोग आप आश्रयों और कैंपफॉर्म (गर्मी, सुरक्षा पाने के लिए और सिग्नल भेजने में सक्षम होने के लिए) का उपयोग कर सकते हैं। ये कुछ चीजें हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं:
  • एक गिर या झुका हुआ पेड़ के लिए देखो आप गिरते पेड़ के दोनों किनारों पर शाखाओं को रखकर एक आकृति बना सकते हैं और फिर शाखाओं को घास, हथेली या अन्य पत्तियों या किसी अन्य संयंत्र के साथ कवर कर सकते हैं।
  • पानी को दूर करने, हवा को अवरुद्ध करने, बर्फ या छाया को मोड़ने के लिए वृक्षों या हरी शाखाओं (लंबी शाखाएं) का उपयोग करें। आप अपने शरण के सभी भागों को बंद कर सकते हैं
  • गुफाएं महान हो सकती हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि वे भालू, बड़ी बिल्लियों, सांप या अन्य शत्रुतापूर्ण जानवरों पर कब्जा नहीं करते हैं - वे यह भी जानते हैं कि गुफाएं अच्छी हैं और आपने ज्यादा समय तक एक अच्छी शरण ली है।
  • यदि बर्फ है, तो बर्फ की गुफा का निर्माण करें हिमपात एक शानदार इन्सुलेटर है और आपको बहुत सहज रखेंगे।
  • बस सुनिश्चित करें कि आपकी शरण बहुत छिपी नहीं है, क्योंकि आप अपने अंदर अपना समय बिताते हैं और कोई भी आपको ढूंढने में सक्षम नहीं होगा।
  • उपयोग न करें जब आप अपने संपूर्ण आश्रय का निर्माण करते हैं या आप समाप्त हो जाएंगे तो बहुत अधिक ऊर्जा होगी।
  • जीवित रहने वाली छवि में वुड्स चरण 14
    10
    सुरक्षित भोजन की तलाश करें ध्यान रखें कि सबसे स्वस्थ वयस्क भोजन के बिना तीन सप्ताह तक जीवित रह सकते हैं, जब तक कि यह ठंडा न हो बीमार होने के बजाय भूख और स्वस्थ होना बेहतर है। यह सुनिश्चित करें कि भोजन लेने से पहले खाना सुरक्षित है अगर ऐसा कुछ है जो आपकी ज़िंदगी की क्षमता को कम कर सकता है, तो आप खो जाएंगे और गंभीर रूप से बीमार हो जाएंगे। भूख एक बड़ी समस्या नहीं होगी
  • कीड़े और कीड़े खाने से डरो मत। हालांकि यह कुछ चर्मपत्र खाने के लिए घृणित हो सकता है, ये अच्छे पोषक तत्व प्रदान करते हैं। सभी कीड़ों को पहले से पकाया जाना चाहिए, क्योंकि उनमें परजीवी होते हैं जो आपको मार सकते हैं। कोई कमला, उज्ज्वल रंग की कीड़े या कीड़ों से न खाएं जो आप काट सकते हैं या डंक सकते हैं। खाने से पहले पैर, सिर और हर कीट के पंख निकालें
  • यदि आप पानी के पास हैं, तो मछली एक अच्छा विकल्प है। मिन्नोज पूरी तरह से खाया जा सकता है
  • आप देख मशरूम या जामुन खाने से बचें, चाहे आप कितने भूखे हो। कुछ जहरीले खाने के बजाय भूख रहने के लिए बेहतर है कई वन जामुन, विशेष रूप से सफेद वाले, जहरीले होते हैं
  • युक्तियाँ

    • आप मोसे को पट्टी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह आसान है और आपको खून खोने में मदद मिलेगी। सामान्य तौर पर, आप इसे नदियों से पा सकते हैं।
    • गंभीर चोटों का इलाज करने के लिए, आप शर्ट की आस्तीन में कटौती कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो, तो उन्हें पट्टी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्हें एक घाव के चारों ओर टाई करने के लिए याद रखें ताकि वे पट्टी या अंग या शरीर के बीच एक या दो उंगलियों को ढंके हुए हों।
    • आप भोजन के बिना कई सप्ताह जीवित रह सकते हैं, लेकिन बिना पानी के कुछ ही दिन, और शायद खराब मौसम की स्थिति में केवल आश्रय के बिना कुछ ही घंटे अपनी प्राथमिकताओं को अच्छी तरह से परिभाषित करें
    • आपका मुख्य अस्तित्व चाकू एक मजबूत और प्रतिरोधी संभाल के साथ एक निश्चित ब्लेड होना चाहिए - आप केवल एक बैकस्ट के रूप में एक तह चाकू का उपयोग करना चाहिए, लेकिन यह कुछ नहीं से बेहतर है।
    • यदि आपके पास लाइटर या मैच नहीं है, तो आपको करना होगा अपने हाथों से आग लगाना. यदि आपके पास पर्याप्त तीखे हैं (छोटी सामग्री, जैसे कि सूखे घास, पंख या छाल चिप्स, जो आसानी से जल जाती है), तो आप आम तौर पर एक आवर्धक ग्लास, आपके चश्मे के लेंस के साथ आग को रोशनी के लिए सूरज की ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं टूटे कांच का टुकड़ा, एक घड़ी या कम्पास का आवरण, या कुछ अन्य स्पष्ट वस्तु जो प्रकाश को तेज करती है घर्षण से आग लगाना बहुत मुश्किल है, विभिन्न प्रकार के औजारों को ले जाने के लिए सबसे अच्छा है जो आप आग लगने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • आप जल को पकड़ने के लिए एक पनरोक जैकेट के आस्तीन का उपयोग कर सकते हैं, उसके एक सिरे को संलग्न कर सकते हैं
    • यदि आप उस स्थान पर नहीं रह सकते हैं जहां तक ​​आप किसी को ढूंढ लेते हैं, जब तक कि कोई आपको पाता न जाए, एक यादृच्छिक पता न चुनें और चलना शुरू करें, भले ही आपके पास यह सुनिश्चित करने का मतलब है कि आप एक ही दिशा में जारी रखें। इसके बजाय, ऊपर या नीचे की तरफ जाने की कोशिश करें चोटी पर जाकर आपको एक अवलोकन बिंदु खोजने का एक अच्छा मौका मिलता है, जिससे आप अपना कोर्स सेट कर सकते हैं। यदि आप ढलान में जाते हैं, तो आपको पानी का एक स्रोत मिल सकता है और आप इसके वर्तमान का पालन कर सकते हैं - कई मामलों में, यह आपको सभ्यता के लिए प्रेरित करेगा। लेकिन रात के दौरान या जब धुंध के दौरान वर्तमान का पालन न करें, क्योंकि इससे आपको गड़बड़ी की ओर ले जाया जा सकता है। एक तोप ड्रॉप कभी नहीं. यहां तक ​​कि अगर एक फ्लैश बाढ़ का कोई खतरा नहीं है, तो एक घाटी की दीवार इतनी अधिक खड़ी हो सकती है कि एक ही रास्ता बाहर पूरी तरह से इसके माध्यम से होगा सबसे खराब स्थिति में, अगर घाटी में एक धारा है, तो यह अंततः एक नदी बन सकती है, जिससे आप चारों ओर मोड़ सकते हैं।
    • यदि यह ठंडा है और आप हाइपोथर्मिया से पीड़ित हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सो नहीं पाएंगे, इससे मृत्यु हो सकती है।
    • सबसे महत्वपूर्ण अस्तित्व के उपकरण में से एक ऐसा कुछ है जिसे लोग कभी नहीं मानते हैं: एक धातु कप। इसके बिना, विभिन्न खाद्य पदार्थों को खाना बनाना मुश्किल है
    • रात में जमे हुए मरने का अधिक जोखिम होता है। सूखा रहो, पकड़ो और फर्श पर झूठ मत बोलो। शाखाओं, पत्तियों, छोटी शाखाओं या जो भी आप पाते हैं, की परतों के साथ एक "बिस्तर" बनाएं और स्वयं को उसी चीज़ों के साथ कवर करें। रात को गर्म रहने के लिए, आप कैम्प फायर में चट्टानों को गर्मी कर सकते हैं, उन्हें दफन कर सकते हैं और उन पर सो सकते हैं, लेकिन यह एक श्रमसाध्य प्रक्रिया है। अग्नि और एक बड़ा चिंतनशील वस्तु जैसे कि गिर ट्रंक, लंबी चट्टान या आपकी इज़ोटेरमल कंबल के बीच में खड़ा होना आसान है।
    • वर्षा, बर्फ या ओस साफ पानी का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। आप पानी को एक कप से या पानी के निचले कपड़े से एक लंबे चादर तक एकत्र करने के लिए कुछ भी उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपको बिल्कुल पता नहीं है कि आप कहां हैं या किसी ज्ञात स्थान पर वापस कैसे जाए, तो "मुझे लगता है कि यह आसपास है" ऐसा नहीं लगता है। जितना अधिक आप यह महसूस करेंगे कि आपने खो दिया है, उतना ही कम अपना रास्ता खोजने की संभावना है।
    • आप एक बेल्ट का उपयोग भी कर सकते हैं (बिना कड़ा किए!), एक पट्टी या एक टाई की तरह
    • कभी पानी बर्बाद मत करो
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें
    • थोड़ी सी कटौती के इलाज के लिए मत भूलना, क्योंकि इससे संक्रमण या बीमारी हो सकती है, और यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है।
    • यदि आप मुश्किल या अज्ञात इलाके पर लंबी यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो हमेशा एक आरक्षण योजना के लिए एक अच्छा विचार है एक उपग्रह बीकन (पीएलबी) आपके जीवन को बचा सकता है, दर्पण, फ़्लेयर या यहां तक ​​कि (यात्रा की अवधि और गंतव्य के आधार पर) सिग्नल भेजने के लिए विस्तृत नक्शे या सड़क गाइड, अतिरिक्त भोजन और पानी और उपकरणों।
    • घबराओ मत! जितनी जल्दी हो सके शांत होने का प्रयास करें ताकि आप अपने कागजात खो न जाएं।
    • ध्यान आकर्षित करने के लिए पेड़ की छत में उज्ज्वल कपड़े (जैकेट, स्कार्फ और यहां तक ​​कि अंडरवियर) बांधें।
    • एक गन्ना या चलने वाली छड़ी ले जाने पर विचार करें यदि आपके पास एक नहीं है, तो गन्ना के आकार के साथ कोई गन्ना उपयोगी होगा पृथ्वी पर छोड़ने वाला छोटा निशान आपको हंसल और ग्रेटेल से बेहतर तरीके से अपना रास्ता खोजने में मदद करेगा
    • यह अकेले जंगल में प्रवेश करने के लिए सुरक्षित नहीं है
    • कभी कम्पास के बिना जंगल में प्रवेश न करें याद रखें कि आपने किस दिशा में जंगल में प्रवेश किया था - वह है, एक सीधा रास्ता या पथ, और यदि आप भ्रमित हो जाते हैं, तो यह आपके द्वारा दर्ज किए गए किसी एक के विपरीत दिशा में वापस आता है। यदि आपके पास कोई कम्पास नहीं है, तो इसका उपयोग करें या सीखें कि आपके प्रमुख बिंदु सितारों और सूर्य और चंद्रमा की स्थिति से क्या हैं।
    • जंगली जानवरों को नहीं खिलाएं, यह आपकी ज़िंदगी खर्च कर सकता है यहां तक ​​कि एक छोटे से खरगोश को खिलाना न करें, क्योंकि यह अन्य जानवरों को आपके शरण में आकर्षित कर सकता है।
    • एक बन्दूक हमेशा जंगल के लिए एक आवश्यक उपकरण रहा है एक राइफल या 22-गेज पिस्तौल आपको भोजन प्राप्त करने, अन्य लोगों या जानवरों से आपकी रक्षा करने और सिग्नलिंग डिवाइस के रूप में काम करने में मदद कर सकता है।
    • याद करने के लिए एक महत्वपूर्ण संक्षिप्त नाम "एसपीओपी" है जिसका अर्थ है बैठ जाओ, सोचें, निरीक्षण करें और योजना करें।
    • यदि आप मछली चाहते हैं, तो आप स्टिक के साथ 2 मीटर (6 फीट) लंबी और 2.5 से 7.6 सेंटीमीटर (1 से 3 इंच) मोटी (सिर्फ अपने हुक लाओ) के साथ एक मछली पकड़ने वाली छड़ी बना सकते हैं। छड़ी से छड़ी को निकालें और चाकू के साथ, छड़ी के ऊपर से 5.1 से 7.6 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) की ऊंचाई कट कर। पायदान की रस्सी या रस्सी के अंत में बांधें, फिर रस्सी के दूसरे छोर पर हुक बांधें या रस्सी आप हुक को मांस का एक छोटा टुकड़ा, एक कीट या जो कुछ भी आप चारा के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं, उस स्थान पर रख सकते हैं।
    • कम से कम दो लोगों के साथ बात करना सबसे अच्छा है जिन्हें आप जानते हैं और विश्वास करें कि आप कहां जा रहे हैं, आप किसके साथ जा रहे हैं, आपके पास कौन सा उपकरण हैं और जब आप वापस जा रहे हैं इस तरह, ये लोग प्राधिकरण को सचेत कर सकते हैं यदि आप संकेत दिए समय में वापस नहीं आते हैं
    • उत्तरजीविता पैकेज के लिए अन्य महत्वपूर्ण वस्तुएं (लेकिन जो अक्सर कम मात्रा में कम होती है) दो प्रकाश और लंबी कचरा बैग हैं। वे ज्यादा जगह नहीं लेते हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है एक को पानी के साथ भरें और इसे अपने स्थान पर ले जाएं। एक कोने में दूसरे (एक छोटी सी संभव छेद) को काट लें ताकि वह आपके सिर में प्रवेश करे और बाकी को अपने शरीर को कवर करने के लिए इस्तेमाल करे (और अगर आपका बैकपैक, यदि आवश्यक हो)। आपके हथियार बैग के नीचे रह सकते हैं और यह बेहतर है कि उन्हें वहां छोड़ दें अगर यह ठंड है या बारिश होती है - अन्यथा आप गर्मी खो देंगे और आपके कपड़े जल्दी से गीला हो जाएगा एक बैग को दूसरे के अंदर रखकर और पत्तियों, घास और पाइन सुइयों के बीच की जगह को भरना, यदि आवश्यक हो, तो एक आधुनिक सो बैग बनाने में आपकी मदद कर सकता है। सर्वश्रेष्ठ कचरा बैग नारंगी बैग हैं (आप उन्हें सिग्नल बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं)।

    चेतावनी

    • यदि आप खो गए हैं तो आपको बचाने के लिए आधुनिक उपकरणों (जैसे सेलफोन, जीपीएस डिवाइस या रेडियो) पर भरोसा मत करना यदि आप कर सकते हैं, तो अपने साथ एक लो, लेकिन याद रखें कि ये ऑब्जेक्ट पानी के प्रमाण नहीं हैं - एक आरक्षण योजना है
    • किसी भी कीमत पर अपने कपड़े काटने से बचें कुछ उत्साही वस्तु बनाने के लिए एक आस्तीन काटना उस समय अच्छे विचार की तरह लग सकता है, लेकिन रात में, आप चाहते हैं कि आपने ऐसा नहीं किया था।
    • पानी पाने के लिए अपने मूत्र को पीने के लिए अनुशंसित नहीं है।
    • यदि आप पत्थरों की गर्मी, सुनिश्चित करें कि वे गीला नहीं हैं (या पानी के स्रोत से नहीं आते हैं)। यदि आप इन पत्थरों को आग में गर्मी करते हैं, तो वे विस्फोट कर देंगे क्योंकि उनके तंतुओं में पानी भाप में बदल जाता है।
    • यदि आप सांप पाते हैं, तो उनसे दूर रहें साँप काटने पर उन्हें भूख लगती है या जब उन्हें धमकी दी जाती है। हम सबसे अधिक सांपों के लिए बहुत बड़े हैं क्योंकि हमें शिकार के रूप में देखने के लिए - वे हमें अपना भोजन नहीं मानते हैं अभी भी रहो और सांप जाएगा, लेकिन अगर आप उस पर हमला करते हैं, वह वापस लड़ेंगे। यदि आपके किट पर एक पैरों, एक लंबी छड़ी का उपयोग करके इसे ले जाएँ और इसे ध्यान से स्थानांतरित करें यदि यह आपकी दिशा में आती है, तो भी स्थिर रहें वह नहीं जानता कि आप उसे बेचैनी पैदा कर रहे हैं और यदि आप हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो वह शायद आपको ध्यान भी नहीं देगी। हालांकि, यदि आप इसे मारते हैं तो आप इसे खा सकते हैं। आप शायद यह नहीं जानते कि यह जहरीला है या नहीं - इसलिए, एक महत्वपूर्ण नियम सिर काट देना है और उस बिंदु से सिर से एक ही दूरी काट दिया गया है। यह जहरीली ग्रंथियों को समाप्त करेगा, यदि कोई हो।
    • नदी पर सीधे यात्रा न करें, क्योंकि पानी हवा की तुलना में आपके गर्मी को अधिक तेज़ी से अवशोषित करता है, जो हाइपोथर्मिया पैदा कर सकता है।
    • अपनी आग को नियंत्रण में रखें! सुनिश्चित करें कि आपकी आग के निकट कोई दहनशील सामग्री नहीं है और इसे पूरी तरह से पत्थरों या रेत से बने एक बीर्म के साथ घेर लें। भरपूर मात्रा में पानी के साथ अपना कैंप फायर बंद करें: इसे सोखें ताकि थोड़ी सी स्पार्क को छोड़ने की कोई संभावना न हो। आप अपने नंगे हाथों से लकड़ी का कोयला को छूने में सक्षम होना चाहिए। जंगल में खो जाना एक बात है और दूसरी बात खो जाना है और अपनी लापरवाही के कारण जंगल की आग से घिरा हुआ है।
    • यदि आप सर्दियों में जंगल में फंसे हो जाते हैं, तब तक बर्फ नहीं खाएं जब तक कि आप इसे पूरी तरह पिघलकर पहले से गरम न करें! यदि आप बर्फ खाते हैं, तो आपका शरीर का तापमान गिर जाएगा और आपको हाइपोथर्मिया या मरने का जोखिम भी होगा। ताप की बर्फ का एक त्वरित तरीका यह है कि उसे पानी की बोतल में डाल दिया जाए और उसे अपनी जैकेट और अपने कपड़े के बीच जगह दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एकीकृत कम्पास के साथ सीटी (कभी-कभी एक पैराशूट रस्सी के साथ हार के रूप में बेचा जाता है और आप रस्सी का उपयोग भी कर सकते हैं, अगर आपको इसकी आवश्यकता है)
    • पानी के साथ कंटेनर
    • आग बनाने के लिए अनुलग्नक: मैचों, हल्का, मैग्नीशियम चकमक और स्टील, कांच या लेंस आवर्धक (कभी-कभी कंपास स्ट्रिंग पर)
    • के लिए पॉट उबाल पानी या खाना खाना बनाना
    • बहुउद्देश्यीय उपकरण या स्विस सेना चाकू
    • क्षेत्र का मानचित्र
    • फिशहुक्स और मछली पकड़ने की एक अच्छी लाइन इसे रोल करें और इसे जेब में रखें। हुक उपयोगी होते हैं यदि आप मछली चाहते हैं, लेकिन वे अन्य उद्देश्यों के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं और अधिक वजन नहीं करते हैं। उन्हें अपने बटुए में केबल के साथ रखकर अपनी पीठ की जेब में रखें।
    • तीन या चार प्रोटीन की सलाखों या सूखे फल के छोटे हिस्से मिश्रण
    • इसा थर्मल कंबल या बड़े थैले (परावर्तनशील सामग्री की उच्च दृश्यता की अनुमति)
    • बेसिक प्राथमिक चिकित्सा किट
    • अतिरिक्त पानी की बोतलें (आपको खो जाने पर आपको केवल खोलना होगा)
    • परकार
    • जल शुद्ध गोलियाँ
    • कपड़े बदलते हैं
    • कपास और पेट्रोलियम जेली के टुकड़े तिलदार होंठों के लिए वेसिलीन उपयोगी है, लेकिन इसका सबसे महत्वपूर्ण उपयोग कपास के टुकड़ों के साथ एक बहुत ही ज्वलनशील सामग्री प्राप्त करने के लिए है, जो आसानी से और लंबे समय तक जलाएगा। मशालों और रोशनी आग बनाने के लिए यह बहुत अच्छा है इसे जलने पर लागू मत करो!
    • रस्सी या कॉर्ड
    • सिलाई किट या दंत फ्लॉस (मरम्मत के लिए और एक पंक्ति के रूप में उपयोगी)
    • जैतून का तेल (कैलोरी और आग बनाने के लिए लागू)
    • एक कुल्हाड़ी (लकड़ी काटने और आत्मरक्षा के लिए)
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com