ekterya.com

कैसे मिर्च के घर के भीतर बढ़ने के लिए

अपने आप पर बढ़ते मिर्च एक उत्कृष्ट विचार है यदि आप कंटेनरों में बागवानी करते हैं और आप अपने व्यंजनों के लिए एक मसालेदार स्पर्श जोड़ना चाहते हैं, तो आप एक नई चुनौती लेना चाहते हैं या आप मिर्च को पसंद करते हैं और अपना स्वयं का आरक्षित होना चाहते हैं हालांकि इन्हें घर के अंदर बढ़ाना संभव है, आपको पौधों या मिर्च की अपेक्षा नहीं करना चाहिए, जब बाहर निकलकर या ग्रीन हाउस में हो। एक मिर्च के पौधे को सफलतापूर्वक बढ़ने की कुंजी यह सुनिश्चित करने के लिए है कि उसे बहुत अधिक प्रकाश, गर्मी और नमी मिलती है।

चरणों

भाग 1
बीज अंकुरित करें

Video: मिर्ची गमले में कैसे उगाये पूरी जानकारी टिप्स और ट्रिक्स के साथ

ग्रो मिर्च मिर्च इंडोअर्स स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
मिट्टी के साथ अंकुरण पॉट भरें इसे लगभग किनारे तक भर दें, क्योंकि मिर्च के बीज को बहुत गहरा पौध लगाने के लिए जरूरी नहीं है। उनके लिए एक अच्छी भूमि उपजाऊ भूमि पर आधारित एक खाद है। चूंकि मिर्च को अच्छे जल निकासी की आवश्यकता होती है, एक पॉटिंग मिश्रण की तलाश करें जिसमें वर्मीकुलिट या पेर्लाइट भी शामिल होता है।
  • चूंकि आप मिर्च के घर के भीतर बढ़ने जा रहे हैं, इससे वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें किस वर्ष के पौधे लगाते हैं
  • 2
    बर्तन में कुछ बीज संयंत्र करें अंकुरण पॉट की मिट्टी में दो या तीन मिर्च के बीज डाल दें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप कम से कम एक बीज के साथ सफल हो अगर दूसरों को अंकुरित न करें। उन्हें मिटटी या अतिरिक्त कंपोस्ट की पतली परत के साथ कवर करें
  • घर के भीतर, आप छोटे किस्मों की मिर्च जैसे कि हाब्नेरो, सेने का काली मिर्च और पिकियन जैसी खेती के साथ बेहतर भाग्य प्राप्त कर सकते हैं।
  • 3
    बीज पानी और मिट्टी नम रखें। एक बार जब आप उन्हें लगाए, पृथ्वी को पानी दें इसका उद्देश्य उनको पृथ्वी के साथ अच्छे संपर्क की गारंटी देना और अंकुरण को उत्तेजित करना है। जबकि अगले 2 से 4 सप्ताह के दौरान बीज अंकुरित हो जाते हैं, आपको मिट्टी को नम रखना चाहिए, लेकिन लथपथ नहीं होना चाहिए। इस तरह वे कलियों को अंकुरण और अंकुरित करेंगे।
  • ग्रो मिर्च मिर्च इंडोअर्स स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    अंकुरण पॉट को कवर करें बीज को कवर करने से उन्हें नमी और गर्मी बनाए रखने की अनुमति मिलती है, जिससे उन्हें अंकुरण में मदद मिलती है। आप एक प्लास्टिक के ढक्कन के साथ अंकुरण पॉट को कवर कर सकते हैं, शीर्ष कटौती के साथ सोडा की एक बोतल या आप इसे एक स्पष्ट प्लास्टिक बैग में लपेट सकते हैं।
  • उन्हें कवर करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन इस तरह आप उन पानी की मात्रा को कम कर देंगे जो आपको उन्हें प्रदान करना चाहिए।
  • ग्रो मिर्च मिर्च इंडोर्स स्टेप 5 नामक छवि का शीर्षक
    5
    बीज को थोड़ा सा प्रकाश दें जैसे ही वे अंकुरित हो जाते हैं, उन्हें कहीं अपेक्षाकृत अंधेरे रखने के लिए आवश्यक है, लेकिन थोड़ा फ़िल्टर्ड प्रकाश प्राप्त करने के लिए। इसके अलावा, 18 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर तापमान बनाए रखना सुनिश्चित करें। आदर्श जगह एक शेड या खिड़की के साथ एक गेराज है जब तक वे अंकुरित नहीं करते तब तक वे पर्यावरण में बीज रखें।
  • ग्रो मिर्च मिर्च इंडोअर्स के चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    कलियों को उजागर करें और उन्हें एक प्रबुद्ध खिड़की पर स्थानांतरित करें। जब कलियां दिखाई देती हैं, तो ढक्कन या प्लास्टिक की थैलियों को हटा दें जो बर्तन को कवर करती है। एक खिड़की के निकट एक गर्म वातावरण में इसे स्थानांतरित करें, जिसमें अप्रत्यक्ष प्रकाश का प्रकोप बहुत अधिक होता है, उदाहरण के लिए, एक बाथरूम या स्काइलाइट के साथ गर्म कमरे
  • पौधों को कम से कम 6 घंटे तीव्र सूरज की रोशनी की आवश्यकता होगी। धूप खिड़की के होने के मामले में, पौधों के विकास में योगदान करने के लिए फ्लोरोसेंट ट्यूब का उपयोग करना भी संभव है।
  • भाग 2
    पौध रोपण करें

    ग्रो मिर्च मिर्च इंडोअर्स स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    1

    Video: मिर्च के फूलो को गिरने से कैसे रोके/How to Care Chilly Plant in May - 11th May 2017/ Mammal Bonsai

    कलियों को पत्तियों के कम से कम दो समूहों का उत्पादन करने दें। मिर्च मिर्च की आवश्यकता होगी ताकि आप उन्हें हर बार फिर से प्रतिस्थापन कर दें, जैसे वे बढ़ते हैं। पहला प्रत्यारोपण तब होना चाहिए जब नई शूटिंग पत्तियों के दो से चार समूहों को पेश करती है। जैसे ही वे बढ़ते हैं, पत्तियों के विकास की पुष्टि करने के लिए उन्हें दैनिक निरीक्षण करें।
  • 2
    कमजोर रोपे काटें सबसे बड़ी और स्वास्थ्यप्रद पहचानने के लिए पौधों की जांच करें अधिक पत्तेदार पत्ते, अधिक पत्ती की वृद्धि और एक लंबा स्टेम देखें। जमीनी स्तर पर कैंची के साथ इसे काटने या इसे अपनी उंगलियों से हटाने के द्वारा कमजोर अंकुर निकालें
  • कमजोर अंकुर काटने के बजाय, आप दो पौधों को अलग कर सकते हैं और उन्हें अलग से लगा सकते हैं।



  • ग्रो मिर्च मिर्च इंडोअर्स स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    एक छोटे से बर्तन में मिट्टी को कुचल दें। यदि यह पहला प्रत्यारोपण है, तो आपको अंकुर को उस बर्तन में ले जाना चाहिए जो चौड़ाई में 7.5 सेमी (3 इंच) से अधिक नहीं हो। 5 सेंटीमीटर (2 इंच) उपजाऊ, उच्च गुणवत्ता वाली पॉटिंग मिट्टी या स्फ्लेनम का काई और वृद्ध खाद का मिश्रण भरें।
  • 4
    अंकुरण पॉट से अंकुर निकालें। अंकुरण के आधार पर अपना हाथ रखें और अंकुरण पॉट को खत्म करें। सावधानी से अंकुर और जड़ बॉल को खींचें, किसी भी जड़ को तोड़ने या नुकसान न करने की देखभाल करें। यदि आप जरूरी हो तो मिट्टी और जड़ों को ढकने के लिए आप अंकुरण पॉट को थोड़ी मात्रा में निचोड़ कर सकते हैं।
  • 5
    नए बर्तन में अंकुर संयंत्र लगाओ इसे गंदगी के साथ तैयार किए गए सबसे बड़े बर्तन में स्थानांतरित करें। एक हाथ से अंकुर स्थिर रखें और रूट बॉल और स्टेम को कवर करने के लिए पॉटिंग मिश्रण जोड़ें। आपको पत्तियों के पहले समूह के ठीक नीचे स्टेम को कवर करने के लिए पर्याप्त मिट्टी जोड़नी होगी।
  • भाग 3
    बढ़ो और मिर्च काटा

    ग्रो मिर्च मिर्च इंडोर्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    1
    पौधे को गर्म रखें मिर्च मेक्सिको से आती हैं, इसलिए उनमें से अधिकांश गर्म मौसम में बढ़ते हैं। अपने परिवार के घर के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए, आपको दिन के दौरान 27 डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) का तापमान और 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फारेनहाइट) का तापमान बनाए रखना चाहिए। इन तापमानों पर अपने घर को रखने के बजाय, आप निम्न तरीकों से पौधे गर्म रख सकते हैं:
    • इसे एक ग्रीन हाउस में रखें
    • संयंत्र के ऊपर एक कृत्रिम प्रकाश 7.5 सेमी (3 इंच) स्थापित करें।
    • इसे थर्मल चटाई पर रखें
  • ग्रो चिली मिर्च इंडोर्स स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    2
    मिर्च को एक धूप और अच्छी तरह से रोशनी वाली खिड़की पर रखो। एक बार मिर्च तय हो गई है और आप उन्हें पहली बार ट्रांसप्लांट कर चुके हैं, तो आप उन्हें एक अच्छी तरह से जला हुआ खिड़की पर ले जा सकते हैं जो बहुत से सीधे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करते हैं। इस तथ्य के अलावा कि पौधे को प्रति दिन सूर्य के प्रकाश की कई घंटे की आवश्यकता होती है, प्रकाश की गर्मी पौधों को गर्म रखती है
  • 3
    मिट्टी की नम को सूखते रहें इसे नम रखने के लिए पानी डालें प्रत्येक पानी के बीच मिट्टी को थोड़ा सुखा दें। मिर्च नम पृथ्वी को पसंद करते हैं, लेकिन अधिक पानी सड़ांध और कवक विकास का कारण बन सकता है, मिर्च के गर्मी के स्तर को प्रभावित करने के अलावा, जो उन्हें कम मसालेदार बनाता है,
  • 4
    पौधों को हर दो सप्ताह में भोजन करें। मिर्च को एक उर्वरक के नियमित रूप से आवेदन से लाभ होगा। हर दो सप्ताह में, संतुलित उर्वरक को कुछ पानी से मिलाकर इसे संयंत्र में लागू करें। संतुलित उर्वरक में बराबर मात्रा में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटेशियम, जैसे 10-10-10 या 2-2-2 का होना चाहिए। एक अच्छा विकल्प एक मछली और समुद्री मछली समुद्री शैवाल पायस या एक केंद्रित तरल उर्वरक है।
  • सर्दियों के दौरान, संयंत्र निष्क्रियता के एक चरण में प्रवेश कर सकता है और बढ़ती, पनपने और फल जारी कर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो एक महीने में एक बार उर्वरक के आवेदन को कम करें और एक महीने में इसे दो बार दोबारा दोबारा शुरू कर दें जब पौधे अपने सक्रिय विकास चरण में वापस आ जाता है।
  • 5
    काली मिर्च के पौधे को प्रत्यारोपण के रूप में यह अपने बर्तन गुजरता है जब यह बहुत अधिक बढ़ता है और गिरने लगती है, इसका मतलब है कि यह समय प्रत्यारोपण के लिए है। वर्तमान बर्तन से एक या दो गुना बड़ा पॉट मिट्टी के कई सेंटीमीटर (कुछ इंच) भरें। पौधे को छोटे से बर्तन से सावधानीपूर्वक हटा दें और उसे सबसे बड़ा एक में स्थानांतरित करें। जड़ गेंद को कवर करते हुए और ताजा मिट्टी के साथ अधिकतर स्टेम के दौरान इसे स्थिर रखें।
  • छोटी किस्मों के लिए, अंत में पौधे 25 से 30 सेंटीमीटर (10 से 12 इंच) के पॉट में समाप्त हो जाएगा। एक बड़ा काली मिर्च के पौधे को 45 सेमी (18 इंच) बर्तन की आवश्यकता हो सकती है।
  • 6

    Video: निम्बू मिर्च घर के बाहर लटकाने का कारण ?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com