ekterya.com

प्याज कैसे बढ़ेंगे

प्याज अक्सर घरेलू उद्यान और उद्यान में उगाए जाते हैं क्योंकि वे विभिन्न प्रकार की पाक-संबंधी संभावनाएं प्रदान करते हैं, बहुत कम जगह की देखभाल करना और उन्हें आवश्यक होता है। इसके अलावा, बढ़ते मौसम बहुत कम है, जिसका मतलब है कि आप उन्हें वसंत में फसल कर सकते हैं और फिर उन्हें सूखा और उन्हें सर्दियों की खपत के लिए स्टोर कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्याज लगाने के लिए सब कुछ तैयार करें

बढ़ी हुई ओनियां चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उस प्याज का प्रकार चुनें जिसे आप विकसित करना चाहते हैं। सबसे फल, सब्जियों के साथ के रूप में, प्याज विभिन्न किस्मों की पेशकश मौसम पर निर्भर करता है जहाँ आप उन्हें विकसित करना चाहते हैं एक का चयन करने के लिए, है। प्याज (सफेद, सोना और लाल या बैंगनी) के तीन मुख्य रंग हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी विशेषता स्वाद है। इसके अलावा, प्याज उनके प्रकार की फसल के अनुसार दो किस्मों में विभाजित हैं: लंबी दिन और छोटी दिन लंबे दिन के प्याज इसलिए कहा जाता है क्योंकि वे जब पिछले 14 और 16 घंटे के बीच दिन (वसंत और गर्मियों की शुरुआत के अंत में) है, जबकि कम दिनों अंकुरित करने के लिए शुरू अंकुरित करने के लिए शुरू जब पिछले 10 और 12 के बीच दिन घंटे (सर्दियों में और वसंत की शुरुआत में)
  • लंबे समय तक प्याज उत्तर के क्षेत्रों में सबसे बढ़ते हैं, जबकि छोटे-छोटे प्याज दक्षिण में बेहतर होते हैं।
  • जबकि सफेद एक मजबूत स्वाद है और अधिक खट्टा, और लाल या बैंगनी प्याज आमतौर पर कच्चे खाया जाता है बजाय में पकाया जाता है गोल्डन प्याज, एक थोड़ा मीठा स्वाद है।
  • ग्रो ओनियन स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    तय करें कि आप प्याज को रोपण कैसे करना चाहते हैं सामान्य तौर पर प्याज लगाने के दो आम तरीके हैं: बल्ब का उपयोग करना या बीज का उपयोग करना। माली आमतौर पर बल्बों को रोपण करना पसंद करते हैं, क्योंकि वे कुछ अधिक प्रतिरोधी होते हैं और खराब मौसम की स्थिति को बीज की तुलना में बेहतर करते हैं। हालांकि, यदि आप एक इनडोर क्षेत्र में प्याज लगाएंगे और फिर उन्हें बाहर के स्थान पर ले जाना चाहते हैं, तो आप उन्हें बीज लगाकर शुरुआत से बढ़ सकते हैं।
  • आप उन्हें प्रत्यारोपण करके प्याज भी बढ़ा सकते हैं, लेकिन यह विधि हमेशा अच्छे परिणाम नहीं देती है और बल्ब या बीजों का उपयोग करने के बजाय यह बहुत मुश्किल है
  • अपने इलाके में बढ़ने वाले बल्ब या प्याज के बीज के बारे में सलाह लेने के लिए एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं।
  • ग्रो ओनियन स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पता लगाएँ कि आपको उन्हें रोका जाना चाहिए। प्याज की खेती कुछ नाजुक हो सकती है अगर वे सही समय पर नहीं लगाए जाते हैं। यदि वे ठंड के मौसम में लगाए जाते हैं, तो वे वसंत के दौरान अपने बल्बों की तुलना में अपने फूलों पर अधिक ऊर्जा खराब कर सकते हैं या बिता सकते हैं। यदि आप बीज लगाते हैं, तो इसे एक इनडोर क्षेत्र में और बाहर रोपाई के कम से कम 6 सप्ताह पहले करें। मार्च के अंत में ओर्नियों को एक आउटडोर लॉट पर लगाया जा सकता है या अप्रैल के प्रारंभ में, या जब भी आपके क्षेत्र में तापमान -6.7 डिग्री सेल्सियस (20 डिग्री फारेनहाइट) ऊपर रहता है।
  • सेव स्टेप 9 से ग्रो प्यान्सिल शीर्षक वाली छवि
    4
    खेती के लिए आदर्श क्षेत्र चुनें। प्याज विशेष रूप से खेती की स्थिति में क्या नाजुक नहीं हैं, लेकिन कुछ वरीयताएं हैं पर्याप्त स्थान और अच्छी प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था के साथ एक जगह का चयन करें जब प्यास पर्याप्त जगह के साथ बढ़ते हैं, तो प्याज कुछ बड़े आकार तक पहुंच सकते हैं, इसलिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जहां पर आप उन्हें बढ़ते हैं, उतना ही बड़ा होगा। उन पेड़ों से या बड़े पौधों के साथ साझा जमीन पर उन्हें रोपण से बचें।
  • प्याज उठाए हुए बिस्तरों में अच्छी तरह से बढ़ता है, इसलिए यदि आपको पर्याप्त जमीन नहीं मिल रही है, तो आप एक पृथक उठाए गए बिस्तर का निर्माण कर सकते हैं।
  • बढ़ी हुई ओनियां चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पृथ्वी को तैयार करें यद्यपि इसके लिए कुछ नियोजन की आवश्यकता है, अगर आप भूमि की मिट्टी तैयार कर सकते हैं जहां आप कई महीने पहले प्याज बढ़ेंगे, तो आपको बेहतर परिणाम मिलेगा। यदि आप कर सकते हैं, गिरावट में उर्वरक जोड़ने के लिए जमीन की खेती शुरू करें अगर मिट्टी बहुत चट्टानी, सैंडी या बहुत चाक वाली होती है, तो इसे एक बगीचे के लिए मिट्टी के साथ मिलाया जाता है ताकि इसे एक अधिक सजातीय बनावट प्राप्त हो। इसके अलावा, आपको मिट्टी के पीएच स्तर का पता लगाना चाहिए और पीएच स्तर 6 से 7.5 तक प्राप्त करने के लिए आवश्यक कोई भी यौगिक जोड़ना चाहिए।
  • यह पृथ्वी खोजने के लिए और खेती शुरू करने से पहले पीएच कम से कम एक महीने के बदलने के लिए विश्लेषण करने के लिए बेहतर है ताकि additives vintages काम करते हैं और किस आधार पर प्याज विकसित करने के लिए होगा तैयार करने के लिए समय है।
  • भाग 2
    प्याज लगाओ

    बढ़ी हुई ओनियां चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    1
    पृथ्वी को तैयार करें जब बढ़ रही प्याज के लिए तैयार, 15 या 16 सेमी (6 इंच) की गहराई तक tilling और एक परत फास्फोरस उर्वरक की (6 मीटर / 20 फीट प्रति एक कप) कहते हैं। 10-20-10 या 0-20-0 के मिश्रण का उपयोग करने से प्याज की वृद्धि को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। इस बिंदु पर, किसी भी मातम कि संस्कृति माध्यम में मौजूद हो सकता है को दूर करने के लिए सुनिश्चित हो।
  • ग्रो ओनियन चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: 20 दिनों में प्याज के रस से बालों को Regrowth करे | Onion Juice For Hair Loss And Hair Regrowth

    2
    छेद खोदो संयंत्र प्याज इतना अधिक नहीं 2.5 सेमी (1 इंच) मिट्टी के बल्ब या अधिक देखते हैं कि बीज-यदि बल्ब भी दफन है, सीमित हो जाएगा और विकास में बाधा होगी। बल्ब के बीच 10 से 16 सेमी (4 से 6 इंच) है, और बीज के बीच 2.5 से 5 सेमी (1 से 2 इंच) की खाली जगह छोड़ें। जब प्याज बढ़ने लगते हैं, तो आप उन्हें प्रत्यारोपण कर सकते हैं और उन दोनों के बीच की दूरी को बढ़ा सकते हैं ताकि उन्हें बड़े आकार तक पहुंच सकें।
  • ग्रो ओनियन चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    प्याज लगाओ बीज को छिद्रों में डालकर रखें, उन्हें 1.25 से 2.5 सेंटीमीटर (आधा से 1 इंच) मिट्टी के साथ कवर करें। प्याज पर पृथ्वी को ढंकने के लिए अपने हाथों या जूते का उपयोग करें ढीले मिट्टी की तुलना में वे सूखे जमीन पर बेहतर विकसित होते हैं। प्याज लगाने के लिए थोड़ा पानी डालें और आपको केवल उनकी देखभाल करनी चाहिए और देखें कि वे कैसे बढ़ते हैं।
  • प्रत्यारोपित प्याज को बल्ब और बीज की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप इस विकल्प को चुना है तो आपको उन्हें अधिक बार पानी देना चाहिए।
  • बढ़ी हुई ओनियां चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने प्याज बगीचे रखें प्याज अपेक्षाकृत नाजुक पौधे हैं, क्योंकि उनकी जड़ प्रणाली नाजुक है और आसानी से घास के कारण क्षतिग्रस्त हो सकती है। यह घास काटने वाली कटाई का उपयोग करता है जिससे कि उन्हें फेंकने के बजाय अंकुरित हो जाते हैं - मादा फाड़कर प्याज की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अपने विकास में बाधा डाल सकते हैं प्याज को हर हफ्ते 2.5 सेमी (1 इंच) पानी के साथ कवर करके उन्हें पोषक तत्व प्रदान करने के लिए एक महीने में एक बार नाइट्रोजन उर्वरक डालना। रोपण के एक महीने बाद, प्रत्येक पौधे के बीच गीली घास की परत को मिट्टी में जलयोजन ठीक करने के लिए और कटाई के विकास को रोक दें।
  • यदि आप प्याज को थोड़ा मीठा स्वाद चाहते हैं, तो उन्हें अधिक बार पानी दें।
  • यदि प्याज में से कोई भी खिलता है, तो इसे उठाओ जब प्याज फूल पैदा करता है, इसका मतलब है कि यह पहले से ही अपने अधिकतम आकार और स्वाद पर पहुंच चुका है।
  • ग्रो ओनियन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्याज कटाई जब प्याला एक सुनहरा रंग प्राप्त करता है तो प्याज खत्म हो जाता है इस बिंदु पर, स्टेम मोड़ो ताकि जमीन पर झूठ बोल रहे हों ताकि सभी पौष्टिक बल्ब विशेष रूप से बल्ब पर जाने लगें। 24 घंटे बाद, उपजा भूरा हो गया होगा और प्याज फसल के लिए तैयार हो जाएगा। जमीन से प्याज निकालें और जड़ों को काट लें और बल्ब के ऊपर 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) के ऊपर रखें। धूप में एक या दो दिन के लिए प्याज सूखें, और फिर उन्हें सूखी रखने के लिए 2 से 4 सप्ताह के लिए एक इनडोर सूखी जगह में छोड़ दें।
  • प्याज को स्टॉकिंग्स या मेष पर स्टोर करें ताकि वे शुष्क होकर वातित रहें। इस तरह, वे अच्छी स्थिति में अधिक समय लगेगा और अपने स्वाद को बेहतर बनाए रखेंगे।
  • मिठाई प्याज जल्द ही अपने उच्च पानी की सामग्री के कारण खराब हो जाएंगे, इसलिए उन्हें सड़ांध से रोकने के लिए उन्हें कम समय में खपत करना चाहिए।
  • किसी भी प्याज को हटा दें या काट लें और उपयोग करें जो कि खराब होने के लक्षण दिखाता है, इसलिए यह उसी स्थान पर संग्रहीत अन्य प्याज को फैलता नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • बढ़ते प्याज को जल्दी से शुरू करने के लिए, पौधों प्याज बल्बों में नमक मिट्टी से भरा कंटेनर में दो हफ्ते पहले आप उन्हें बगीचे या बाग में प्रत्यारोपण करना चाहते हैं। एक आंतरिक क्षेत्र में कंटेनरों को रखें ताकि वे प्याज को प्रत्यारोपित करने से पहले अपनी जड़ प्रणाली को अंकुश और विकसित कर सकें।
    • रोगों और कीटनाशकों को रोकने के लिए, प्याज के रूप में बगीचे के एक ही क्षेत्र में मूली लगाने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    Video: मैंने रात में प्याज के रस में ये मिला के लगाया सुबह बाल 2 इंच लम्बे मिले फिर कटवाने पड़े# मेरी कहानी

    • हालांकि प्याज आम तौर पर कीटों के लिए प्रतिरोधी होते हैं, कभी-कभी कुछ भू-तरंग लार्वा द्वारा बल्ब खाने से हमला किया जा सकता है। कीटनाशक साबुन, यदि निर्माता के निर्देशों के अनुसार उपयोग किया जाता है, तो समस्या को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
    • प्याज की विभिन्न किस्मों को अलग-अलग अवधि के दिनों के साथ विकसित किया जाना चाहिए, और गर्म मौसम के लिए या ठंडे मौसम के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है। उस क्षेत्र में प्याज के बल्ब खरीदना जहां आप रहते हैं यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप सही किस्म के बढ़ते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com