ekterya.com

कैसे एक पेपरिस संयंत्र की देखभाल के लिए

काग़ज़ के पौधे जीनस साइपरस से संबंधित हैं। यह लंबा, मजबूत और पत्तियां जलीय पौधे 4 से 5 मीटर (13 से 16 फीट) लंबा तक पहुंच सकता है। यह त्रिकोणीय हरी पत्तियों के घास के समान समूह बनाते हैं जो मोटे और वृक्षों वाले रेजोमो से निकलते हैं। उपजी कठोर और त्रिकोणीय होते हैं जिसमें एक आंतरिक सफेद मज्जा होता है उस मज्जा का तत्व है जिसके साथ पपीरस बना दिया जाता है।

पेपरिस प्राचीन मिस्र के सबसे महत्वपूर्ण पौधों में से एक था और कागज, लकड़ी की वस्तुओं, भोजन और सुगंध के लिए इस्तेमाल किया गया था।

नीचे दिए गए कदम आपको समझने में मदद करेंगे कि कैसे पपीरस का विकास और देखभाल करें।

चरणों

आपको पता होना चाहिए कि पैपिरस को छलनी माना जाता है और नम और गर्म वातावरण पसंद करते हैं, इसलिए यह पानी के बागानों और दलदलों के लिए उपयुक्त है। आप बीज से या विभाजन द्वारा काग़ज़ की मात्रा बढ़ सकते हैं। अधिकांश क्षेत्रों में यह एक वार्षिक या बारहमासी प्रतिरोधी औसत है।

कैर फ़ॉर ए पेपिरस प्लांट चरण 1 नामक छवि
चित्र के लिए शीर्षक एक पेपरिस प्लांट चरण 2 के लिए देखभाल
1
उपयुक्त वातावरण में काग़ज़ का पौधा संयंत्र। राइजोम आमतौर पर नम मिट्टी के साथ बर्तन में लगाया जाता है और इन fértil- बर्तन जल के साथ स्थानों में डूब रहे हैं या वे सीधे कीचड़ बनाए रखने के लिए सीधे उपजी में 90 सेमी (3 फुट) की गहराई तक लगाए जा सकता है।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक पेपिरस प्लांट चरण 3 के लिए देखभाल
    2

    Video: 1 06 पेट्रोलियम भूविज्ञान 7 बेसिन प्रकार और उनके अन्वेषण और उत्पादन भंडार और संसाधन 1

    उस क्षेत्र पर विचार करें जहां आप उन्हें रोपण करना चाहते हैं। यूएसडीए (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग) के 9 से 11 क्षेत्र पेपरस पौधों के लिए उपयुक्त हैं। यदि आप ज़ोन 8 की मिट्टी पर गीली डालते हैं, तो आप जड़ों की रक्षा करेंगे, हालांकि ज्यादातर पत्ते सर्दियों में मर जाएंगे।
  • Video: पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन में स्ट्रक्चरल शैलियाँ

    कैर फ़ॉर ए पेपिरस प्लांट चरण 4 नामक छवि
    3
    तापमान के आधार पर एक स्थान चुनें और सूरज के लिए इसका एक्सपोजर चुनें। पेपिइरस को सूर्य के बढ़ने की पूरी संभावना है, हालांकि इसे आंशिक छाया में भी लगाया जा सकता है। इसे मजबूत हवाओं से सुरक्षित रखने और एक बेहतर प्रभाव प्राप्त करने की आवश्यकता है, यह एक बड़ी कॉलोनी का हिस्सा होना चाहिए। तापमान 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फ़ारेनहाइट) से लेकर 30 डिग्री सेल्सियस (86 डिग्री फारेनहाइट) तक सीमित रहता है।
  • कैर फ़ॉर ए पेपिरस प्लांट चरण 5 नामक छवि
    4



    वसंत में एक संतुलित उर्वरक का प्रयोग करें जिससे कि पौधे बढ़ने लगे। सभी वसंत के महीनों के दौरान पतली तरल उर्वरक के साथ कागज़ का आधा हिस्सा अपने आधे से अधिक शक्ति का इलाज करें। जला से बचने के लिए कि यह उत्पाद पौधों के कारण हो सकता है, उर्वरक का उपयोग करें जब आप पानी
  • कैर फ़ॉर ए पेपिरस प्लांट चरण 6 नामक छवि
    5
    गिरावट में पौधे को काट लें, जब दांते पीले हो जाते हैं जड़ों को हटा दें और अतिरिक्त मिट्टी हटा दें। यदि पौधे एक पानी के बगीचे में उग आया, तो बर्तन निकाल दें और इसे सूखा दें। सूखा होने के बाद, संयंत्र को बर्तन से हटा दें और जड़ों को काट लें। कटौती कि rhizomes फीका पड़ा हुआ या क्षतिग्रस्त हैं
  • कैरर फ़ॉर ए पेपिरस प्लांट चरण 7 नामक छवि
    6
    बीज या विभाजन द्वारा पपीरी का प्रचार करें। आप दो या तीन के समूह में rhizomes कटौती कर सकते हैं डिवीजनों को दोहराएं और उन्हें व्यक्तिगत पौधों के रूप में उगाएं।
  • कैरर फ़ॉर ए पेपिरस प्लांट चरण 8 नामक छवि
    7
    ठंडे सर्दियों के मौसम में पौधों को उजागर न करें। काग़ज़ को ठंढ का सामना नहीं करना पड़ सकता है और उन महीनों के दौरान घर के भीतर रखा जाना चाहिए। कृत्रिम रोशनी दें अगर आपके भीतर के महीनों के दौरान पर्याप्त धूप न हो
  • युक्तियाँ

    • टूटी हुई उपजी को हटाने के लिए आप पेपरिस को छाँट सकते हैं।
    • पपीरस एक अच्छा मिश्रण के साथ एक देश में अच्छी तरह से बढ़ता है। आप इसे बड़े कंटेनरों में लगा सकते हैं
    • यह वास्तव में तेजी से बढ़ता है यदि आप इसे वसंत में लगाते हैं
    • यह हानिकारक कीट नहीं है, ऑक्सीकरण ढालना को छोड़कर, जो स्टेम और पत्ते को छिलका सकते हैं। उन इलाकों में जहां पर्याप्त प्रकाश और नमी है, पेपरर आसानी से बढ़ता है

    चेतावनी

    • Papyrus बीज आसानी से अंकुरित नहीं है और दिखाने के लिए एक या अधिक महीने लग सकते हैं।
    • पेपिरीस के पौधे ठंडे तापमान के साथ सर्दियों से बच नहीं सकते हैं। इसलिए उन्हें अंदर ले जाया जाना चाहिए, और यदि उन्हें सूरज नहीं है, तो आपको उन्हें कृत्रिम प्रकाश देना चाहिए।
    • संयंत्र को नम रखा जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com