ekterya.com

घर पर नींबू के पेड़ कैसे बढ़ेंगे

घर पर एक छोटे नींबू के पेड़ की देखभाल के लिए एक सुंदर और सुगंधित अनुभव हो सकता है। हालांकि घर या अपार्टमेंट के अंदर एक पेड़ के बढ़ने का विचार शुरुआती लोगों को डरा देता है, ऐसा लग रहा है जितना मुश्किल नहीं है। अपने वृक्ष की जड़ों को बढ़ने और अपनी धरती और उसके शाखाओं को गर्म और नम रखने के लिए पर्याप्त जगह दीजिए। आपको बस इतना करना है कि आपका नींबू का पेड़ थोड़ा टीएलसी दे रहा है और धन्यवाद के रूप में आपको ताजा सुगंध के साथ एक सुंदर एसिड उत्पादन के एक और कई मौसम देगा।

चरणों

विधि 1
तैयारी

ग्रो लेमन ट्रेस इंडोर्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
नींबू के पेड़ का सही प्रकार चुनें मेयर नींबू के पेड़ घर में बढ़ने और एक मजबूत स्वाद के साथ छोटे और मध्यम फलों का उत्पादन करने के लिए सबसे आम हैं। वेरिगेटेड गुलाबी नींबू पेड़ शुरुआती के लिए एक और अच्छा विकल्प हैं और गुलाबी मांस के साथ नींबू का उत्पादन करते हैं।
  • ग्रो लेमन ट्रेस इंडोर्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    एक अच्छी प्रति खरीदें नर्सरी में एक पेड़ खरीदें जो कि दो से तीन साल तक हो। आप बीज से नींबू का पेड़ लगा सकते हैं, लेकिन यह सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि बीज से लगाये गए पेड़ों में फल विकसित करने और उत्पादन करने में काफी समय लगता है।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक

    Video: बालों में नींबू लगाने के फायदे और घरेलू नुस्खे || Lemon for Hair Fall, White Hair & Oily Hair

    3
    ड्रेनेज छेद वाले बड़े कंटेनर चुनें। 40 से 60 लीटर (10 से 15 गैलन) के एक कंटेनर को आपके पेड़ के बहुत सारे स्थान देना चाहिए और औसत स्थितियों के तहत, एक नींबू का पेड़ उस आकार के कंटेनर में 2.5 मीटर (8 फीट) तक बढ़ सकता है।
  • यदि आपके द्वारा चयनित कंटेनर में ड्रेनेज छेद नहीं है, तो नीचे एक या दो को ड्रिल करें।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    बहुउद्देश्यीय भूमि का एक मिश्रण तैयार करें। एक दुकान में खरीदा एक भूमि आधारित मिश्रण जो थोड़ा अम्लीय काम करता है सबसे अच्छा। पॉटिंग मिश्रण में रेत जोड़ें और बेहतर जल निकासी की अनुमति देने के लिए गठबंधन करें।
  • पीट बेस वाले बर्तनों का मिश्रण भी काम कर सकता है और कम मिट्टी के साथ वैकल्पिक प्रस्तुत कर सकता है। ये कृत्रिम मिश्रण बेहतर काम करते हैं, यदि वे उर्वरक होते हैं
  • विधि 2
    बोवाई

    ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    कंटेनर के नीचे दर्ज करने के लिए पर्याप्त एक डिश खोजें तश्तरी में कुछ कंकड़ या बजरी रखें और तश्तरी और कंकड़ पर कटोरा डालने से पहले थोड़ा पानी जोड़ें। पानी से भरा तश्तरी अपने पेड़ के आसपास एक निश्चित मात्रा में नमी बनाए रखने में मदद करेगी।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स के चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    2
    कंटेनर के नीचे बागवानी कपड़े की एक परत रखें। यह कपड़े कंटेनर के ड्रेनेज छेद से बाहर आने से गंदगी को रोकेगा जब आप इसे पानी देंगे।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    3
    बर्तन के नीचे बजरी या टूटी हुई बर्तनों की एक परत रखें। बजरी बेहतर जल निकासी में मदद करेगी, अपने पेड़ की जड़ों को डूबने या सड़ने से रोकने के लिए।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स चरण 8 को शीर्षक वाली छवि

    Video: नींबू को गमले में कैसे लगाएं | कैसे पॉट में नींबू ग्रो | पूर्ण जानकारी (हिंदी / उर्दू)

    4
    मिश्रण के मिश्रण के साथ अपने कंटेनर का आधा हिस्सा भरें पृथ्वी को स्थिर करें ताकि यह आपके पेड़ के लिए ठोस आधार बन सके।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इन्डोअर्स के चरण 9 में शीर्षक वाली छवि
    5
    नींबू के पेड़ को उस पॉट से निकालने के लिए स्लाइड करें जिसमें यह आया था। अपने जड़ों को हल्के ढंग से रगड़ें ताकि बर्तन में पेड़ को रखने से पहले उन्हें फैलाया जा सके।
  • यदि आपने एक पेड़ खरीदी हुई जड़ों के साथ खरीदी है, तो धरती पर एक टाइल बनाएं और पेड़ को टोंस पर बढ़ाए गए जड़ों के साथ बर्तन में रखें।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    6
    पेड़ के चारों ओर पृथ्वी ढेर। ज़मीन के नीचे दबाएं मजबूती से अतिरिक्त हवा को दूर करने के लिए, पेड़ का समर्थन करने के लिए एक घनीभूत और मजबूत निपटान का निर्माण करना। किसी भी जड़ को देखते रहें और ट्रंक को कवर न करें। ट्रंक को कवर होने पर सड़ना शुरू हो जाएगा
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स के चरण 11
    7
    पेड़ को तुरंत पानी दें अपने पेड़ को पर्याप्त पानी दें ताकि अधिक से बाहर तश्तरी में नाल हो जाए। धरती खत्म होने के बाद तश्तरी खाली कर दें।
  • विधि 3
    देखभाल और फसल

    ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 12, शीर्षक वाली छवि
    1
    पृथ्वी को नम रखें नियमित रूप से पृथ्वी के शीर्ष 5 सेमी (2 इंच) की जांच करें। जब उन 5 सेमी (2 इंच) मामूली सूखे होते हैं, तो अपने पेड़ को एक अच्छा पानी दे दो, जब तक कि अतिरिक्त पानी बर्तन के नीचे तश्तरी के लिए नालियों को नहीं छोड़ता। तश्तरी खाली करो
    • यदि आप हार्ड नल का पानी इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो आपको इसे अपने पेड़ को देने से पहले अपने पीएच को कम करना होगा। आम तौर पर काम करता है, पानी की 4 लीटर (1 गैलन) का 1 बड़ा चमचा (15 मिलीमीटर) सफेद सिरका के लिए जोड़ें
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2



    एक पेनाटर के साथ अपने पेड़ को स्प्रे करें यह अक्सर किया जाना चाहिए, यदि नहीं तो दैनिक अपने पेड़ के छिड़काव से प्राकृतिक नमी की नकल होती है, जो एक बंद स्थान पर होने से हार जाती है।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 14 नामक छवि का चित्रण
    3
    एक आर्द्रीडर का प्रयोग करके वातावरण को नम रखें। यदि आपका नींबू का पेड़ लगातार गीला होने के बावजूद अच्छी तरह अनुकूल नहीं हो रहा है, तो आपको दिन में कुछ घंटों के लिए एक ही वातावरण में एक आर्मीडिफायर चलाकर इसे एक नम और रखकर एक कदम आगे बढ़ना पड़ सकता है। आप एक आर्द्रतामीटर का उपयोग करके आर्द्रता के स्तर की निगरानी कर सकते हैं, और वसंत और गर्मी के दौरान सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर लगभग 50% होना चाहिए।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स चरण 15 में शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्यावरण के तापमान को नियंत्रित करें जहां आपके नींबू का पेड़ है। ये पेड़ दिन के दौरान 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फारेनहाइट) के औसत तापमान और रात में 12 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट) के साथ वातावरण के लिए अनुकूल होते हैं। हालांकि तापमान जो कि 12 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे गिरता है, अपने पेड़ को नहीं मारता है, यह उसे सुस्ती की स्थिति में जाने और बढ़ने से रोकता है।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पेड़ को एक खिड़की में रखें जो दक्षिण के सामने आते हैं। नींबू पेड़ों को धूप की आवश्यकता होती है, इसका अर्थ है दिन में सूर्य के प्रकाश का 8 से 12 घंटे।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 17 नामक छवि का शीर्षक
    6
    कृत्रिम प्रकाश के साथ प्राकृतिक प्रकाश का काम पेड़ के शीर्ष से ऊपर एक 40 वाट फ्लोरोसेंट एलईडी बल्ब कई सेंटीमीटर (10 से 20 सेंटीमीटर) रखें। जब तक आपके पेड़ की कुल मात्रा 8 से 12 घंटे तक रोके न हो, तब तक जरूरी तब तक के लिए प्रकाश रखें।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 18 नामक छवि का चित्रण
    7
    हाथ से अपने नींबू के पेड़ को पराग करें। अपने पेड़ को ध्यान में रखते हुए, आप मधुमक्खियों और अन्य कीड़े को परागित करते हैं। कुछ पेड़ परागणित किए बिना फल उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन परागण बहुत प्रचुर मात्रा में उत्पादन की संभावना को बढ़ाता है।
  • प्रक्रिया को जल्दी से विकसित करना, अधिमानतः सुबह में। गर्मी से गर्मी या सूखने से गर्म दोपहर तक पराग मर सकता है।
  • एक बार अपने पेड़ के फूल, धीरे से ब्रश या कपास झाड़ू के साथ प्रत्येक फूल के अंदर शंकु रगड़ें। शंकु पांच पुंकेसर के पीले रंग के सुझाव हैं जो फूल के केंद्र से फैले हुए हैं। शंकुओं को रगड़ते हुए ब्रश में जमा करने के लिए पीले और धूल वाले पराग का कारण बनता है।
  • पिस्टिल के चिपचिपा लोब में पराग को रगड़ें पिस्टिल एक केंद्रीय स्टेम होता है जो फूल के मध्य में दूसरे से निकलता है। धीरे से आपके ब्रश पर एक साथ रखे हुए पराग को लागू करें या पराग को चिपकने तक लुबों, या कलंक पर लागू करने के लिए एक स्वाब का उपयोग करें।
  • संयंत्र को इस बिंदु से आगे बढ़ने दें। संयंत्र को आगे की मदद के बिना उस बिंदु से विकास करना चाहिए।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक संतुलित उर्वरक के साथ अपने पेड़ को भोजन करें नाइट्रोजन के उच्च स्तर और फॉस्फोरस और पोटेशियम के मध्यम स्तर, जैसे उर्वर 12-4-4 के साथ उर्वरक चुनें। संख्या क्रमशः नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की मात्रा को दर्शाती है, इसलिए पहली संख्या सबसे ऊंची होनी चाहिए। कई पौधे फल और फूलों में कमी को नाइट्रोजन के उच्च स्तर के साथ उर्वरक के साथ अनुभव करेंगे, लेकिन खट्टे के पेड़ काफी नाइट्रोजन युक्त होते हैं और तेजी से विकास के लिए अधिकांश पौधों की तुलना में उच्च मात्रा की आवश्यकता होती है। उर्वरक जो कि लोहे और जस्ता जैसे खनिजों को भी शामिल करता है, आपके पेड़ को बेहतर भोजन को अवशोषित करने में मदद करेगा। पैकेज निर्देशों के अनुसार, अपने उर्वरक को महीने में एक या दो बार लागू करें।
  • ग्रो लेमन ट्रेस इंडोर्स स्टेप 20 नामक छवि का चित्रण
    9
    सावधानी के साथ छंटनी। कई पत्तियों की छंटनी से उत्पादन कम हो जाएगा, लेकिन ऐसा करना कभी-कभी उपयोगी हो सकता है। मृत, टूटे और बीमार शाखाओं को निकालें, और अंतरिक्ष के आधार पर अपने पेड़ की ऊंचाई और विस्तार को नियंत्रित करने के लिए उन्हें कम करें।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 21, शीर्षक वाली छवि
    10
    जब जरूरी हो तो जड़ें जड़ें। अपने पेड़ को अपने आकार को नियंत्रित रखने के लिए जड़ों से जुड़ा रहना चाहिए, लेकिन कुछ पट्टादार नींबू के पेड़ फल पैदा करने से रोकते हैं यदि उनकी जड़ें नियंत्रण से बाहर निकलती हैं। जब एक पेड़ बढ़ता रोकता है, तो जड़ों को छिड़कना जरूरी है।
  • अपने पेड़ को अपने बर्तन से निकालें जड़ का पर्दाफाश करें और उन्हें पानी के साथ छिड़काकर उन्हें नम दें, एक परमाणु के साथ।
  • जड़ बॉल के चारों ओर बड़े जड़ों को हटाने के लिए छंटाई का उपयोग करें।
  • एक तेज चाकू का उपयोग करके रूट बॉल के बाहर से जड़ों की 1.5 से 2.5 सेंटीमीटर (1/2 से 1 इंच) काटा।
  • पेड़ को वापस बर्तन में रखें और लगभग 1/3 के पत्तों को छिन्नवृत्त जड़ों के संतुलन के लिए छँटाएं।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोर्स स्टेप 22 नामक छवि का चित्रण
    11
    कीटों से सावधान रहें कीट घर के पेड़ों में दुर्लभ हैं, लेकिन छोटे infestations हो सकता है। उन्हें मारने के लिए साबुन पानी के साथ कीटों को स्प्रे करें। यदि यह काम नहीं करता है, तो नीम तेल लगाने दें।
  • ग्रो लेमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 23 नामक छवि का शीर्षक
    12
    बीमारी के संकेत के लिए देखो फंगल रोग विशेष रूप से आम होते हैं, लेकिन बैक्टीरियल रोग भी हमला कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए संभव है कि आपके पेड़ की विशेष बीमारी के इलाज के लिए सर्वोत्तम कार्य क्या हो सकता है, संभव एंटीफंगल और जीवाणुरोधी उपचार की जांच करें।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    13
    नींबू के पतले समूह एक बार छोटे नींबू का क्लस्टर अपने पेड़ पर दिखाई देता है, शेष तीसरी पके को अपने सामान्य आकार में जाने के लिए उनमें से 2/3 निकालें। आम तौर पर, नींबू परिपक्व होने में 7 से 9 महीनों के बीच लगते हैं।
  • ग्रो लीमन ट्रीज इंडोअर्स स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    14
    उन्हें कताई पेड़ के परिपक्व नींबू खींचो। आप उन्हें कैट करने के लिए अपनी कैंची का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में परिपक्व नींबू आम तौर पर काफी आसानी से आते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उर्वरकों का उपयोग न करें जो अल्फला आटा या कपास के आटे को शामिल करते हैं। एन्थ्रेक्नोज के रूप में जाना जाने वाला कवक रोग अक्सर अल्फला और कपास वाले और इन उत्पादों वाले उर्वरकों को संक्रमित करता है, आपके पेड़ में कवक का परिचय दे सकता है।
    • हालांकि जरूरी नहीं, आप गर्मियों के दौरान अपने नींबू के पेड़ को बाहर रख सकते हैं ताकि आप प्राकृतिक रूप से पराग और अधिक प्रकाश प्राप्त कर सकें। बस इस तथ्य को ध्यान में रखें कि हर बार जब आप इसे स्थानांतरित करते हैं तो आपको अपने पेड़ को अपने नए वातावरण में धीरे-धीरे जोड़ना होगा। अन्यथा, मैं उसे मार सकता था
    • घर पर अन्य खट्टे वृक्षों के रूप में भी बढ़ने पर विचार करें एसिड फलों को आमतौर पर मीठे फल से संभाल करना आसान होता है, इसलिए शुरुआती को एलाइड पेड़ों जैसे कि कैलामोन्डीन, फारसी चूने, ईस्टिस लिमक्वाट और निप्पॉन ऑररेक्वाट से चिपकाना चाहिए। अधिक उन्नत उत्पादकों को वेलेंसिआ नारंगी, क्लेमेन्टिन मेन्डारिन, ओरोबलनो और लाल नारंगी जैसे स्वीटर फलों पर विचार किया जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नींबू पेड़
    • बड़े फुलपॉट या अन्य कंटेनर
    • बिग तश्तरी
    • बहुउद्देशीय पृथ्वी मिश्रण
    • तख़्ती
    • बागवानी के लिए कपड़े
    • हाथ की पिचकारी
    • पानी कर सकते हैं
    • नमी
    • एलईडी फ्लोरोसेंट रोशनी
    • ब्रश या कपास झाड़ू
    • उर्वरक
    • कैंची
    • नीम तेल
    • एंटिफंगल और जीवाणुरोधी उपचार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com