ekterya.com

कैसे पाइन बढ़ाना

पाइन के पेड़ सदाबहार हैं जिन्हें कई किस्मों में वर्गीकृत किया जाता है। युवा पाइंस को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है और उन्हें अपने जीवन के पहले वर्षों के दौरान जानवरों और सूरज की क्षति से सावधानी से संरक्षित किया जाना चाहिए। एक बार वे बस गए हैं, यह सामान्य है कि पाइंस दशकों के लिए बढ़ती रहती है। उन्हें बीज से लगाए जाने की कोशिश करें, अगर चुनौतियां आपके पास जाएं - संतान आमतौर पर सफलता की अधिक से अधिक गारंटी प्रदान करते हैं।

चरणों

विधि 1
प्लांट एक पाइन स्टेम

ग्रो पाइन ट्रीप्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
पाइन की प्रजातियों को चुनें जो आपके क्षेत्र में जलवायु और जमीन के लिए सबसे उपयुक्त है। भूनिर्माण में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश प्रकार के पाइन में सफेद पाइन, जैक पाइन और स्कॉट्स पाइन हैं। यदि विक्रेता अलग-अलग जलवायु या ऊंचाई के साथ स्टेम से आता है, तो उस क्षेत्र में रहने के लिए इष्टतम पर्यावरणीय परिस्थितियों के बारे में विक्रेता से पूछें।
  • ग्रो पाइन ट्रीज़ स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कंटेनरों में लगाए गए नंगे रूट उपजी या उपजी का उपयोग करने के बीच चुनें नंगे जड़ें पाइन की शूटिंग शरद ऋतु के अंत में और सर्दियों में लगायी जानी चाहिए, जब पाइंस निष्क्रिय चरण में होती है। कंटेनरों में लगाए गए वृक्षों को किसी भी समय प्रत्यारोपित किया जा सकता है, यद्यपि गर्मियों के गर्म महीनों में किया जाता है, उन्हें सूर्य के जोखिम से निर्जलीकरण और क्षति को रोकने के लिए अतिरिक्त छाया और पानी की आवश्यकता होगी।
  • अधिकांश उपजाण कई हफ्तों के लिए 1.7 और 3.3 डिग्री सेल्सियस (35-38 ºF) के बीच संग्रहीत किया जा सकता है, लेकिन आपको विक्रेता से पूछना सुनिश्चित होना चाहिए कि यदि आपके द्वारा खरीदी गई प्रजातियों में अन्य स्थितियों की आवश्यकता है
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    हल्के ढंग से पानी की जड़ें और यदि आवश्यक हो तो उन्हें फिर से रंग दें। जब तक आप स्टेम लगाए नहीं जाते, तब तक जड़ें जड़ें, लेकिन उन्हें लथपथ न होने दें, क्योंकि यह उन्हें खराब कर सकता है। यदि जड़ें एक कॉम्पैक्ट गेंद बनाते हैं, या कंटेनर की दीवारों को घेरते हैं, तो सावधानी से उन्हें व्यवस्थित करें ताकि वे अधिक विस्तारित हो और अलग हो सकें।
  • कुछ scions जड़ों के आसपास पैक पृथ्वी की एक छोटी राशि के साथ बेचा जाता है इस धरती को रखने के लिए प्रयास करें जो जड़ों की सुरक्षा करता है जब आप उन्हें वापस डालते हैं।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पाइन को रोपण करने के लिए सही क्षेत्र चुनें प्रत्येक पाइन के पास पर्याप्त खुली जगह होनी चाहिए, इसके आस-पास के किसी भी छोटे पेड़ के पास या अन्य पेड़ों के जड़ों के पास नहीं है। उस जगह का चयन करें जहां दिन के सबसे ठंडा घंटों के दौरान वृक्ष को प्रत्यक्ष धूप प्राप्त होता है।
  • यदि आप पश्चिम में छायादार स्थान में पाइन नहीं लगा सकते हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों को एक म्यान का निर्माण करने के लिए देखें।
  • रेत और मर्ल का संयोजन पाइंस के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन आपको इन घटकों को उपयुक्त कार्बनिक गीली घास में ही मिलाया जाना चाहिए, जैसे कि पीट का काई, अगर मिट्टी में कठोर, मिट्टी जैसी स्थिरता है
  • अच्छा जल निकासी के साथ एक साजिश चुनें एक छेद 30 सेंटीमीटर (1 फुट) पानी से भरा गहरा 12 घंटे में आसानी से निकल जाना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको हो सकता है कि एक ड्रेनेज सिस्टम स्थापित करें.
  • ग्रो पाइन ट्रीज चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    पाइंस को रोपण करने के लिए एक अच्छा दिन चुनें। जब तूफानी होती है, तो पेड़ को पेड़ न लगाएं, मौसम बहुत शुष्क है या तापमान 30 डिग्री सेल्सियस (85 डिग्री एफ) से ऊपर है। जिस दिन आप पेड़ लगाते हैं, उस दिन भूमि या पानी के साथ कवर नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन यह भी फटा नहीं जा सकता।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    स्टेम की जड़ प्रणाली से बड़ा छेद खोदें और गीली घास के साथ नीचे कवर करें। धरती की ऊपरी परत सबसे अच्छी गुणवत्ता है, इसलिए छेद खोदने के बाद गीली घास के साथ 10 सेमी (4 इंच) भरें। यह सुनिश्चित करें कि छेद काफी बड़ा है ताकि जड़ें गीली घास को जोड़ने के बाद समस्या के बिना फिट बैठें।
  • चेतावनी: किसी भी बड़े छेद को खुदाई करने से पहले मेट्रो लाइनों के स्थान को जानने के लिए अपनी उपयोगिता कंपनी से संपर्क करें
  • नर्सरी में लगाए गए पेड़ों को एक ही स्तर पर लगाए रखें। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो यह एक स्तर पर बहुत कम स्तर की तुलना में उच्च स्तर पर संयंत्र के लिए बेहतर होगा।
  • ग्रो पाइन ट्रीज चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    कंटेनर या ब्लेल को स्टेम से निकालें यद्यपि यदि आप उन्हें देखभाल से हटाते हैं, तो आप स्टेम के विकास की सुविधा प्रदान कर सकते हैं, लेकिन पौधों के साथ बार्ब्रिडेडबल सामग्री के अन्य वस्त्रों को छोड़ दिया जा सकता है।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    ध्यान से पाइन की जड़ों को नीचे रखें और उन्हें मिट्टी के साथ कवर करें। स्टेम रोपण कॉम्पैक्ट पृथ्वी पर फावड़ा संभाल (नहीं फुट) के साथ कभी-कभी दोहन के बाद फिर से छेद भरें। छेद को तब तक भरें जब तक कि पृथ्वी के स्तर पर यह चारों ओर से न हो, या थोड़ा नीचे अगर जलवायु विशेष रूप से सूखी है, ताकि पानी जड़ तक पहुंच सके।
  • एक सहायिका ढूंढें जो पेड़ को सही रखता है जब आप छेद को भरते हैं, यदि आप देखते हैं कि यह आवश्यक है
  • ग्रो पाइन ट्रीज 9 शीर्षक वाली छवि का शीर्षक
    9
    एक प्रकाश हिस्सेदारी या अभिभावक को केवल तभी रखें यदि पेड़ अपने आप में खड़ा न हो. बेहद तेज हवाओं वाले क्षेत्रों में जड़ना आवश्यक है। यदि आपको लगता है कि पाइन हवा की वजह से गिरने के खतरे में है, तो रस्सियों या स्ट्रिप्स से बंधे एक या दो ट्यूटर्स का उपयोग करें, और पेड़ के झुकाव के लिए कुछ जगह छोड़ दें। पेड़ के चारों ओर सीधे तार तार न करें।
  • ग्रो पाइन ट्रीज 10 शीर्षक वाली छवि शीर्षक
    10
    युवा पाइंस को सूरज से सुरक्षित रखें आपको कैनवास शामक या प्लाईवुड की एक शीट और पेंट के जरिए अपनी छोटी पाइन की रक्षा के लिए एक मंगल का स्थान देना पड़ सकता है। दूसरे पेड़ों या एक इमारत की छत में scions रोपण एक बहुत ही व्यावहारिक विकल्प है। छाया पश्चिमी क्षेत्र में पेड़ के संबंध में होना चाहिए, वह यह है, जहां सूर्य दिन के सबसे गर्म घंटे में रहता है।
  • विधि 2
    एक पाइन स्टेम के लिए देखभाल

    ग्रो पाइन ट्रीज 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    पेड़ के चारों ओर घास काटने की मशीन फेंक अक्सर. लकड़ी के चिप्स सस्ता हैं और पाइन के पेड़ों के लिए एक गीली घास के रूप में अच्छी तरह से काम करते हैं। पेड़ के आधार को गीली घास के साथ घेरे, कई सेंटीमीटर गहरी, ट्रंक के चारों ओर अंतरिक्ष छोड़ते हैं।
    • हालांकि गीली घास आमतौर पर मातम की उपस्थिति को नियंत्रित करने और वृक्ष की वृद्धि को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, आपको किसी भी खरपतवार या छोटे पौधे को समाप्त करना होगा जो आपको ट्रंक के आधार के पास मिलते हैं।
    • गीली घास के नीचे एक प्लास्टिक बाधा का उपयोग न करें। वृक्ष को गीली घास से गुजरने के लिए पानी और हवा की आवश्यकता होती है।
  • ग्रो पाइन ट्रीज स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    आवश्यक पानी की मात्रा पाइन, मौसम की स्थिति और पृथ्वी के प्रकार पर निर्भर करती है सिंचाई के लिए सामान्य निर्देशों का पालन करने के बजाय, आपको पेड़ के चारों ओर पृथ्वी की आर्द्रता पर ध्यान देना चाहिए। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • जब आप हड़पने क्योंकि अतिरिक्त पानी जड़ों डूब कर सकते हैं एक मुट्ठी सिंचित नहीं किया जाना चाहिए भूमि आमतौर पर गीला और कॉम्पैक्ट है। भूमि सिंचाई के केवल जब मिट्टी, लगभग सूखी, फटा है नमी के उचित स्तर को पुनः प्राप्त करने।
  • शरद ऋतु में अधिक बार पानी इतना है कि पेड़ सर्दियों के लिए तैयार है। सर्दियों के शुष्क अवधि के दौरान युवा पाइंस पानी सुखाने, जो विशेष रूप से खतरनाक है जब पेड़ एक बरसात के मौसम के लिए इंतजार कर रहा है को रोकने के लिए रखें।
  • ग्रो पाइन ट्रीज 13 शीर्षक वाला छवि
    3
    युवा पाइंस को जानवरों से सुरक्षित रखें एक प्लाईवुड पैराशोल भी जानवरों के खिलाफ एक बाधा के रूप में उपयोगी हो सकता है। हालांकि, यदि आप हिरण या अन्य आम जंगली प्रजातियों के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको प्लास्टिक के पाइप या पशुधन जाल के साथ पेड़ के आसपास की जमीन बाड़ना पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ ब्लैक मोल्ड चरण 3
    4



    कीटों से युवा पाइंस को सुरक्षित रखें पाइंस कीट कीटों की एक श्रृंखला को आकर्षित कर सकती है, जिनमें भुने वाली बीटल्स और बीटल्स जैसे वेयवेट, पेस्की कीड़े शामिल हैं, जो पाइन की लकड़ी में नेमेटोड का प्रचार कर सकती हैं। हालांकि यह संभावना है कि इन कीटों को पाइन को नहीं मार डालेगा, वे काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, अपने पेड़ों की रक्षा के लिए ख्याल रखना।
  • इन कीटों में से कई को नियंत्रित करने के लिए, आप पौधों पर कीटनाशक या उर्वरक छिड़ सकते हैं। पेड़ों के मामले में, आपको कीटनाशकों को रोकने के लिए कई अनुप्रयोग बनाने पड़ सकते हैं, क्योंकि कीड़े के लार्वा छाल के नीचे रहते हैं और प्रभावित नहीं होते हैं।
  • आप अच्छे पेड़ प्रबंधन द्वारा कीटों से बच सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उन्हें, स्वस्थ रख सकते हैं क्योंकि कीट कम पेड़ों के इस प्रकार पर हमला करने की संभावना है। जोरदार जड़ों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए एक मध्यवर्ती मिट्टी में पौधे के पेड़ और मृत या मरने वाले भागों को छिपाने के लिए अक्सर वृक्षारोपण की जांच करें।
  • सिद्धांत रूप में, कुछ प्रकार की पाइन (उदाहरण के लिए, बैंक), दृढ़ लकड़ी के पेड़ों के साथ या एक दृढ़ लकड़ी के छत के नीचे लगाकर अपने पेड़ों को छाल बीटल डेंड्रोक्टोनस से बचाएगा।
  • सामान्य तौर पर, क्षतिग्रस्त पेड़ों को निकालने का सबसे अच्छा तरीका है जो कीटों के लिए कमजोर हैं। हमेशा कीड़ों से प्रभावित पेड़ों को दूर और नष्ट कर दें।
  • ग्रो पाइन ट्रीज स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    केवल सूखा या रोगग्रस्त शाखाओं काटना. पौना के पेड़ों के मामले में स्वस्थ शाखाओं की छाँटना आवश्यक नहीं है, और उनकी वृद्धि में बाधा आ सकती है। ट्रंक के करीब सूखे या रोगग्रस्त शाखाओं को काट लें, अंगूठी को बरकरार रखें "गर्दन" जो उन्हें अलग करती है लेख में दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें कैसे एक पेड़ छँटाई करने के लिए इसे सही ढंग से करने के लिए और पाइन को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं।
  • विधि 3
    बीज से संयंत्र पाइन पेड़

    ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 15 में शीर्षक वाली छवि
    1
    इस विधि की आवश्यकता को ध्यान में रखें। बीज से लगाव की पाइन एक लंबी प्रक्रिया है जो एक चुनौती हो सकती है। जब अनानास पके होते हैं, आमतौर पर शरद ऋतु में आपको बीज प्राप्त करना होगा। प्रजातियों और जलवायु के आधार पर इसे बर्तन में रोपण से पहले 30-60 दिनों के लिए बीज या नीचे वर्णित कुछ लाइनें तैयार करने के लिए हो सकता है। बीज धीरे-धीरे उग आएगा, और आपको मरने के खतरे के बिना बिना किसी बाहरी मैदान में उन्हें प्रत्यारोपित करने से पहले एक साल से ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है।
    • हालांकि अधिकांश अनानास अगस्त और अक्टूबर के बीच परिपक्व होते हैं, कुछ प्रजातियों में से, जैसे कि स्कॉट्स पाइन, मार्च तक उपयोग किया जा सकता है। उस क्षेत्र की जलवायु जिसमें आप रहते हैं, एक महत्वपूर्ण कारक है। परिपक्व अनानास का विवरण पढ़ें ताकि उन्हें पता हो कि उन्हें कैसे चुनना है।
    • यदि आप एक सरल और तेज़ तरीके से विकल्प चुनना पसंद करते हैं, तो चीनों से पाइन्स लगाने से संबंधित अनुभाग से परामर्श करें।
  • ग्रो पाइन ट्रीज चरण 16 में शीर्षक वाली छवि
    2
    बड़े अनानास ले लीजिए अनानास को दो किस्मों में विभाजित किया जाता है: छोटे नर अनानास और बड़े मादा अनानास। केवल महिला अनानास बीज का उत्पादन करते हैं। तराजू वाले बड़े अनानास का चयन करें जो पूरी तरह से खोले या अलग नहीं होते हैं यदि तराजू अलग हो जाते हैं, तो यह संभावना है कि वे बीज खो चुके हैं।
  • आप उन अनानास को चुन सकते हैं जो पहले से गिर गए हैं या पेड़ से सीधे उन्हें फसल के रूप में पकड़े हुए हैं और शाखा को घुमाते हैं जब तक कि इससे अलग नहीं होते। वृक्ष में स्त्री अनानास ऊंचे हो जाते हैं, इसलिए आपको एक तह सीढ़ी या एक लगा हुआ छड़ी की आवश्यकता हो सकती है।
  • भूरा या बैंगनी रंग के अनानास का चयन करें, क्योंकि हरे रंग में अभी तक परिपक्व नहीं होंगे और वे उपयोगी बीज नहीं बना पाएंगे।
  • कई अनानास वाले पाइन आमतौर पर अधिक उपयोगी बीज का उत्पादन करते हैं।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स शीर्षक चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक शुष्क और गर्म सतह पर अनानास वितरित करें यदि संभव हो तो उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में रखें और उन्हें सूखने दें जिससे कि स्केल खुले और आप बीज का उपयोग कर सकें। आप इस प्रक्रिया को गति देने के लिए कमरे की गर्मी कर सकते हैं, लेकिन 45 डिग्री सेल्सियस (113 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर अनानास गर्मी नहीं कर सकते।
  • Video: कॉफी पीने से औरतों की ब्रैस्ट पर क्या असर पड़ता है ? ब्रैस्ट को तेज़ी से बढ़ाने के लिए कॉफ़ी पिए |

    ग्रो पाइन ट्रीज स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि

    Video: वीर्य को पीने के फायदे या वीर्य सेवन के फायदे health education documentary tips hindi

    4
    बीज निकालें अनानास के प्रत्येक पैमाने पर एक या दो बीज छिपाए जाने चाहिए, कभी-कभी एक से जुड़े होते हैं "विंग" बहुत पतली जो उन्हें हवा से बचाती है लगभग 1.25 सेमी (1/2 इंच) के जाल के साथ एक ट्रे पर अनारक को हिलाएं। बीज मेष के माध्यम से गिर जाएगा
  • बाद में और आसानी से बीज इकट्ठा करने के लिए एक tarp पर अनानास शेक।
  • सबसे प्रतिरोधी बीज को हटाने के लिए चिमटी की एक जोड़ी का उपयोग करें, या यदि आप कुछ अनानास को चुना है।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    पानी को भरने वाले एक स्पष्ट कंटेनर में बीज रखें और उन्हें 24-48 घंटे के लिए भिगो दें। कमरे के तापमान पर पानी का उपयोग करें पानी के साथ बीज प्रदान करने के अलावा उन्हें बढ़ने की ज़रूरत है, आप यह जांच सकते हैं कि कौन सा प्रयोग करने योग्य है। पूरा और उपयोग करने योग्य बीज कंटेनर के नीचे धीरे धीरे सिंक जाएगा रिक्त और अनुपयोगी पानी की सतह पर तैर जाएगा।
  • एक या दो बड़ा बीज खोलें, जो यह देखने के लिए तैर रहे हैं कि क्या वे वास्तव में खाली हैं। यदि वे पूर्ण हैं, तो वे डूबने तक थोड़ी लंबी प्रतीक्षा करें।
  • प्रक्रिया के अंत में अस्थायी बीज को त्यागें। वे प्रयोग करने योग्य नहीं हैं
  • बड़ी मात्रा के मामले में, कभी-कभी फफूंद बीमारियों को खत्म करने के लिए पानी की एक धारा के नीचे बीज का एक बैग लगाने की सलाह दी जाती है जो संक्रमण का कारण बन सकती हैं। यह घर पर करना मुश्किल है, लेकिन आप प्रत्येक 12 या 24 घंटों में पानी बदलने पर विचार कर सकते हैं।
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स स्टेप 20 शीर्षक वाली छवि
    6
    निर्णय लें कि क्या आप उन्हें रोपण करने से पहले बीज जमा करना चाहते हैं। शरद ऋतु में एकत्र ताजा पाइन बीज आमतौर पर तुरंत लगाए जा सकते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि नए बीजों को एक वातानुकूलित वातावरण से फायदा हो सकता है जो कि अंकुरण प्रक्रिया को गति देता है और उन्हें रोटी जाने के बाद निष्क्रिय रहने की संभावना कम कर देता है। इस प्रकार से बीज को सुरक्षित रखने की विधि, आदर्श जलवायु परिस्थितियों की नकल करना, कहा जाता है स्तर-विन्यास.
  • पाइन की विभिन्न प्रजातियों में बढ़ने की विभिन्न स्थितियों की आवश्यकता होती है। यदि आप कर सकते हैं, अपनी प्रजातियों को क्षेत्रीय पेड़ों की पहचान पुस्तक में या इंटरनेट पर पहचान लें और स्तरीकरण की उपयुक्त अवधि की तलाश करें। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो नीचे वर्णित विधियों को काम करना चाहिए, जब तक कि आप नियमित रूप से बीज की प्रगति की जांच न करें।
  • सामान्य तौर पर, दक्षिणी क्षेत्रों में (लेकिन बहुत उच्च स्तर पर नहीं) अपेक्षाकृत गर्म जलवायु में बढ़ने वाले पेइन के पेड़ों से बीज को बहुत कम स्तरीकरण प्रक्रिया की आवश्यकता होती है या उन्हें लगाए जाने से पहले स्तरीकरण की आवश्यकता नहीं होती है, और उन्हें सूखे जगह में संग्रहीत किया जा सकता है कमरे के तापमान पर, जबकि नम और ठंडे मौसम में पेड़ों से बीज ठंडा और नमी के पिछले चरण के बिना नहीं बढ़ सकते हैं
  • ग्रो पाइन ट्रीज स्टेप 21 शीर्षक वाली छवि
    7
    यदि आपके पास कुछ बीज हैं, तो उन्हें नम शोषक पेपर में रखें। यदि आपके पास एक या दो मुट्ठी (या कम) हैं, तो यह विधि सरलतम है अवशोषित कागज के ढेर टुकड़े जब तक वे 3 और 6 मिमी (1 / 8-1 / 4 इंच) के बीच एक मोटाई है सभी कागजों को गीला करने के लिए आवश्यक पानी ही जोड़ें और फिर एक कोने में ढेर को पकड़कर निकालना और अतिरिक्त पानी निकाल दें। बीज के एक हिस्से में अवशोषित पेपर स्टैक के एक आधे हिस्से में रखें, और फिर बीज पर दूसरे आधे हिस्से को गुना करें। उन्हें एक प्लास्टिक बैग में एक तंग सील के साथ छोड़ दें और उन्हें लगभग 5 डिग्री सेल्सियस (41 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर रेफ्रिजरेटर में जमा करें।
  • यदि आप चाहें, तो आप एक पुआल या एक और पतली ट्यूब पेश कर सकते हैं ताकि कुछ बाहरी हवा बैग में प्रवेश कर और बीज को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करें।
  • टिप्पणी: कुछ प्रजातियों को रेफ्रिजरेटर में ले जाया जाने से पहले गर्म और अंधेरे स्थानों में संग्रहीत कई हफ्तों तक रहने से लाभ प्राप्त होता है। इस गर्म काल की अवधि प्रजातियों के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है, इसलिए यदि आप अपने बीज की पहचान करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर विशिष्ट जानकारी देखें
  • ग्रो पाइन ट्रीज स्टेप 22 नामक छवि का चित्रण
    8
    यदि आपके पास बड़ी मात्रा में बीज हैं, तो उन्हें एक चीज़क्लेथ बैग में रखें। उन्हें भिगोने के तुरंत बाद, एक वर्ग के जाल में 0.23 किलो (आधा पाउंड) का बीज (या उससे कम) या कुछ अन्य नरम ऊतक के एक जाल रखें और एक बैग में टाई दें। एक मिनट के लिए अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए बैग को लटका या रखें। पनीर के कपड़े की गाँठ के लिए एक बड़े प्लास्टिक बैग का संभाल लें ताकि यह बीज भिगोने के बिना नाली जारी रखे। इसे लगभग 5ºC (41ºF) पर रेफ्रिजरेटर में छोड़ दें।
  • टिप्पणी: यदि आप प्रजातियों की पहचान कर सकते हैं, तो स्तरीकरण के बारे में जानकारी के लिए इंटरनेट की खोज करें, जिसकी आवश्यकता है आप रेफ्रिजरेटर में डाल देने से पहले बैग को गर्म स्थान पर रख सकते हैं
  • ग्रो पाइन ट्रीज 23 शीर्षक वाली छवि
    9
    नए प्रकोपों ​​का पता लगाने के लिए साप्ताहिक बीज जांचें जब एक बीज अंकुरण शुरू होता है और खुल जाता है और एक जड़ निकाल देता है। प्रजातियों के आधार पर बीजों के संबंध में, यह 3 सप्ताह और कई वर्षों के बीच ले सकता है, हालांकि यह इसे रोपण करने से पहले इतने लंबे समय तक रखने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • कई हफ्तों के बाद अंकुरित होने से इंकार करने वाले बीज के मामले में, आप शुरुआत से प्रत्येक चरण को सूखा और दोहराकर प्रक्रिया को गति दे सकते हैं।
  • यदि बढ़ती मौसम खत्म हो गया है या आप अगले साल के लिए बीज रखना चाहते हैं, तो सतह को शुष्क करें, लेकिन उन्हें थोड़ा नम और उन्हें फ्रिज में जमा करें। यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से उन्हें जांचना जारी रखें कि वे अंकुरित न करें
  • ग्रो पाइन ट्रीप्स स्टेप 24 शीर्षक वाली छवि
    10
    बीज में एक ट्यूब या एक बर्तन में संयंत्र पौधों के पेड़ के पेड़ के लिए मिश्रण। पाइन बीज संक्रमण के लिए कमजोर होते हैं और बाहर लगाए जाने पर कृन्तकों को लगाया जाता है। पाइन के पेड़ लगाने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए प्लास्टिक ट्यूबों को ढूँढ़ने की कोशिश करें, क्योंकि वे लंबे जड़ों की वृद्धि के पक्ष में सबसे अच्छी विधि हैं जो पेड़ का समर्थन कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आप किसी भी छोटे बर्तन का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • मिट्टी का उपयोग करने के बजाय, संयंत्र के पाइन में मिश्रण का उपयोग करें, या 80% देवदार की छाल और 20% पीट के साथ अपना स्वयं का निर्माण करें।
  • नीचे बताए गए रूट के साथ मिश्रण के तहत बीज दफन करें।
  • यदि आप पौधों को घर के अंदर रख देते हैं, तो उन्हें खेती की मेज पर छोड़ दें ताकि चूहों को उन तक पहुंचने का प्रयास करना मुश्किल हो।
  • ग्रो पाइन ट्रीज़ स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने वंश का ख्याल रखना पाइन की देखभाल करने के निर्देशों का पालन करें यदि आप इसे ठीक तरह से करना चाहते हैं सूर्य के प्रकाश और पानी के उपयुक्त स्तर के साथ, आपकी पेड़ प्रजातियों के आधार पर, एक या दो वर्षों में एक ट्यूब या बड़ा बर्तन में प्रत्यारोपित होने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • पाइंस प्रचुर मात्रा में सूर्य के प्रकाश में बेहतर होता है, लेकिन दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान किनारों को नुकसान पहुंचाना पड़ता है। जगह दोपहर के sunniest घंटे के दौरान छाया में कहीं उपजा, जैसे पूर्व की ओर खिड़की के पास।
  • नमकीन उपजी रखो, लेकिन उन्हें सोख मत करो।
  • प्रत्येक स्टेम को बड़े पॉट में ट्रांसप्लांट करता है जब यह छोटी ट्यूब में 5 सेमी (2 इंच) तक पहुंच जाता है या जब यह मध्यम ट्यूब या पॉट में 10-15 सेंटीमीटर (4-6 इंच) तक पहुंचता है,
  • युक्तियाँ

    • एक विशेषज्ञ माली के साथ परामर्श करें या अनानास या स्टेम की तस्वीरें अपलोड करें जो कि आप एक बागवानी फ़ोरम में उपयोग करने जा रहे हैं जिससे आप पाइन किस्म की पहचान कर सकें जिससे यह संबंधित हो। इस तरह आप निर्धारित कर सकते हैं कि आप अपने पेड़ की देखभाल कैसे करें, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप इसे बीज से लगाते हैं
    • यद्यपि पाइन के पेड़ सदाबहार पेड़ हैं, हालांकि गिरावट के दौरान सूई सुइयों को खोना सामान्य है। यह केवल आपको चिंता करता है अगर यह किसी अन्य स्टेशन पर होता है, या यदि केवल एक पाइन के पेड़ प्रभावित होते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    एक टांग संयंत्र के लिए:

    • लकड़ी के छल्ले या अन्य प्रकार के घास का घास
    • खोदने के लिए फावड़ा
    • भाग और घोंसला (ये तत्व आमतौर पर आवश्यक नहीं हैं)
    • पारसोल (अगर दोपहर की शुरुआत में कोई प्राकृतिक छाया नहीं है)
    • पशुधन जाल या अन्य सामग्री जो बाड़ में कार्य करती है (यदि वहां क्षेत्र में बड़े जानवर हैं)

    बीज लगाने के लिए:

    • पाइन अनानास (चयन के विवरण के लिए निर्देश देखें)
    • अवशोषित कागज या पनीर का कपड़ा
    • वायुरोधी मुहर के साथ प्लास्टिक की थैली
    • रेफ्रिजरेटर या ठंडे वातावरण

    चेतावनी

    • हालांकि कई बीज का संरक्षण करने के लिए गीली रेत या पीट का उपयोग करते हैं, लेकिन इन विधियों में इस लेख में उल्लिखित अन्य लोगों की तुलना में संक्रमण का अधिक जोखिम है।
    • सामान्य तौर पर, पाइंस को विकसित करने के लिए उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है, और यदि इसे ठीक से नहीं प्रयोग किया जाता है तो यह पेड़ को शुष्क कर सकता है। उर्वरक का उपयोग केवल अगर पाइन की खेती में एक विशेषज्ञ आपको सलाह देता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com