ekterya.com

एक खरगोश पैर फ़र्न कैसे विकसित करें

खरगोश पैर फ़र्न (दवैलिया फीजेन्सीस) फिजी का मूल है गर्म मौसम में यह बाहर हो सकता है (10 से 11 अमरीकी डालर के ज़ोन), लेकिन सबसे आम यह एक इनडोर प्लांट के रूप में विकसित होता है। खरगोश पैर फ़र्न के नाजुक पत्ते एक चिकनी बनावट है और उनका रंग हल्का हरे से अंधेरे तक भिन्न होता है। फ़र्न सजावटी है और इसमें विशिष्ट घुंघराले पौधों है जो पौधे के किनारे लटकाए हैं। हल्के भूरे रंग के rhizomes खरगोश के पैरों के समान है, एक समानता है कि इसका नाम देता है। एक खरगोश पैर फ़र्न विकसित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

ग्रो अ रेबिट फ़ुट फर्ना चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक इनडोर संयंत्र के रूप में एक खरगोश पैर फ़र्न खरीदें चूंकि खरगोश पैर फ़र्न बीज से नहीं उगते हैं, लेकिन rhizomes या उनके बीजाणुओं को विभाजित करके प्रचारित, आप पहले से ही विकसित पौधे खरीदना चाहिए। आप इसे नर्सरी में खरीद सकते हैं, बगीचे के केंद्रों में और ऑनलाइन वितरक
  • ग्रो अ रेबिट फ़ुट फर्ना चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक उपयुक्त कंटेनर में खरगोश पैर फ़र्न संयंत्र करें चूंकि rhizomes कंटेनर के पक्षों पर लटका है और 60 सेमी (2 फीट) की लंबाई तक बढ़ सकता है, खरगोश पैर फ़र्न फांसी के बर्तन में रोपण के लिए आदर्श है। कंटेनर प्लास्टिक या कीचड़ होना चाहिए और 15 और 25 सेमी (6 और 10 इंच) के बीच व्यास होना चाहिए। प्लास्टिक के कंटेनरों कीचड़ की तुलना में पानी का और भी अधिक वितरण करने की अनुमति होती है, लेकिन बाद में अधिक प्रतिरोधी होते हैं और अधिक समय तक रह सकते हैं।
  • ग्रो अ रेबिट फूट फर्ना चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अच्छी तरह से सूखा झरझरा मिट्टी में फर्न हो जाना मिट्टी में पीट का काई के दो हिस्सों, गाद का 1 भाग और रेत या मोती का एक हिस्सा होना चाहिए, जो उच्च जल सामग्री के साथ एक ज्वालामुखी का गिलास है। मिट्टी की तटस्थ पीएच 6.6 से 7.5 होनी चाहिए।
  • ग्रो ए रब्बिट फ़ुट फर्ना चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सूर्य के अप्रत्यक्ष प्रकाश में खरगोश पैर फ़र्न बढ़ाना सर्दियों के महीनों के दौरान, फर्न के लिए आदर्श स्थान एक खिड़की है जो उत्तर की ओर जाता है। वसंत और गर्मी के महीनों के दौरान, जब सूर्य क्षितिज पर सर्वोच्च होता है, एक खिड़की चुनें जो फ़िल्टर्ड लाइट के साथ पूर्व दिखता है। दक्षिण और पश्चिम की ओर खिड़कियों से बचें, जहां प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश फ़र्न की पत्तियां जला कर सकते हैं।
  • ग्रो एक खरगोश फुट फर्ना चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: खरगोश खेती - एक लाभदायक व्यवसाय | खरगोश पालन व्यवसाय शुरू कर अच्छी कमाई करें

    5
    पानी को संयत रूप से पानी दें इसे पानी पीने से पहले सूखने वाली मिट्टी सूखी हो। अधिक पानी पत्तियों पीले हो जाएंगे और रूट को सूखने के कारण हो सकता है। संयंत्र को पानी में नहीं रहने दें।
  • स्प्रे घुंघराले rhizomes अक्सर। Rhizomes नमी को अवशोषित उन्हें हर कुछ दिन स्प्रे करें, या जब आवश्यक हो, उन्हें सूखने से रोकने के लिए।
  • ग्रो एक खरगोश फुट फर्ना चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    6
    मामूली आर्द्र वातावरण में फ़र्न बढ़ाएं। फ़र्न एक मामूली आर्द्र वातावरण में कामयाब रहे। यदि सर्दियों के महीनों के दौरान आप अपने घर में हीटिंग रख देते हैं, तो उस स्थान के निकट एक उष्मीपक लगाने पर विचार करें जहां फ़र्न है। यदि आपके पास आर्मीडिफायर नहीं है, तो पौधे के चारों ओर आर्द्रता बढ़ाने के लिए गीले पत्थरों के साथ एक ट्रे पर फर्न के बर्तन को रखें।
  • ग्रो अ रेबिट फ़ुट फर्ना चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    16º और 24ºC (60º और 75ºF) के बीच तापमान बनाए रखें। खरगोश पैर फ़र्न घर के भीतर कामयाब होगा यदि तापमान आरामदायक है - यदि यह 16 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक हो जाता है, तो इसे पानी लगाने से पहले जांचें और यह तभी करें जब मिट्टी स्पर्श को सूखी हो। अगर तापमान 24 डिग्री सेल्सियस (75 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक हो जाता है, तो आपको इसे और अधिक बार पानी की आवश्यकता हो सकती है।
  • ग्रो अ रेबिट फ़ुट फर्ना चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    खरगोश पैर फरर्न मासिक फसल। आप फ़र्न को खिलाने के लिए इनडोर पौधों के लिए किसी भी तरल उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल आधा सिफारिश की गई राशि को लागू कर सकते हैं। बहुत अधिक उर्वरक पत्तियों को जला कर सकते हैं। जिन पौधों को आपने बर्तन से कम से कम 4 या 6 महीने में स्थानांतरित किया है, या जब तक पौधे सक्रिय वृद्धि के संकेत नहीं दिखाता है, उन्हें खाद न दें।
  • ग्रो अ रेबिट फूट फर्ना चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    9
    कीटनाशकों का पता लगाने के लिए फ़र्न की जांच करें। अक्सर, थ्रिप्स, मकड़ी के कण और कवक के मच्छरों को इनडोर पौधों जैसे कि खरगोश पैर फ़र्न के पत्ते में दर्ज किया जाता है। गीली धरती की तरह ये कीट, तो आप उन्हें बहुत दूर रखेंगे यदि आप अक्सर पानी नहीं लेंगे कीटों को खत्म करने के लिए, उन्हें नम तौलिया या शराब में डूबा हुआ स्वाब से हटा दें। इनडोर पौधों के लिए सबसे कीटनाशक फ़र्न के लिए हानिकारक हैं।
  • ग्रो अ रेबिट फूट फर्ना चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    खरगोश पैर फेर्न का प्रचार rhizomes को विभाजित करके या बीजों को रोपण के द्वारा करें।
  • अधिक खरगोश पैर फ़र्न पौधों बनाने के लिए rhizomes फूट डालो। एक तेज चाकू का उपयोग कर रेजोमो को ध्यान में रखकर, जड़ रखना और एक साथ उपजी जब आवश्यक हो तो मिट्टी और पानी को पॉटिंग करने के गीली मिश्रण में rhizomes रखें। Rhizomes बहुत सारे पानी की रक्षा करता है, इसलिए न नव लगाए गए फ़र्न को पानी से अधिक न करें या यह सड़ जाएगा।
  • बीजाणुओं के साथ नए खरगोश पैर फ़र्न पौधे बनाएं। बीजों को खोजने के लिए पत्तियों के निचले हिस्से की जांच करें। काले पत्तियों के साथ एक पत्ता निकालें और इसे एक पेपर बैग में रखें। जब पत्ती सूख जाती है, तो स्पोर्स गिर जाएगी। एक पिट मोस बेस के साथ मिट्टी के मिश्रण में बीजाणु लगाओ। पानी, प्लास्टिक के साथ कवर और 18 और 21 डिग्री सेल्सियस (65 और 70 ºF) के बीच तापमान पर रहते हैं। जब पत्ते लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) लंबा होता है, तो प्लास्टिक को निकाल दें और इसे छोटे कंटेनरों में प्रत्यारोपण करें।
  • युक्तियाँ

    Video: Friendship of the dog and the Rabbit

    • चूंकि खरगोश पैर फ़र्न के rhizomes पृथ्वी की सतह के करीब हैं, पौधों को शायद ही कभी पॉट बदलने की आवश्यकता होती है। यदि आप फ़र्न बर्तन को बदलने का फैसला करते हैं, तो एक कंटेनर का चयन केवल 2.5 सेमी या 5 सेंटीमीटर (1 या 2 इंच) मौजूदा एक से बड़ा है।
    • जमीन में rhizomes दफन से बचें। खरगोश पैर फ़र्न की एक बहुत ही उथले जड़ प्रणाली है। पृथ्वी की सतह के पास रेजोमो को रखें ताकि वे सड़ने न सकें।
    • सामान्य तौर पर, खरगोश पैर फ़र्न सर्दियों में अपने पत्ते का हिस्सा खो देता है। यह संयंत्र वसंत में अपने खोए पत्ते को प्रतिस्थापित करेगा। यह सर्दियों के महीनों के दौरान सिंचाई को कम कर देता है और उस कमरे की नमी को बढ़ाता है जिसमें पौधे पत्तियों के नुकसान को कम करने के लिए स्थित होता है इसके अलावा, पौधे को हवा से खिड़कियों से और गर्म छिद्रों से दूर रखें।

    चेतावनी

    Video: कैसे एक छोटे से खरगोश का ख्याल रखना। खरगोश का कैसे ख्याल रखे।

    • कुछ खरगोश पैर फ़र्न नमक के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। यदि आपका संयंत्र अच्छी तरह से विकसित नहीं हो रहा है, तो नमक अवशोषण को कम करने के लिए इसे नरम पानी से पानी दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com