ekterya.com

कैसे एक झूठी दीवार को कवर और टेप (drywall)

आधुनिक इमारतों में कई दीवारें और छतें ड्राईवल की शीट्स से बने हैं, जिन्हें ड्राईवाल भी कहा जाता है। यह एक जिप्सम जैसा द्रव्य है जिसे प्रबलित पेपर के दो शीटों के बीच सील किया गया है और दीवारों या छत से जुड़ा हुआ है या सूखी दीवार के लिए विशेष नाखूनों का उपयोग कर। प्रत्येक drywall के लंबे किनारों आकार में शंक्वाकार हैं, जो आप बोर्डों के बीच संघ को समाप्त करने की अनुमति देता है, जिससे आपकी दीवारें सुगम हो जाती हैं इस विकीहाउ लेख में, हम कोरवाल के साथ कवर कमरे को कोट करने के लिए आवश्यक बुनियादी तकनीकों पर चर्चा करेंगे। यह प्रक्रिया कई चरणों में की जाती है और कुछ विशिष्ट उपकरणों की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1

ड्राईव तैयार करें
टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
जांचें कि दीवार की दीवारों के साथ drywall ठीक से जुड़ा हुआ है हर बीम पर हर 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) के साथ जिप्सम पैनलों को कवर किया जाना चाहिए। आदर्श रूप से, उन्हें केंद्र में 60 सेंटीमीटर (24 इंच) में तैयार की गई दीवार पर पैनल के केंद्र में हर 20 से 30 सेमी (8 से 12 इंच) प्रत्येक किनारे पर बैक किया जाना चाहिए, जिससे आपको ऊपर से तरफ 5 स्कूप्स मिले कम। 40 सेमी (16 इंच) के केंद्रों में मुस्कराते हुए एक अधिक नियमित दीवार पर, आपको प्रत्येक किनारे पर स्क्रू की एक पंक्ति होगी और दो किनारों पर प्रत्येक किनारे से 40 सेमी अंतर होगा।
  • ड्राईव के लिए पेंच बंदूकों को संभालना आसान है ड्रिल या इलेक्ट्रिक स्क्रू ड्रायवर के साथ प्रयोग न करें ड्राईवल के लिए एक स्कुअड्रिवर लें या ड्रॉवल एप्लिकेशन के लिए डिज़ाइन किए गए काउंटरकैंक खरीदें जो ड्रिल के अंत से जुड़ा जा सकता है। ये उपकरण पूरी तरह से आपके द्वारा रखे गए प्रत्येक पेंच की गणना करते हैं यदि आप उन्हें सीधे जोड़ते हैं
  • सुनिश्चित करें कि शिकंजा सही ढंग से काउंटरर्संक हैं शिकंजा को थोड़ा सा खरा होना चाहिए, लेकिन सूखी दीवार के पेपर कवर को फाड़ना नहीं चाहिए।
टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
  • Screws पर अपने drywall समापनकर्ता के ब्लेड को पारित करने के लिए सुनिश्चित करें कि कोई भी बाहर चिपके हुए है निकालें, अखरोट या अन्यथा किसी भी स्क्रू संभाल जो थोड़ा भी protrudes (यह आपको बहुत हताशा को बचाएगा, क्योंकि आपको कोटिंग लागू करते समय आपको स्कूवों में से प्रत्येक को पेश करना होगा)।
  • सूअरवाले स्क्रू से बचें, जब तक कि आप केवल एक drywall पेचकश उधार लेने से इनकार करते हैं नाखूनों के सिर पर हथेलर या गलत काउंटरिंग करने की सूखी दीवार के माध्यम से जाने की नेल झुकने की संभावना बहुत बड़ी है। यदि आपको नाखना पड़ता है, तो उन्हें लगभग 3.8 सेमी (1.5 इंच) जोड़े से जोड़ दें और दूसरे को शुरू करने के बाद पहली नाख़ी झटका दें।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    "फ्लश" जोड़ों को कम करता है सूखराई के लंबे किनारों शंक्वाकार होते हैं - छोटे किनारों (और आपके किनारे किनारों में कटौती) नहीं हैं और "फ्लश" जोड़ों का निर्माण होगा जो समाप्त करना अधिक कठिन है। इसलिए, संभवतः ड्रॉवल किनारों पर होनी चाहिए और 0.3 से 0.6 सेंटीमीटर (0.125 से 0.25 इंच) से अधिक नहीं होनी चाहिए (सुनिश्चित करें कि कोने से मिलने उसी तरह, लेकिन बड़ी जगहों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें - जब तक चाटों में ठोस रूप से शामिल होते हैं, तब तक किसी भी स्थान को एक संयुक्त संयोजन के साथ बाद में भरा जा सकता है)।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आवश्यक हो, तो निरीक्षण करें। अगर आपकी स्थानीय नगरपालिका को ड्राईवाल को कोटिंग करने से पहले एक निरीक्षण की आवश्यकता है, तो इसे शेड्यूल करें सब कुछ नीचे फेंकने की तुलना में समीक्षा को शेड्यूल करने की असुविधा के माध्यम से जाना बेहतर है जोड़ों को कवर करने और कवर करने के बाद।
  • भाग 2

    पहली परत को लागू करें
    1
    ध्यान रखें कि आपको कई परतें डालनी चाहिए प्रत्येक परत में आपका मूल लक्ष्य एक चिकनी और सपाट सतह बनाने के लिए लगातार काम करना है। पहली परत में, निम्नलिखित करें:
    • आंतरिक कोनों में: यह प्लास्टर पैनलों द्वारा एक तरफ और धीरे-धीरे दूसरे पर टेप के खिलाफ स्पटूला के एक किनारे और लगातार एक किनारे से गुजरता है
    • फ्लश जोड़ों में: दोनों किनारों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में drywall का उपयोग करें, एक उत्तल वक्र छोड़कर।
    • शंक्वाकार जोड़ों में: ऐसा ही करते हैं, बस अवतल वक्र छोड़कर
  • 2
    सही कोटिंग प्राप्त करें आप एक सूखे मिश्रण खरीद सकते हैं (बस पानी जोड़ सकते हैं) या आप एक पूर्व मिश्रित कोटिंग खरीद सकते हैं। दोनों अलग-अलग मिश्रणों में आते हैं, जैसे प्रकाश और आसान रेत, त्वरित सुधार या मानक वर्ग
  • सूखे मिश्रण सस्ता है, और आप उतना या जितना कम कर सकते हैं उतना कर सकते हैं (जब तक आप जान लेते हैं कि इससे पहले कि आप कड़ी मेहनत से पहले आवेदन कर सकते हैं)। इसे छेद और बड़े रिक्त स्थान को भरने के लिए उपयोग करें बड़ी सतहों पर, आमतौर पर लागू करना और सैंडिंग करना कठिन होता है, यह चिकना नहीं है, इसमें अधिक समय लगता है और अधिक अव्यवस्था पैदा होती है हालांकि, यह रासायनिक रूप से कठोर हो जाता है (बार-बार पैकेजिंग की जांच होती है) और इसलिए, यह इसे फिर से कवर करने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • तैयार-मिश्रित कोटिंग एक बाल्टी में इसे फिर से मिश्रण करने के बाद तैयार है, लेकिन इसे थोड़ा और अधिक लागत है और आप किसी निश्चित परियोजना के लिए ज़रूरत से ज्यादा हो सकते हैं।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी परियोजना के लिए पर्याप्त कोटिंग प्राप्त करें लगभग अनुमान के अनुसार, यह सूखराल के 9 वर्ग मीटर (100 वर्ग फुट) प्रति कोटिंग के लगभग 3.7 लीटर (1 गैलन) की गणना करता है।
  • कई ब्रांड और कोटिंग कक्षाएं हैं टेप को जगह या कवर करने के लिए आधार कोट (पहले) के लिए "बहुउद्देशीय" कोटिंग का प्रयोग करें, और अंतिम कोट के लिए प्रकाश कोटिंग। आप जो भूरा कोटिंग या आच्छादन भी कहते हैं, इसका उपयोग भी कर सकते हैं (वास्तव में, यह बेज है और जब यह सूख जाता है तो बहुत हल्का रंग प्राप्त होता है, और नियमित कोटिंग से अधिक प्लास्टिक की बनावट होती है)। सूखे होने पर यह चिकना हो जाता है, बुलबुले बनाने की कम प्रवृत्ति होती है और अंतिम शीर्ष परत के रूप में सेवा करने का इरादा है।
  • अगर प्रीकिक्स कोटिंग के शीर्ष पर एक पानी कोटिंग है, तो इसे धीरे-धीरे एक 1.3 सेमी (0.5 इंच) प्रबलित छेद में मिश्रण ब्लेड ड्रिल के साथ हलचल करें। जब तक पानी मिश्रित नहीं हो जाता है और यौगिक चिकना है (जब तक आप मूसलधारक द्वारा बनाई गई झुंड भंवर नीचे नहीं जा रहे हों) को हलें। बहुत तेजी से सरगर्मी से बचें, क्योंकि आप यौगिक में हवाई बुलबुले बनाएंगे।
  • 4
    सही प्रकार का स्पॉटुला (पैलेट) खोजें प्लास्टिक के पट्टियां समय के साथ किनारों पर बर्गर विकसित करने की प्रवृत्ति होती हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से जांच करें कि उनके पास चिकनी किनार हैं। आपको 12 से 15 सेमी (5 से 6 इंच) की पैलेट, 25 सेंटीमीटर (10 इंच) में से एक और 30 सेमी (12 इंच) में से एक की आवश्यकता होगी, और तंग स्थानों के लिए शायद एक या दो स्पट्यूला की आवश्यकता होगी। कोटिंग के लिए एक ट्रे भी बहुत उपयोगी है
  • अपने सभी पैलेट के तेज कोनों को थोड़ा नरम कर दें यदि वे नए हैं
  • स्टील के पट्टियां और ट्रे जंग हो सकते हैं, इसलिए अपने काम के सत्र के अंत में उन्हें अच्छी तरह साफ करें और उन्हें अच्छी तरह से सूखें।
    टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    5
    पहली कोटिंग परत लागू करें शुरू करने से पहले, आपको पहले कोट के लिए कोटिंग के साथ कुछ पानी मिश्रण करना पड़ सकता है बाद में वाले की तुलना में यह परत थोड़ी गीला होनी चाहिए। खट्टे क्रीम से एक स्थिरता थोड़ा अधिक पानी चुनें। शीट पर कुछ इंच के कोटिंग के लिए 12 से 15 सेमी (5 से 6 इंच) की पैलेट का प्रयोग करें।
  • ड्राईवल के बीच संयुक्त के खिलाफ एक उदार राशि कोटिंग दबाएं। आप बाद में अतिरिक्त परिमार्जन करेंगे, इसलिए शुरुआत से इसे सीधे करने की चिंता न करें। इस परत के लिए, बहुत कम होने की तुलना में बहुत अधिक होना बेहतर होता है।
  • आपको दीवार को भरने के लिए संयुक्त को भरने और किनारों को ढंकने के लिए पर्याप्त कठिन दबाव डालना होगा।
  • एक सूखी दीवार में शंक्वाकार (लंबी) बढ़त किनारे से करीब 6 सेंटीमीटर (2.5 इंच) से घिरी है, इसलिए आपको इस किनारे से 15 सेंटीमीटर (6 इंच) किनारे तक किनारे तक आना चाहिए। जिस से पैनल दूसरी तरफ संकीर्ण होता है।
  • कंक्रीट क्षेत्र को बेहतर ढंग से देखने के लिए एक कोण पर आयोजित उज्ज्वल प्रकाश का उपयोग करें जिसे कवर करने की आवश्यकता है।
  • चटाई अस्तर के साथ भरी हुई चादरें का उपयोग करते समय, शीट को दीवार पर 45 डिग्री के कोण पर रखा जाना सबसे अच्छा है। जैसा साइडिंग और शीट को दीवार से गुजरता है, शीट और दीवार लगभग समानांतर तक तक कोण को कम करते हैं।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 8 का शीर्षक चित्र
    6
    जब सभी जोड़ पूर्ण हो जाते हैं, तो परिसर को चिकना करने के लिए नए लेपित वर्गों पर एक एकल पास बनाओ। बोर्ड को टेप प्राप्त करने के लिए तैयार करें, लेकिन इतना अधिक यौगिक नहीं हटाएं ताकि बोर्ड पूरी तरह से सूखा या बहुत पतला हो (दीवार पर टेप को बांधने वाले गोंद के रूप में कोटिंग की पहली परत के बारे में सोचें) जैसे ही यह सूख जाता है, काम नहीं करता और आपको इसे ठीक करने के लिए एक और प्रोजेक्ट करना होगा, संभवत: आपको लगता है कि आप काम कर चुके हैं, तो इससे पहले कि आप किसी भी लाइनर को संयुक्त रूप से कहीं भी सूखने से पहले टेप से कवर कर सकते हैं, उससे कहीं अधिक लाइनर न डालें।)
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    पेपर टेप को सही आकार में काटें। प्रत्येक छोर पर थोड़ा और अधिक के साथ संयुक्त के आकार में इसे काटें।
  • कुछ लोग पहले पानी में टेप को भिगोने की सलाह देते हैं। हालांकि यह इसके साथ काम करना आसान बना सकता है, यह कोटिंग लागू करते समय टेप के अव्यवस्था और बेचैनी को बहुत बढ़ाता है
  • दूसरी ओर, टेप भिगोने से बुलबुले को नीचे के गठन से रोकने में मदद मिलेगी और आपको बार-बार कोटिंग को पार करने की परेशानी की बचत होगी, जिसके परिणामस्वरूप असमान एंड उत्पाद हो सकता है। निर्णय तुम्हारा है
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    8
    जोड़ों को टेप लागू करें टेप को अपने हाथों से नए लेपित संयुक्त के खिलाफ दबाएं, एक कोने से शुरू होकर दूसरे की तरफ बढ़ो। सुनिश्चित करें कि टेप का केंद्र है के रूप में संभव के करीब संयुक्त drywall के बीच। टेप के केंद्र में डेंट होना चाहिए ताकि इसे ढूंढना आसान हो।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    9
    पैलेट के साथ टेप सीट करें संयुक्त के मध्य बिंदु से शुरू, लगभग 25 डिग्री के कोण पर ब्लेड को पकड़ो और टेप को यौगिक के खिलाफ दृढ़ता से दबाएं। एक स्ट्रोक में संयुक्त साथ चप्पू खींचो, जैसा कि आप जाना टेप चौरसाई।
  • यदि टेप मोड़ना शुरू होता है, तो उसे अंत से खींचें या बस इसे अपने हाथ से चपटा।
  • केंद्र से इस कदम को दोहराएं, दूसरे दिशा में जा रहे हैं। सभी दीवारों और छत के लिए यह करो
  • टेप के चारों ओर काटें जो बुलबुले हैं टेप दीवार का पालन नहीं करेगा जहां के नीचे यौगिक सूखा है। एक कटर लें और बुलबुले के साथ रिबन को पूरी तरह से अलग करें और बोर्ड को फिर से कवर करें (बाद में बुलबुले टेप एक भयावह रूप से समाप्त हो जाएगा)। ताजा यौगिक के साथ टेप को छोड़ दिया है कि क्लोड चिकना।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    10
    अंदर के कोनों को गोंद करें 12 सेमी (5 इंच) ब्लेड के साथ, संयुक्त के प्रत्येक तरफ कम से कम 5 सेमी (2 इंच) कोटिंग के साथ कवर करें। रिबन को कोने की पूरी लंबाई में काटें। डिब्बाबंद केंद्र रेखा के साथ आधे में रिबन को मोड़ो कोने के साथ टेप दबाएं और पैलेट के साथ सीट दबाएं।
  • संयुक्त, गुंब के एक तरफ चिकनी एक तरफ के मध्य बिंदु से और फिर दूसरे वाला पैडल के साथ। दूसरी छमाही में प्रक्रिया को दोहराएं सुनिश्चित करें कि केंद्र समान रूप से कवर किया गया है।
  • कोने टेप के एक तरफ एक पतली कोटिंग परत के साथ कवर करें।
  • परिसर पर टेप पर बैठने पर फूस के साथ कोने में ज्यादा दबाव डालने की कोशिश न करें। यहां तक ​​कि अगर आपने अपने पैलेट में तेज कोने को हटा दिया है, तो आप अभी भी टेप के माध्यम से काटने का जोखिम चलाते हैं फूस की प्राकृतिक रूप से कोने में फिट बैठता है - कोई अतिरिक्त दबाव आवश्यक नहीं है
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    11
    यह बाहरी कोनों को कवर करता है कोनों बाहरी कोनों में सूखराइल की स्थायित्व को बढ़ाने में मदद करेंगे, उन्हें बाधाओं और बाधाओं से बचाएंगे। प्रत्येक 25 सेमी (10 इंच) बाहरी कोनों में धातु के कोनों की नाखूनें, इन्हें केन्द्रित करने के लिए बहुत सावधान रहना है या निचले हिस्से पर उन्हें कोट करना लगभग असंभव होगा।
  • 12 सेमी (5 इंच) पैलेट का इस्तेमाल करना, कोने के एक तरफ कोटिंग के एक कोट को लागू करना, कोने पर कोटिंग और ड्राईक्ल को पेश करना। सही कोण प्राप्त करने के लिए, कोने के ब्लेड के ब्लेड के एक तरफ एक ओर और दूसरी ओर drywall के खिलाफ रखें पास के कम से कम संभव मात्रा के साथ कोटिंग चिकना करें कोने के दूसरी तरफ की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • आप संयुक्त परिसर को भी लागू कर सकते हैं और परिसर के ऊपर एक पेपर कोने पर रख सकते हैं, जैसा कि आप अंदर के कोने में टेप के साथ करेंगे। यह प्रक्रिया व्यावहारिक रूप से एक समान है: कोने के ऊपरी भाग को ढंकने और इसे यौगिक के साथ कवर करने के बजाय, इसे पहले मिश्रित के साथ कवर करें, कोने पर कोने में फिट करें और फिर चाकू से किसी भी अतिरिक्त परिसर निकाल दें।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    12
    सभी स्क्रू छेद को अस्तर के साथ भरें और सतह को चिकना करें। प्रत्येक पेंच या नाखून पर एक छोटी मात्रा में परिसर लागू करें और अपनी छोटी पैलेट के साथ अतिरिक्त हटा दें। पेंच या धब्बेदार नाखून द्वारा छोड़े गए किसी भी प्रकार के ढक्कन को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें, लेकिन गांठ में बहुत अधिक यौगिक छोड़ने की कोशिश न करें।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    13
    दिन के लिए काम समाप्त करें जांचें कि सभी जोड़ों में एक कोटिंग और टेप है, फिर अपने औजार को साफ करें, साइडिंग को कवर करें और दिन समाप्त करें।
  • भाग 3

    पहली परत रेत
    टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1



    सुनिश्चित करें कि पहली परत बिल्कुल सूखी है, खासकर छत के अंदर के कोने। गीली कोटिंग में एक गहरा और भूरा रंग होगा, जबकि सूखी कोटिंग सफेद हो जाएगी। भूगोल और आर्द्रता पर निर्भर करते हुए, 6 से 8 घंटे के लिए परिसर को पूरी तरह से सूखने के लिए पर्याप्त होगा। नम और ठंडे मौसम में, इसमें 24 घंटे या अधिक समय लग सकता है, इसलिए कुछ प्रशंसकों या हीटिंग को चालू करें
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    धूल के खिलाफ हर बार जब आप रेत के खिलाफ एक मुखौटा रखो। सैंडिंग से बहुत सारे सफेद पाउडर को हवा में छोड़ दिया जाएगा, और ऐसा कुछ है जिसे आप सांस लेना नहीं चाहते हैं। यदि आप फर्नीचर या रसोईघर या किसी अन्य जगह पर काम कर रहे हैं, जहां आप रेत धूल की परत नहीं चाहते हैं, तो प्लास्टिक शीट्स के साथ कमरे के प्रवेश द्वार या निकास को सील करें। इस पहलू में थोड़ी सी तैयारी आपको बाद में बहुत सारे सफाई कार्य को बचाएगा।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    अतिरिक्त परिसर निकालें अपने सबसे बड़े फूस के साथ, टेप और शिकंजे से हल्के ढंग से किसी भी छोटे बटर या अतिरिक्त परिसर को हटा दें। बस थोड़ा सा आंदोलन के साथ उन्हें खरोंच। यह लंबे समय में आसान और अधिक प्रभावशाली बनाता है।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप एक चिकनी सतह पर काम करते हैं और कोई महत्वपूर्ण बाधा या छेद नहीं हैं, तो आपके पास रेत की ज़रूरत नहीं है। अन्यथा, रेत जोड़ों को धीरे से एक ध्रुव sander के साथ मध्यम अनाज sandpaper का उपयोग करना, एक चिकनी और भी दबाव के साथ किसी न किसी क्षेत्रों (यौगिक के किनारों पर विशेष ध्यान दे) को चिकना करें। सूखी दीवार के टेप या पेपर की सतह पर अस्तर के माध्यम से रेत न करो - बस रेत के चारों ओर अस्तर।
  • जब तक आपका काम बहुत अनियमित नहीं होता है, तो पिछली छवि और केवल सैंडपेड पर ध्यान न दें। एक इलेक्ट्रिक सैंडर एक जबरदस्त और घुटनदार तूफान पैदा करेगा, यह संभवतः काग़ज़ टेप और ड्राईवॉल की सतह को तोड़ देगा, और पैनलों की धूल को सैंडर के जीवन को काफी कम करना होगा।
  • रेत एक रेत के ब्लॉक या कोने sander के साथ कोनों। विशेष रूप से सावधान रहें जब कोणीय जोड़ों को रेत कर रहे हों
  • भाग 4

    निम्न परतों को लागू करें
    टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 20 नामक छवि
    1
    निम्नलिखित चरणों के लिए 25 सेमी (10 इंच) पैलेट का प्रयोग करें। सभी जोड़ों और सभी पेंच सिर के लिए यौगिक की एक मोटा परत लागू करें। आप अपनी दूसरी परत और बाद की परतों के लिए एक सामान्य स्थिरता पर वापस लौटेंगे - ये पिछले एक के रूप में पानी के रूप में नहीं होना चाहिए
    • एक दूसरे पास के साथ यौगिक चिकना। नीचे के आंदोलनों के साथ यौगिक को लागू करें और फिर क्षैतिज आंदोलनों के साथ चिकना करें।
    • दूसरी परत के लिए उद्देश्य, सूखी दीवार के बीवेल को भरना है, ताकि यदि आप ड्राईव पटल ले जाएं और 90 डिग्री के कोण पर संयुक्त के किनारे रख दें, तो आप किसी भी स्थान के बीच में नहीं देख पाएंगे बोर्ड और पैलेट
  • 2
    किनारों को फिर से नरम करें यदि आवश्यक हो। "चौरसाई" का अर्थ है यौगिक की मात्रा को बढ़ाकर मिश्रित के बाहरी किनारों को चौरसाई करना जो कि दोनों के ऊपर और नीचे संयुक्त लागू होता है।
  • कोने के जोड़ों पर, कोने में दूसरी तरफ (जिस परत को आप पहली परत के बाद खाली छोड़ दिया) एक पतली कोटिंग परत के साथ कवर करते हैं, दीवार का उपयोग करते हुए और कोने को गाइड के रूप में ही।
  • फ्लश जोड़ों में, टेप के प्रत्येक पक्ष को भरें, टेप के खिलाफ पैडल के एक किनारे से गुजारें और ड्राईवाल के खिलाफ चप्पू के दूसरे किनारे को चौरसाई करना।
  • जैसा कि आप कोटिंग के लगातार परतों को लागू करते हैं, हर बार चिकनाई बढ़ेगी
    टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 22 को शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे रात भर सूखा दें फिर, परिसर के अधिक परतों को जोड़ने से पहले सूखने के लिए पर्याप्त समय दें
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Street / Hand / Picture

    4
    अतिरिक्त और सैंडिंग हटाने की प्रक्रिया को दोहराएं। यौगिक की पिछली परत से बचे हुए किसी भी गांठ या बर्गर को हटाकर प्रारंभ करें उसके बाद, एक सूक्ष्म सैंडपैड का उपयोग करें, यौगिक के बाहरी किनारों तक छत तक, जब तक कि यह चिकनी नहीं हो।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि कोटिंग शुष्क है तैयार होने पर, तीसरे परत पर लागू होते हैं, किनारों को चिकनी के रूप में बनाते हैं और संभवतया दीवार के साथ छिपते हैं। प्रत्येक कोटिंग परत के साथ आपका लक्ष्य किनारों को अधिक यौगिक जोड़कर (उन्हें नरम करना) संयुक्त के आकार में वृद्धि करना है। यह बोर्ड को विकसित और मजबूत करता है, जबकि बाकी की ड्राईवल के साथ इसे बेहतर बनाते हुए। चौरसाई जोड़ों को अलग-अलग जोड़ों में मदद करता है
  • तीसरी परत को लागू करते समय, एक ही प्रक्रिया को दोहराएं, केवल एक मध्यम पैलेट से बड़े से बदलकर एक 30 सेमी (12 इंच) पैलेट 15 सेंटीमीटर (6 इंच) के मुकाबले बहुत आसान बनाता है, अनिवार्य रूप से आधे समय में कटौती करता है।
  • इसे रात भर सूखा दें रेत फिर से, सुनिश्चित करें कि सभी सतहों चिकनी हैं और साइडिंग को स्पष्ट रूप से drywall के साथ नकल किया जाता है
  • जहां प्रकाश (या नीचे) दीवार या छत (या जहां बहुत मोटी पहले कोट लागू किया गया है) के माध्यम से चमकता है, फ्लश जोड़ों को चौथे परत के साथ और अधिक फैलाना पड़ सकता है।
  • भाग 5

    Drywall के आवेदन प्रक्रिया को समाप्त करें
    टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    1
    जानें कैसे drywall खत्म करने के लिए. बिछाने और कोटिंग सिर्फ शुरुआत है यदि आप अपने drywall को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं या यदि आप पूरी तरह से नए drywall स्थापित करने जा रहे हैं ड्राईविंग खत्म करना उन्हें भड़काना और पेंटिंग के लिए तैयार करेगा।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 26 का शीर्षक चित्र
    2
    अगर आप चाहें तो ड्राईवाल को बनावट दें. यदि आप drywall को स्टडबाल्ड या प्लास्टर के साथ एक स्टड पैटर्न के साथ चाहते हैं, या यदि आप केवल drywall पर ज्यामितीय डिजाइन बनाना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आप कुछ कर सकते हैं इसे कैसे करें यह जानने के लिए इस खंड को पढ़ें।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्राइमर के कोट को लागू करें और ड्राईव रंग दें। ड्राईवल पर एक सुंदर परत को पेंट करने के लिए, आपको पहले प्राइमर की एक परत को लागू करना होगा। यह एक ऐसा कदम है जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है, लेकिन यह बिल्कुल आवश्यक है!
  • भाग 6

    Drywall के बारे में जानें
    टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 28 का शीर्षक चित्र
    1
    Drywall के बारे में जानें ड्रायवल आकार, प्रकार और चौड़ाई की एक किस्म में आता है। आमतौर पर, दीवारों 1.2 या 1.6 सेमी (0.5 से 0.625 इंच) मोटी जिप्सम पैनल के साथ कवर की जाती हैं जो कि 1.2 x 2.4 या 1.2 x 3.6 की शीट में खरीदी जाती हैं मी (4 x 8 या 4 x 12 फीट) बिक्री के लिए उपलब्ध कई अलग-अलग विशेष उत्पाद भी हैं, जैसे "हरी बोर्ड", जो नमी प्रतिरोधी जिप्सम बोर्ड का एक हरा पेपर कवर वाला एक प्रकार है जो गीला क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता है, जैसे बाथरूम और रसोई। छत के बोर्डों को "सीवी" बोर्ड कहा जाता है, जो डूबने के अधिक प्रतिरोधी होते हैं और चादरें जो लंबे या व्यापक सतहों को कवर करने के लिए मानक से अधिक बड़े होते हैं
    • सील्सिंग और दीवारें आमतौर पर 1.3 सेमी (0.5 इंच) ड्रायर के साथ कवर की जाती हैं। छत पर, "सीवी" रेटिंग बोर्ड आमतौर पर छत के लिए उपयोग किया जाता है। इस उद्देश्य के लिए हल्के बोर्ड उपलब्ध हैं।
    • कुछ मामलों में, आपको अपनी छत या बाहरी दीवारों पर 1.6 सेमी (0.625 इंच) ड्राईवाल लगाने की आवश्यकता हो सकती है। 1.6 सेमी के जिप्सम पैनलों को "अग्निरोधी" या "एक्स-प्रकार" जिप्सम पैनल के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, और 1.3 सेमी (0.5 इंच) जिप्सम पैनल से अधिक समय तक आग का विरोध किया जा सकता है। कुछ नगर पालिकाओं में, आप गहरे और अधिक महंगी चादरें खरीदने के बजाय फायर रिजल्ट वाले क्षेत्रों में ड्राईवाल को डुप्लिकेट कर सकते हैं।
    • मोटे 1.6 सेमी (0.625 इंच) जिप्सम पैनल भी बड़े पैमाने पर होने के कारण ध्वनि कम करने के लिए उपयोगी होते हैं। रिकॉर्डिंग स्टूडियो कभी-कभी 1.6 सेमी drywall की एक डबल परत रखते हैं।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन जगहों का निर्धारण करें जहां यह drywall रखने के लिए उचित नहीं है। जिप्सम पैनलों का उपयोग टब या बारिश के आसपास नहीं किया जाना चाहिए। सही सामग्री 0.15 मिमी (6 मिलियन) वाष्प बाधा के साथ सीमेंट पैनल, साथ ही उनके पीछे सही थर्मल ट्रांसमिशन होगी।
  • भाप बाधा जोड़ों पर लाइनर टेप (वेंचर, 3 एम या टक) या ध्वनिक सीलेंट का उपयोग करना सुनिश्चित करें ताकि उचित वाष्प सील सुनिश्चित किया जा सके। सीमेंट पैनल के जोड़ों को एक शीसे रेशा जाल टेप के साथ समाप्त करना चाहिए, जिसे बाद में एक जोड़ लगाने वाला या "पतली फिल्म" टाइल चिपकने वाला
  • अपने स्थानीय नियोजन विभाग और नगर निगम के बिल्डिंग कोड से पता करें कि आपके इलाके में ड्राईवाल पर नियमन के बारे में पता है।
  • टेप और मिट्टी ड्रायवल चरण 30 नामक छवि
    3
    ड्राईव को सही ढंग से हेरफेर करें जिप्सम पैनल पतले और हल्के होते हैं जब तक कि आप उन्हें ऊपर उठा नहीं देते! यह फर्श पर ड्राईवाल को हेरफेर करने, उसे हिलाने, इसे काटने और इसे उठाने के लिए एक बात है। दूसरी बात यह है कि छत पर एक ड्राईवाल संलग्न करना है।
  • आप ड्राईवल के नीचे स्थित एक टी-आकार में संलग्न 0.6 x 1.2 मीटर (2 x 4 फीट) बोर्डों का उपयोग करके एक ड्राईवॉल एलीवेटर बना सकते हैं, जब आप पैनल में कुछ स्क्रू डालते हैं इसे सुरक्षित करें हालांकि, अगर आप खुद को ड्राईवाल स्थापित करने जा रहे हैं या आपको नहीं लगता है कि आपके पास उन्हें संभालने के लिए पर्याप्त ताकत है, तो यह लिफ़्ट को किराए पर लेने की संभावना पर विचार करने के लायक है।
  • युक्तियाँ

    • एक निर्वात वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग करें ताकि कचरे को बाहर निकाला जा सके।
    • किसी भी अपूर्णता को प्रकट करने के लिए दीवार के माध्यम से प्रकाश।
    • बार-बार किनारों और किनारों की परत को केंद्र में ले जाने से लाइनर ट्रे के किनारे साफ रखें। पतली कोटिंग जल्दी से सूख जाएगी, जिससे टुकड़े बनेंगे जो दाग का कारण होगा।
    • अपना समय ले लो आपके अनुभव के आधार पर यह एक पूर्ण फिनिश हासिल करने के लिए दो से पांच परतें लेगी, और प्रत्येक परत को पूरी तरह से सूखना होगा।
    • यह क्षैतिज वाले से पहले ऊर्ध्वाधर जोड़ों को दोहराता है। क्षैतिज जोड़ों का टेप ऊर्ध्वाधर टेप के छोर को कवर करेगा।
    • कोटिंग शुष्क होने के बाद, यह रेत नहीं है एक साफ पैलेट का उपयोग करें और बस गले और धक्कों को परिमार्जन करें।
    • शीसे रेशा टेप का उपयोग न करें - यह बहुत महंगा है और तेजी से आसानी से दरारें

    चेतावनी

    • इससे पहले यह सूख जाता है, कोटिंग पानी में घुलनशील होता है, इसलिए यह जल्दी से सूखे और छिड़कों को निकालता है। कालीन पर, यह कोटिंग सूखे जाने और फिर इसे हटाने के लिए बेहतर काम कर सकता है।
    • ट्रे या बाल्टी में सूखी कोटिंग गिरने न दें सूखी कोटिंग सूखी रहती है और आपके काम में गांठ और समस्याओं को पेश करती है। यदि आप दीवार साइडिंग पर प्रोट्रूशियंस देखते हैं, साइडिंग सूखने से पहले उन्हें अपनी उंगलियों या एक तौलिए से हटा दें - अन्यथा, आपको उन्हें रेत करना होगा और शुरू करना होगा
    • पोटीन का उपयोग न करें कोटिंग पोटीन नहीं है - इसमें गोंद जैसी गुणवत्ता नहीं है।
    • केवल अपने विशिष्ट अनुप्रयोगों के लिए प्लास्टिक चिपकने वाला टेप, जाल टेप या विशेष टेप का उपयोग करें। वे साथ काम करने में अधिक कठिन हो सकते हैं और कोटिंग के तीन, चार या अधिक परतों की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप कोट के अंदर या बाहरी कोनों में जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, जाल टेप सर्वोत्तम विकल्प नहीं है, क्योंकि यह मुड़ा हुआ नहीं बनाया गया है। यदि आप कोटिंग करते समय सावधान रहना है, तो आप दो परतों के साथ जोड़ों में जाल टेप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको लगता है कि एक अच्छा अंतिम परत प्राप्त करने में अधिक समय लगता है।
    • कोटिंग मिश्रण के साथ पतला या प्रयोग न करें। आप यह कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आवेदनों के विशाल बहुमत में कोई कारण नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जोड़ों के लिए बहुउद्देशीय परिसर;
    • कागज टेप;
    • 15 सेमी (6 इंच) का फूस;
    • कॉर्नर पैलेट;
    • अधिक आकर्षक;
    • कोटिंग के लिए ट्रे;
    • ड्राईवॉल के लिए काउंटरर्सक लगाव के साथ बिजली के पेचकश;
    • सीधा किनारा नियम;
    • स्पंज;
    • sandpaper;
    • हाथ सैंडर;
    • सुरक्षात्मक कैनवास;
    • चेहरे के लिए मास्क
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com