ekterya.com

कैसे पानी dechlorinate करने के लिए

यदि आप अपने पीने के पानी, एक्वैरियम या बगीचे में क्लोरीन की मौजूदगी के बारे में चिंतित हैं, तो इस रासायनिक को हटाने के कई त्वरित और आसान तरीके हैं। उबलते और वाष्पीकरण जैसे प्राकृतिक तरीके पानी की थोड़ी मात्रा के लिए प्रभावी होते हैं। हालांकि, जब बड़ी मात्रा में काम करता है, तो डीक्लोरीनेशन को एक योजक के उपयोग की आवश्यकता होती है। या तो मामले में, आप कुछ पानी के स्रोत समय से क्लोरीन हटाने के लिए एक निस्पंदन प्रणाली खरीदने बचा सकता है।

चरणों

विधि 1
एक मछलीघर या एक तालाब के पानी Deslorar

छवि का शीर्षक डीक्लोरीनेट जल चरण 01
1
अपने मछली तालाब के लिए वातन स्प्रेयर स्थापित करें। यदि आप तालाब के पानी को डीक्लोरीन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक स्प्रे डिवाइस (उदाहरण के लिए, एक नली से जुड़ी एक स्प्रे नोजल का उपयोग करें) जिससे वह तालाब में प्रवेश करती है। क्लोरीन एक अस्थिर पदार्थ है कि बाहरी तालाबों में प्राकृतिक रूप से नष्ट करता लेकिन वातन काफी तेज करता है।
  • हालांकि, वायुयान क्लोरामाइन के साथ प्रभावी नहीं है, जो पानी के लिए जिम्मेदार कुछ नगरपालिका प्राधिकरणों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कम वाष्पशील योजक है। यह भी एक dechlorinating एजेंट जोड़ने के लिए आवश्यक हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक डीक्लोरीनेट जल चरण 02
    2
    क्लोरीन और क्लोरामाइन को हटाने के लिए एक डेक्लोरीनेट एजेंट जोड़ें आप किसी भी पालतू जानवर की दुकान में एक खरीद सकते हैं। प्रत्येक डेक्लोरिनेटिंग उत्पाद आप का इलाज कर सकते हैं पानी की मात्रा को इंगित करता है, इसलिए निर्देश सावधानी से पढ़ें। डीक्लोरिनीकरण जोड़ने के लिए आपको कंटेनर के ढक्कन को हटा देना चाहिए और फिर उचित मात्रा में ड्रिप जाने के लिए इसे उल्टा करना चाहिए।
  • उत्पाद के आवेदन के बाद, आप तुरंत पानी का उपयोग कर सकते हैं
  • आप एक जैविक फिल्टर के साथ एक मछलीघर में पानी का उपयोग करते हैं, एक declorante एजेंट है कि अमोनिया को दूर नहीं करता, क्योंकि ये फ़िल्टर समस्याएं हो सकती हैं चुनें।
  • छवि का शीर्षक डीक्लोरीनेट जल चरण 03
    3

    Video: Homemade UV + UF (4 stage) water purifier for tap water- very effective & cheap

    वायु पंप का उपयोग करके अपने मछलीघर में पानी को उतारना। आपको पानी को एक मछलीघर में जोड़ने से पहले हमेशा पानी को नष्ट करना चाहिए, लेकिन वातन भी क्लोरीन को हटाने में मदद करेगा। सामान्य तौर पर, एक्वैरियम को पानी प्रसारित करने के लिए एक हवाई पंप की आवश्यकता होती है, इसलिए आप एक ही समय में क्लोरीन को हवा में लाएंगे और समाप्त कर देंगे।
  • आकार और प्रकार के मछली के लिए उचित वायु पंप खरीदें और मछली जिसे आप इसमें रखेंगे।
  • विधि 2
    घोषित घोषित पानी

    छवि का शीर्षक डीक्लोरीनेट पानी चरण 04
    1
    यह पीने के पानी को नष्ट करने के लिए सक्रिय कार्बन फिल्टर का उपयोग करता है। सक्रिय कार्बन एक विशेष फिल्टर सामग्री है जो पानी में मौजूद क्लोरीन, क्लोरामाइन और कार्बनिक यौगिकों को निकालता है। कुछ सक्रिय कार्बन फिल्टर आप उन्हें अपने घर के पानी की आपूर्ति में जोड़ने की अनुमति देते हैं। एक अन्य विकल्प इस प्रकार के फिल्टर के साथ आता है एक जुग खरीदने के लिए है
    • ये फिल्टर क्लोरीन और क्लोरामाइन दोनों को खत्म करते हैं।
    • एक फिल्टर सक्रिय कार्बन चुनें NSF इंटरनेशनल, एक गैर-लाभकारी संगठन है कि मूल्यांकन करता है और पानी संगठन के लिए उत्पादों को प्रमाणित करता द्वारा प्रमाणित किया गया है।
  • छवि का शीर्षक डीक्लोरीनेट जल चरण 05
    2
    अपने घर में रिवर्स ऑस्मोसिस फ़िल्टर स्थापित करें। रिवर्स ऑस्मोसिस एक प्रक्रिया है जिसमें आयनों और कणों को पानी से निकाला जाता है। आप पानी के नल या अपने घर, जो dechlorination के अन्य तरीकों की तुलना में यह बहुत सुविधाजनक बनाता है के लिए पानी प्रवेश बिंदु के तहत एक रिवर्स ऑस्मोसिस प्रणाली स्थापित कर सकते हैं। लेकिन यह बहुत महंगा है, क्योंकि अक्सर कई हजार डॉलर खर्च होते हैं।
  • इसके अलावा, ये फिल्टर बड़ी मात्रा में ऊर्जा का सेवन करते हैं और बड़े पैमाने पर अपशिष्ट जल उत्पन्न करते हैं।
  • Video: Tips to Keep Your Fish Happy, Healthy : home aquarium maintenance, snail eggs




    छवि का शीर्षक डीक्लोरीनेट जल चरण 06
    3
    आवश्यक होने पर फ़िल्टर बदलें सभी बिंदुओं को किसी बिंदु पर बदलना होगा। जिस समय आपको प्रत्येक फ़िल्टर परिवर्तन के बीच पारित होने की अनुमति देनी चाहिए, वह फिल्टर के उपयोग के आकार और आवृत्ति पर निर्भर करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए निर्माता के निर्देश पढ़ें कि आप फ़िल्टर को उचित आवृत्ति पर बदलते हैं।
  • डीकोरिर्नेट जल चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    4
    20 मिनट के लिए क्लोरीन के साथ पानी उबाल लें। उबलते गर्मी और वातन (बुलबुले के गठन के माध्यम से) पैदा करता है, 20 मिनट के बाद वाष्पशील क्लोरीन को समाप्त करने के लिए पर्याप्त एक संयोजन। हालांकि, यदि आप पानी के बड़े बैचों को नष्ट करने की कोशिश करते हैं, तो यह विधि व्यावहारिक नहीं है।
  • कम से कम 20 मिनट के लिए उबलते पानी क्लोरामाइन को समाप्त भी करता है, कुछ जगहों पर क्लोरीन के बजाय जो पदार्थ जोड़ा जाता है।
  • विधि 3
    सामान्य उपयोग के लिए पानी को अस्वीकार

    छवि का शीर्षक डीक्लोरीनेट जल चरण 08
    1
    क्लोरीन स्वाभाविक रूप से लुप्त हो जाने दें जिस पानी से आप डीक्लोरीन करना चाहते हैं उसके साथ एक बाल्टी या टब भरें। इसे कवर न करें और इसे पानी में दूषित होने से बचने के लिए हवा में कणों की एक सीमित मात्रा के साथ किसी क्षेत्र में रखें। समय बीतने के साथ, क्लोरीन सूरज और हवा के संपर्क में होने के कारण फीका हो जाएगा।
    • सही समय आप इस विधि के साथ जल्द ही dechlorination पानी क्लोरीन की मात्रा आप निकालना चाहते हैं और सूर्य के प्रकाश की मात्रा को यह पानी प्राप्त करता है पर निर्भर करता है हूँ। इसके अलावा, कंटेनर के व्यापक और कमजोर, प्रक्रिया तेज होगी।
    • एक क्लोरीन मापन किट का उपयोग करके पानी को क्लोरीन की मात्रा निर्धारित करने के लिए नियमित रूप से नियंत्रित करें जो अभी भी पानी में है।
    • वाष्पीकरण क्लोरामीन्स को खत्म नहीं करता है, जो कुछ पानी की आपूर्ति में क्लोरीन का विकल्प होता है। यह पीने के पानी के लिए भी अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह आसानी से दूषित हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक डीक्लोरीनेट जल चरण 09
    2
    प्रत्येक 4 लीटर (1 गैलन) पानी के लिए एस्कॉर्बिक एसिड का 1 चम्मच जोड़ें। एस्कॉर्बिक एसिड पाउडर (या विटामिन सी) क्लोरीन को निष्क्रिय कर देता है इसे पानी पर छिड़क और इसे मिश्रण। पौधों या हाइड्रोपोनिक प्रणालियों में उपयोग के लिए पानी को डीक्लोरीन करने के लिए यह विधि अधिक उपयुक्त है।
  • एस्कॉर्बिक एसिड महंगी नहीं है और आप इसे पालतू पशुओं के अधिकांश स्टोरों में प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह एसिड क्लोरीन और क्लोरामिन दोनों को समाप्त करता है। यदि आप इसे पीने के पानी के लिए उपयोग करने का निर्णय लेते हैं तो यह पानी के स्वाद को काफी प्रभावित नहीं करता है
  • डचोरिननेट वॉटर चरण 10 नामक छवि
    3
    डिस्लोरा पराबैंगनी प्रकाश के साथ पानी पराबैंगनी प्रकाश के स्रोत के रूप में जितना संभव हो उतना पानी को डीक्लोरीनेट करना चाहते हैं, उसे रखें। इस काम के लिए आवश्यक यूवी प्रकाश की मात्रा पानी की मात्रा पर निर्भर करती है जो आप dechlorinate जा रहे हैं, प्रकाश की तीव्रता और पानी में जैविक रसायनों की उपस्थिति।
  • सामान्य तौर पर, आपको 254 नैनोमीटर की लहर के साथ यूवी प्रकाश का उपयोग करके क्लोरीन के साथ पानी का इलाज करना चाहिए और 600 मिलीग्राम (20.3 औंस) प्रति चौरस सेंटीमीटर (0.16 वर्ग इंच) की उज्ज्वल ऊर्जा घनत्व का उपयोग करना चाहिए।
  • यूवी प्रकाश दोनों क्लोरीन और क्लोरैमाइन को समाप्त करता है यह डेक्लोरीनीकरण विधि पीने के पानी के लिए भी उपयुक्त है।
  • युक्तियाँ

    • आप सुपरमार्केट में डीक्लोरीनेटेड (फ़िल्टर्ड) पानी भी खरीद सकते हैं
    • पानी को नष्ट करने के लिए अधिकांश तरीके क्लोरीन पूरी तरह से दूर नहीं करते हैं। मछली और पौधों की विभिन्न प्रजातियों में क्लोरीन के लिए अलग-अलग सहनशीलताएं हैं। इसलिए, पता करें कि क्लोरीन के स्तर आपकी आवश्यकताओं के अनुसार स्वीकार्य हैं और इन स्तरों को नियमित रूप से जांचने के लिए क्लोरीन माप किट का उपयोग करें यदि आप उन्हें नियंत्रण में रखना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com