ekterya.com

कैसे अपने तालाब को साफ रखने के लिए

एक तालाब एक पिछवाड़े या बगीचे को सुशोभित कर सकता है हालांकि, इसे साफ करना एक चुनौती है। अपने तालाब को साफ रखने के लिए प्राकृतिक तरीके जैसे जौ का भूरा, पौधों और बायोफिल्टर का उपयोग करें पराबैंगनी फिल्टर, तालाबों और प्लास्टर के उपचार, पानी को साफ और पारदर्शी रखने के लिए भी उपयोगी हैं। अंत में, फिर से भरने से पहले सभी पौधों, पानी और मछली को हटाकर वर्ष में कम से कम एक बार तालाब को खाली करें।

चरणों

विधि 1
तालाब के लिए एक बुनियादी रखरखाव करो

अपनी तालाब को साफ रखें चरण 1 छवि
1
पंप फिल्टर नियमित रूप से साफ करें अधिकांश फिल्टर को सप्ताह में एक बार सफाई की आवश्यकता होती है सामान्य तौर पर, सफाई केवल फिल्टर को निकालने का मामला है, इसे नली से छिड़काते हुए और इसे बदल दिया जाता है हालांकि, यह तय करते समय हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करना चाहिए कि फ़िल्टर कितनी बार और कितनी बार साफ हो।
  • यदि आप देखते हैं कि पंप सूख या बहुत शोर पैदा करता है, तो यह संभव है कि आपको इसे साफ करना होगा।
  • अगर फ़िल्टर में कैलिब्रेटर होता है, तो इसे साफ करें जब पीठ के दबाव 1.8 और 2.3 किग्रा (4 से 5 पाउंड) के बीच पहुंच जाएंगे।
  • नियमित रूप से फिल्टर की सफाई न करने पर इसका परिणाम कम कुशलतापूर्वक होगा और आपके तालाब को गंदी छोड़ देगा।
  • अपनी तालाब को साफ रखें चरण 2
    2
    तालाब को मैन्युअल रूप से साफ करें शैवाल को खत्म करने का तरीका सस्ता है, लेकिन अधिक समय की खपत हर दिन तालाब में जाना है, या हर निश्चित मात्रा में है, और यह देखने के लिए जांचें कि क्या शैवाल है। यदि आप किसी को देखते हैं, तो इसे पानी से हटाने के लिए एक रेक या लंबी छड़ी का उपयोग करें। यदि आप इस विधि का उपयोग करना चुनते हैं, तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए और तालाब को नियमित रूप से जांचना चाहिए।
  • पानी में तैरते पत्ते और मलबे हटा दें। अधिकांश पत्ते, टहनियां, बीज और ढीले घास को एक तालाब विभाजक से हटाया जा सकता है, विशेष रूप से तालाबों और पूल को बनाए रखने के लिए तैयार एक लंबे समय से संभाल के साथ एक तरह का नेटवर्क। ये अधिकांश घरेलू देखभाल दुकानों में आसानी से उपलब्ध हैं।
  • तालाब के नीचे साफ। तालाब के नीचे साफ करने के लिए आप एक तालाब वैक्यूम या तरल वैक्यूम का उपयोग कर सकते हैं। तालाबों के लिए एक वैक्यूम क्लीनर एक ऐसा उपकरण है जो आपको पत्तियों, शैवाल, कीचड़ और अन्य अपशिष्टों को खाली करने की अनुमति देता है जो आपको तालाब के नीचे नहीं करना है। वे सबसे अधिक DIY स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं
  • अपनी तालाब को साफ रखें
    3
    अपने मछली को ठीक से फ़ीड करें अपने मछली को सही ढंग से खिलाने में सही भोजन का चयन करना और उन्हें सही मात्रा देना शामिल है अगर आपके पास तालाब में मछली है, तो अच्छी गुणवत्ता वाली मछली का फीस चुनने से शैवाल की वृद्धि को रोकने में मदद मिलेगी क्योंकि भोजन को पूरी तरह से पचा दिया जाएगा और आपकी मछली कम अपशिष्ट पैदा करेगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी मछली उन सभी भोजन को खाती है, जो कि उन्हें दी जाती है, यह देखने के लिए जांचें कि क्या फीड खत्म करने के 20 मिनट के बाद सतह पर तैरते हुए भोजन मलबे हैं।
  • यदि आप भोजन के टुकड़े देखते हैं जो अभी भी पानी में तैरते हैं, तो आप जान लेंगे कि आप उन्हें बहुत अधिक भोजन कर रहे हैं और आपको धीरे-धीरे उन खाद्य पदार्थों को कम करना चाहिए जो आप उन्हें स्तर पर देते हैं, जिन्हें आप उन्हें भोजन करने के बाद सतह पर तैरते नहीं देखते हैं। अतिरिक्त भोजन सड़ जाएगा और शैवाल को पोषक तत्वों के साथ प्रदान करेंगे, जिनका उपयोग वे बढ़ने के लिए कर सकते हैं।
  • आप अपने मछली को देने के लिए जो भोजन चुनते हैं, वह प्रजाति पर निर्भर होगा, हालांकि अधिकांश वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध खाद्य पदार्थ कई प्रजातियों के लिए उपयुक्त हैं। अपने स्थानीय पालतू जानवर की दुकान या अपने पशु चिकित्सक के मालिक से बात करें कि आप क्या भोजन की तरह अपने मछली के लिए सबसे अच्छा है के बारे में प्रश्न हैं।
  • गिरावट और सर्दियों में आपके मछली को देने वाले भोजन की मात्रा कम करें इन मौसमों के दौरान, आपका चयापचय धीमा पड़ता है और कम भोजन की आवश्यकता होती है
  • विधि 2
    तालाब को साफ रखने के लिए कार्बनिक पदार्थ का उपयोग करें

    अपने तालाब को साफ रखें चरण 4 में छवि
    1
    एक जैविक फिल्टर का उपयोग करें जैविक कचरा को खत्म करने के लिए एक जैविक फिल्टर बैक्टीरिया का उपयोग करता है जो तालाब में जमा हो सकता है। आप एक फिल्टर प्राप्त कर सकते हैं जो तालाब या बाहरी फिल्टर के अंदर रखा गया है।
    • तालाब के अंदर के लिए फिल्टर के पास एक पंप संलग्न होता है जो तालाब में चलता है। हालांकि वे आसानी से स्थापित होते हैं, उन्हें साफ करना मुश्किल होता है क्योंकि आपको संपूर्ण डिवाइस को तालाब से निकालना होगा।
    • बाहरी फिल्टर साफ करना बहुत आसान है, लेकिन सही आकार और पंप प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि ये आम तौर पर स्विमिंग पूल के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, तालाबों के लिए नहीं।
    • जबकि इन बैक्टीरिया प्राकृतिक रूप से तालाबों में होते हैं, वे पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं होते हैं, जो सबसे अधिक तालाबों में पाए जाने वाले सभी विषाक्त पदार्थों को पर्याप्त रूप से फिल्टर करते हैं।
    • एक फिल्टर प्राप्त करें जो आपके तालाब में दो बार पानी की मात्रा के बारे में फिल्टर करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, यदि कोई फिल्टर कहता है कि वह 3000 लीटर को ठीक से फिल्टर कर सकता है, तो आपको इसका उपयोग केवल तभी करना चाहिए जब आपके तालाब में लगभग 1500 लीटर या उससे कम का होना चाहिए यदि आप अपने तालाब के समान वॉल्यूम का एक फिल्टर प्राप्त करते हैं, तो आपको इसे साफ रखने में कठिनाई होगी।
    • फिल्टर को लगभग दो घंटे में संपूर्ण तालाब को फिल्टर करना चाहिए। पंप की गति की जांच करें और इसे सही फिल्टर चुनने के लिए तालाब की मात्रा के साथ तुलना करें।
  • Video: गांव छपरेडी में तालाब की सफाई

    अपनी तालाब को साफ रखें चरण 5
    2
    अपने तालाब में जौ पुआल जोड़ें चूंकि जौ का पुआल खराब हो जाता है, यह एक ऐसा रासायनिक पदार्थ जारी करता है जो शैवाल को बढ़ने से रोकता है। जौ का भूसा का एक बोरा 3800 लीटर (1000 गैलन) पानी का इलाज करता है। दूसरे शब्दों में, यदि आपके टैंक 380 लीटर (100 गैलन) रखती है, तो आप एक गठरी का केवल दसवां की जरूरत है। जोड़ने के लिए सबसे अच्छा तरीका है जौ पुआल एक जाल नेटवर्क में एक हिस्से को एक बेसबॉल के आकार लपेटकर है और तालाब का शुभारंभ।
  • वैकल्पिक रूप से, आप तरल जौ पुआल जोड़ सकते हैं एक बड़ा चमचा आमतौर पर लगभग 190 लीटर (50 गैलन) का उपचार करता है। यदि आप लगभग एक हफ्ते के बाद कोई बदलाव नहीं देखते हैं, तो धीरे-धीरे अधिक पुआल जोड़ें।
  • बार्ली पुआल सबसे उद्यान केंद्रों में आसानी से उपलब्ध है।
  • जौ का तलना मछली के साथ तालाबों में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • अपनी तालाब को साफ रखें चरण 6
    3
    तालाब में पौधे जोड़ें। आप तालाब दोनों को फ्लोटिंग पौधों और जलमग्न पौधों में जोड़ सकते हैं। दोनों शैवाल को खाड़ी में रखेंगे और प्राकृतिक रूप से तालाब को साफ रखेंगे।
  • फ्लोटिंग पौधों को जोड़ें लिली और कमल तालाब की कुल सतह क्षेत्र को कम करते हैं जिसमें शैवाल विकसित हो सकता है और पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकता है जो कि शैवाल बढ़ने के लिए अन्यथा इस्तेमाल करेगा।
  • जलमग्न पौधों, जैसे एन्थोकेरोस, जलीय लोमड़ी पूंछ और इलादे, पानी में ऑक्सीजन जोड़ते हैं, जो शैवाल के विकास को रोकता है। उन्हें पानी की सतह के नीचे एक चट्टान में शामिल करके या उन्हें एक बर्तन में रख कर रखा जा सकता है और जब तक वे डूबने तक वजन जोड़ते हैं।
  • विधि 3
    कृत्रिम तरीकों से तालाब को साफ रखें

    अपनी तालाब को साफ रखें
    1
    पानी में उपचार जोड़ें जल उपचार शैवाल को ब्लॉक या खत्म करने के लिए डिज़ाइन किए गए रासायनिक सूत्र हैं। वे आमतौर पर मछली और अकशेरुकी, जैसे घोंघे के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन tadpoles के लिए हानिकारक हैं उपयोग के लिए विशिष्ट निर्देश आपके तालाब में उपयोग किए जाने वाले विशेष उत्पाद के आधार पर अलग-अलग होते हैं। अपने तालाब में जल उपचार जोड़ने के दौरान हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • पानी के उपचार को समय-समय पर फिर से लागू किया जाना चाहिए, इसलिए जब आप शैवाल या हरे रंग के पानी की सूचना देते हैं, तो बस ज़्यादा ज़्यादा जोड़ दें।



  • अपना तालाब साफ रखें चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    कैल्शियम सल्फेट जोड़ें कैल्शियम सल्फेट, जिप्सम भी रूप में जाना, कीचड़ कि तालाब के तल में जमा विघटित करने के लिए उपयोगी है। पानी की प्रति घन मीटर 0.19 किलो की एकाग्रता पर तालाब की सतह भर में समान रूप कैल्शियम सल्फेट छिड़क।
  • कैल्शियम सल्फेट सबसे उद्यान केंद्रों में आसानी से उपलब्ध है।
  • कैल्शियम सल्फेट आपके तालाब में आपकी मछली या पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
  • अपनी तालाब को साफ रखें

    Video: स्वच्छता अभियान के तहत सार्वजनीक तालाब कि साफ - सफाई ग्राम नैननार

    3
    एक तत्व दर्ज करें जो पानी को स्थानांतरित करता है जल चलने के साथ, तालाब में शैवाल और गंदगी जमा होने की संभावना कम होगी। आप एक स्रोत या झरना जोड़ सकते हैं सुनिश्चित करें कि इन तत्वों में से कोई भी तालाब के बगल में स्थित है ताकि पानी वापस लौटा सके। सूत्रों को तालाब के केंद्र में रखा जा सकता है यदि इसकी गहराई स्रोत की ऊंचाई से अधिक नहीं है।
  • कम से कम 90 सेमी (3 फीट) ऊंचा की एक फव्वारा या झरना स्थापित करके, पंप जमीनी स्तर पर झरना के बगल में स्थित होना चाहिए। यदि आप 1.5 मीटर (5 फीट) या इससे अधिक का झरना स्थापित करते हैं, तो फिल्टर को झरना के सबसे ऊंचे बिंदु के बराबर ऊंचाई पर झरने के पीछे स्थित होना चाहिए।
  • अपना तालाब साफ रखें चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पराबैंगनी (यूवी) फिल्टर प्राप्त करें यूवी फिल्टर विशेष जहां पानी पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में है एक कक्ष के लिए तालाब पानी चूसने पंप कर रहे हैं। प्रकाश पानी (लेकिन शैवाल का तार) में निलंबित कर दिया शैवाल को मारता है और आप शैवाल से मलबे को हटाने की सुविधा देता है।
  • यूवी फिल्टर या तो यांत्रिक या जैविक फिल्टर से जुड़ा जा सकता है
  • यूवी प्रकाश मानव आंखों के लिए हानिकारक है, इसलिए यूवी बल्ब एक कंटेनर के अंदर स्थित होगा। इसे निरुपित न करें या कंटेनर से बल्ब हटाएं।
  • 8 से 10 वाट यूवी प्रकाश के साथ एक फिल्टर 3,800 लीटर (1000 गैलन) पानी के लिए उपयुक्त है।
  • विधि 4
    एक गहरी सफाई करने के लिए तालाब को खाली करें

    अपना तालाब साफ रखें चरण 11
    1
    तय करना जब एक गहरी सफाई आवश्यक है यदि तालाब के तल में कई मृत पत्तियां और बहुत सारी कीचड़ हैं, तो आप आसानी से एक तालाब के वैक्यूम से नहीं हटा सकते हैं, आपको तालाब को पूरी तरह से खाली करना होगा। यदि आप आसानी से तालाब के नीचे मलबे को हटा सकते हैं, तो पूरी तरह सफाई आवश्यक नहीं है।
    • आपको एक वर्ष में कम से कम एक बार तालाब को खाली और अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। यह करने के लिए सबसे अच्छा समय वसंत है (ताकि आप सर्दियों के दौरान जमा हुए कचरे को हटा सकते हैं) और गिरावट (जब आप सर्दी के लिए तालाब को अनुकूलित करने की तैयारी कर रहे हैं)।
  • अपनी तालाब को साफ रखें
    2
    तालाब से पानी पंप करें आप सबसे अधिक DIY स्टोर में एक पानी पंप खरीद या किराए पर कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि पंप की लंबी नली हो या संभाल लें ताकि पंप तालाब में पर्याप्त गहराई तक पहुंच सके। पानी बर्बाद करने से बचने के लिए, इसे अपने घर या लॉन के पीछे बगीचे में निर्देशित करें।
  • यदि आपके पास मछली है तो एक बड़े टब, एक इन्फैटेबल पूल या कुछ अन्य बड़े कंटेनर में कुछ तालाब के पानी डालें यह पानी आपकी मछली के लिए एक होल्डिंग टैंक के रूप में काम करेगा जबकि तालाब खाली है।
  • अपना तालाब साफ रखें 13 कदम
    3
    मछली निकालें तालाब से अधिकतर पानी को हटाने के बाद, मछली को होल्डिंग टैंक में स्थानांतरित करें। पानी का स्तर इतना बड़ा होना चाहिए ताकि मछली अभी भी तैर सकें, लेकिन कम पर्याप्त है कि आप आसानी से उस पर चल सकते हैं। लगभग 50 सेमी गहरी मछली को दूर करने के लिए एक अच्छा स्तर है।
  • एक नेट के साथ मछली निकालें मछली ले लीजिए और उन्हें तालाब से पानी के साथ कंटेनर में जगह दें जिसे आपने पहले भर दिया था।
  • आपको उस कंटेनर पर एक जाल रखना होगा जो मछलियां रखता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे इससे बाहर नहीं जा सकते
  • अपनी तालाब को साफ रखने के चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    तालाब खाली करना समाप्त करें एक बार तालाब खाली है, जलीय पौधों को हटाने शुरू करें यदि किसी भी पौधे को जीवित रहने के लिए पानी की जरूरत होती है, तो इसे एक होल्डिंग टैंक में रखें इकट्ठा और किसी भी संयंत्र या मृत संयंत्र सामग्री के निपटान।
  • तालाब खाली होने पर साफ करें एक दबाव पानी स्प्रे बंदूक के साथ तालाब के नीचे और तरफ से गंदगी धोएं।
  • तालाब में ब्लीच या विषाक्त रसायनों का उपयोग न करें।
  • अपना तालाब साफ रखें चरण 15
    5
    तालाब भरें तालाब को साफ पानी से भरें पानी में एक dechlorinating एजेंट जोड़ें। डीक्लोरीनरेटर एक ऐसा समाधान है जो नली से निकलने वाले पानी से क्लोरीन को खत्म करने के लिए बनाया गया है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि पानी में क्लोरीन मछली को मार देगा। तालाब में पौधों और मछली को बदलें।
  • डिस्कोरोनीटर अधिकांश पालतू स्टोरों में आसानी से उपलब्ध हैं। आप की ज़रूरत राशि तालाब के आकार पर निर्भर करती है। विशिष्ट उपयोग जानने के लिए निर्माता के निर्देशों से परामर्श करें।
  • अपने मछली को नए पानी में इकठ्ठा करने के लिए, होल्डिंग टैंक से 3.8 लीटर (1 गैलन) पानी ले लें और तालाब से हर पांच मिनट में 3.8 लीटर ताजे पानी जोड़ें। लगभग 30 मिनट के बाद, मछली को तालाब में वापस स्थानांतरित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com