ekterya.com

कैरोसीन को सुरक्षित रूप से कैसे निकालना है

क्या आपके पास केरोसिन का एक अतिरिक्त हिस्सा है जिसे आपको त्यागने की आवश्यकता है? यह एक बहुत आसान काम है, आपको इसे सही तरीके से करना होगा। यदि आप अनावश्यक कैरोसीन को कचरे में फेंकते हैं या यदि आप इसे रीसायकल करते हैं, तो यह पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है और विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकता है। कुछ दिशानिर्देशों के बाद आप इसका सुरक्षित रूप से निपटान कर सकते हैं कि हम नीचे बताएंगे।

चरणों

भाग 1
इसे निपटाने के लिए सही जगह खोजें

मिस्त्री का सुरक्षित रूप से चरण 1 के विरंजन का शीर्षक
1
आपके क्षेत्र में खतरनाक कचरे के लिए एक संग्रह बिंदु खोजें। यदि आप केरोसिन का निपटान करना चाहते हैं, तो आपको घरेलू खतरनाक अपशिष्ट के लिए एक संग्रह बिंदु मिलना होगा जो आपके स्थानीय अपशिष्ट निपटान सेवा द्वारा वित्त पोषित है। आप पीले पन्नों या इंटरनेट पर निकटतम के लिए खोज कर सकते हैं।
  • मिस्त्री को मिट्टी के सुरक्षित तरीके से कदम 2
    2
    अपने स्थानीय अपशिष्ट निपटान कंपनियों से संपर्क करें पहले पूछें कि क्या वे मिट्टी के तेल को स्वीकार करते हैं और, यदि हां, तो उन्हें पूछें कि क्या आपको इसे खुद लेना होगा या यदि वे इसे अपने घर से चुन लेंगे
  • यदि आवश्यक हो, तो केरोसीन लेने या इसे निपटाने के लिए एक नियुक्ति करें।
  • उनसे पूछें कि क्या उन्मूलन के लिए लागत आएगी? कभी-कभी, जहरीले अपशिष्ट के निपटान की लागत होती है, इसलिए अग्रिम में जानना अच्छा होगा।
  • मिटटीज की मिसाइल का रंजक सुरक्षित रूप से चरण 3
    3
    उन्हें कैरोसीन उठाएं कि अब आप अपशिष्ट संग्रह के दिनों में उपयोग नहीं करते हैं। अगर आप अपने समुदाय में संग्रह के दिनों का लाभ लेते हैं, तो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के बिना खतरनाक घरेलू कचरे से निपटने का यह एक अच्छा तरीका होगा। सामान्य तौर पर, एक स्थानीय सरकारी एजेंसी संग्रह के दिनों के वित्तपोषण के लिए जिम्मेदार होगी। अपने समुदाय में संग्रह का दिन जानने के लिए इंटरनेट ब्राउज़ करें, संग्रह बिंदु और सामग्री जो कार्यक्रम स्वीकार करती है।
  • मिस्त्री का सुरक्षित रूप से चरण 4 के विरंजन नाम का चित्र
    4
    केरोसिन ले लो कि अब आप गैस स्टेशन का उपयोग नहीं करते हैं जो लोगों के ईंधन को स्वीकार करता है अमेरिका में, ज्यादातर गैस स्टेशन मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते हैं या फिर लोग नहीं चाहते हैं, और कुछ लोगों को केरोसीन भी मिल सकता है। यदि आप इनमें से एक खोजते हैं, तो आपको केरोसिन को एक स्पष्ट रूप से चिह्नित कंटेनर में भेजना होगा, ताकि आप किसी अन्य प्रकार के गैसोलीन या तेल से भ्रमित न हों।
  • गैस स्टेशनों को अग्रिम में कॉल करने के लिए यह सबसे अच्छा होगा कि वे कैरोसीन कबूल करें।
  • मिस्त्री का सुरक्षित रूप से चरण 5 के निपटान का शीर्षक
    5
    यदि आपको खतरनाक अपशिष्ट संग्रह बिंदु नहीं मिल सकता है तो स्थानीय अग्निशमन केंद्र या स्थानीय सरकार से संपर्क करें वे सुरक्षित रूप से केरोसिन के निपटान के लिए आपको सही संकेत दे सकते हैं कुछ अग्निशमन स्टेशन आपको मिट्टी के तेल को भी स्वीकार कर सकते हैं जिसे आप छोड़ना चाहते हैं।
  • भाग 2
    केरोसिन का उपयोग करें

    मिटटीज की मिसाल का किरदार सुरक्षित रूप से चरण 6
    1
    सभी केरोसिन का उपयोग करें यदि आप पूरी तरह से किसी उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो यह किसी भी खतरनाक कचरे को नहीं छोड़ेगा। इस कारण से, आपको कैरोसीन का गैलन नहीं खरीदना चाहिए, अगर आप जानते हैं कि आप इसकी सभी सामग्री का उपयोग नहीं करेंगे। बड़ा कंटेनर एक अधिक लाभदायक विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन आपके पास उत्पाद का अवशेष होगा और फिर आपको उन्हें ठीक से निपटाना होगा ताकि लोगों को या पर्यावरण को नुकसान पहुंचाना न हो।



  • मिटटीज की मिसाल का शीर्षक मिट्टी के तेल सुरक्षित रूप से चरण 7
    2
    केरोसीन कंटेनर के निर्देश पढ़ें। केरोसीन का इस्तेमाल लैंप में प्रकाश उत्पन्न करने के लिए किया जाता है जो इस तत्व के साथ काम करता है, और कभी-कभी पोर्टेबल रसोई के लिए ईंधन के रूप में इस्तेमाल होता है रसोई गैस या मिट्टी के खपत की एक दीपक का उपयोग करते समय आप निर्देश पढ़ते हैं, तो यह सही मात्रा में खरीदने के लिए उपयोगी होगा और इस तरह सभी को बर्बाद नहीं किया जाएगा।
  • निर्देश आपको कैरोसीन को स्टोर करने और उन जगहों पर विस्तृत सलाह भी देंगे, जहां आप इसे रख सकते हैं।
  • मिस्त्री को सुरक्षित रूप से चरण 8 के केरोसिन का शीर्षक
    3
    अपने इलाके में पड़ोसियों या दान के लिए अतिरिक्त केरोसीन का दान करें, जिनकी आवश्यकता हो सकती है। यदि आप दुर्घटना से अत्यधिक राशि खरीदते हैं, तो आप अपने मित्रों, पड़ोसियों या धर्मार्थ संगठन के कर्मचारियों से पूछ सकते हैं यदि उन्हें थोड़ी जरूरत है यह सबसे अच्छा है अगर मिट्टी के तेल का उपयोग इससे पहले कि क्षतिग्रस्त हो और इसे हटा दिया जाना चाहिए।
  • भाग 3
    केरोसिन को ठीक से रखें

    मिस्त्री को सुरक्षित रूप से चरण 9 के केरोसिन का शीर्षक
    1
    आपको इसे एक सुरक्षित कंटेनर में कैरोसीन या ज्वलनशील तरल पदार्थ के लिए लेबल करना चाहिए। संबंधित अधिकारियों की आवश्यकताओं के अनुसार मिट्टी के तेल के कंटेनर को एक अनुमोदन लेबल के साथ भी वितरित किया जाना चाहिए। सुरक्षा प्रयोजनों के लिए, उन सभी कंटेनरों का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से मना किया जाता है जो स्वीकृत नहीं हैं।
  • मिस्त्री का सुरक्षित रूप से चरण 10 के निपटान का शीर्षक
    2
    एक सुरक्षित स्थान पर केरोसीन को स्टोर करें। यह एक ज्वलनशील तरल है, इसलिए आप इसे कमरे के तापमान पर और गर्मी के किसी संभावित स्रोत से, जैसे कि सूरज, जल हीटर, भट्टियां, भट्टियां या प्रज्वलन के स्रोत से दूर रखना चाहिए। यह सुरक्षा उपाय आपके फैसिल की स्थिति में आपके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने में आपकी मदद करेगा
  • कैरसिन सुरक्षित रूप से चरण 11 के निपटान का शीर्षक चित्र
    3
    इसे 1 से 3 महीनों के लिए सहेजें यदि आप इसे 3 महीनों से अधिक समय तक रखते हैं, तो यह खतरनाक हो सकता है, क्योंकि पुराना ईंधन विघटन और जीवाणु या ढालना के विकास को उत्पन्न कर सकता है। आदर्श रूप में, आपको कम मात्रा में एक उच्च गुणवत्ता वाला एक खरीदना चाहिए और इसे अपने मूल प्रमाणित कंटेनर में संग्रहीत करना चाहिए। यदि आप इसे कंटेनर से बदलते हैं, तो आप इसे दूसरे पदार्थ के साथ भ्रमित कर सकते हैं, जो खतरनाक हो सकता है।
  • यदि आपके पास कुछ महीनों के बाद केरोसिन का बचा हुआ है, तो यह सबसे अच्छा है कि आप उन्हें ठीक से छोड़ दें
  • मिटटीज की मिसाइल का कैलोरीन सुरक्षित रूप से चरण 12
    4
    इसे दूर मत फेंकें, चाहे कितना भी बड़ा हो। इससे वह भूमि के उतार-चढ़ाव या भस्म करने वालों को पहुंचेगी, या नदियों में भी फेंक दिया जा सकता है। यदि आप इसे अनुपयुक्त से निकालते हैं, तो यह हवा, जमीन, जल, जंगली जानवरों और यहां तक ​​कि लोगों और उनके पालतू जानवरों को भी नशा कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अंग्रेजी जानते हैं, तो earth911.com पृष्ठ एक और महान स्रोत होगा जो आपको खतरनाक घरेलू कचरे को खत्म करने के तरीके सिखाना होगा। यह वेबसाइट होममाइंडरों को बहुत सारी जानकारी प्रदान करेगी और, अगर आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में रीसाइक्लिंग विकल्पों के बारे में जानने के लिए ज़िप कोड की खोज कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com