ekterya.com

कैसे अप्रयुक्त दवा से छुटकारा पाने के लिए

क्या आप जानते हैं कि दवा को शौचालय में फेंकना या इसे नीचे चला जाना पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है? बाथरूम कैबिनेट में जमा होने वाली दवा समाप्त करने का एक सुरक्षित तरीका है। यदि आप सीखना चाहते हैं कि कैसे अप्रयुक्त दवा से छुटकारा पाएं और यह सुनिश्चित करें कि यह गलत हाथों में नहीं पड़ता है या आपके क्षेत्र में भूजल को दूषित करता है, तो पढ़ें।

चरणों

विधि 1

अधिकांश दवाओं से छुटकारा पाएं
अनुपयुक्त दवा के निपटान का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
शौचालय में अधिकांश दवाएं फ्लश नहीं करें। हाल के वर्षों में यह पाया गया है कि शौचालय में फेंकने वाली कुछ दवाएं जिनमें हार्मोन, एंटीबायोटिक और अन्य पदार्थ होते हैं, उन्हें भूजल प्रदूषण और अन्य हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं। शौचालय में इन दवाओं को फेंकने के बजाय, उनमें से छुटकारा पाने का सबसे सुरक्षित तरीका उन्हें छुपाना है और फिर उन्हें फेंक देना है।
  • दवा कंटेनर पढ़ें और सुरक्षित निपटान के लिए निर्देशों के लिए देखो।
  • ऐसी कुछ दवाएं हैं जिन्हें संभावित रूप से उन्हें दूर करने के लिए हानिकारक माना जाता है। यदि दवा अत्यधिक नियंत्रित पदार्थ है जो किसी और को गंभीर चिकित्सा नुकसान पहुंचा सकती है, अगर इसे निगल लिया जाता है, तो खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) इसे फ्लश करने या इसे दूसरे से फ्लश करने की सिफारिश करता है जिस तरह से।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि जिस दवा को आप फेंकना चाहते हैं वह अत्यधिक नियंत्रित माना जाता है, एक फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या करना है।
  • अनुपयुक्त दवा के निपटारे का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    बिल्ली कूड़े या जमीन कॉफी के साथ दवा को मिलाएं बिल्ली की कूड़े या ग्राउंड कॉफ़ी जैसे अवांछनीय पदार्थों के साथ गोलियां या तरल पदार्थ मिलाकर एक बच्चा या पालतू जानवर को खोजने और इसे खाने के लिए बहुत कम संभावना होगी।
  • अगर गोलियां बड़ी हों या उज्ज्वल रंग हों, तो उन्हें क्रश करें या उन्हें दूसरे पदार्थ के मिश्रण करने से पहले उन्हें भंग करें।
  • अनुपयुक्त दवा के निपटान का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    एक प्लास्टिक बैग में मिश्रण रखें और उसे सील करें। यह अतिरिक्त स्तर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक और तरीका है कि दवा गलत हाथों में नहीं आती है।
  • अनुपयुक्त दवा के निपटान का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    रद्दी में बैग फेंक एक बार दवा एक बैग में अच्छी तरह छिपाई और बंद हो जाती है, बस उसे फेंक दो।
  • अप्रयुक्त दवा के निपटान का शीर्षक चित्र 5
    5

    Video: Our Miss Brooks: House Trailer / Friendship / French Sadie Hawkins Day




    खाली दवा शीशियों से लेबल निकालें लेबल को खरोंच करें ताकि जार को फेंकने से पहले प्रिंट छिपाया जा सके। आपकी पहचान को संरक्षित करने के लिए आपको यह कार्य करना चाहिए।
  • विधि 2

    संभावित खतरनाक दवाओं से छुटकारा पाएं
    अनुपयुक्त दवा के निपटान का शीर्षक चित्र 6
    1
    निर्धारित करें कि क्या दवा संभावित रूप से खतरनाक है खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने दवाइयों की एक सूची प्रकाशित की है, जो इसे फेंकने के लिए अनुशंसित नहीं है। अगर कोई इन दवाइयों को पाता है और उन्हें निगलता है, तो उन्हें गंभीर स्वास्थ्य परिणाम का सामना करना पड़ सकता है।
  • अप्रयुक्त दवा के निपटान के शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2

    Video: Our Miss Brooks: Deacon Jones / Bye Bye / Planning a Trip to Europe / Non-Fraternization Policy

    सामुदायिक दवा उन्मूलन कार्यक्रमों के लिए देखो कई समुदायों में ऐसे कार्यक्रम होते हैं जो आपको अप्रयुक्त दवा लेने की अनुमति देते हैं ताकि वे इसे सुरक्षित और उचित तरीके से निपटाने के लिए कर सकें।
  • यह पता लगाने के लिए कि क्या वे आपकी दवा को समाप्त कर सकते हैं, एक स्थानीय फार्मेसी से संपर्क करें कुछ शहरों में, लेकिन सभी नहीं, वहाँ अप्रयुक्त दवा को समाप्त करने के लिए प्रोग्राम हैं जो फार्मेसियों अतिदेय दवा से छुटकारा पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी अप्रयुक्त दवा को तीसरी दुनिया के देशों को दान करने की संभावना के बारे में सोचो। ऐसे संगठन हैं जो इन दानों को प्राप्त करते हैं और आप ऑनलाइन पा सकते हैं वैकल्पिक रूप से, स्थानीय आपातकालीन कमरे के संपर्क में रहने पर विचार करें, कभी-कभी आपूर्ति और दवाइयां एकत्रित करें जिनका इस्तेमाल अन्य देशों में दान करने के लिए किया जा सकता है।
  • स्थानीय कचरा संग्रहण सेवा को कॉल करें, शायद उनके पास घरेलू कचरे के लिए सुविधाएं हैं, जिसमें दवाएं जलाएंगी।
  • एक स्थानीय अस्पताल या चिकित्सा केंद्र से संपर्क करें, जो अप्रयुक्त दवा को अपने जैव कंटेनरों में भस्म करने के लिए जगह देगा। सभी अस्पतालों में यह विकल्प है, इसलिए अप्रयुक्त दवा को शौचालय में फेंक या फ्लश करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • अनुपयुक्त दवा के निपटारे का शीर्षक चित्र 8
    3
    यदि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो शौचालय में दवा डालना यदि दवाएं दवाओं की सूची में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की सूची पर हैं, तो उन्हें फेंक नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आपके पास कोई अन्य तत्काल तरीका नहीं है, इसे शौचालय में फेंकने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • Video: Dr Andrew Wakefield In His Own Words (full interview)

    अनुपयुक्त दवा अंतिम का डिस्पोजेज़ शीर्षक
    4
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक स्थायी चिकित्सा स्थिति है जिसके लिए आप बीमा नहीं कर रहे हैं या जिसके लिए आप भविष्य में बीमा नहीं होने की उम्मीद नहीं करते हैं, तो इसे से छुटकारा पाने के बजाय दवा बचाने पर विचार करें। इस तरह, आप इसे एक मुश्किल दिन के लिए होगा बहुत से लोगों को पीठ और घुटने के लिए स्थायी चोट होते हैं जिनके लिए वे बीमा नहीं कर रहे हैं, ऐसे लोगों को निर्धारित दर्द निवारक से फायदा हो सकता है।
    • यदि आपकी गोपनीयता आपको चिंतित करती है, तो उन्हें निपटाए जाने से पहले निर्धारित दवा के कंटेनर से गोपनीय जानकारी को हटा दें। लेबल, जो आपका नाम, आपके डॉक्टर का नाम, पर्चे नंबर, आपके फार्मेसी का नाम और कई मामलों में आपकी चिकित्सा स्थिति का वर्णन करता है, उस लेबल को नष्ट करने के लिए एक अतिरिक्त मिनट लें। आप अपने कूड़े को चुनने वाले किसी व्यक्ति द्वारा इस बारे में कोई सूचना नहीं सार्वजनिक करना चाहते हैं
    • कभी-कभी अनुच्छेद में दिए निर्देशों और दिशानिर्देशों के बीच एक संघर्ष होगा। उदाहरण के लिए, कुछ दवाइयां उन दस्तावेजों के साथ होती हैं जो उन्हें शौचालय में नहीं फेंकने की सलाह देते हैं - हालांकि, खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने उन दवाइयों को फेंकने की सलाह दी है सवाल में दवाइयों से छुटकारा पाने के बारे में कोई स्पष्ट सहमति नहीं है
    • यूनाइटेड किंगडम में अधिकांश फ़ार्मेसी उनको खत्म करने के लिए दवाओं को स्वीकार करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com