ekterya.com

अपने कमरे का डिजाइन कैसे करें

आप एक नया घर या अपार्टमेंट में जाने और अपने कमरे के बहुत अच्छा या देखने के अंत में अपने कमरे इतना गन्दा और भीड़ नया स्वरूप का फैसला किया है बनाने के लिए तरीके खोजने के लिए चाहते हैं पूरा कर लें या न करें, इस में कमरों में से एक है आपके घर जहां आप समय की एक बड़ी राशि खर्च करने की संभावना है इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह एक आरामदायक और अच्छी तरह से तैयार की गई जगह है, ताकि आप सोए और वहां आराम कर सकें।

चरणों

विधि 1
स्वभाव को निर्धारित करें

डिज़ाइन अपने बेडरूम का शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
यदि आवश्यक हो तो अपने कमरे में सब कुछ निकालें आदर्श रूप से, रिक्त पृष्ठ से प्रारंभ करें। इसलिए, अगर आप अपने कमरे का नया डिज़ाइन करना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों से मदद के लिए पूछें और उन चीज़ों को साफ करने में मदद के लिए उन्हें एक पिज्जा दे दो।
  • यदि आप अपने कमरे में पिछली बार बह निकला या डस्टर के बाद से यह बहुत समय हो गया है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से साफ करते हैं ताकि आप अंतरिक्ष के बेहतर विचार प्राप्त कर सकें।
  • डिज़ाइन अपने बेडरूम का शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    कमरे के प्रचलन पर विचार करें यह जिस तरह से लोगों को अपने कमरे के चारों ओर स्थानांतरित कर सकते हैं रास्ता है कि किसी को बाथरूम और जगह है जहाँ अपने कैबिनेट संभव के रूप में आसान हो रहा है तक पहुँचने के लिए अपने कमरे के लिए चलाने के लिए का पालन करेंगे के रूप में एक विचार प्राप्त है, जबकि के दोनों किनारों पर अभी भी पर्याप्त स्थान चलने में सक्षम होने के लिए बिस्तर
  • निर्धारित करें कि आप और आपके साथी को कैसेठ और बाथरूम का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जल्दी उठते हैं लेकिन आपका साथी ऐसा नहीं करता है, तो आप चीजों को व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि आप बिस्तर के अपने किनारे पर अंधेरा या अलमारी में आसानी से प्रवेश कर सकें।
  • आप कमरे के किनारे के प्रवेश द्वार के आधार पर एक साधारण संचलन या परिसंचरण की कोशिश कर सकते हैं, हालांकि यह उसके आकार और स्वभाव और उन लोगों की आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा जो इसे अपनाते हैं। ज्यादातर होटलों में, योजनाएं एक साधारण संचलन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं। यह उचित है, क्योंकि यह प्रावधान खुला और कार्यात्मक होने की अनुमति देता है
  • अगर आपके कमरे में एक निजी बाथरूम है या उसके पास बाहरी दरवाजे हैं, तो परिसंचरण की योजना बनाने के लिए थोड़ा और मुश्किल होगा। यदि इनमें से कोई भी आपके कमरे के लिए मामला है, तो आपका ध्यान यह सुनिश्चित करने पर होना चाहिए कि स्थान स्पष्ट रहता है और यह उसके द्वारा नेविगेट करने में आसान है।
  • आप एक नए घर में ले जाएँ और खरोंच से अपने कमरे के लेआउट डिजाइन करने के लिए जा रहा है, तो आप पर विचार करना चाहिए where`ll बाथरूम और कोठरी जगह, क्योंकि अगर इन तक पहुंच बिस्तर से पहले है, तो आप एक गलियारे की जरूरत है लंबे समय तक। दूसरी ओर, यदि आप परिसंचरण है तो बाथरूम और कोठरी तक पहुँच ऐसा क्षेत्र है जहां बिस्तर स्थित है के माध्यम से किया जा सकता है, तो आप अंतरिक्ष, बचा सकता है के बाद से कोई अलग गलियारे आवश्यक होगा।
  • इमेज का शीर्षक डिजाइन अपने बेडरूम चरण 3
    3
    कमरे में खिड़कियों के स्थान का निर्धारण करें या दृश्य क्या होगा। यदि पहली बार आप कमरे में प्रवेश करते हैं, तो खिड़की के माध्यम से एक सुखद दृश्य दिखता है, तो आप जितनी छाप प्राप्त करेंगे, उतना ही अधिक आराम और स्वागत होगा जब प्रवेश करने पर विचार केवल बिस्तर का ही होता है
  • लेआउट को एक अच्छी खिड़की दिखाने का प्रयास करें और किसी छोटे विंडो को कवर या बाधा न दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि उत्तरार्द्ध प्राकृतिक प्रकाश का एक अच्छा स्रोत है जो कमरे में गर्मी लाएगा।
  • ध्यान रखें कि ऐसे डिजाइनों को शामिल करना संभव है जो प्रकाश को रोका जा सके, जैसे कि लंबे पर्दे या अंधा, ताकि प्रकाश दिन के दौरान कमरे में प्रवेश कर सके, लेकिन रात में आपकी गोपनीयता रखने की अनुमति दे सके।
  • डिज़ाइन अपने बेडरूम का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अंतरिक्ष को मापें निर्धारित करने के बाद कि आप कमरे के चारों ओर कैसे ले जाना चाहते हैं, पूरे कमरे की लंबाई और चौड़ाई रिकॉर्ड करने के लिए एक टेप का उपयोग करें खिड़कियों और दरवाजों के बीच और कोठरी और बाथरूम के बीच की जगह को मापने के लिए मत भूलना।
  • इस तरह, आप बिस्तर के आकार, बेडसाइड टेबल और अन्य सजावट वाले फर्नीचर जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं, पता करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप पहले से ही फर्नीचर के साथ कमरे को सजाने जा रहे हैं, तो अंतरिक्ष को मापने के बाद, आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि क्या वे सभी स्वभाव के अनुसार फिट होंगे जो आपने स्थापित किया है या यदि कुछ फ़र्नीचर से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक होगा।
  • इसके अलावा, ये उपाय होने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि कमरे के चारों ओर स्थानांतरित करने के लिए फर्नीचर के बीच पर्याप्त जगह है।
  • डिज़ाइन अपने बेडरूम का शीर्षक शीर्षक छवि 5

    Video: दीवार पर डिजाइन कैसे बनाएं

    5
    लेआउट बनाएं अपने कमरे में सभी फर्नीचर लौटने से पहले, आपको कागज के शीट पर तैयार किए गए लेआउट से शुरू करना होगा। इस तरह, आप इसे संशोधित कर सकते हैं या बिस्तर या बेडसाइड तालिका को एक तरफ से दूसरे तक ले जाने के बिना समायोजन कर सकते हैं।
  • साथ ही, यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि सभी मौजूदा फर्नीचर कमरे में बने रहें या यदि आपको सब कुछ छुटकारा पाना चाहिए जो प्रावधान के अनुरूप नहीं है।
  • यदि आप दीवारों को पेंट करने के लिए चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको कमरे में सभी फर्नीचर को फिर से निकालना होगा। इसलिए, लेआउट का अंतिम संस्करण और कमरे की रंग योजना के बाद तक फर्नीचर की व्यवस्था न करें।
  • डिज़ाइन अपने बेडरूम का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    बिस्तर के स्थान का निर्धारण करें यह आपके कमरे में फर्नीचर का मुख्य भाग है इसलिए, एक बार जब आप यह स्थापित करते हैं कि यह कहां स्थित होगा, तो आप यह तय कर सकते हैं कि अन्य सजावट के फर्नीचर में सबसे अच्छा कैसा लगेगा। दोबारा, परिसंचरण के संदर्भ में, दो मुख्य संभावनाएं हैं जहां बिस्तर को स्थान दिया जा सकता है:
  • दीवार के सामने झुकाव जो कमरे के द्वार के सामने है इस तरह, इसे दर्ज करते समय, आपको एक अच्छा दृश्य मिलेगा क्योंकि बिस्तर किसी भी खिड़की में बाधा नहीं डालेंगे। कमरे के संचलन बहुत सरल और खुले होंगे।
  • कमरे की सबसे लंबी दीवार के साथ ज्यादातर कमरों में, एक दीवार है जिसमें न तो खिड़कियां और न ही द्वार हैं। यह व्यवस्था बिस्तर के प्रत्येक तरफ एक रात की मेज के लिए पर्याप्त जगह छोड़ देती है।
  • डिज़ाइन अपने बेडरूम का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    तय करें कि आपके कमरे में ड्रेसिंग टेबल होगा कपड़े के लिए एक ड्रेसर या कोठरी शायद कमरे में फर्नीचर का दूसरा सबसे बड़ा टुकड़ा होगा। हालांकि, आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर कमरे को एक अंतर्निर्मित कोठरी के साथ आता है। शौचालय लगाने के लिए उपलब्ध विकल्पों में से, निम्नलिखित हैं:
  • कमरे के एक कोने में बिस्तर के सामने हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप एक कोने में ड्रेसर रखकर अंतरिक्ष के आयाम को कम कर सकते हैं। आप इसे समायोजित कर सकते हैं ताकि यह दीवार के सामने हो, बिस्तर का सामना कर।
  • यदि आप बड़े दराज या ड्रेसर रखने वाले हैं, तो यह एक टेलीविजन सेट के लिए समर्थन के रूप में भी काम कर सकता है। इस मामले में, इसे विपरीत दीवार के खिलाफ झुकाव के सामने रखने के लिए सुविधाजनक होगा, ताकि आप आसानी से टीवी देख सकें।
  • दूसरी तरफ, यदि आप एक छोटा शौचालय लगाने जा रहे हैं, तो आप इसे बिस्तर के एक छोर पर रख सकते हैं ताकि आप आसानी से इसे एक्सेस कर सकें और दीवारों को स्पष्ट और खुले रख सकें।
  • डिज़ाइन अपने बेडरूम का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    सजावट फर्नीचर चुनें। सबसे बड़े फर्नीचर का पता लगाने के बाद, अगर बिस्तर, सजावटी कुर्सियों और फर्श लैंप के प्रत्येक तरफ बिस्तर पर टेबल रखने के लिए अभी भी कमरा है, तो देखें।
  • आप एक छोटी सी मेज और कुर्सियां ​​भी रख सकते हैं, हालांकि यह कमरे में आपके निपटान में जगह पर निर्भर करेगा।
  • आप बिस्तर की पैदल दूरी पर या कोठरी के पास एक तुलसी भी डाल सकते हैं ताकि बैठने के लिए अतिरिक्त जगहें हों।
  • विधि 2
    रंग योजना निर्धारित करें

    इमेज का शीर्षक डिजाइन अपना बेडरूम चरण 9



    1
    एक रंग चुनें "लंगर"। यह वह रंग है जिसे आप रंगों के अन्य बारीकियों पर प्रकाश डालेंगे, तेज करेंगे या पूरक होंगे, साथ ही कमरे में सबसे प्रमुख रंग और जो सनसनी या शैली को स्थापित करेगा इसलिए, आप यह निर्धारित करें कि आप इस तरह के सफेद या हल्के भूरे रंग के रूप में, एक तटस्थ रंग लंगर पसंद करते हैं, एक और अधिक आराम वातावरण बनाने के लिए या यदि आप इस तरह के फ़िरोज़ा या नारंगी के रूप में एक गहन और ज्वलंत रंग, लंगर, पसंद करते हैं, एक जीवंत माहौल बनाने के लिए आवश्यक है। आप अपने पसंदीदा रंग को चुन सकते हैं।
    • ध्यान दें कि, हालांकि एक लंगर अधिक तटस्थ रंग का उपयोग करें, वैसे भी आप अपने कमरे के लिए अंक ज्वलंत और तीव्र रंग जोड़ने के लिए छोटे तकियों, लिनेन और छोटे सजावटी आइटम की तरह सामान का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप लंगर रंग चुनने के लिए किसी थीम पर खुद का आधार भी बना सकते हैं, जैसे समुद्री विषय, प्रांतीय फ़्रांस की एक थीम या ठाठ कैलिफोर्नियाई शैली का विषय।
    • संभवतः रंगीन योजनाओं के लिए विचार प्राप्त करने के लिए आप कमरों के लिए वेबसाइट डिजाइनों को देख सकते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक डिजाइन करें 10 कदम
    2
    दो पूरक बारीकियों को चुनें दो बारीकियों के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है, ताकि कमरे में बहुत सारे रंगों के साथ डूब न जाए, हालांकि आप अधिक पूरक बारीकियों को जोड़ना चुन सकते हैं।
  • लंगर रंग दोनों रंगों के संदर्भ के रूप में कार्य करना चाहिए। अगर लंगर का रंग अधिक तटस्थ होता है, तो आप ठंडा रंगों, जैसे कि नीले और हरे या लाल रंग के रंगों, जैसे कि लाल और पीले रंग के लिए चुन सकते हैं यदि लंगर का रंग अधिक तीव्र है, तो आप अधिक तटस्थ रंगों, जैसे ग्रे या सफेद या उज्ज्वल, जैसे खुबानी या फ़िरोज़ा के लिए चुन सकते हैं
  • एंकर रंग के लिए संभावित रंगों के रूप में एक गाइड प्राप्त करने के लिए, एक रंगीन सर्कल से परामर्श करें अगर आपको संदेह है, उदाहरण ऑनलाइन ढूंढकर विचार प्राप्त करें
  • आप अलग-अलग तरीकों से टोन, छाया और टिंट के साथ रंगों को जोड़ सकते हैं। क्लिक करें यहां इस पर एक गाइड तक पहुंचने के लिए।
  • इमेज का शीर्षक डिजाइन अपना बेडरूम चरण 11
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप अपने कमरे की दीवारें पेंट करेंगे रंग योजना चुनने के बाद, अगली बात यह निर्धारित करना है कि क्या आप एंकर रंग की सभी दीवारों को रंग देंगे या यदि आप केवल एक को संदेश भेजने के लिए रंग देंगे।
  • कमरे को सही तरीके से कैसे पेंट करने की युक्तियों के लिए, आलेख पढ़ें कैसे एक कमरे में पेंट करने के लिए.
  • विधि 3
    कमरा समाप्त करें

    Video: छोटे कमरे की सजावट के लिये 5 सिंपल टिप्‍स by Meenu's World

    इमेज का शीर्षक डिजाइन अपना बेडरूम चरण 12
    1
    अपने फर्नीचर को कमरे में लौटें व्यवस्था समाप्त करने के बाद, रंग योजना को खत्म करना और पेंट सूखा देना, मित्रों को बुलाओ जिन्होंने कमरे से अपने सभी फर्नीचर को निकालने में आपकी सहायता की है और उन्हें फिर से पिज्जा के साथ प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें कमरे में फर्नीचर
    • आपके द्वारा स्थापित की गई व्यवस्था का पालन करके फर्नीचर रखें। यदि माप सही तरीके से बनाया गया था और अंतरिक्ष के संचलन को अच्छी तरह से माना जाता है, तो कमरे का लेआउट अच्छी तरह से दूरी और आसान पहुंच प्रदान करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से डिजाइन आपका बेडरूम चरण 13
    2
    कमरे में प्रकाश की व्यवस्था करें वर्तमान प्रकाश में सुधार करने के लिए अन्य उपकरणों को स्थापित करने या लैंप या लैंप जोड़ने के लिए आवश्यक होने पर निर्धारित करने के लिए कि कमरे में आपके पास पहले से मौजूद प्रकाश की ओर ध्यान दें (उदाहरण के लिए, छत पर एक प्रकाश या दीवार पर तय किए गए प्रकाश) रात के मेज के लिए ताकि कमरे में प्रकाश के कई स्रोत हैं
  • छत पर रखी गई रोशनी कमरे में समान रूप से प्रकाश को वितरित करती है और अक्सर प्रतिभाशाली होती है आप छत पर रोशनी की चमक या अंधेरा स्तर को अनुकूलित करने के लिए dimmer bulbs का भी उपयोग कर सकते हैं। यह एक कमरे के लिए उत्कृष्ट तत्व हैं, और भी अगर रंग योजना तटस्थ है
  • आप फर्श लैंप का उपयोग कर सकते हैं ताकि कुछ विशिष्ट रिक्त स्थान बेहतर प्रबुद्ध हो जाएं और कमरे में अधिक अंतरंग वातावरण बनायें, खासकर यदि आप बिस्तर के बगल में या कमरे के एक कोने में स्थित हों
  • कमरे के विशिष्ट क्षेत्रों को रोशन करने के लिए, आप रात की मेज या डेस्क पर एक दीपक भी रख सकते हैं। इस प्रकार का दीपक पढ़ने और काम करने के लिए भी बहुत उपयोगी है, खासकर रात में, क्योंकि इसकी चमक शरीर की प्राकृतिक नींद के समय में बदलाव करने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसके अलावा वह उस व्यक्ति को नहीं जगाएगी जिसके साथ आप सो जाते हैं ।
  • डिज़ाइन अपने बेडरूम का शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    3
    बिस्तर चुनें यह कमरे के डिजाइन के लिए भी मौलिक है, क्योंकि यह संभावना है कि बिस्तर फोकल बिंदु है। इसलिए, रजाई या डूविट कवर प्राप्त करने का प्रयास करें, जिनके पैटर्न या डिज़ाइन कमरे के रंग योजना से मेल खाते हैं।
  • आपको अपने बिस्तर को एक आरामदायक जगह बनाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली चादरें, तकिए, कुशन और सजावटी तकिए भी मिलनी चाहिए, क्योंकि आपका लक्ष्य आरामदायक और आराम करना है
  • सजावटी कालीन भी रखने की संभावना पर विचार करें ताकि अंतरिक्ष अधिक आरामदायक हो।
  • डिज़ाइन अपने बेडरूम का शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    4
    कमरे में सहायक उपकरण जोड़ें अपने कमरे को अधिक व्यक्तिगत और अंतरंग महसूस करने के लिए, आप व्यक्तिगत सामान और स्मृति चिन्ह को शामिल कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि ये विवरण आपकी अपनी शैली को दिखाए ताकि अंतरिक्ष इतनी सुस्त नहीं हो।
  • दीवारों को सजाते हुए कलाओं को सजाते हैं जो आपको पसंद हैं, अपनी पसंदीदा पुस्तकों को एक टेबल या डेस्क पर रखें या अपने ड्रेसर में कमरों की पौधों या सुकलों की एक पंक्ति का प्रबंध करें ताकि आपके कमरे में प्रकृति का स्पर्श हो।
  • छवि शीर्षक आपका बच्चा कदम 16 डिजाइन
    5
    समय के साथ अपने कमरे में सुधार करें और बदलाव करें अपने कमरे को यथासंभव पूरा करने के लिए दबाव महसूस करना आवश्यक नहीं है। इसके बजाय, यह संभव है कि, जैसा कि आप कुछ फर्नीचर या एक्सेसरीज़ जोड़ते या निकालते हैं, आपका कमरा समय के साथ विकसित होगा (जैसा कि सब कुछ के साथ)। एक उत्कृष्ट डिजाइन खोजने के लिए, यह आमतौर पर समय लगता है, और संभवतः आपको इसे सही करना होगा इसलिए, जल्दी मत करो, इसे आसान बनाओ और अपने कमरे को मज़ेदार बनाने के लिए मज़ेदार बनाएं
  • युक्तियाँ

    • आप विभिन्न कमरे की योजना बना वेबसाइटों को ऑनलाइन खोज सकते हैं जो आपको अपने डिजाइन और रंग योजना के तीन-आयामी नक्शा बनाने की अनुमति देगा।

    चेतावनी

    • बड़े फर्नीचर, जैसे बिस्तर, ड्रेसर और टीवी को स्थानांतरित करने के लिए, मदद के लिए एक या अधिक लोगों से पूछना सबसे अच्छा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com