ekterya.com

कैसे एक छोटे से कमरे को सजाने के लिए

आप चले गए हैं और अब आपको इस तथ्य पर विचार करने को मजबूर किया गया है कि आपका कमरा छोटा है, लेकिन डर नहीं! यदि आप जानते हैं कि यह कैसे काम करता है, तो आप अपने छोटे से कमरे के बारे में भूल जाएंगे और एक जगह बना सकते हैं जहां आप महान आराम और मनोरंजन का आनंद ले सकते हैं। WikiHow आपकी मदद करेंगे!

चरणों

विधि 1

बड़ी वस्तुएं
सजाने के लिए एक छोटे से रहने वाले कमरे चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
हल्के रंग चुनें लाइट रंग कम दृश्य भार पर कब्जा कर लेते हैं, जो कमरे को बड़ा करेगा। पतले पैर और कांच के साथ तालिकाओं के साथ, आंख सीधे मंजिल को देखेगी, जो इसे व्यावहारिक रूप से अदृश्य बना देगा। दाग, जंगल या गहरे रंग से बचें, क्योंकि इसकी प्रभाव भारी है और कमरे को संकीर्ण कर देगा।
  • एक शांत रंग के साथ डिजाइन को ध्यान में रखें, लेकिन उन्हें उज्ज्वल बनाने के लिए उज्ज्वल टोन्स जोड़ें। सामान्य तौर पर, सबसे ठंडे रंग पृष्ठभूमि में जाते हैं, इसलिए कमरे में केंद्र का स्तर ले जाएगा। इसलिए, लकड़ी के फर्श को पहले से ही की तुलना में एक गहरा रंग नहीं चित्रित किया जाना चाहिए। हालांकि, केवल तीन रंग या उससे कम उपयोग करें - अगर आप बनावट पसंद करते हैं, तो मोनोक्रोम का विकल्प चुनें।
  • सजाने के लिए एक छोटे से रहने वाले कमरे चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    लाइनों के बारे में सोचो यह एक कमरे के वर्ग फुटेज के बारे में सोचना इतना आसान है और पूरी तरह से भूल जाते हैं कि कई अन्य महत्वपूर्ण कारक हैं: बस देखो यदि आप जमीन को देखकर आँख बंद करने की कोशिश करते हैं, तो आप सही रास्ते पर होंगे। अपने आप को एक दीपक या फर्श का एक साधारण फूलदान, लंबी पर्दे और अपने पेंटिंग और शीर्ष पर दर्पण लटकाएं।
  • वही फर्नीचर के लिए जाता है सामान्य तौर पर, सीधे फर्नीचर कम जगह लेता है और वक्रित एक के सभी सौंदर्य और आराम प्रदान करता है
  • सजाने के लिए एक छोटे से रहने वाले कमरे चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    फर्नीचर के आकार को कम करता है यदि कमरा छोटा है, तो उस फर्नीचर से चुनें जो उससे मेल खाता है। कुर्सियां ​​जो कम जगह लेती हैं (बिना सीढ़ी या पतले पैर), दो सीटों वाले सोफा, फुटस्ट्रैज़ आदि। सब के बाद, कमरे में अधिक जगह होगी। एक परंपरागत कॉफी टेबल से अधिक बेंच पर प्राथमिकता दें, लेकिन अगर आप तालिकाओं को और अधिक पसंद करते हैं, तो ग्लास या पॉलीमेथिल मेथैक्र्रीलाट के लिए विकल्प चुनें।
  • हालांकि, कई छोटी वस्तुएं अंतरिक्ष को ढेर करने के लिए पैदा हो सकती हैं। छोटी वस्तुएं रखने का तथ्य आपको दूसरों को लाइसेंस देने नहीं देता है कल्पना कीजिए कि यह एक आहार है: एक दर्जन कम वसा वाले पानी के आइसक्रीम खाने की सिफारिश नहीं की जाती है, भले ही उनके पास वसा कम हो। एक दर्जन से अधिक छोटे अलमारियाँ होने से एक अतिरिक्त है।
  • Video: केवल पेपर से घर में सजाने का सामान बनाइये लोग देखते रह जायेंगे HD

    सजाने के लिए एक छोटे से रहने वाले कमरे चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    एक बड़े नमूनों के गलीचा जाओ यदि फर्श अंधेरे की लकड़ी है, तो हम उस प्रकार की कालीन की सलाह देते हैं (आदर्श रूप में यह लाइनें होनी चाहिए), यह अंतरिक्ष को बड़ा करेगा, यह प्रकाश प्रदान करेगा।
  • यह पूरे कमरे की लंबाई नहीं होगी। यह केवल एक बड़ा कालीन होना चाहिए जो मुख्य फर्नीचर के साथ होता है, ताकि आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकें
  • सजाने के लिए एक छोटे से रहने वाले कमरे चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    बहुउद्देशीय फर्नीचर प्राप्त करें डबल में देखना प्रारंभ करें यदि आप एक सजावटी ट्रे डालते हैं, तो फर्नीचर एक अतिरिक्त सीट के रूप में भी काम कर सकता है, बैठे क्षेत्र के केंद्र में एक बहुत बड़ा फुट्राफ कॉफी टेबल के रूप में काम कर सकता है। आप एक बुना सीने के लिए कॉफी टेबल भी बदल सकते हैं जिसमें आप चीजें स्टोर कर सकते हैं।
  • हालांकि, टेबल का चयन करते समय, विस्तृत पैरों वाले उनको चुनें। फर्नीचर "के माध्यम से" देखने में सक्षम होने के कारण कमरे से यह बड़ा लग रहा है।
  • सजाने के लिए एक छोटे से रहने वाले कमरे चरण 6 का शीर्षक चित्र



    6

    Video: छोटे कमरे की सजावट के लिये 5 सिंपल टिप्‍स by Meenu's World

    Video: Make your Small Room Look MORE Spacious | छोटे कमरे को इन ट्रिक्स से दिखाएं बड़ा | Boldsky

    पोर्टेबल भागों चुनें स्थानांतरित किया जा सकता है जो पोर्टेबल और छोटे टुकड़े चुनें उदाहरण के लिए, एक कॉफ़ी टेबल के रूप में एकत्रित किए गए तीन छोटे तालिकाओं को कुछ घटनाओं में लोगों के पारगमन को गति देने के लिए कमरे में वितरित करना आसान होगा या बच्चों के खेलने के लिए खाली जगह के लिए जगह होगी।
  • अपनी पसंद के हिसाब से कई टुकड़े डालकर फर्नीचर के नीचे जगह का उपयोग करें। आप एक सजावटी टोकरी प्रदर्शित कर सकते हैं, लेकिन आप अभी भी चीजों को स्टोर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और आप इसे कब ले सकते हैं।
  • विधि 2

    छोटी वस्तुएं
    सजाने के लिए एक छोटे से रहने वाले कमरे में कदम 7 चित्र
    1

    Video: घर के मंदिर को सजाने का सही तरीका-Home Mandir Organization in Hindi -How to organise home Mandir

    दर्पण का उपयोग करें दर्पण आसानी से एक कमरे में विस्तार। हम सभी ने एक ऐसा प्रवेश किया है जो पहली छाप के लिए बहुत बड़ा लग रहा था, लेकिन इसे अच्छी तरह देखकर, यह एक ऑप्टिकल भ्रम था। यदि आप कर सकते हैं, तो दर्पण का उपयोग करें जो खड़ी फैलता है।
    • हालांकि, कभी-कभी यह बहुत आसान नहीं होगा जब वे प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं, तो दर्पण अधिक प्रभावी होंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे खुद प्रकाश या हल्के रंग की दीवार का सामना कर रहे हैं। कमरे में अलग-अलग बिंदुओं पर रोककर दर्पण में क्या दिखाई देता है, इसकी जांच करें
  • सजाने के लिए एक छोटे से रहने वाले कमरे चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    परतों में प्रकाश डालें किसी भी कमरे की सराहना करने के लिए, प्रकाश आदर्श होना होगा, लेकिन यह एक छोटे से कमरे में दोगुना जरूरी होगा। सभी पर्दे स्पष्ट होना चाहिए, अच्छा वेंटिलेशन प्रदान करना और खोलने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि आखिरकार, प्राकृतिक प्रकाश सबसे अच्छा है
  • दीपक द्वारा बची हुई जगह से बचने के लिए, दीवार पर तय दीपक चुनें। इसके लिए अब एक इलेक्ट्रीशियन किराया आवश्यक नहीं है, अब वे कुछ बेचते हैं जो दोनों तरफ तय किए जा सकते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो कला के काम पर प्रकाश डालें प्राकृतिक प्रकाश (खिड़कियों से), छत रोशनी (अधिमानतः समायोज्य), दीवार और टेबल लैंप के लिए निश्चित लैंप के मामले में सोचें। अगर कमरे में कोई अंधेरे कोने नहीं हैं, तो मिशन पूरा हो गया है।
  • सजाने के लिए एक छोटा सा रहने का कमरा चरण 9 शीर्षक चित्र
    3
    नियंत्रण अव्यवस्था आपको कमरे में कुछ चीज़ों की आवश्यकता होगी जो आप निश्चित रूप से नहीं करना चाहते हैं, इसलिए आपको उन्हें स्टोर करने के लिए रचनात्मक होना चाहिए। कुछ सुंदर cubes, बक्से या टोकरी खरीदें, वे आपको कम विचलित और कमरे में भारी होने से रोकेंगे
  • तालिकाओं और मैन्टो पर न्यूनतम रखें कम अव्यवस्था कमरे में है, बेहतर आपको इसमें महसूस होता है। आपको जो कुछ भी ज़रूरत नहीं है उसे बचाएं और यह अंतरिक्ष के वातावरण को उजागर नहीं करता है।
  • सजाने के लिए एक छोटे से रहने वाले कमरे 10 कदम का शीर्षक चित्र
    4
    स्टोरेज रिक्त स्थान स्थापित करें यदि आपका बजट अनुमति देता है, तो कुछ अलमारियाँ या हल्के रंगों के अलमारियों को डिज़ाइन करें जिन्हें आप कमरे में स्थापित कर सकते हैं। आँखें बनाने के अलावा, कमरे में अधिक व्यक्तित्व होगा और अधिक कार्यात्मक होगा और आपके पास स्टोर करने के लिए अधिक जगह होगी!
  • यदि आपके पास उन्हें स्थापित करने का विकल्प नहीं है, तो रचनात्मक बनें। फर्नीचर के नीचे जगह का प्रयोग करें या एक या दो अलमारियाँ डाल दें। एक छोटी सी तालिका खरीदें जो एक किताबों की अलमारी के रूप में भी काम करती है और दीवारों पर हुक डालती है।
  • युक्तियाँ

    • एक एकल रंग में सोफे पर कुशन डाल दें, ताकि वे बाहर खड़े हो जाएं।
    • कमरे में कुछ पौधों को रखकर इसे अधिक जीवन प्रदान करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com